एक ऐसी सब्जी जो हर रसोइ में होते हुए भी बड़ी साधारण होती है। जी हा आज हम बात करेंगे आलू फेस पैक (potato face pack) के द्वारा चेहरे के दाग़ धब्बों का उपचार घर पर ही कैसे करे।

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम सभी को प्रदुषण, मानसिक तनाव, अत्यधिक कार्य भार एवं अन्य कई और चीज़ों का सामना करना पड़ता है।

जिनका बुरा असर हमारे शरीर पर सीधा सीधा पड़ता है। इन सभी चीज़ो के कारण  हमारे चेहरे पर कई समस्याए  हो जाती है। जैसे झाइयां, मुहांसे, एक्ने, रूखी त्वचा जिनके प्रतिफल हमारे चेहरे पर दाग़ धब्बे हो जाते है। 

दोस्तों यहाँ  हम अपने शरीर की देखभाल के बारे में बात करेंगे। विशेष रूप से अपने चेहरे के दाग़ कैसे हटाएँ। ये भी जानेगे की यह साधारण सी सब्जी चेहरे के लिए कितनी गुणकारी है।

हमारे घर की रसोई में ऐसी बहुत सी चीज़े होती है जिनकी सहायता से हम अपने चेहरे के दाग़ धब्बो को आसानी से हटा सकते हैं।

ये सारी चीज़ें हमको बहुत आसानी से मिल जाती है, और इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है। 

अपने चेहरे के दाग़ धब्बों को हटाने के लिए अक्सर हम कई प्रकार की क्रीमों का प्रयोग करते है। जो की हमेशा हमको लाभ दे ये ज़रूरी नहीं होता है। 

कई बार ये केमिकल भरी क्रींमे हमारे चेहरे को फायदा देने की बजाये नुकसान पहुंचती है और दाग़ छोड़ देती है, जिससे चेहरा और ख़राब हो जाता है। 

वही अगर हम घरेलु नुस्खों को अपनाते है तो इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता और ये बहुत आसानी से हमारे घर की रसोई में  या हमारे आस पास ही मिल जाते है। 

चलिए अब हम| आलू फेस पैक की बात करते है, जिनकी सहायता से हम अपने चेहरे  दागों को कुछ ही बार के प्रयोग से हटा सकते है और सुन्दर व दमकता हुआ चेहरा पा सकते हैं। 

Potato face pack | आलू फेस पैक के द्वारा चेहरे के दाग़ धब्बों का उपचार 

आलू एक ऐसी सब्ज़ी है जो हम सभी की  रसोई में बहुत आसानी मिल जाती है। आलू के द्वारा हम अपने चेहरे  के दाग़ों को  हटा सकते है।

आलू में एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो हमारी त्वचा के रंग को हल्का करता है और हर प्रकार के दाग़ों को मिटाने में लाभकारी होता है।

potato-face-pack-facial-mask

हम आलू फेस पैक (potato face pack) की सहायता से अपनी त्वचा को सुन्दर और दाग रहित दमकता हुआ बना सकते है। 

इसके लिए हमको एक मध्यम अकार का आलू चाहिए। आलू को अच्छी  तरह से धोकर हमको छीलना है ।

उसके बाद उस आलू को हम को पीस कर उसका पेस्ट बना लेना है। इस पेस्ट के अंदर हमको एक चम्मच मुल्तानी मिटटी का पाउडर मिलाना है।

इसके साथ ही इस में टमाटर का पेस्ट भी मिला दे। साथ ही एक चमच्च  ताज़ा दही ले, और इन सभी चीज़ों को  अच्छी तरह से मिला कर एक क्रीम जैसा पेस्ट बना ले। 

अब् अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ और ताज़े पानी से धो कर पोछ ले। इसके बाद किसी ब्रश या फिर रुई के फाये की सहायता से अपने चेहरे पर आलू फेस पैक को लगाए।

लगभग 20 मिनट के लिए इसको चेहरे पर लगा रहने दे उसके बाद हाथों को गीला करके चेहरे पर गोल गोल  घुमाते  हुए हलके हाथ से मसाज करें। लगभग 2 से 3 मिनट के लिए मसाज करने के बाद चेहरे को सदा पानी से धो ले। 

आप के चेहरे के दाग़ हलके हो जायेंगे, और त्वचा मुलायम व चमकदार हो जाएगी। इस आलू फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार शुरुआत में करे आपको फर्क नज़र आएगा।

