एक कर्क राशि का पुरुष जब अपनी फैशन शैली ( Cancer man fashion ) के विषय में  सोचता है, तो सबसे पहला ध्यान उसका उन आराम पर जाता है। 

इसी कारण वो चाहे वस्त्र हो, जूते हो या केश सज्जा हो सभी में अपने आराम और सहूलियत को सबसे ऊपर रखना पसंद करते हैं। 

वे अक्सर वह कपड़े पहनना पसंद करते है, जो आरामदायक भी हों, और उनके ऊपर जचने के साथ ही उन्हें शानदार रूप प्रदान करें।

यह अपने वैभव और आराम के सामने अपनी फैशन शैली को बनाये रखने के लिए पैसों के बारे में ज़्यादा नहीं सोचते हैं। 

ये इस तरह की साजो -सज्जा को पसंद करते हैं, जो लोगों के बीच इनको आकर्षक बनाती हो। कई बार इसके लिए महंगी चीज़ें भी खरीदते हैं। 

Cancer man personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना  

कर्क राशि के पुरुष नरम स्वभाव, परिवार का  पालन-पोषण, करने वाले, प्यार करने वाले और सबकी  देखभाल करने वाले होते हैं। 

cancer-man-personality-physique
Credit : Virat Maurya

जिनको वे दिल की गहराई से प्रेम करते है, उनकी दिल से देखभाल करते हैं। आप अपनी भावनाओं को एक विशिष्ट रूप में प्रकट कर सकते हैं।

इस राशि के पुरुष सभी उन भूमिकाओं को संभालने में सक्षम होते हैं, जिनमें एक पुरुष को होना चाहिए। जैसे प्यार, रोमांस, परिवार का पालन-पोषण करना इत्यादि। 

इस राशि के पुरुष व्यवहार से जितने शिष्ट होते हैं। दिल से उतने ही संवेदनशील होते हैं, और आसानी से दुखी और आहत हो जाते हैं।

यदि कोई इनके मन को दुखाते हैं, तो ये उनको कभी माफ नहीं करते हैं। उन लोगों को दूसरा मौका भी नहीं देते हैं, जिन्होंने इनको बहुत चोट पहुंचाई है।

पुरुष अपने जीवन में हर छोटी से छोटी याद और अनुभव को अपने मन में संभालकर और संजोकर रखते हैं। कभी भी किसी भी बात को भूलते नहीं चाहे वह अच्छी यादें हों या बुरी। 

उन सभी लोगों के प्रति सच्चे और वफादार रहते हैं, जो इनके साथ सच्चे मन से जुड़े होते हैं। आप जीवन में विश्वास, निष्ठां और प्रतिबद्धता को हर क्षेत्र में आधार बना कर चलते हो। 

कर्क राशि वाले अपने से जुड़े लोगों से भी बहुत अधिक आश्वासन और खुले संचार की अपेक्षा करते हैं। अपनी भावनाओं और गुणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए इस राशि के लोगों को जीवन भर संघर्ष करना पड़ता है। 

शिष्टाचार, देशभक्ती, परंपरा और पारिवारिक मूल्यों को अपने अंदर बहुत गहरे तक समाहित किये होते हैं। स्वभाव से इस राशि के पुरुष शर्मीले और दूसरों पर स्वाभाविक अविश्वास करने वाले होते हैं। 

इस राशि के पुरुषों का मूड बहुत जल्दी बदलता है, और आपकी गतिविधियां तथा पसंद भी आपके मूड के अनुसार बदलते रहते हैं। 

जहा एक पल बहुत बेचैन और अपने काम को लेकर परेशान दिखाई देंगे। वही अगले ही पल दोस्तों के साथ घूम रहे होंगे।

कभी दूसरों के समक्ष अपनी भावनाओं का खुलकर प्रदर्शन नहीं करते और जब भावुक होते हैं, तो अपने चारों ओर एक आवरण बना कर उसमे छिप जाते हैं। 

जिस प्रकार इनके लिए अपनी  वास्तविक भावनाओं को सभी को दिखाना बहुत कठिन होता है, वैसे ही दूसरों के लिए भी इनके मन की थाह लेना आसान नहीं होता। 

ऐसा इसलिए है, क्योंकि आप कभी नहीं चाहते कि दूसरे आपके लिए चीजों या बातों का अनुमान लगाएं। जब यह किसी के साथ रिश्ते में होते हैं, तो अपने साथी को आसानी से स्वीकार नहीं कर पाते हैं ।

 इनको हमेशा अपने साथी को अपने दिल की बात कहने में कठिनाई होती है। इसी कारण कई बार इनके साथी और इनके बीच सामंजस्य और आपसी विश्वास की कमी देखी जाती है। 

