कुम्भ राशि के जातको के लिए कुम्भ भविष्यफल ( Kumbh bhavishyafal 2021 ) बहुत उठापटक का समय होने वाला है, परन्तु चिंता न करे यह आपके हित के लिए ही होगा।

जातको के जीवन के सभी क्षेत्रों में विकास, विस्तार और सुधार होने के साथ जीवन के उन क्षेत्रों परिवर्तन की पूरी सम्भावना है, जिसकी प्रतीक्षाआप लम्बे अंतराल से कर रहे थे।

अतः जीवन के हर क्षेत्र की संपूर्ण जानकारी के लिए अंत तक ध्यान से पढ़े।

आपके जीवन में नया दृष्टिकोण आने के पूरे आसार है। इस साल जीवन की कायापलट होना साफ़ दिखाई दे रहा है।

आपका 2021 का कुंभ राशिफल आपके जीवन के उन क्षेत्रों की ओर इशारा करता है जो कि बदलाव की गति को बढ़ाते हैं, ताकि आप कुछ जोखिम उठा सकें, नया कर सकें और क्रांति ला सकें।

3 मई 2021 तक तथा पुनः 28 जुलाई -28 दिसंबर 2021 तक बृहस्पति गृह आपकी राशि में रहने वाला हैं। यह लगभग एक साल का गोचर काल होगा, जो की हर बारह साल में एक बार आता है।

यह दिसंबर 2020 में शुरू होकर आपको अपने खोल से बाहर निकाल कर दुनिया को जीत लेने के लिए तैयार करने का काम करेगा। आप साल २०२१ में दुनिया को जीत लेने के लिए तैयार हैं।

आने वाले साल में कुछ परेशानियों का सामना भी आपको करना पड़ सकता है। सामान्य रूप से भोजन और पेय, अत्यधिक व्यवहार, बेचैनी, अति-आत्मविश्वास, फिजूलखर्ची की संभावनाएँ हैं।

आपका आधुनिक शासक ग्रह, यूरेनस पूरे साल वृषभ राशि में है। जब यह प्रतिगामी होगा (14 जनवरी, 2021 तक, और फिर 19 अगस्त, 2021 से 18 जनवरी, 2022 तक)।

आप अपने आप को एक अधिक आत्मनिरीक्षण चरण में पा सकते हैं। साल के आगे बढ़ने से अधिक अवलोकन होने पर अक्सर एक सामान्य अर्थ में इन चक्रों के दौरान बेहतर समझ में आता है।

यूरेनस 2026 तक वृषभ राशि में सांकेतिक रूप में रहने वाला है। वृषभ गृह एक साथी है जो कुछ निश्चित संकेत देता है। वो आप की तरह जिद्दी, लगातार और वफादार लेकिन आपकी तरह वायु के बजाय पृथ्वी परिवार से है।

आप हमेशा इसकी ऊर्जा को नहीं समझते हैं (जब तक कि आपके पास वृषभ गृह का सहयोग नहीं है )। वृषभ अपने समय के हिसाब से पारंपरिक, और व्यावहारिक तरीके से थोड़ा बहुत निर्धारित कर सकता है।

अब जब आपके ग्रहों के शासक आने वाले वर्षों के लिए अपने घर में बैठे हैं, तो आपको इसके लिए और अधिक विकसित होने की आवश्यकता होगी।

यह स्थिर, निर्धारित, निरंतर है और ये गुण अब आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।

Kumbh bhavishyafal 2021 | कुम्भ भविष्यफल एवं सामाजिक परिवेश

आप दूसरों के प्रति अपने दृष्टिकोण में अधिक सहिष्णु हो रहे हैं, और आप अपने व्यक्तित्व के लिए चंचल, रचनात्मक और मज़ेदार पक्ष को व्यक्त करने के बारे में अधिक आश्वस्त हैं।

kumbh-bhavishyafal-2021-social-life

आध्यात्मिकता और अतीत के प्रति आपका दृष्टिकोण 2021 में बदलना निश्चित है। आप अतीत के अपने नजरिए की शुद्धता को अच्छी तरह जाँचोगे।

