मेष महिला (Mesh Rashi Mahila) करिश्माई, ऊर्जावान,एक निडर, गतिशील और प्राकृतिक नेता है। वह नई चुनौतियों और परिस्थितियों के लिये सदैव तत्पर रहती है।

उसे हर रात सुबह होने का इंतजार रहता है, क्योंकि वह जोश से भरी हुयी हर दिन रोमांचक अनुभव करना चाहती है।

उसके पास रोमांच की अद्भुत भावना है। वह बेहद चंचल, भावुक हो सकती है। वह अक्सर प्यार में बह जाती है, लेकिन उसके प्रेमी को मजबूत होना चाहिए अन्यथा वह रुचि खो देती है।

अड़ियल मेष महिला ऊर्जावान होती है। अक्सर वह खुद पूरा करने में सक्षम होने की तुलना में अधिक कार्यों में लेती है। 

यह महत्वाकांक्षी महिला चुनौती पसंद करती है, लेकिन उसका अधीर स्वभाव उसे एक उपक्रम ख़त्म करने से पहले अगले पर जाने से हो सकता है।

आशावाद की कमी नहीं है,  महिला को अक्सर दूसरों के अधिकारों के लिए एक धर्मयुद्ध के रूप में देखा जाता है।

परियोजना की लोकप्रियता से उसे कोई फर्क नहीं पड़ता। जब तक कार्य करने का कारण है। वह जोश और उत्साह से उस कार्य में लगी रहती है।

एक मेष महिला के पास शाश्वत आशावाद होता है। वह हमेशा आगे रहती है, और शायद ही कभी वापस आती है। वह एक प्राकृतिक जन्मजात नेता है।

Mesh Rashi Mahila physique | शारीरिक संरचना

मेष राशि की स्त्री प्रायः एक मांसल शरीर वाली मध्यम कद की होती है। पुरुषों की तरह महिलाओं के भी मोटे और चौड़े कंधे होते हैं।

शायद ही कभी छोटी और मोटी होती है। महिला को उसके बड़े सिर और संकीर्ण ठोड़ी या लम्बी चेहरे और लंबी गर्दन से पहचाना जा सकता है।

मेष राशि के तहत पैदा होने वाली महिला अच्छी त्वचा की बनावट और तीखी ग्रे या भूरी आंखों वाली होती है। एक मेष के लिए झाड़ीदार भौहें होना सामान्य है।

Mesh Rashi Mahila Prem | प्रेम

वह हमेशा सच्चे प्यार की तलाश में रहती हैं। वह कभी-कभी इसे पा लेती है। जब वह ऐसा करती है, तो उसे अपने आकर्षक आकर्षण का सामना करना बहुत मुश्किल होता है।

mesh-rashi-mahila-prem

जब आप किसी  मेष राशि की महिला से मिलते हैं, तो सबसे पहले आप पर प्रहार करना उसकी समझदारी और साज़िश है।

वह एक चुनौती है, जिसमें छिपी हुई गहराई और जटिल विचार हैं। जब वह अपने पूर्ण साथी से मिलता है, तो वह अधिक कामुक, समझदार और भावुक हो जाता है।

सब कुछ चरम हो जाता है, और जब वह प्यार में होती है तो उसके लिए जीवन सबसे तेज और रंगीन होता है।

वह थपथपाकर दुलार करना पसंद करती है। उसे ऐसे प्रेमियों की ज़रूरत होती है, जो उसे आश्वस्त करें कि वह उनके जीवन में सबसे पहले और सबसे आगे है।

यद्यपि वह मजबूत के रूप में सामने आती है, वह अंदर से कमजोर है। वह उच्च रोमांस और भव्य हावभाव से प्यार (Prem) करती है, लेकिन सभी छोटी-छोटी देखभाल करने वालों के बीच भी वह होना पसंद नहीं करती है।

लेकिन सामयिकता या ईर्ष्या के कभी-कभी प्रदर्शित होने की बहुत सराहना की जा सकती है, क्योंकि वह इन पर विचार करती है, अगर स्वस्थ संयम में, संकेत मिलता है कि उसके साथी जानते हैं, कि वह मूल्यवान है।

वह कभी-कभी ईर्ष्या करती है, लेकिन ईर्ष्या असुरक्षा से पैदा होती है, और वह अपने भागीदारों से आश्वस्त होने के लिए अच्छी तरह से और जल्दी से जवाब देती है जो उसके डर को दूर करती है।