कर्क राशि के पुरुष घर पर रहना अत्यंत पसंद करते हैं। घर पर अपनी ऊर्जा, विचारों और विचारों का अपने अंदर समावेश करते हैं।

अधिकतर इनका झुकाव उन गतिविधियों के प्रति अधिक होता है, जो घर बैठकर की जा सकती हैं। जैसे दोस्तों को रात के खाने के लिए आमंत्रित करना, खेल खेलना और टीवी देखना। 

जीवन में आपके लिए अपने रिश्तेदारों और परिवार से ऊपर कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं होता है। यह लोग किसी ऐसी स्त्री के साथ रिश्ते में रहना चाहते हैं, जो इनके परिवार की उचित देखभाल और पालन-पोषण कर सके।

यह पुरुष राशि चक्र में बच्चे के सामान भोले और मासून शक्ल के होते हैं। इनके पास पूरी तरह से कोमल त्वचा, गोल-मटोल गाल और चमकदार गोल आँखें होती हैं।

जब भी लोग इनको देखते हैं, तो यह एक मासूम सा एहसास देते हैं। यह मासूमियत इनको एक बेहतरीन लुक प्रदान करती है। 

पुरुष आमतौर पर मजबूत शरीर और चौड़े कंधों के साथ औसत से मध्यम ऊंचाई लिये होते है। उनके  पास आमतौर पर एक मज़बूत और चौड़ी छाती होती है, जो इनके लुक को एक अध्भुत पुरुष स्वरूप प्रदान करती है। 

इनके शरीर की संरचना आम तौर पर उनके अंगों के साथ-साथ उनके शरीर के अनुपात में होती है। इनके हाथ और पैर लम्बे होते हैं। 

इनकी त्वचा का रंग थोड़ा पीलापन लिए होता है। चेहरा गोल होता है, जिसमें भरे हुए गाल और मजबूत और विशिष्ट चीकबोन्स शामिल होती हैं।

उभरा हुआ माथा और घनी और तराशी हुई भवें इनके चेहरे को एक मर्मज्ञ रूप प्रदान करती हैं। 

इनकी नाक छोटी, तथा थोड़ी दबी हुई होती है। एक आकर्षक मुसकान के साथ इनका चेहरा हमेशा दमकता रहता है। 

Dresses for Cancer man fashion | वस्त्र

भले ही कर्क राशि पुरुषों के स्वभाव के आधार पर कोई यह धारणा बना ले कि एक कर्क राशि का व्यक्ति अपने कपड़ों के बारे में नहीं सोचता है।

dresses-cancer-man-fashion
Credit : Oliver Sjöström

लेकिन वह सोचते है, क्योंकि इसके माष्यम से सभी को अपनी और आकर्षित करना चाहते है।

इस पुरुष के पास अक्सर एक नीला या हरा स्वेटर या मुलायम शर्ट ज़रूर होता है। जिसे वह बाहर जाने-आने पर पहनना पसंद करते है, क्योंकि उन्हें लगता है, कि यह उन पर आकर्षक लगता है। 

पेस्टल रंग को बहुत अच्छे से पहनना जानते है। क्योंकि उन्हें इन रंगों को पेयर करना आता है, जो उनके लिए हमेशा एक अच्छा लुक उभारता है।

पेस्टल हरे या नीले रंग की शर्ट के साथ बेज रंग का पेंट अच्छा लगता है। यह बात एक कर्क राशि पुरुष से बेहतर कोई नहीं जान सकता। 

अगर उन्होंने पेस्टल रंग का कोई टी-शर्ट पहना है, तो उसके ऊपर एक बेज रंग के जैकेट, सफेद और हल्के भूरे रंग के जैकेट भी पहनना उन्हें लगता है।

इनको हमेशा  कॉटन के शर्ट या कुर्ते पहनना अच्छे लगते हैं, क्योंकि इनमे वो अत्यंत सहज और आरामदायक महसूस करते हैं।

एक नरम ऊन का उच्च गुणवत्ता वाला स्वेटर सर्दियों में उनको हमेशा पसंद आता है। एक कर्क राशि का व्यक्ति अपनी छाती के प्रति अत्यंत संवेदनशील होता है।

इनके हिसाब से उनके शरीर में यह सबसे आकर्षित करने वाला भाग होता है।

इसी कारण कर्क राशि के पुरुषों को अक्सर छाती और मांसपेशियों को दिखाने का शौक होता है। इनकी शर्ट्स और कुर्तों में थोड़ी खुली छाती दिखने वाले डिज़ाइन शामिल होते हैं। 

पुरुष ज़्यादा दिखावे में विश्वास नहीं करते है , लेकिन इस बात से अवगत होते है, कि जब वह दूसरों के आसपास हो तो उनको कैसा दिखना  है। 

