आपका सिंह भविष्यफल ( Singh bhavishyafal 2021 ) जीवन के उन क्षेत्रों की ओर इशारा करता है, जिनमे अब तक आप अथक प्रयासों के बाद भी सफल नहीं हुये है ।

लेकिन इस वर्ष ऐसा होना होना तय है। तो चलिए जानते है की सिंह राशि ( Leo ) के जातको के लिए आने वाला साल २०२१ क्या नया लाने वाला है।

साल भर सारी गतिविधिया तीन चरणों में चलेंगी। 13 मई 2021 से 28 जुलाई 2021 तक पहला चरण, 28 दिसंबर 2021 से 10 मई 2022 तक दूसरा चरण, 28 अक्टूबर 2022 से 20 दिसंबर 2022 तक तीसरा चरण।

13 मई, 2021 तक, और फिर जुलाई 28-दिसंबर 28, 2021 तक, आपके रिश्तों को आगे बढ़ाने वाली ऊर्जा का बढ़ावा मिलता है।

यह चक्र जो दिसंबर २०२० से शुरू हुआ है 2021 तक सबसे अधिक समय तक चलता है, आपको साझेदारी में सफल होने या अपने रिश्ते की स्थिति / स्थिति में सुधार करने में आने वाला साल बहुत मदद करने वाला है।

इस गोचर की इस साल कई सकारात्मक क्षमताएँ भी हैं। नए साझेदारियां करने के लिए इस वर्ष आप अधिक सफलतापूर्वक बातचीत कर सकते हैं।

और यदि कोई विवाद चालू हो काफी समय से , तो कानूनी मामलों में जीत सकते हैं। अतीत से कानूनी मामलों या चुनौतीपूर्ण संबंधों की समस्याओं को हल किया जा सकता है।

अधिक आकस्मिक विवादों को सौहार्दपूर्ण रूप से भी सुलझाया जा सकता है। आप खुद को सलाहकार या सलाहकार की भूमिका में पा सकते हैं, या आप किसी की मदद से लाभ उठा सकते हैं।

Singh bhavishyafal 2021 | सिंह भविष्यफल एवं सामाजिक परिवेश

2021 में आपका शासक ग्रह: सर्व-शक्तिशाली सूर्य है, हालांकि यह तकनीकी रूप से एक तारा है, एक ग्रह नहीं है।

singh-bhavishyafal-2021-social-life

सूर्य कभी भी प्रतिगामी नहीं होता है, और जब तक आप बुध और अन्य ग्रहों के पूर्वग्रहों से प्रतिरक्षा नहीं करते हैं, निश्चित रूप से आप स्थिर गति के साथ डुबकी लगाते हैं।

साथ ही विशेष रूप से ग्रह आपके संकेत में कभी पीछे नहीं हटते हैं। यह आपको यह महसूस करने में मदद करता है कि आप सामान्य से कम बाधाओं के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

लगभग 23 जुलाई से 22 अगस्त तक हर साल सूर्य आपकी राशि में होता है, और यह नवीनीकरण का सही समय हो सकता है।

जिसके बाद एक नई शुरुआत हो सकती है। 21 मार्च-अप्रैल 2o और 21 नवंबर – दिसंबर 20 से सूर्य विशेष रूप से आपका समर्थन कर रहा है।

आपकी साझेदारी, संबंधित क्षमताएं और बातचीत की शक्ति में भरपूर सुधार, विकास और विस्तार वर्षभर जारी रहेगा। साझेदारी के नए अवसर इस साल आ सकते हैं या मौजूदा प्रतिबद्ध संबंधों में नई ऊर्जा लाने का मौका उभर सकता है।

आपके जीवन में अब तक दर्ज किए गए रिश्ते आमतौर पर सफल और खुश हैं और साथ ही वे पारस्परिक रूप से आपके लिए लाभकारी हैं।

कभी-कभी, यह गोचर एक मौजूदा साझेदारी को छोड़ देने के लिए मजबूर कर देता है, लेकिन यदि यह मामला आप नियंत्रण में ले लेते है।

तो यह एक राहत के रूप में आपके लिए आने की संभावना है, या यह साझेदारी टूटना आपके लिए दुसरे “रूप में आशीर्वाद” भी बन सकता है।

आपके जीवन में किसी से मिलना आपके लिए बेहतर हो सकता है। इसका एक कारण ये हो सकता है, जो लो लोग अभी तक आपसे मिले उनका फायदा आप नहीं उठा सके।