यदि आप एक  मेष का ध्यान आकर्षित करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो ध्यान रखें कि यदि आप इसे कर रहे हैं, तो यह चुनौती होगी।

वह अक्सर उन साझेदारों को पसंद करती है। जिनके पास रोमांचक व्यक्तित्व होते हैं, क्योंकि यह महिला किसी भी तरह से सकुचाती नहीं है। 

वह महिला आपके बिना इस दुनिया में आने में बहुत सक्षम है। यदि आप इसे अपने दम पर नोटिस नहीं करते हैं, तो वह आपको बिना किसी अनिश्चित शब्दों में बता सकती है।

वह सभी लोगों के लिए समान है, फिर भी उसके पास एक प्रतिस्पर्धी लकीर है। उसके फालतू और रोमांटिक नज़रों को आपस में जोड़ा जाता है।

जो साथी वास्तव में उसके लिए आता है, उसे पृथ्वी पर चलने वाले सबसे खास व्यक्ति की तरह महसूस किया जाएगा। वह प्रत्यक्ष है, कभी-कभी चौंकाने वाला होता है, लेकिन उसके पास एक दृष्टिकोण होता है, जो अत्यंत प्रिय है।

मेष, उग्र मंगल द्वारा शासित है, और एक सक्रिय, सकारात्मक और मुखर संकेत है। उसकी अपील सीधी और भोली है। उसकी मुख्य चुनौती दूसरों की जरूरतों के बारे में सीखना है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Mesh Rashi Mahila Relationship | व्यवहार

जब आकर्षण की बात आती है, तो मेष राशि का गुप्त हथियार सकारात्मकता है। यहां तक ​​कि शायर मेष में एक आंतरिक विश्वास है कि आप वास्तव में उसे चाहते हैं।

वह पूरी तरह से आश्वस्त है कि वह आपको जीत सकती है, और उसके बारे में लगभग निर्दोष आभा है जो एक विशाल मोड़ हो सकती है।

मासूम शायद वह शब्द नहीं है जिसका आप सामान्य रूप से वर्णन करने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन उसका आत्मविश्वास और उत्साह एक प्रत्यक्ष, ईमानदार और सरल व्यक्तित्व को विकीर्ण करता है।

जिसका विरोध करना कठिन हो सकता है। एक चुटकी में, शायद ही कभी हताश या जरूरतमंद के रूप में सामने आएगा। अगर, उसे विश्वास है कि आप उसे किसी भी गलत काम के लिए माफ कर देंगे, तो आमतौर पर दिन बचता है।

आप निराश कैसे हो सकते हैं, अकेले जाने दें। एक ऐसा व्यक्ति जो इतना निश्चित है, कि आप संभवतः यह नहीं सोच सकते कि वह आपके लिए किसी भी चीज़ से कम है?

वह माफी नहीं मांगती वह बस आगे बढ़ती है, और आपको भी उम्मीद है। पुरानी  कहावत कि “विरोधी आकर्षित करते हैं” आपके के लिए सही नहीं लगते हैं, कम से कम “चरित्र की ताकत” विभाग में।

वह एक साहब कहानी के लिए गिरने वाला नहीं है। वह एक स्पष्ट रीढ़ की हड्डी और रोमांच की एक बड़ी भावना के साथ एक व्यक्ति की तरह आकर्षित होती है, और उसकी तरह ही।

वह आसपास के सबसे दयालु व्यक्ति के रूप में नहीं जानी जाती है। वह अपनी समस्याओं पर लटकाए गए लोगों के लिए “खुद को खत्म कर” रवैया रखती है।

आप उससे कुछ सीख सकते हैं, वह यह है कि वर्तमान और भविष्य अतीत की तुलना में बहुत अधिक है। उसके आदर्श वाक्य के रूप में अच्छी तरह से हो सकता है: “क्या आता है का सबसे बनाने के लिए, और कम से कम क्या जाता है”।

महिलाओं को शिकार और पीछा करना बहुत पसंद होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह कभी भी घर नहीं बसाएगी, लेकिन इसका मतलब यह है, कि चीजों को रोमांचक बनाए रखने के लिए आपको अपनी भागीदारी करनी होगी।

जब वह किसी चीज या किसी के बारे में पूरी तरह से तैयार हो जाती है, तो वह एक पल के भीतर पूरी तरह से भावुक और सही हो जाती है।

यदि आप उसकी इच्छा के उद्देश्य हैं, तो आप जीवन से बड़े हैं – वह आपको जीती है। हालांकि, कम से कम समय के लिए यह जुनून रहता है या नहीं, यह एक सवाल है। इसे रोमांचक रखें और यह शायद होगा।

