मेष राशि की महिला अपनी राशि के मूल तत्व अग्नि से प्रभावित होने के कारण थोड़े उग्र स्वभाव की होती है, और किसी भी प्रकार का बंधन उनको पसंद नहीं होता। 

उनकी यही पसंद उनके फैशन ( Aries girl fashion ) में भी देखी  जाती है। इस राशि की लड़किया हमेशा नवीन परिवर्तन करना पसंद करती है।

अपने फैशन के तहत जैसे अपने वस्त्रों के चयन में कई बार ये बहुत चमकदार रंगों को शामिल करने में भी परहेज़ नहीं करती। 

ये जो भी ट्रेंड चलन में लाती है। अपने वस्त्रों,आभूषणों और जूतों या फिर केश सज्जा के लोग उनका अनुसरण करते है। ये एक ट्रेंड सेटर के रूप में काम करती हैं। 

तो चलिए मेष राशि की लड़कियों के व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना के आधार पर जानते हैं, कि वह किस प्रकार की फैशन शैली अपनाती है, या उनको अपनाना चाहिए। 

Aries girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

मेष राशि की लड़किया अत्यंत सशक्त व्यक्तित्व की स्वामिनी होती है। उनका व्यक्तित्व अत्यंत करिश्माई, ऊर्जावान, निडर और गतिशीलता प्रिय होता है। 

aries-girl-personality-physique
Credit : Claudio_Scott

स्वभाव से अत्यंत चंचल और स्वतंत्रता पसंद होती हैं। इन्हे किसी भी प्रकार की बाधा या अड़चन पसंद नहीं होती है। 

इनको शासन करना पसंद होता है, तथा इनका स्वभाव थोड़ा महत्वकांशी होता है। जीवन में किसी भी प्रकार की चुनौतियों का सामना करने से चूकती नहीं है। 

किसी भी परिस्थिति में ये आशावादी बनी रहती है। अपने उत्साह को बनाये रखने के लिए ये सदा प्रयासरत रहती है। 

मेष राशि की लड़किया मानसिक रूप से ही नहीं शारीरिक रूप से भी अत्यंत मज़बूत होती है। इनका कद अक्सर मध्यम होता है और ये बहुत हद तक पुरुषों की तरह मांसल शारीरिक संरचना की होती हैं। 

भले ही इनका शरीर मांसल और मज़बूत हड्डियों वाला होता है, परन्तु इनका चेहरा स्त्री सौन्दर्य की मिसाल होता है। लम्बी गर्दन और तीखी ठोड़ी इनकी सुंदरता को और भी निखार देती है। 

इनकी आंखें तीखी और हल्की भूरी या ग्रे रंग की होती हैं। घनी भँवें और काले चमकदार बाल इनके सौन्दर्य में चार चाँद लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। 

इनकी त्वचा सुंदर और बेदाग होती है। बिना अधिक देखभाल के ही इनकी त्वचा पर एक प्राकृतिक चमक बनी रहती है। 

उपरोक्त सभी गुण मिलकर मेष राशि की लड़कियों को एक सशक्त व्यक्तित्व और सुन्दर शारीरिक संरचना की स्वामिनी बनाते है।

इन्ही गुणों के आधार पर लड़कियों की जीवन शैली और पहरावे उढ़ावे की शैली की नीव रखी जाती है। आगे हम यही जानेंगे कि किस प्रकार की फैशन शैली को मेष राशि लड़किया अपनाती है, या उसे अपनाना चाहिए। 

Dresses in Aries girl fashion | वस्त्र

मेष राशि की लड़कियों को स्वच्छ, सक्रिय, एथलेटिक शैलियों से स्वाभाविक प्रेम होता है, और वह खेल में भाग लेकर, या एक निजी प्रशिक्षण के साथ कई घंटे बिताकर अपने शरीर को फिट रखना पसंद करती है। 

dresses-aries-girl-fashion
Credit : Martín Alfonso Sierra Ospino

मेष राशि की लड़की के लिए फिट दिखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए वह अपने एथलेटिक शरीर को दिखाने के लिए पतले और लंबी  टांगों वाले लुक और कपड़े पहनना पसंद करती है।

