आपका कर्क भविष्यफल (Kark bhavishyafal 2021 ) जीवन के उन क्षेत्रों की ओर इशारा करता है, जो अपेक्षित / बेहतर बनाने, विस्तार करने या बढ़ने के लिए नियत हैं।

चलिए ये जानते है आने वाला वर्ष कर्क राशि के जातको के के लिए कैसा रहेगा ।

कुछ विषय पिछले वर्ष से जारी हैं, कुछ पीछे रह गए हैं, और अन्य सभी नए हैं। सूर्य लगभग 21 जून से 23 जुलाई तक कर्क राशि में है। यह पूर्वानुमान उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो कर्क राशि के हैं।

साथ ही, जीवन के इन क्षेत्रों को सरल बनाने में आपको अधिक आनंद आता है। आप उत्पादक और प्रतिबद्ध हैं।

आप बहुत अच्छी तरह से एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता बना सकते हैं या एक शक्तिशाली गठबंधन या लगाव बना सकते हैं।

आप जीवन के सभी विभागों में कुछ आत्म-अनुशासन से लाभ उठा सकते हैं। यह सकारात्मक जीवनशैली में बदलाव के लिए एक शक्तिशाली समय है।

आप अपने जीवन के प्रमुख क्षेत्रों को सीधा कर रहे हैं। यह एक समर्थक या कुछ समर्थन पाने के लिए एक अच्छा समय है।

आपकी राशि का २०२१ का वर्षफल आपको कई सरे सकारात्मक परिवर्तनों को लेकर जगह कर रहा है तो सजग रहे और समय का अपने आने वाले भवष्यि के लिए सदुपयोग करे।

प्लूटो के कारन भी आपके दूसरो के प्रति दृष्टिकोण में कुछ बदलाव दिखाई देगा। प्लूटो की दृष्टि आपकी राशि में कुछ विरोधी स्वरों को मुखर कर सकती है परन्तु आप अपनी समझदारी से इस पर काबू पा सकते हो।

Kark bhavishyafal 2021 | कर्क भविष्यफल एवं सामाजिक परिवेश

जनवरी में, विशेष रूप से, आपके अंतरंग दुनिया और आपके सामाजिक जीवन को आगे बढ़ाने के बीच चुनौतियां हो सकती हैं।

kark-bhavishyafal-2021-social-life

अपने आने वाले जीवन को और व्यवस्थित बनाने के लिए आपको बहुत ध्यान पूर्वक योजनाबद्ध तरीके से काम करना होगा। इस साल में एक एक कदम फूंक फूंक कर रखना होगा।

यह प्रभाव वर्ष के अधिकांश समय के लिए आपके साथ है, साल की कुछ तारीखों के अपवाद के साथ और अधिकांश भाग के लिए दिसंबर 2021 तक।

यह उन अवसरों को हथियाने का समय है , जो आपको सशक्त और अपने जीवन के शीर्ष पर महसूस करने में मदद करते हैं। वार्तालाप गहरे हैं और फलदायी खोजों की ओर ले जाते हैं।

Dosti aur Kark bhavishyafal 2021 | कर्क भविष्यफल एवं मित्रता

आने वाला समय आपके दोस्ती, अंतरंगता ,सामाजिक सम्बन्धो में एक नयी ऊर्जा देने का काम करेगा।

dost-kark-bhavishyafal-2021-friendship-mitrata

आप ज़्यादा से ज़्यादा मुखर होंगे जिससे जुड़ने में आपको लाभ मिलेगा जोकि जीवन को बेहतर बनने में सही साबित होगा।

आने वाले साल में कई बार लोगो के साथ आपके कुछ मतभेद भी हो सकते है जिससे टकराव की स्तिथि बन सकती है।

लेकिन आप अपनी समझदारी से इन परिस्तिथियों का मुकाबला करते हुए सफलता को प्राप्त करोगे।

Family aur Kark bhavishyafal 2021 | परिवार एवं कर्क भविष्यफल

१३ मई २०२१ तक, और फिर २, जुलाई -२, दिसंबर २०२१ तक, आपकी निजी दुनिया या अंतरंग जीवन में एक अद्भुत, ध्यान केंद्रित करने वाला परिवर्तन होगा।

parivar-kark-bhavishyafal-2021-family

रिश्ते की एक संभावित गहनता, या आपके आंतरिक कामकाज की बढ़ी हुई समझ यही आपके आने वाले समय को निर्धारित करेंगे ।

यह आपके साथ अपने संबंधों में वृद्धि करने वाला साल होगा। आपके अंतरंग जीवन में विस्तार होगा , जिससे आपको अधिक आनंद और नई खोज की प्राप्ति मिलती है।