वह ईमानदार है, सीधे दृष्टिकोण की है। यदि आप अभी से भावुक हैं, तो आपके मन में कोई गलती नहीं होगी, जो वह आपको चाहती है।

उसे आप पर पूरा भरोसा है, उसके जोश और उत्साह में फंसा हुआ है। वह यह भी सुनिश्चित करती है कि वह आपके लिए सही है।

वह प्यार में वह प्यार में जोखिम उठाएगा, लेकिन वह एक रिश्ते में साथी को बहुत अधिक समर्थन देता है। जब एक  मेष महिला शामिल होती है तो संबंध में बहुत अधिक ऊर्जा होती है, लेकिन यह केवल उसकी आंखों में उत्तेजना की एक चिंगारी जोड़ती है।

क्या आप गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सकते? फिर आग से दूर हटो।  मेष महिलाओं को एक प्रेमी की आवश्यकता होती है, जो उन्हें उत्तेजित कर सके और एक निष्ठावान प्रेमी बन सके।

कभी-कभी भड़कना आम तौर पर जल्दी होता है, और मेकअप का एक बहुत ही सुखद कार्य होगा।

एक महिला का आदर्श साथी एक आदमी है जो आग लगा सकता है, तेजी से कार चला सकता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात, यह कभी भी सुस्त नहीं है।

Mesh Rashi Mahila Dosti | मित्रता

 मेष महिलाएं त्वरित बाढ़ की तरह हैं – एक मिनट के लिए उत्साह और अराजकता लाते हुए, आगे बढ़ गईं। महिला  के साथ दोस्ती (Dost) अक्सर शानदार होती है, फिर भी क्षणभंगुर हो सकता है, हालांकि वह परम दोस्ती को चुनता है।

उसके पास दोस्तों की एक विस्तृत मंडली है क्योंकि उसके पास लगातार बदलते हित हैं और हर कोई हर समय नहीं रख सकता है।

मेष को अन्य लोगों की तरह भ्रम और अप्रत्याशितता बहुत आकर्षक लगती है, और उन्हें कभी भी नए परिचित बनाने में समस्या नहीं होती है।

उसकी स्वतंत्रता कुछ दोस्तों को परेशान कर सकती है। दोस्तों को अपने नाइट आउट के लिए कोई बड़ा प्रयास नहीं करना पड़ता है, बस कुछ समान विचारधारा वाले लोग कुछ भी करेंगे।

वह मजाकिया, गर्म और पूरी तरह से अप्रत्याशित है; एक मेष महिला मित्र हमेशा मनोरंजक होगा।

Mesh Rashi Mahila Romance | रोमांस

वह महिला वास्तव में एक भेड़ है, जब वह रोमांस के बारे में बात करती है। वह शिकार करना पसंद करती है, और एक मजबूत, शारीरिक प्रेमी है।

वह शिकार से प्यार करती है और एक मजबूत, शारीरिक प्रेमी है। महिला के लिए कोई प्रयोग बहुत अधिक नहीं है – आखिरकार, आपको इसे दस्तक देने से पहले प्रयास करना होगा!

इसी तरह, कोई भी स्थान उसके लिए सीमा से बाहर नहीं है। समुद्र तट, पूल, कार, पार्क बेंच, या दंत चिकित्सक की कुर्सी – शायद उन सभी का अनुभव किया है।

उनके प्रेमियों को उन्हें संतुष्ट करने में सक्षम होना चाहिए, या जल्दी से छोड़ देंगी। कामुकता उसके लिए एक महत्वपूर्ण और मानसिक संबंध है, और वह एक भावुक और मांग करने वाला प्रेमी है।

वह अक्सर कुछ में से एक होती है, जो प्रभावी रूप से प्यार और रोमांस को अलग करती है। वह खुद को आत्मीयता के साथ यौन रूप से व्यक्त करना आसान पा सकती थी, और अगर प्यार शामिल है तो वह धीमी गति से आगे बढ़ता है।

यद्यपि वह यौन रूप से कभी-कभी आक्रामक शक्ति हो सकती है, वह अक्सर चाहती है, कि उसका साथी अपने जुनून और खुलेपन को प्रतिबिंबित करे।

प्रायोगिक और खुले विचारों वाली, वह लिफाफे को खुशी महसूस करने के लिए धक्का देगी, और अपने साथी से भी यही उम्मीद करेगी।