चार से छह घंटों तक साबुन का प्रयोग न करे  हो सके तो इस फेस पैक का प्रयोग रात को सोने से पहले करे। 

आलू के द्वारा चेहरे की  ब्लीच | Potato bleach for face

जैसा की आप सभी जानते है की आलू के अंदर स्टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती है, और स्टार्च एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है तो इसी एके द्वारा हम अपने चेहरे को ब्लीच करेंगे और चेहरे के दाग़ों को मिटायेंगे।

एक माध्यम आकर का आलू लेकर उसको अच्छी तरह से धोकर कद्दूकस कर लेंगे और थोड़ा सा पानी डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देंगे। 

potato-face-pack-bleach

कुछ समय ( लगभग 10 मिनट ) बाद हम आलू को छान लेंगे जब हम उसको हलके से छानेंगे तो आलू में नीचे स्टार्च जम गया होगा हमको वही जमा हुआ स्टार्च चाहिए।

उस स्टार्च को हम चम्मच की सहायता से एक कटोरी में निकाल लेंगे बचे हुए आलू के पानी को फेंके नहीं उसको संभलकर कटोरी में अलग से रख लें। 

अब उस स्टार्च में आधे नीम्बू का रास मिलाये और एक चम्मच शहद भी मिलाये और अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करे। 

इस पेस्ट को ब्रश या रुई के फाहे की सहायता से पूरे चेहरे व गर्दन पर आगे व पीछे अच्छी तरह से लगाए और 20 मिनट के लीए छोड दे। 

20 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे व सादा पानी से धो लें। चेहरे को फेस टिश्यू या टॉवल से थपथपाते हुए पोंछे उसके बाद रुई  की सहायता से गुलाब जल को लगाए और कुछ देर के लिए छोड़ दे।

एक बार फिर से चेहरे को पानी से धो ले। आप देखोगे की आपके चेहरे पर एक नयी चमक आ गयी है और चेहरे के दाग़ हलके हो गए है। 

इस पैक की सहायता से हमारे चेहरे के अनचाहे बाल भी हलके रंग के हो जाते है एवं त्वचा का रंग भी निखर जाता है। 

Potato face pack facial | आलू फेस पैक फेसिअल

आलू फेस पैक द्वारा हम अपने चेहरे का फेसिअल भी कर सकते है, दोस्तों इससे हमारी चेहरे की त्वचा पर ब्यूटी पार्लर में करवाए महंगे फेसिअल से ज़्यादा निखार आता है, वो भी बिना ज़्यादा खर्चा किये।  

potato-face-pack-facial

इसके लिए दोस्तों हमको एक माध्यम आकर का आलू चाहिए। उसको अच्छी तरह से साफ़ पानी से धोकर छीलना है, और कद्दूकस कर लेना है।

कद्दूकस किये आलू को एक कटोरी में पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है। फिर उसको छान कर उसका पानी अलग कटोरी में निकल ले और आलू को पीस कर अलग रख ले। 

सबसे पहले आलू का जो पानी हमने अलग निकला है। उसको हम अपने चेहरे की क्लींजिंग के लिए उपयोग करेंगे। इसके लिए चेहरे को साफ और ताजा पानी से धो ले और पोंछ ले। 

इसके बाद रुई के फाहे की सहायता से आलू का जो पानी हमने अलग किया है। उसको पूरे चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले। 

कुछ देर के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दे तब तक हम स्क्रब तैयार करेंगे। स्क्रब के लिए हम चावल का आटा लेंगे उसमे थोड़ा गुलाब जल मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लेंगे।

स्क्रब करने से पहले जो आलू का पानी हमने अपने चेहरे पर लगाया है उसको ठन्डे पानी से धोकर निकल देंगे। अब हम हलके हाथ से चेहरे पर स्क्रब करेंगे इसके लिए बनाये हुए पेस्ट को चेहरे पर हलके हाथ से मसाज करेंगे ।

ध्यान रखे की मसाज चेहरे पर बहुत हलके हाथ से करना है। ज़रा भी दवाब नहीं डालना या रगड़ना नहीं है, वरना चेहरे की त्वचा छील जाएगी। दो से तीन मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। 

अब बारी आती है, फेसिअल क्रीम बनाने की इसके लिए जो आलू को पीस कर पेस्ट बनाया है। वो हम लेंगे और उसमे हम मिलाएंगे एक चम्मच ताज़ा दही एक चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी। 