अपने अंदर की आंतरिक कमियों का सामना करोगे। इस विषय के संबंध में आप महत्वपूर्ण रूप से दीर्घकालिक प्रयास कर रहे हैं।

यह प्रभाव कई वर्षों से आपके साथ है और आने वाले कई वर्षों तक आपके साथ रहेगा।

आपकी आवश्यकताओं की खोज करने और अपने सपनों का पीछा करने का ये आने वाला साल बिलकुल सही समय है।

आपका व्यक्तित्व, छवि, शरीर की छवि, और अपने आप में विश्वास दिसंबर 2020 से दिसंबर 2021 तक (13 मई-जुलाई 28, 2021 के अपवाद के साथ) आपके साथ रहने वाला नहीं है।

अधिकांश भाग के लिए आपकी राशि में बृहस्पति के साथ नए स्तरों तक फैला हुआ है। आप पूरी नई संभावनाओं को देखते हैं, और जीवन के बारे में आपका दृष्टिकोण मनोरम है।

यदि आपने अपने आंतरिक कार्य को अच्छी तरह से किया है,तो आपको अच्छा प्रतिफल मिलने की पूरी आशा है।

जबकि बृहस्पति दिसंबर 2019 से दिसंबर 2020 तक आपके सौर चार्ट के बारहवें घर को स्थानांतरित कर रहा था। तो यह नया चक्र विशेष रूप से पुरस्कृत हो सकता है।

आपका खुद पर विश्वास और दुनिया में विश्वास तेजी से बढ़ता हुआ दिख रहा है।

कुछ ऐसे समय भी हो सकते हैं, जब दूसरों को आपके स्वतंत्रता और स्वतंत्रता के नए प्रदर्शनों से खतरा महसूस हो सकता है।

ये वो समय हो सकता है जब आपकी व्यक्तिगत इच्छाएं आपके साधनों से अधिक होती हैं या जब आपको आत्म-अनुशासन, बजट और सीमाओं से परेशानी होती है।

सौभाग्य से नीचे दिए गए अनुबंध के क्षेत्र में व्याख्या किए गए एक समवर्ती प्रभाव के कारण इन चीजों को रखना आपके लिए सामान्य से अधिक आसान है।

आप अपना समय बर्बाद करने की या उभरने वाले अवसरों से गुजरने की संभावना कम हैं। आप विशेष रूप से उत्पादक, महत्वाकांक्षी और प्रभावी दिख रहे हैं।

अधिक आत्म-अनुशासन और पहल करने में आपको बहुत खुशी और आनंद मिल सकता है। अपने आप को अनुशासित करने या अपने जीवन की संरचना करने के आपके प्रयास संतोषजनक और पुरस्कृत हो सकते हैं।

Dosti aur Kumbh bhavishyafal 2021 | कुम्भ भविष्यफल एवं मित्रता

यह दोस्ती, समुदाय, खुशी के लक्ष्यों, नेटवर्किंग, आविष्कार, इंटरनेट व्यवसाय और आपके सामाजिक जीवन के लिए भी एक मजबूत समय है।

dosti-kumbh-bhavishyafal-2021-mitrata
credit : StockSnap

एक अच्छी दोस्ती दृढ़ता से सफलता का आंकड़ा पार कर सकती है। बृहस्पति आपके सौर चार्ट में ग्यारहवें घर का प्राकृतिक शासक है।

आपके जीवन में आने वाले संकेत के माध्यम से शनि के पारगमन को संभालने का ये सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी जिम्मेदारियों को अपनी क्षमता के अनुसार पूरा करें।

उन क्षेत्रों पर करीब से नज़र डालें, जिन्हें आपने स्लाइड करने की अनुमति दी है, और निराशा की अपनी भावनाओं को सुनें, लेकिन इस बात को अफसोस या आक्रोश में न आने दें।