इस चक्र के दौरान, आप अधिक सशक्त महसूस करने के लिए आंतरिक परिवर्तन को गले लगाना सीखते हैं।

पूरे वर्ष, एक लंबा गोचरकाल जारी है, जिसमें मित्रता और समूह संघ अप्रत्याशित और असामान्य हो सकते हैं, लेकिन प्रेरणादायक और रोमांचक भी हो सकते हैं।

आप उन लोगों से अधिक आकर्षित होते हैं जो स्वतंत्र, व्यक्तिवादी होंगे। ऐसे लोग दूसरों की नज़र में संभवतः सनकी समझे जा सकते हैं।

आपका सामाजिक जीवन अब और आने वाले वर्षों में बहुत रंगीन होने वाला है । ध्यान दें कि यह प्रभाव अप्रैल 2026 तक रहने वाला है।

Education aur Kark bhavishyafal 2021 | शिक्षा एवं कर्क भविष्यफल

आपका 2021 का कर्क राशिफल आपके जीवन के उन क्षेत्रों की ओर इशारा करता है जो तेज़ी से बढ़ते हैं, ताकि आप कुछ जोखिम उठा सकें।

kark-bhavishyafal-2021-shiksha-education
credit silviarita

कुछ नया कर सकें और क्रांति ला सकें। जीवन को और बेहतर बने और समझने का ये साल होने वाला है।

हालांकि यह अवधि कई बार कठिन हो सकती है, विशेष रूप से जब शनि आपके सूर्य या आरोही के लिए एक पंचक बनाता है, तो कुछ चकाचौंध करने वाले स्पॉट होते हैं।

जिससे यह कुल मिलाकर एक पुरस्कृत अवधि बन जाती है, खासकर यदि आप दीर्घकालिक लाभ पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा काम करते हैं तब कुछ समस्याएं हो सकती है ।

शनि इस बात पर हस्ताक्षर करता है कि वह इस अवधि के दौरान कुंभ राशि पर शासन करेगा और परिणामस्वरूप यहां अच्छा प्रदर्शन करता है।

आखिरी बार जब शनि कुंभ राशि से 1991 में आया था, 1994 की शुरुआत में तब भी बहुत सारे बदलाव देखे गए थे। तो इसलिए इस बार भी ऐसा होने की सम्भावना अधिक है।

कर्क भविष्यफल ( Kark bhavishyafal 2021 ) में शनि का सम्पूर्ण प्रभाव जानने के लिये Kark Shani gochar Prabhav | कर्क शनि गोचर प्रभाव भी पढ़े।

फरवरी से दिसंबर तक, शनि और यूरेनस का आमना सामना होगा जो , कुछ चुनौतियों की ओर इशारा करता है।

क्योंकि आपका सामाजिक जीवन थोड़ा अधिक उदार (या अविश्वसनीय) है और आप अपने आंतरिक दुनिया या अंतरंग जीवन के बारे में गंभीर हो रहे हैं।

हालांकि, इसी समय में, आपको एक ऐसे प्रभाव से लाभ होता है जो आपकी जिम्मेदारी, आपके करियर या दिशा की भावना को बढ़ाने में मदद करता है।

जैसा कि आप अपने कर्तव्यों पर अधिक ध्यान देते हैं, आप अपने आप को और अपने पेशे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

Rojgar aur Kark bhavishyafal 2021 | कर्क भविष्यफल में रोजगार

इस दौरान कई मामले आपके काम, दिनचर्या, या स्वास्थ्य संबंधी कार्यों से संबंधित हो सकते हैं क्योंकि बृहस्पति आपके सौर चक्र में इन मामलों को नियंत्रित करता है।

kark-bhavishyafal-2021-career-rojgar-naukri
Credit :  AIX 

आपकी नौकरी से संबंधित प्रकारों का कायापलट हो सकता है। इस वर्ष आपके कार्य में अनुसंधान, उपचार, या दूसरों के संसाधनों का दृढ़ता से प्रबंधन कर सकते हैं।

या, आप जो काम करते हैं, वह आपकी जीवनशैली को प्रमुख रूप से बदल सकता है। आपके लिए नयी परीक्षाओं, योजनाओ अदि को फलीभूत करने का समय होगा।

पूरे वर्ष, आपके जीवन के क्षेत्रों को “सही रूप से समझने ” की आवश्यकता होगी जो आपके सौर चक्र के क्षेत्र से जुड़े होते हैं ।

जो अंतरंगता, साझा करने और साझा वित्त, या धन और संपत्ति को नियंत्रित करते हैं ।

जो आपके स्वयं के व्यक्तिगत के अलावा किसी अन्य स्रोत से आता है। आय को लेकर जीवन के इन क्षेत्रों में कई प्रकार के परीक्षण हो सकते है।