लेकिन अब जो भी आपके जीवन मे आये वो आपके लिए सही सिद्ध होगा हालाँकि यह महत्वपूर्ण है, कि किसी नई चीज़ में आँख बंद करके न विश्वास किया जाएं।

कुछ ढुलमुल रवैया भी आपके व्यव्हार में आ सकता है। आपको अपनी इस कमज़ोरी पर काबू पाना होगा तभी आप सफल हो सकते हो।

आपको दूसरो से बहुत सहयोग की प्राप्ति होगी। हर काम में दुसरे लोगो के साथ से आप अपने सभी कामो को आसान बना पाओगे।

Dosti aur Singh bhavishyafal 2021 | सिंह भविष्यफल एवं मित्रता

जीवन के बहुत सारे क्षेत्र ऐसे है जो इस वर्ष विस्तार कर रहे हैं, वे भी बढ़ोतरी करने के लिए इस साल आपसे अनुबंधित हैं।

dosti-singh-bhavishyafal-2021-mitrata

आदर्श रूप से, आप दोनों के बीच एक अच्छा संतुलन बनाते हैं। एक साझेदारी बन सकती है, जो आगे आने वाले वर्ष में भी व्यावहारिक है।

या कुछ के लिए, एक कठिन संबंध बाहर या समाप्त हो जाता है, और यह आपको सही लग सकता है। हालांकि, अधिकांश भाग के लिए, आपको एक बेहतर सामाजिक जीवन का आनंद लेने की भरपूर संभावना है।

आप एक महत्वपूर्ण साझेदारी के साथ अपने अनुभवों और बातचीत के माध्यम से बहुत कुछ सीखते हैं। दिलचस्प बात यह है कि, 2021 में, बृहस्पति के यहाँ होने पर, पूरे समय शनि आपके चार्ट के एक ही क्षेत्र में रहता है।

बृहस्पति आपकी सफलता को फैलाता है और शनि आपके लिए नए अनुबंध करता है। हालाँकि, वे सब आपको चीजों को और सही बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

सिंह भविष्यफल ( Singh bhavishyafal 2021 ) में शनि का सम्पूर्ण प्रभाव जानने के लिये Singh Shani gochar Prabhav | सिंह शनि गोचर प्रभाव भी पढ़े।

बहुत उपयोगी, व्यावहारिक और फायदेमंद वस्तुओ का गठजोड़ किया जा सकता है, और साझेदारी के मामले मजबूत, प्रतिबद्ध, स्पष्ट और लाभकारी हैं।

किसी लक्ष्य की प्राप्ति सहयोग के माध्यम से या आपके जीवन में किसी विशेष व्यक्ति के समर्थन के माध्यम से अधिक संभव हो सकती है।

इस सिंह भविष्यफल में कई सकारात्मक क्षमताएँ हैं। जैसे की आप अधिक सफलतापूर्वक बातचीत कर सकते हैं और यदि सही दिशा में प्रयास किये जाये तो कानूनी मामलों में जीत सकते हैं।

अतीत में की गयी गलतियों से सबक लेते हुए कानूनी मामलों या चुनौतीपूर्ण संबंधों की समस्याओं को हल किया जा सकता है।

अधिक आकस्मिक विवादों को सौहार्दपूर्ण रूप से भी सुलझाया जा सकता है।आप खुद को सलाहकार या सलाहकार की भूमिका में पा सकते हैं, या आप किसी बड़े की मदद से लाभ उठा सकते हैं।

सम्पूर्ण में आपकी जन्म तिथि के अनुसार आप पर प्रभाव का असर दिखाई देगा। आप यदि चक्र में पहले पैदा हुए है या चक्र के अंत में।

२४ जुलाई से ५ अगस्त के बीच पैदा होने वालो पर ज़्यादा असर देखने को मिलेगा। इस गोचर का प्रभाव दिसंबर २०२० से शुरू होकर मार्च २०२३ तक चलने। ये एक लम्बी प्रक्रिया होगी बदलाव की।

आपमें से जो प्रतिबद्ध भागीदारी में हैं, उनके लिए इस चक्र के दौरान आपके भागीदारी के रिश्तो में कुछ तनाव हो सकता है।