इसके बजाय सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करें और दीर्घकालिक बदलाव को ध्यान में रखें। छोटी-सी दिखावट अब आपको परेशानी में डाल सकती है। अधीरता को पुरस्कृत नहीं किया जाएगा।

जबकि अभी शनि के अपने स्वयं के चिह्न में सबसे वांछित संक्रमण काल नहीं आ रहा है।

लेकिन कुम्भ राशि के लोग शनि की ऊर्जा को समझते हैं और इसके साथ ज़्यादा अच्छा प्रदर्शन करते हैं। आखिरी बार शनि का गोचर 1991 से 1994 के प्रारंभ में हुआ था।

आप अपने मन के किसी गहरे कोने में दफन पहलुओं का एक बार फिर से सामना कर रहे हैं।

साथ ही साथ अपने स्वभाव के छिपे हुए पक्ष के बारे में असामान्य बातें सीख रहे हैं। इस ज्ञान के साथ आप इसे नियंत्रित करना भी सीख रहे हैं। जिन चीजों को आपने दफन किया है।

जैसे कि पिछली घटनाएं जिनके बारे में आप शर्मिंदा हैं, वो इस साल उभर कर सामने आ सकते हैं और आपको उन्हें संभालने की आवश्यकता हो सकती है।

आपको पूरी ईमानदारी से अपने भूतकालीन समस्याओं का सामना करना अब आप और आने वाले वर्षों में अति आवश्यक है। आत्म-सुधार के प्रयास जबरदस्त हो सकते हैं।

Family aur Kumbh bhavishyafal 2021 | परिवार एवं कुम्भ भविष्यफल

पूरे वर्ष आपके परिवार और गृह जीवन से सम्बंधित क्षेत्रों में अप्रत्याशित और असामान्य परिवर्तन हो सकता है। लेकिन ये बदलाव प्रेरणादायक और रोमांचक भी हो सकता है।

parivar-kumbh-bhavishyafal-2021-family

आप इस कुम्भ भविष्यफल ( Kumbh bhavishyafal 2021 ) में रोज़गार स्थानांतरित करने का निर्णय ले सकते हैं।

आप अब रोज़गार स्थानांतरित करने की स्थिति में हो सकते हैं। आप नाटकीय रूप से अपने घरेलू जीवन के प्रति अपना रवैया बदल सकते हैं।

गृह क्षेत्र में अधिक स्वतंत्रता की मांग की जाती है और यदि आपके वर्तमान घरेलू सेट-अप को सीमित या सीमित लगता है। तो आपको महत्वपूर्ण बदलाव करने की आवश्यकता होगी।

दिलचस्प है कि आप की राशि के कुछ लोगो के लिए बेहतर रहने की स्थिति या व्यवस्था इस समय अधिक संगठित या नियमित अस्तित्व के माध्यम से आती है।

आप घर के मोर्चे पर कुछ नया करने और सकारात्मक बदलाव लाने के उपाय चाहते हैं।

अतीत की बातों और पुराणी परंपराओं के प्रति आपका रवैया भी बहुत तेज़ी से बदल रहा है।

आपके अतीत से सम्बंधित पुराने संबंधों को अलग किया जा सकता है, और कई बार यह बदलाव अस्थिर हो सकता है।

लेकिन आदर्श रूप से आप एक नयी पहचान बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं जो बेहतर तरीके से आपका प्रतिनिधित्व करता है।

यह प्रभाव अप्रैल 2026 तक जारी रह सकता है। कुम्भ में यूरेनस बृहस्पति और शनि के साथ आपके सूर्य चार्ट में सांकेतिक रूप में टकराता है।

जिसका मतलब है कि आपके व्यक्तिगत लक्ष्य और घरेलू जीवन कई बार एक दूसरे के साथ हो सकते हैं।