यदि आपकी स्किन रूखी है, तो आप इस क्रीम में मलाई का एक चम्मच भी मिला सकते हो और अगर ऑयली स्किन है, तो मलाई की जगह आधे निम्बू का रस मिलाये, सामान्य त्वचा के लिए आप निम्बू और मलाई को स्किप कर सकते है। 

इन् सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिलकर एक क्रीम तैयार कर ले।इस क्रीम से अपने चेहरे व गर्दन पर हलके हाथों से गोल गोल अंदर से बहार की  तरफ मसाज करे लगभग 10 से 12 मिनट तक मसाज के दौरान अपने आठों को ठन्डे पानी से गीला कर सकते है। 

मसाज के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो कर साफ करले। विशेष यदि आपके चेहरे पर ब्लैक हेड्स है, तो मसाज के बाद आप कुछ देर चेहरे को स्टीम भी दे सकते हो और ब्लैक हेड रेमोवेर स्टिक से उनको निकल सकते हो ।

अब  बारी आती है, आलू फेस पैक बनाने की इसके लिए हम आलू का वही बचा हुआ पानी लेंगे और उसमे एक चम्मच बेसन मिलाएंगे और कुछ बूंदे गुलाब जल की भी मिला ले। 

इसका एक अच्छा सा गाढ़ा  पेस्ट तैयार कर ले और रुई के फाहे या ब्रश की सहायता से पूरे चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले और 20 मिनट के लिए छोड़ दे। 

20 मिनट के बाद चेहरे को गीले हाथों से मसाज करते हुए साफ और ठन्डे पानी से धो ले। अच्छी तरह चेहरे को धोकर फेसिअल टिश्यू या फिर मुलायम तोलिये से थपथपाते हुए पोछ ले। 

इसके बाद आप चेहरे पर गुलाब जल और पानी को स्प्रे करे और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे।

आप देखोगे की आपके चेहरे के सभी दाग़ धब्बे  हलके हो गए है और चेहरे पर एक नयी चमक और रौनक आ गयी है। 

 तो देखा दोस्तों आपने आलू जैसी मामूली और आसानी से मिलने वाली सब्ज़ी से हम अपने चेहरे के दाग़ धब्बो को कितनी आसानी से हटा सकते है। 

 ऐसे  ही बहुत सारे आसान  घरेलु उपाए है, जिनके द्वारा हम अपनी सुंदरता को निखार सकते है। जिनका वर्णन हम अपने आने वाले आर्टिकल्स में आपके साथ साझा करते रहेंगे। 

सुंदरता को निखारने के लिए प्राकृतिक चीज़ो से अच्छा कुछ नहीं होता केमिकल के अत्यधिक प्रयोग से हम अपनी स्किन को फायदा कम और नुकसान ज़्यादा पहुंचाते है।

तो दोस्तों जब हम आसानी से मिलने वाली सब्जी आलू के फेस पैक से ही अपनी सुंदरता को निखार सकते है, तो महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स क्यों ले। 

वैसे भी आजकल के पंडामिक ( कोरोना महामारी ) के दौर में ब्यूटी पार्लर जाना बहुत रिस्की है, तो क्यों न अपनी रसोई में मिलने वाली सब्जी आलू, टमाटर चेहरे के दागो के लिए ( tomato ), खीरा के फेस मास्क ( kheera face mask), घरेलु फ्रूट फेस पैक ( fruit face pack ) चीज़ों से ही अपनी सुंदरता में चार चाँद लगाए। 

अन्य ब्यूटी टिप्स जानने, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Can we apply potato on face daily?

जी हा आप potato face pack | आलू फेस पैक का उपयोग क्लीन्ज़र की तरह हर रोज कर सकते है। बहार से आने के बाद चेहरे को पानी से धो ले तथा आलू के गोल स्लाइस को चेहरे पर हलके हाथो से फिराये।
आप देखेंगे की कुछ दिनों में आपके दाग हलके होने लगे है।

Is Potato good for face pack?

potato face pack | आलू फेस पैक निश्चित ही चेहरे फायदेमंद है। खासकर चेहरे के दाग धब्बो के लिए।

Is Potato good for skin whitening?

आलू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है, potato face pack | आलू फेस पैक के नियमित प्रयोग से बेदाग गोरी त्वचा पायी जा सकती है।

How can I use potato on my face?

potato face pack | आलू फेस पैक प्रयोग चेहरे पर फेस पैक और क्लेन्ज़र की तरह कर सकते है।

Does potato remove dark?

जी बिलकुल potato face pack | आलू फेस पैक डार्क स्पॉट हटाने के लिए विशेष रूप से लाभकारी है।