लेकिन जब फॉर्मल ड्रेसिंग या विशेष अवसरों की बात आती है, तो वह इसके लिए कुछ इससे बेहतर करती  हैं। वह लंबे पतले  गाउन और चमकदार कपड़ों में शानदार लगती है।  

भारतीय महिला की अलमारी में विशेष अवसरों के लिए भारी भरकम साड़ियां देखि जा सकती है, जो मेष राशि को शोभा भी देती हैं। 

अपने वस्त्रों के चयन में इन्हे लड़कियों को लालिमा लिए नारंगी ,लाल ,पीले, गुलाबी रंगों को चुनना चाहिए। ये सभी रंग इनके व्यक्तित्व को चार चाँद लगा देते है।

मेष लड़की शासन करना और स्वतंत्र रहना पसंद करती है, इसलिए अक्सर ये किसी न किसी नौकरी या व्यवसाय से जुड़ी होती है। 

इसलिए व्यावसायिक वस्त्रों में उनकी शारीरिक संरचना के आधार पर पाश्चात्य और भारतीय दोनों ही प्रकार ये वस्त्र अच्छे लगते हैं। 

किसी उच्च अधिकारी पद पर यदि महिला कार्य करती है, तो उसको अपने परिधान में पाश्चात्य शैली में कॉर्पोरेट सूट धारण करना चाहिए। 

यदि वह भारतीय शैली के वस्त्र पहनती है, तो कॉटन के लॉन्ग कुर्ती के साथ पैंट या चूड़ीदार पहनने से उनका सशक्त व्यक्तित्व और भी अधिक निखर कर सामने आता है।  

शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी मेष राशि महिला को अपने कार्य स्थल पर चौड़े बॉर्डर की कॉटन साड़ी बहुत फबेगी। विशेष अवसरों जैसे शादी, फंक्शन या पार्टी इत्यदि में इनको भारतीय परंपरा के अनुसार साड़ी और लहंगे दोनों सूट करते है।  

पाश्चात्य शैली में यह इवनिंग गाउन या एथनिक ड्रेस धारण कर सकती हैं। इनकी राशि के मूल तत्व अग्नि से सम्बंधित रंगों को इन्हे अपने वस्त्र चयन में शामिल करने से इनका व्यक्तित्व और भी निखर कर सामने आता है। 

मेष राशि की लड़किया यदि थोड़े स्पोर्टी लुक वाले वस्त्र पहनती है। आम दिनों में वह उनको आज़ादी का अनुभव प्रदान करने के साथ साथ उनके अंदर के आत्मविश्वास को और भी अधिक बढ़ा देता है। 

विशेष अवसरों जैसे पार्टी या डेट पर लड़कियां लम्बे और पतले गाउन या उनकी लम्बी टांगों को दिखने वाले छोटे ड्रेस पहन सकती हैं। 

Jwellery for Aries girl fashion | आभूषण

मेष राशि की महिलाएं अपने स्वतंत्रता प्रिय स्वभाव के अनुसार ऐसे आभूषण पहनना पसंद नहीं करती जो उनके लिए किसी बाधा का काम करें। 

jwellery-aries-girl-fashion
Credit : Mian Shahzad Raza

इसी कारण वह हलके और ट्रेंडी आभूषण पहनना पसंद करती है।  नौकरी या व्यवसाय से जुड़ी महिलाओं को दैनिक जीवन चर्या में पतली चेन और हलके टॉप्स धारण करना चाहिये।  

विशेष अवसरों या उत्सवों में गले में स्वर्ण चोकर सेट या बड़े पेंडेंट वाले नेकलेस अपनी ड्रेस के अनुसार पहनना चाहिए। 

लड़कियां दैनिक दिनचर्या में  छोटे स्टड कान में पहनेंगी तो उनको बहुत फबेंगे। 

हाथों में गुलाबी या पीले रंग के नग  वाला ब्रेसलेट भी पहनना इनके रूप को निखारता है। विवाह अदि अवसरों पर थोड़े भरी कंगन या ब्रेसलेट पहने जा सकते हैं। 