फिर भी आप सामान्य से अधिक घरेलू परिस्तिथियों और आत्मनिरीक्षण करते हैं और इन झड़पों या आंतरिक संघर्षों को निपटाना आपके समय के अनुकूल हो सकता है।

चुनौतीपूर्ण समय में आपको यह देखना चाहिए कि आप असुरक्षा के कारण अपने जीवन को सीमित तो नहीं कर रहे हैं।

हालाँकि भाषाई समस्याओं को दूर करने के लिए यह आम तौर पर एक अच्छा समय है। पिछले साल यह विषय मजबूत, ध्यान केंद्रित और गहन था।

जबकि यह और अधिक यथास्थिति होने वाला है। इस वर्ष यह एक पृष्ठभूमि विषय है, जो कम समस्याग्रस्त होने वाला है।

Education aur Kumbh bhavishyafal 2021 | शिक्षा एवं कुम्भ भविष्यफल

यह महान अवसर प्राप्ति का समय हो सकता है। आप आत्म-अभिव्यक्ति या मानसिक रुचि के लिए एक नए चैनल को बड़े चाव से आगे बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं।

kumbh-bhavishyafal-2021-shiksha-education
credit : Anastasia Gepp

आपके अंदर पहले से सीमित, कठोर या स्थिर स्थितियों से रिहाई और स्वतंत्रता की एक मजबूत भावना जाग्रत हो सकती है।

दोस्त या नेटवर्क आपको खुद को खोजने या खुद को व्यक्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप अपने सपनों, योजनाओं और कारणों से खुद को परिभाषित कर रहे होंगे इस वर्ष।

आप नए अनुभवों का आनंद लेने के लिए और उन चीजों से खुद को दूर करने के लिए तैयार हैं।

जो आपको सही मायने में जीने और अपना जीवन जीने से पीछे छोड़ रही हैं। आप आगे की और देख रहे है निरंतर सुखद भविष्ये की और अग्रसर हो रहे है।

यह प्रभाव उसी समय पर आता है जब शनि आपके संकेत पर गोचर करता है, ताकि जीवन के इन क्षेत्रों के साथ कुछ प्रतिबंध या जुड़ाव भी हो।

शनि का सम्पूर्ण प्रभाव जानने के लिये Kumbh rashi Shani gochar Prabhav | कुम्भ शनि गोचर प्रभाव भी पढ़े।

आपके जीवन में अधिक संरचना और सरलता लाने के लिए आम तौर पर अच्छी ऊर्जा है। यह प्रभाव आपके सपनों को साकार करने में मदद कर सकता है।

क्योंकि बृहस्पति और शनि एक साथ काम करने से योजनाओं को जीवन में लाने में मदद मिल सकती है। इस भविष्यफल में आप आमतौर पर निराशावादी होने की तुलना में अधिक सतर्क रहने वाले हैं।

यह पारगमन आपको स्वयं, शरीर और व्यक्तिगत क्षमताओं के बारे में भ्रम के साथ आगे बढ़ने की प्रवति को जारी रखने की अनुमति नहीं देता है।

इसका अंतिम परिणाम एक नई पहचान और स्वयं की एक यथार्थवादी समझ है। कैरियर और परियोजनाओं के संदर्भ में प्रगति के बाहरी संकेत आगामी नहीं हो सकते हैं।

फिर भी इस पारगमन के दौरान आप जो काम करते हैं, वह भविष्य की सफलता और प्रगति के लिए एक नींव रखेगा।

यदि यह एक लक्ष्य है आपके लिए तो इसका शाब्दिक रूप से धीमा होने का एक मजबूत समय है।

हालांकि दिसंबर में आगे से बृहस्पति का समवर्ती प्रभाव बड़े रूप में इसका मुकाबला कर सकता है। आप अधिक सफलतापूर्वक नए और बेहतर स्वास्थ्य आहार, आहार और पसंद को शुरू कर सकते हैं।

