कर्क राशि पुरुष (Kark Rashi Purush) हमेशा विनम्र,थोड़ा सांसारिक पुराने विचारो के कोमल शिष्टाचार का प्रतीक है। जब रोमांस की बात पर धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा।

एक कर्क पुरुष किसी से पहली बार मिलने पर संकोची हो सकते है। परन्तु घुलने मिलने पर आक्रामक मित्र साबित होते है।

वह एक मिनट नर्वस और चंचल हो सकता है, फिर अगले पर बेहद भरोसा। ये मनोदशा परिवर्तन चंद्रमा के चंद्र चरणों से प्रभावित होते हैं।

इस तरह के रूपांतरण मिथुन राशि की तरह एक विभाजित व्यक्तित्व के संकेत नहीं हैं, लेकिन एक परिवर्तनशील हैं। पुरुष कई भावनाओं में सक्षम होता है।

यदि उसे खतरा महसूस होता है, तो अपने पंजो को लहराते हुए, लेकिन वास्तव में केवल आत्मरक्षा के लिए उनका उपयोग करते हुए, कर्क अपने खोल में पीछे हट जाएगा ।

उनकी आत्मा एक संवेदनशील आत्मा है, इसलिए उनकी देखभाल करें और उनकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के प्रति सचेत रहें।

यदि पुरुष शुरू में थोड़ा भद्दा, व्यंग्यात्मक, या दूर का दिखाई देता है, तो याद रखें कि यह सिर्फ उसका दुनिया को डराने के लिए एक स्मोकस्क्रीन बाहरी व्यक्तित्व है।

अंदर, वह कोमल, दयालु और स्नेही है, अगर आप उसके मन की दीवारों के पीछे झाक सके।

हमेशा विनम्र और थोड़ा सांसारिक, यह संकेत पुराने विचारो के कोमल शिष्टाचार का प्रतीक है। इन परंपरावादियों के लिए दूसरी प्रकृति के रूप में शिष्टता आती है।

अधिकांश कर्क पुरुष भी बहुत परिवार-उन्मुख होते हैं, और छोटे पैरों के संरक्षक के साथ घर भरना चाहते हैं। हालांकि, वह इसे कभी भी हल्के में नहीं लेता है, और इस रोमांच को ग्रहण करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस कर सकता है।

उसका घर उसका अभयारण्य है, और यह वह जगह है, जहाँ वह सबसे सुरक्षित महसूस करता है। अत्यधिक सहज, एक  पुरुष अक्सर अनुमान लगा सकता है, कि दूसरे क्या सोच रहे हैं या महसूस कर रहे हैं। 

Kark Rashi Purush prem | प्रेम

जब पुरुष अपने सपनों का साथी पाता है। वह खुद को स्थिति के रोमांस में समर्पित कर देगा।

kark-rashi-purush-love

फूल खरीदेगा, सफेद घोड़ों की सवारी करेगा। इस आदमी के पारंपरिक पक्ष का अर्थ है, कि वह अपने साथी को विचारशील उपहारों के साथ स्नान कराएगा।

उन्हें सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में भोजन कराएगा और उनकी हर इच्छा को पूरा करने का प्रयास करेगा। जब रोमांस की बात आती है, तो पुरुष धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा।

कभी चोट लगने के बारे में सतर्क रहने के कारण, इस आदमी के साथी को यह साबित करना होगा। कि वह उसके प्रेम (Prem) के योग्य है। एक बार संबंध मजबूत हो जाने के बाद, असाधारण रूप से प्यार करने वाला साथी होता है।

अपनी प्राकृतिक संवेदनशीलता के साथ पुरुष को अपने साथी को एक अंतरंग यात्रा पर ले जाने की क्षमता है, जो शायद ही कभी किसी अन्य राशि पर हस्ताक्षर करता है।

वह कचरे को बाहर ले जाएगा, उस डगमगाने वाले शेल्फ को ठीक करेगा, सड़क यात्राओं पर नेविगेट करेगा, और अपने साथी के लिए कीड़े मार डालेगा।

सबसे महत्वपूर्ण यह कि वह बिना पूछे ही यह सब करेगा। अपने प्रेमी की जरूरतों और चाहतों के प्रति उनकी निष्ठा और उत्सुकता कर्क पुरुष को राशि चक्र के सबसे अच्छे भागीदारों में से एक बनाती है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Kark Rashi Purush Relationships | व्यवहार

रिश्तों में एक कोमलता और आश्वासन की आवश्यकता होती है, या फिर वह आपसे दूर जा सकता है, निराश, आहत, और फिर कभी दूसरे पर भरोसा करने की कसम नहीं खाता है।

एक साथी के प्रति उसकी खुद की भक्ति निर्विवाद है, और वह बदले में उसी की उम्मीद करेगा।

बेवफाई को कभी भी बर्दाश्त नहीं करते हैं, और वह जल्द ही एक रिश्ते को छोड़ कर अपनी आहत भावनाओं को भुलाने की कोशिश करते हैं। एक संकल्प की दिशा में काम करते हैं।