Dhan aur Kark bhavishyafal 2021 | कर्क भविष्यफल में धन

समर्थन, वित्तीय और / या भावनात्मक खोजने के लिए अधिक अवसर प्राप्त हो सकते हैं, लेकिन आपको अपनी योजनाओ जमे रहने और भविष्य में बहुत अधिक उधार लेने से सावधान रहना चाहिए।

money-kark- bhavishyafal-2021-dhan
Credit :  PIXTA 

चाहे वह धनवापसी हो, ऋण या बंधक प्राप्त करने की बात हो हर मामले में सफलता मिलेगी। हो सकता है, दांपत्य जीवन में आपके साथी की आय बढ़ सकती है या आपको कुछ मूल्यवान वास्तु या उपहार भी प्राप्त हो सकता है।

अपने संसाधनों, प्रतिभाओं, और / या किसी साथी के साथ पैसे का संयोजन आपके वित्तीय दृष्टिकोण में सुधार कर सकता है।

आप बिना दूसरी संस्थाओ का हिस्सा बने दूसरों के संसाधनों और प्रतिभाओं के प्रबंधन से भी लाभान्वित हो सकते हैं।

अपनी साझेदारियों से कैसे अपनी ज़रूरतों को पूरा करना है इसको अपनी की गहन समझ से 2021 में समझते हुए आगे बढे।

आपके जीवन के सभी क्षेत्र चाहे ये रोमांटिक हों, प्लेटोनिक हों, वित्तीय हों या प्रकृति में चिकित्सीय हों इस चक्र के दौरान ये कनेक्शन जटिल और कभी-कभी बहुत जटिल हो सकते हैं।

लेकिन आप में समृद्ध सीखने के अनुभवों की क्षमता है जो इन जटिलताओं को भी अपने लिए लाभदायक बनाने की क्षमता रखते हैं।

सत्ता संघर्ष संभव है, और असफलता, सफलता और विश्वासघात की आशंकाओं पर एक ईमानदार नज़र रखना सबसे अच्छा हो सकता है।

Love Kark bhavishyafal 2021 | कर्क भविष्यफल में प्रेम

आप ऐसे लोगों से भी आपका सामना हो सकता है , जो आपके समान भाग्य को साझा करते है।

love-kark-bhavishyafal-prem-2021

ऐसे लोगो से ये समय आपको आश्चर्यजनक तरीकों से जोड़ता हैं और यह अचानक या अप्रत्याशित लग सकता है। परन्तु ये समय की आवश्यकता भी है जो इस साल आपके जीवन में स्वयं पूरी होती दिख रही है।

वैकल्पिक रूप से, यह एक ऐसा समय हो सकता है जब कोई व्यक्ति आपको महत्वाकांक्षाओं, लक्ष्यों और इच्छाओं से जुड़ने में मदद कर सकता है और प्रोत्साहित कर सकता है की आप और मज़बूत हो सके।

जो आप कभी नहीं जानते थे, या जिनसे आपका कोई संबंध नहीं वो भी आपके लक्ष्य प्राप्ति पर समान प्रभाव डाल सकते है।

2021 में, चंद्रमा की गति और पड़ने वाले ग्रहण आपकी गतिविधि काम, स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य और आराम के संबंध में महत्वपूर्ण विषयों को खींचती रहती है। यह एक बेहतर संतुलन खोजने का समय है।

नवंबर में, एक ग्रहण कर्क भविष्यफल में एक नए विषय की शुरुआत करता है जो 2022 में और विकसित और खिल जाएगा।

जिसने आपको दूसरों और समुदाय के साथ अपने व्यक्तिगत जीवन को अपने संबंध के साथ संतुलित करने की चुनौती दी थी।

दोस्तों, समूहों, समुदाय और खुशी के लक्ष्यों पर विशेष ध्यान देने के लिए एक मजबूत कॉलिंग है। अपने लिये उपयुक्त जीवन साथी और प्रेमी के सही चयन के लिए प्रेम (prem) भी पड़े।

जीवन के ये क्षेत्र बहुत आनंद और रुचि के स्रोत होंगे क्योंकि आपको यहां सुधार करने के लिए चुनौती दी जाती है।

आप किसी कारण, समूह या समुदाय से जुड़ने के लिए अपनी आवश्यकता की खोज करेंगे।

खुशी की एक प्रमुख कुंजी यह है कि अकेले जाने के बजाय सफलतापूर्वक दूसरों के साथ मिलकर काम करना सीखें या अद्वितीय के रूप में बाहर खड़े होने के लिए बहुत मेहनत करें।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।