सिर्फ इसलिए कि यह एक समय है जब आप दर्पण में देखते हैं और अपने आप को स्पष्ट रूप से देखते हैं (इसके बजाय जो आप देखना चाहते हैं)।

आप अपनी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों के लिए अधिक चिंता के साथ इस दौरान गंभीर हो सकते हैं।

आप अपनी आंतरिक शक्ति के संपर्क में हैं, और इसमें कुछ समय और लग सकता समायोजन करने के लिए। यह एक ग्राउंडिंग एनर्जी है जो आपको वास्तविकता के संपर्क में वापस लाती है।

Rojgar aur Kumbh bhavishyafal 2021 | कुम्भ भविष्यफल में रोजगार

आप एक नई शुरुआत की तलाश कर रहे हैं। एक नई शुरुआत करने का और सही दिशा में प्रयास करने की आपकी इच्छा विशेष रूप से मजबूत होने वाली है।

rojgar-kumbh-bhavishyafal-2021-naukri

जिस काम या प्रोजेक्ट में जिन में आप निजी तौर पर या पर्दे के पीछे से काम कर रहे हैं, वो आप अब बंद करना शुरू कर सकते हैं।

अब दूसरों की सेवा करने और उनकी मदद करने पर कम ध्यान दिया जा सकता है।

शायद इसलिए कि अब यह आवश्यक नहीं है (यह आपकी परिस्थितियों या की जीवन के चरण जिन बातो पर निर्भर करते है उनको बदला जाये।

ऐसे नए प्रोजेक्ट शुरू हो सकते हैं जिनमें दीर्घकालिक रूप से सफल होने की क्षमता हो। आप अभी तक यह नहीं जान पाए कि आप नए लोगो के साथ कितनी दूर तक जा सकते है।

लेकिन नए सिरे से शुरुआत करने के बारे में आप निश्चित रूप से उत्साहित हैं। ध्यान रखें कि यह एक 12 वर्षीय समग्र चक्र की शुरुआत के चरण को चिह्नित करता है।

आप ऐसे प्रयास शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो। आपका अपने जीवन की इस अवधि के दौरान खाली बैठने का मन नहीं कर रहा हैं।

आप नए अनुभवों के भूखे हैं। यह सारे बदलाव (या साथ ही) मानसिक स्तर पर हो सकते है। हर दिन का तनाव जो आपको अतीत में निराश करा करता था।

अब लगभग असंगत लगता है, क्योंकि आपकी दृष्टि सांसारिक से ऊपर उठ चुकी है। तनाव और दबाव को प्रबंधित करने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है।

यह प्रभाव पिछले साल ही शुरू हो गया था। हालांकि यह साल (२०२१ ) इस प्रभाव से बाहर की ओर घूमता है।अब आप इसे लगातार अनुभव करेंगे। शनि मार्च 2023 तक आपके चार्ट के इस क्षेत्र को पार कर जाएगा।

यह प्रभाव पहले या बाद में सबसे दृढ़ता से महसूस किया जा सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कुंभ राशि के संकेत से पहले या बाद में पैदा हुए थे।

इस वर्ष जिनका जन्म लगभग 21 जनवरी-फरवरी 2 को हुआ है और जिन लोगों का कुंभ राशि का 1-14 अंश है, वे सबसे सीधे प्रभावित होते दिखाई दे रहे हैं।

अन्यथा, अपने स्वयं के मूल्य और काम सहित अपने व्यावहारिक मामलों के लिए एक ताजा, सकारात्मक और आत्मविश्वासपूर्ण रवैया लाने के लिए यह एक अच्छी अवधि हो सकती है।

आप जीविकोपार्जन के बारे में अधिक उत्साही या आशावादी हो सकते हैं। पैसों की समस्या दूर हो सकती है। एक बड़ी खरीद या बिक्री दृढ़ता से आंकड़ा कर सकती है।