आपका साथी आपके जीवन में आपको एक “भार” की तरह महसूस हो सकता है। शायद कभी-कभी आपको ऐसा भी लग सकता है की आप इस भागीदारी को ढो रहे हो।

यदि आप चाहते हो सही रूप में की आपकी ये भागीदारी लम्बी चले तो आपको अपने साथी को खुलकर अपने मन की बात बताना होगी और सभी रिश्तो में कुछ सीमाएं निर्धारित करना होंगी।

ये स्तिथि आपके निजी और व्यावसायिक दोनों तरह की भगीदारिओं पर लागू होंगी।

Family aur Singh bhavishyafal 2021 | परिवार एवं सिंह भविष्यफल

सुख और जिम्मेदारियों के संदर्भ में अपने जीवन को संतुलित करने के तरीके की तलाश में वर्ष भर करेंगे।

parivar-singh-bhavishyafal-2021-family

पूरी तरह से प्रतिबद्धताओं और परंपराओं पर अपनी पीठ न करें, और अपने अनुभवों से जितना संभव हो उतना सीखने और आगे बढ़ने का लक्ष्य रखें।

इस के लाभ महान हैं, भले ही वे कभी-कभी खुद को ज्ञात करने में धीमा महसूस करते हों।संयोग से, आखिरी बार यह विषय 1991-1994 की शुरुआत में हुआ था।

सम्पूर्ण वर्ष में आपकी जन्म तिथि के अनुसार आप पर प्रभाव का असर दिखाई देगा। आप यदि चक्र में पहले पैदा हुए है या चक्र के अंत में।

२४ जुलाई से ५ अगस्त के बीच पैदा होने वालो पर ज़्यादा असर देखने को मिलेगा।इस गोचर का प्रभाव दिसंबर २०२० से शुरू होकर मार्च २०२३ तक चलने।

ये एक लम्बी प्रक्रिया होगी बदलाव की। आपमें से जो प्रतिबद्ध भागीदारी में हैं, उनके लिए इस चक्र के दौरान आपके भागीदारी के रिश्तो में कुछ तनाव हो सकता है।

आपका साथी आपके जीवन में आपको एक “भार” की तरह महसूस हो सकता है। शायद कभी-कभी आपको ऐसा भी लग सकता है की आप इस भागीदारी को ढो रहे हो।

यदि आप चाहते हो सही रूप में की आपकी ये भागीदारी लम्बी चले तो आपको अपने साथी को खुलकर अपने मन की बात बताना होगी

और सभी रिश्तो में कुछ सीमाएं निर्धारित करना होंगी। ये स्तिथि आपके निजी और व्यावसायिक दोनों तरह की भगीदारिओं पर लागू होंगी।

कुछ ऐसे भी हालत बन सकते की इस समय हो सकता हैं की जब इस साल आपके जीवन लक्ष्य के लिए आपका ढुलमुल या अनिश्चित दृष्टिकोण रवैया आपके संबंधों के लक्ष्यों से टकरा जाये ।

इसी कारण आपके और दूसरो के बीच मतभेद उत्पन्न हो सकते है। साझेदारी की जरूरतों और कैरियर की जरूरतों के बीच कुछ संघर्ष हो सकते हैं।

आपको यही सामंजस्य बिठाने की कला सीखना होगी तभी आप २०२१ में अपनी सफलता की नीव रख पाओगे।

आपकी सभी साझेदारियां , उनसे संबंधित क्षमताएं और बातचीत की शक्तियों में भी विकास या विस्तार जारी रहेगा ।

साझेदारी के नए अवसर अब आ सकते हैं, या मौजूदा प्रतिबद्ध संबंधों में नई ऊर्जा लाने का मौका उभर सकता है।

अब तक दर्ज किए गए रिश्ते आमतौर पर सफल और खुश हैं और वे पारस्परिक रूप से लाभकारी हैं।

Education aur Singh bhavishyafal 2021 | शिक्षा एवं सिंह भविष्यफल

किसी के साथ एक वास्तविक अनुभव सीखने का ये एक बेहतरीन समय हो सकता है जिसमें आपके विचारों में उछाल आ सकता हैं।

singh-bhavishyafal-2021-shiksha-education

एक बेहतर रूप आपकी समझ में आ सकते हैं, कि आप अपने आप को कैसे परिभाषित करते हैं।

अपने आसपास की दुनिया के बारे में सीखना किसी विशेष व्यक्ति की आंखों के माध्यम से या अन्य एक से एक रिश्तों के माध्यम से, ये आप इसी साल २०२१ सीखोगे। जनवरी में आप इस असर को ज़्यादा महसूस करोगे।