एक मेष महिला का मानना ​​है, कि कोई भी अग्रिम वर्जित या अवांछित नहीं है। अगर यह दो लोगों के बीच है, जो एक दूसरे से प्यार करते हैं।

यौन रूप से मेष राशि बहुत शारीरिक है। रोमांस उसके लिए लगभग एक खेल की तरह है, खासकर अगर वह  मेष राशि में चंद्रमा और / या मंगल है।

मेष राशि स्वाभाविक रूप से एक प्रमुख या कम से कम अग्रणी भूमिका में आती है, लेकिन वह इस समय जो कुछ भी स्वाभाविक रूप से आता है। वह करेगी, इसलिए आप उसे कभी भी किसी विशेष श्रेणी में नहीं बांध सकते।

उसका जुनून ब्रूडिंग, कामुक किस्म का नहीं है। यह एक “सही यहाँ, अभी” जुनून से अधिक है जिसे बेहतर रूप से उत्साह के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

वह साहसिक रोमांस से प्यार करती है, चाहे वह कुछ नया करने की कोशिश कर रही हो या कहीं और कहीं भी।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Mesh Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि  मेष महिला नेतृत्व भूमिकाओं में स्वाभाविक रूप से गिर जाती है। वह उन्हें लेने के बजाय ऑर्डर देना चाहेगी।

दोहराव वाली नौकरियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल नहीं है, और आसानी से ऊब और बेचैन हो जाएगी, यदि उसने चुनौती नहीं दी है।

अपने जीवन में निरंतर परिवर्तन की आवश्यकता है, वह एक डॉक्टर, दंत चिकित्सक, वकील, स्टॉकब्रोकर या यहां तक ​​कि एक पेशेवर एथलीट के रूप में अच्छा करेगी।

नई चुनौतियों से निपटने के लिए उसकी महत्वाकांक्षी प्रकृति और उत्सुकता को देखते हुए,  स्पष्ट रूप से एक उद्यमी के रूप में अच्छा करेगी। जो भी रास्ता चुनती है, वह सफल हो जाएगी।

Mesh Rashi Mahila Dhan | धन

इस के लिए स्वतंत्रता एक प्रमुख आवश्यकता है और अपने वित्तीय संसाधनों पर नियंत्रण रखने के लिए वह इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

पैसा कभी भी एक वास्तविक चिंता का विषय नहीं है और बचत करना उसकी आर्थिक दिनचर्या का हिस्सा नहीं है।

वह एक बैंक का उपयोग करेगी, लेकिन अपने पैसे को गद्दे के नीचे छिपाने की काफी कोशिश करेगी जहां वह जल्दी से उस पर अपना हाथ जमा सके।

उदारता एक अद्भुत गुण है, जो वसंत में जन्मी कई महिलाएं साझा करती हैं-उन लोगों के साथ जो वे शौकीन हैं। इस राशि की महिलाओं को हीरो बनने और जरूरत में किसी का बचाव करने से ज्यादा कुछ नहीं पसंद है।

Mesh Rashi Mahila Family | परिवार

जब तक आप बिना शर्त प्यार करते हैं और उस पर भरोसा करते हैं, वह महिला आपकी गलती को अनदेखा करती है।

जब तक आप उसका समर्थन करते हैं, तब तक आपको हमेशा पता रहेगा कि आप इस महिला के साथ कहां खड़े हैं।इस राशि वालों के जीवन में रक्षा एक बड़ी बात है।

वह उन वस्तुओं और लोगों की रक्षा करती है, जो उसकी जमकर तारीफ करते हैं। यदि कोई बाहरी व्यक्ति अपने प्रियजनों पर हमला करता है।

चाहे वह मौखिक रूप से, भावनात्मक रूप से, या शारीरिक रूप से, वह रक्षा करने और बचाव करने के लिए दिल की धड़कन में है, और वह हमेशा एक विजेता बनकर बाहर निकलती है।

जो लोग इस महिला द्वारा प्रिय होने के लिए भाग्यशाली हैं, वे आम तौर पर सुरक्षित महसूस करते हैं कि वे आपके पास हैं।

एक माँ के रूप में, वह देखभाल करती है। वह अपने बच्चों के लिए दांत और नाखून से लड़ेंगी, और उनके लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं।

वह एक माता-पिता के रूप में भी सबसे अच्छे रूप में होगा यदि उसकी घर के बाहर भी रुचि है, या तो एक नौकरी या एक आकर्षक शौक।