यह एक दोस्त, एक अच्छे कब्जे, या एक दूरदर्शी या प्रगतिशील दृष्टिकोण से संबंधित विंडफॉल से महत्वपूर्ण स्मृति या वित्तीय लाभ का समय हो सकता है।

Dhan aur Kumbh bhavishyafal 2021 | कुम्भ भविष्यफल में धन

13 मई से 28 जुलाई, 2021 तक, और फिर 28 दिसंबर से, धन, व्यक्तिगत संपत्ति, क़ीमती सामान, स्व-मूल्य का विस्तार, वृद्धि, सुधार और विकास के लिए सही समय शुरू होता दिखाई दे रहा है।

money-kumbh- bhavishyafal-2021-dhan

आपकी सुरक्षा और आराम की इच्छा अब हार्दिक हो रही है, और आप इन चीजों को अधिक आत्मविश्वास और सत्यता के साथ आगे बढ़ाएंगे।

आपको लगता है कि आप अधिक योग्य हैं, या आप उस अवस्था में हैं जब आप अपने श्रम के फल का अधिक आनंद लेना चाहते हैं।

यह बात सुनने में कुछ जटिल लग सकती है, लेकिन इसका मतलब ये है, कि आप इन विषयों को चरणों में अनुभव कर रहे हैं, जो इस वर्ष मई से जुलाई तक शुरू होंगे।

लंबी अवधि के लाभ के लिए कुछ कीमती सामान खरीदने के लिए यह एक मजबूत समय है। आपको इस अवधि के दौरान अपने भौतिक संसाधनों के बारे में बड़े निर्णय लेने की संभावना है।

यह चक्र आपके संघों या एक ऑनलाइन व्यवसाय से अधिक धन को आकर्षित करने और एक व्यवसाय के विस्तार के लिए मजबूत समय दिखाई दे रहा है।

सावधान रहें आप अचानक लाभ प्राप्त करने की स्थिति में अभी पूरी तरह नहीं हैं। उदाहरण के लिए एक क्रेडिट लाइन या बड़े ऋण – बुद्धिमानी से खर्च करें।

आपको ओवरस्पीडिंग के लिए निश्चित रूप से पूरी तरह संभल कर मौको को देखना चाहिए। लापरवाही बरतने वाले लोग पैसों के प्रति विशेष सतर्क रहें।

यदि आप व्यक्तिगत संपत्ति को बहुत तेज़ी से जमा कर रहे हैं, तो इससे और अव्यवस्था हो सकती है। यदि आप पैसा बनाने की अपनी क्षमता के बारे में अधिक विश्वास नहीं करते हैं।

तो आप अपने भविष्य से उधार लेने जैसे मूर्ख जोखिम उठा सकते हैं। अति-भोग की तीव्र इच्छा इस वर्ष उत्पन्न होगी उधार देने या उधार लेने पर अतिरिक्त सावधान रहें।

आप अपने संसाधनों का विस्तार कर सकते हैं, अपनी प्रतिभा विकसित कर सकते हैं और अपनी पैसों की स्थिति में सुधार कर सकते हैं। यह आत्मनिर्भरता की प्राप्ति करने का,सुखद अनुभूति का समय हो सकता है।

आप अपने पैसे, संसाधनों, संपत्ति, व्यक्तिगत सामान और प्राकृतिक प्रतिभा या कमाई की शक्ति को कैसे देखते हैं। इस बात से इनमे शक्तिशाली परिवर्तन कर सकते हैं।

Love Kumbh bhavishyafal 2021 | कुम्भ भविष्यफल में प्रेम

अपने मनोरंजन / रचनात्मकता और रोमांस क्षेत्र के माध्यम से ग्रहों की उत्तर चाल के साथ आगे बढ़ेंगे।

love-kumbh-bhavishyafal-2021-pyar-prem

आप अपने आप को अधिक चंचलता और विशिष्ट रूप से व्यक्त करने से बहुत लाभ उठा सकते हैं।