इनको स्वर्ण और चांदी दोनों धातुएं सूट करती हैं। आर्टिफिशियल गहने भी ये अपनी पसंद के अनुसार पहन सकती हैं।

यदि रत्नों की बात करें तो मेष राशि का मुख्य रत्न हीरा है। इस रत्न को यह झुमके,कंगन या नेकलेस किसी भी रूप में पहने इनको सजता है। 

Makeup for Aries girl fashion | मेकअप

मेष राशि की महिलाओं को अपनी त्वचा की देखभाल करना अत्यंत पसंद होता है। इसके लिए वह हमेशा प्रयासरत रहती है और अपनी त्वचा पर ज़्यादा प्रयोग कारण पसन्द नहीं करती है।

makeup-aries-girl-fashion
Credit : Karolina Grabowska

उनकी राशि के मूल तत्व अग्नि के कारण इनकी त्वचा में एक प्राकृतिक आभा होती है। 

भारी मेकअप या सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करने से वह सदैव बचती है। परन्तु जब किसी विशेष अवसर की बात आती है। तब मेष राशि महिला अपने रूप को सजाने और संवारने के लिए हल्का मेकअप करना पसंद करती है।  

क्योंकि मेष राशि की लड़किया सहज रूप से मानती है, कि अच्छा दिखना भीतर से आता है, और अपने आहार और व्यायाम को नियमित रूप से जाँचती रहती है। वह स्वाभाविक रूप से आकर्षक होती  है। 

नौकरी पेशा या व्यवसाय से जुड़ी लड़कियों को अपनी दैनिक दिनचर्या में हल्का मेकअप करना चाइये जो सिर्फ उनके चेहरे की खूबियों को थोड़ा उभर दे।  

विशेष अवसर पर अपने चौड़े ललाट पर एक बड़ी लाल बिंदी विवाहित मेष राशि लड़की के सौन्दर्य को और भी अधिक निखार सकती है। 

Footwear for Aries girl fashion | जूते

उत्साही और निडर मेष राशि लड़कियों के लिए जो एक बॉस की तरह जीवन व्यतीत  करना और अपने नियम बनाना पसंद करती  हैं। 

footwear-aries-girl-fashion

इसी कारण उनको अपने पैरों में किसी भी प्रकार के बंधन पसंद नहीं होते और इसी को ध्यान में रखते हुए वह अपने जूतों का भी चयन करती है। 

ग्लैमरस और चमक धमक, हील वाले जूते चप्पल वह केवल किसी विशेष आयोजन के दौरान ही धारण कर पाते है। आम दैनिक जीवन में उन्हें फ्लैट और स्पोर्टी जूते पहनना पसंद होता है। जो उनके कदमों को रफ़्तार प्रदान कर सकें। 

अपने व्यक्तित्व को ध्यान में रखते हुए ही उनको अपने जूतों का चयन करना चाहिए। जो उनकी जीवन शैली को बाधित न करें। 

Hair styles for Aries girl fashion | केश सज्जा

मेष राशि की लड़की को उलझे बाल पसंद नहीं होते है, इसलिए उनके  बाल चिकने और सुलझे हुए होते हैं। जिनको वह भव्य अवसरों के लिए अच्छे से स्टाइल करती है।

hair-styles-aries-girl-fashion
Credit : Bernadette

आम जीवन में अपने बालों को वोह अपने लक्ष्य में बाधा न बने इसके लिए हमेशा बांध कर रखना पसंद करती है। नौकरी पेशा या व्यावसायिक महिलाओं को अपने वस्त्रों के चयन के आधार पर अपने बालों को बांधना या खुला छोड़ना चाहिए। 

विशेष अवसरों पर जुड़ा या सजी हुई चोटी भी की जा सकती है। केश सज्जा का चयन अपने वस्त्र चयन के आधार पर ही करना चाहिए। 

इस राशि की महिलाओ के बारे में अधिक जानने के लिये मेष राशि महिला सीक्रेट (Mesh Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।