 जिसे वह प्रभावित करना चाहता है। उनकी रूचि को ध्यान में रखकर अपनी ड्रेसिंग में कुछ ऐसी चीजें शामिल करते है, जिनसे वह उन्हें आकर्षित कर सकें। 

यदि वह एक कॉलर वाली शर्ट पहनते है, तो उनको सहज महसूस करने के लिए अपनी बेल्ट से बाहर रखना चाहिए। क्योंकि इनकी त्वचा अक्सर पेट के आसपास संवेदनशील होती है।

एक कर्क राशि का व्यक्ति क्लासिक कपड़ों में सबसे अच्छा दिखता है। लेकिन ज्यादातर समय अपने शारीरिक आकार को थोड़ा ज़्यादा दिखाने के लिए एक इच्छा इनके कपड़ों पर हावी होती दिखती है । 

Accessories for Cancer man fashion | आभूषण

जब आप किसी कर्क राशि के  पुरुष को कोई अंगूठी, चैन या रत्न ब्रेसलेट उपहार में दे रहे हों, तो अपने दिमाग में बजट को बिलकुल भूल जाइए।

accessories-cancer-man-fashion
Credit : HOerwin56

क्योंकि ये वह लोग होते हैं, जो दिल से  बेहद भावुक प्रवृति के होते हैं, और ‘फॉरएवर एंड ऑलवेज’ में विश्वास करते हैं। 

आमतौर पर चीजों और भावनाओं से बहुत गहरे से जुड़े होते हैं। वास्तव में जो उनको प्यारे होते हैं, उन्हें कभी जाने नहीं देते।

इसलिए जब आप उनके लिए कोई उपहार अंगूठी या अन्य गहने के रूप में ख़रीदे, तो इन सब बातों को अच्छी तरह सोच लें। 

अपने कर्क राशि पुरुष मित्र को उपहार में देने के लिए पन्ना और मूनस्टोन पेंडेंट और अंगूठियां खरीद सकते हैं। क्योंकि याद रखिये कि वह हमेशा इनको अपने साथ रखेंगे। 

कर्क राशि के पुरुष को चमड़े के बेल्ट पर मोटे तांबे, पीतल, या निकल चांदी से बने नक़्क़ाशीदार बेल्ट बकल पहनना पसंद होते हैं। 

इनके लिए रेकी एनर्जी के अतिरिक्त व्यक्तिगत स्पर्श के साथ जो आपके शरीर, मन और आत्मा को आपके रोजमर्रा के जीवन में शांतिपूर्ण और संतुलित रखने के लिए एक प्राकृतिक पत्थरों से बना ब्रेस्लेट भी अत्यंत सही उपहार हो सकता है। 

Footwear for Cancer man fashion | जूते

अपने लिए जूते अलग-अलग शैलियों में ले सकते हैं, लेकिन इनको ज़्यादातर क्लासिक शैली पसंद आती हैं। भले ही वे उस शैली के अंतर्गत काउबॉय जूते पहनते हों।

footwear-cancer-man-fashion
Credit : Naveed Ahmed

पुरुष अक्सर अपने जूतों पर काफी पैसा खर्चते हैं, और जूते चुनते समय सबसे ज़्यादा ज़ोर अपने पैरों के आराम पर देते हैं।

इनको नरम चमड़े के बने जूते पहनना बहुत पसंद होता है। घूमने जाने के लिए इनको स्पोर्ट्स शूज़ या टेनिस शूज़ बहुत अच्छे लगते हैं। 

Hair styles for Cancer man fashion | केश सज्जा

प्रकृति में खोय रहने वाले कर्क राशि के पुरुषों को अपने बालों को इस तरह से बनाना  पसंद होता हैं, जो उनको उनकी उम्र से अधिक जवान दिखा सके। 

hair-styles-cancer-man-fashion
Credit : Renee Olmsted

आपका हेयर स्टाइल आपके एक शिष्ट व्यक्तित्व को भी दिखाता हैं। अक्सर पुराने दिनों की तरह अपने बालों को लंबे समय तक बनाये रखने के विकल्प चुनना आपको बहुत भाता है। 

अपनी शैली को बनाए रखने और बालों को बिखरा दिखने से बचाने के लिए अपने नाई या हेयर स्टाइलिस्ट के साथ नियमित रूप से बाल कटाने को शेड्यूल करना सुनिश्चित करें।

यह आपके आकर्षण को बनाये रखने के लिए बहुत ज़रूरी हो जाता है। 

कर्क राशि के पुरुषों के बारे में अधिक जानने के लिये कर्क राशि पुरुष सीक्रेट (Kark Rashi Purush Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।