अब भीड़ से बाहर खड़े होने के लिए आपके अंदर कोई डर नहीं है। स्वतंत्रता वह चीज है जो आप पूरी तरह से जीना और पाना चाहते हैं।

लेकिन स्वतंत्रता प्राप्ति की लागतों से सावधान रहें जब यह स्वतंत्रता की प्राप्ति जिम्मेदारियों पर आवश्यक ध्यान दिए बिना हो मिले तो उसका दीर्घकालिक प्रभाव गलत भी हो सकता है।

अपने लिये उपयुक्त जीवन साथी और प्रेमी के सही चयन के लिए प्रेम (prem ) भी पढ़े और जाने।

आपका कुम्भ भविष्यफल स्थिर नींव प्राप्ति के लिए परीक्षण करने के लिए संकुचन, प्रतिबंध और आवश्यक “स्लिमिंग डाउन” के क्षेत्रों को इंगित करता है।

जीवन के कुछ ऐसे क्षेत्र हमेशा होते हैं जिनमें अधिक सरलता की आवश्यकता होती है।

परीक्षण तस्वीर का एक हिस्सा हो सकता है, क्योंकि इसी से आप सीखते हैं कि केवल विकास और विस्तार के साथ जीवन स्वयं के साथ किस प्रकार भाग सकता है।

यह आपकी व्यक्तिगत पहचान और आत्म-छवि के आसपास के मुद्दों के लिए भी एक महत्वपूर्ण अवधि है।

इस अवधि के दौरान भविष्ये की चिंता के भार में नहीं आने की कोशिश करें। हर कोई एक ही समय में आप के रूप में एक ही चक्र से नहीं गुजर रहा है।

हालाँकि अन्य आपको अधिक जिम्मेदार के रूप में देख रहे हैं। स्व-अनुशासन अधिक स्वाभाविक रूप से भी आता है।

इसके अलावा आपके पास वर्ष के अधिकांश हिस्से में बृहस्पति का सहयोग है। आप इस समय अपने जीवन को सरल, संरचित और अनुशासित करने में बहुत आनंद ले सकते हैं।

दिसंबर 2020 से फरवरी 2021 तक, आप व्यक्तिगत हितों और परियोजनाओं पर काम करने, उपयोगी कनेक्शन बनाने और उपयोगी अध्ययन करने के लिए विशेष रूप से अच्छे आकार में हैं।

इस दौरान आप इन सभी संभावित क्षेत्रों में कई बार ऐसा हो सकता है कि होम फ्रंट पर या परिवार के साथ हुए बदलाव आपके प्रयासों को फिर से पटरी पर लाने के लिए हस्तक्षेप कर सकते हैं।

लेकिन कुल मिलाकर, यह आपके जीवन को मजबूत बनाने और धीरज और धैर्य का निर्माण करने की अवधि है।

ग्रहण आपको अपने आप को और अधिक रचनात्मक और खुले तौर पर व्यक्त करने के लिए कुछ पल चुनौती देते रहेंगे।

कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण तरीकों से दोस्ती, समूह संघों, रचनात्मकता और रोमांटिक भागीदारी विकसित हो रही है।

नए समूह संगठन बनाए जा सकते हैं, दोस्ती का विस्तार हो सकता है और आपको अपने रोमांटिक जीवन और दोस्तों के साथ अपने संबंधों के बीच संतुलन खोजने की चुनौती दी जा सकती है।

खासकर मई, जून और दिसंबर में पड़ने वाले ग्रहणों के आसपास। अंत के करीब एक नया विषय सामने आ सकता है।

जो 2022 में पूरी तरह से विकसित होगा। यह आपके निजी जीवन, घरेलू दुनिया, परिवार और घर को आगे बढ़ाने के बारे में सहायक होने वाला है।

जीवन के इन क्षेत्रों में आपको 19 नवंबर को चंद्र ग्रहण से शुरू होने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने की संभावना है।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।