वह कई बार अधीर हो सकती है, लेकिन उसके पास असीम ऊर्जा है और वह हमेशा किसी न किसी गतिविधि में व्यस्त रहती है। वह अपने बच्चों को मजबूत और स्वतंत्र देखकर प्रसन्न होती है, और इन लक्षणों को अच्छी तरह से प्रोत्साहित करेगी।

वह आमतौर पर पारंपरिक मां की भूमिका में फिट नहीं बैठती है, और उसकी अपनी शैली में पालन-पोषण की अपनी शैली है, जिसे वह अपना कहती है।

यह उसके और उसके परिवार के लिए बहुत अच्छा काम करता है।

Mesh Rashi Mahila Health | स्वास्थ्य

इस के लिए लाल एक अच्छा रंग है और जब वह उत्तेजित, डरी हुई या शर्मिंदा होगी तो उसका चेहरा बदल जाएगा।

हमेशा सक्रिय, वह एक स्वस्थ वजन बनाए रखती है, लेकिन यह कुछ सचेत प्रयास के बिना नहीं है और उस तरह से रहने के लिए बलिदान करती है।

पौष्टिक रूप से भोजन करना और उचित व्यायाम करना उसका पसंदीदा शगल नहीं है, इसलिए मीठे मिष्ठान, चॉकलेट और शक्करयुक्त पेय से दूर रहना एक अंतहीन लड़ाई है।

मेष राशि सिर पर शासन करती है, और ज्योतिष में, शायद उत्सुकता से, सत्ताधारी शरीर के अंग आमतौर पर अधिक कमजोर क्षेत्र होते हैं। जैसे, मेष ज्यादातर राशि की तुलना में अधिक सिरदर्द से पीड़ित हो सकती हैं।

Mesh Rashi Mahila Fashion | फैशन

संभावना है, कि यदि आप एक मेष महिला हैं, तो आप किसी भी नए रुझानों को प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति हैं।

पहले अपना नाम नवीनतम के लिए खरीदारी की सूची में रखने के लिए, और सबसे पहले अपने दोस्तों के बीच इसे पहनने के लिए। 

किसी भी काम में हमेशा आगे रहती हैं, और वह निश्चित रूप से एक निडर, सामंतवादी प्रवृत्ति की होती हैं। कुछ भी, यहां तक ​​कि नई फैशन शैली की कोशिश करने का सबसे साहसी निर्णय। महिलाओं को लाल रंग पसंद होता है, क्योंकि वह अग्नि चिन्ह होती है।

उसकी अलमारी आकार, सिल्हूट, रंग और कपड़ों के सभी प्रकारों के साथ फैली हुई है। थोड़ा सा ब्लिंग कभी भी दर्द नहीं करता है और आमतौर पर अपने लुक को निखारने के लिए स्पार्कलिंग एक्सेसरीज पहनती हैं। 

कैजुअल भी काफी अच्छा कर सकती हैं। स्पोर्टी कपड़े उसे अपील करते हैं। मेष राशि की महिलाओं का मुख्य रत्न हीरा है। हीरे विशेष रूप से झुमके के रूप में पहने जाते हैं क्योंकि  मेष द्वारा शासित शरीर का हिस्सा सिर है।

हीरे ताकत, मासूमियत और पवित्रता मेष से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सकारात्मक गुण के साथ जुड़े हुए हैं। उसका मुख्य रंग लाल है। आमतौर पर सफेद, काले और लाल रंग में सबसे अच्छी लगती है।

अलमारी की उसकी पसंद न तो फूलों जैसी है और न ही फ्रिल्ली, क्योंकि वह स्पोर्टी स्टाइल पसंद करती है। जबकि वह शायद ही कभी सूक्ष्म है, वह आमतौर पर या तो अतिदेय नहीं है।

सबसे मजबूत विशेषताओं में से एक-जो सभी के लिए उत्साह है, जो नई है। उसकी शैली और अलमारी विकल्पों के माध्यम से आ सकती है।

वह कुछ नया करने की कोशिश कर रही है, लेकिन वह अक्सर अपने जुनून में दिलचस्पी खो देती है। तो, वह नया पहनावा, गहने का टुकड़ा, या ब्यूटी प्रोडक्ट जो उसके पास होना चाहिए था।

वह अगले नए आने से पहले उसकी रुचि को लंबे समय तक रोक नहीं सकता था। किसी भी शैली का शौकीन नहीं है, वह उसके लिए नहीं है, जो विवरणों को बनाए रखने में बहुत लंबा समय लेता है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।