Kark Rashi Purush Dosti | मित्रता

परिवार का जमावड़ा, पिकनिक, और दोस्त – कर्क पुरुष के जीवन का मुख्य आधार। यह सज्जन अपने दोस्तों को बुद्धिमानी से चुनता है।

जब तक वह अपने साथी के साथ सहज नहीं होगा, तब तक वह गंभीर रिश्ते में प्रवेश नहीं करेगा। केवल यह कहते हुए कि आप पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।

वह पुरुष के लिए पर्याप्त है – आपको उसे प्रदर्शित करना होगा। जब आपके पास एक कर्क पुरुष आपके मित्र (Dost) के रूप में होगा, तो आपके पास जीवन के लिए एक सच्चा दोस्त होगा।

Kark Rashi Purush Romance | रोमांस

कर्क  पानी द्वारा शासित, स्पष्ट, शांत कैंसर आदमी बेडरूम के दरवाजे के पीछे आश्चर्यजनक रूप से उत्साही और भावुक प्रेमी है।

दूसरों के विचारों और भावनाओं के लिए उनका अविश्वसनीय अंतर्ज्ञान एक संवेदनशील, कुशल प्रेमी में बदल जाता है। वह कामुक है और पानी के तरंग पर प्रकाश के प्रभाव को प्यार करता है।

कर्क पुरुष के लिए रोमांस और सेक्स एक साथ चलते हैं। एक गर्म स्नान बनाएं, कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को बिखेरें, और कुछ मोमबत्तियां जलाएं।

आपका पुरुष प्रेमी प्रयास की सराहना करेगा। जोशीला और कल्पनाशील व्यक्ति अपने पार्टनर को खुश करने में बहुत अच्छा होता है।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Kark Rashi Purush Rojgar | रोजगार

जब किसी व्यक्ति के चरित्र की बात आती है, तो अच्छे निर्णय को स्वीकार करते हुए, अवधारणात्मक रूप से मजबूत व्यावसायिक सहयोगियों से जुड़ता है।

उनकी गहरी समझ और लोगों को पढ़ने की क्षमता उन्हें शिक्षा, परामर्श, चिकित्सा सेवाओं या पत्रकारिता में पदों के लिए एक उत्कृष्ट उम्मीदवार बनाती है।

एक कर्क वास्तव में क्या आनंद ले सकता है, एक सफल काम-घर का अवसर है जहां वह अपने परिवार के करीब हो सकता है।

Kark Rashi Purush Dhan | धन

वित्तीय मामलों की बात आने पर कर्क पुरुष कर्क राशि का प्रभाव दिखाता है। अल्पकालिक लाभ पर दीर्घकालिक आय उत्पन्न करने के लिए निवेश ठोस कदम उठाते है।

शायद ही कभी यह सज्जन अपना पैसा अवांछित रूप से, या में खर्च करेंगे। हालाँकि जहाँ तक संभव होगा, वह उस गेट-रिच-क्विक स्कीम पर कड़ी नज़र रखेगा।

Kark Rashi Purush Family | परिवार

कर्क बाहर कड़ा, अंदर से नरम है। यह कोमल और प्यार करने वाला सज्जन खुद को भावनात्मक नुकसान से बचाने के लिए एक मोटा बाहरी व्यक्ति रख सकता है।

लेकिन उसका अच्छा दिल और दूसरों की मदद करने की इच्छा उसे एक प्रिय दोस्त बनाने में मदद करती है। एक भरोसेमंद प्रदाता, एक मजबूत परिवार इकाई को महत्व देता है और घर पर अपने समय का आनंद लेता है।

उसे अपने तत्व में सही डालने के लिए दोस्तों और परिवार के साथ आंगन में खेलने दे। अक्सर अतीत के बारे में खुद को दुःस्वप्न में पाता है। जो कुछ भी हो सकता है, उसके बारे में सोचकर बहुत अधिक समय खर्च करता है।

Health | स्वास्थ्य

वह भोजन का आनंद लेता है और अपने वजन को नियंत्रित करना अक्सर एक समस्या होती है।

स्नैक्स और मिठाइयाँ उसकी बदहाली हैं और उसे लगातार अपने आवेगों पर कैंडी काउंटर पर छींटे मारते रहना चाहिए।

Fashion | फैशन

कर्क पुरुष स्टाइलिश है, लेकिन रूढ़िवादी है और हल्के नीले और चांदी रंग पसंद है। जब यह फैशन और सजावट की बात आती है, तो उसके लिये सहज परिधान ही उसका फैशन है।

नवीनतम फैशन के क्रेज का पता लगाने के लिए तैयार, लेकिन एक ट्रेंडसेटर बनने के लिए तैयार नहीं, कर्क पुरुष कपड़ों का चयन परिष्कार को दर्शाने के लिए करता है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।