आप अक्सर अपने काम या प्रतिष्ठा के लिए एक प्रगतिशील, अभिनव और अद्वितीय भावना ला रहे हैं।

आप इन दिनों अपने अंतर्ज्ञान के साथ बेहतर संपर्क में हैं, और इससे आपके करियर या दिशा के प्रति आपके दृष्टिकोण पर अद्भुत प्रभाव पड़ सकता है।

काम के प्रति दृष्टिकोण, आपके द्वारा दूसरों के लिए प्रदान की जाने वाली सेवाएँ, दैनिक दिनचर्या, और स्वास्थ्य इस वर्ष बदलना जारी रहने वाला है,

और वे कई वर्षों के लिए एक दीर्घकालिक, अतिव्यापी प्रवृत्ति के साथ भी सक्रिय होंगे। यह बुरी आदतों या दिनचर्या से खुद को मुक्त करने के लिए एक अच्छी अवधि है।

लेकिन सावधान रहें कि 2021 में आप एक बुरी आदत को दूसरे के साथ प्रतिस्थापित नहीं करेंगे।

बेशक,कुछ ऐसे समय भी हो सकते हैं जब ये परिवर्तन विवाद पैदा कर देता हैं, जैसे प्रदर्शन करने के लिए दबाव और विवरणों का ध्यान रखना।

हालाँकि, यह विषय आपकी आदतों, कार्य और दिनचर्या में लंबे समय तक चलने वाले लाभकारी परिवर्तन को प्रदर्शित करने के लिए भी मजबूत समय है।

प्लूटो पिछले साल जितना प्रमुख नहीं था। इस साल वो उतना ही प्रमुखता के साथ व्यवहार और बदलाव करेगा।

हम आपको बस यही सुझाव देते हुए ये कहते है कि इस पारगमन के दौरान आप जो चाहते हैं। उसे करना थोड़ा आसान है। तो बस अपनी ऊर्जाओं को उचित रूप से निर्देशित करना सीखिए।

नवंबर में, अठारह महीनों के लिए आपके साथ रहने वाला एक नया विषय जन्म लेता है।

और यह आपके करियर या जिम्मेदारियों में अधिक ठोस प्रयास करने के लिए आपको चुनौती देता है। यह अभी शुरू हो रहा है, और यह 2022 में और विकसित होगा।

Rojgar aur Singh bhavishyafal 2021 | सिंह भविष्यफल में रोजगार

आपके करियर में इस वर्ष तरक्की के नए द्वार खुलने की पूरी सम्भावना है। बिना रूकावट आप सफलता की सीढिया चढ़ सकते बस थोड़ी सी समझदारी की ज़रूरत है।

rojgar-singh-bhavishyafal-2021-naukri
source : citycollegenottingham

आपका सिंह भविष्यफल ( Singh bhavishyafal 2021 ) में आपके जीवन के कुछ क्षेत्रों की ओर इशारा करता है जो कि गति बढ़ाने के लिए प्रतीत होते हैं ताकि आप कुछ जोखिम उठा सकें, नया कर सकें और क्रांति ला सकें।

13 मई से 28 जुलाई, 2021 तक, और फिर 28 दिसंबर से आगे, आपकी निजी दुनिया या अंतरंग जीवन में एक अद्भुत बदलाव की सम्भावना है।

निजी जीवन में नए बने सम्बन्धो पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है। एक नए रिश्ते का संभावित गहरा होना भी इस साल निश्चित है।

आपके आंतरिक कामकाज की बढ़ी हुई समझ एक नयी संस्था से जुड़ने का आपको मौका दिलवा सकती है। अपने आप से अपने रिश्ते को गहरा करने प्रयासरत रहेंगे।

यह एक ऐसा समय भी हो सकता है जब आपके जीवन में साझा विश्वास, रुचियां और विचारधाराएं एक करीबी रिश्ते में केंद्र बिंदु होती हैं।

कुछ लोगो के जीवन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति नए शैक्षिक लक्ष्यों या विश्वास प्रणालियों के साथ आ सकता है।

संभवतः लंबी दूरी के कनेक्शन, स्कूलों या प्रकाशन / ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से आप में से कई उन लोगों को आकर्षित करते हैं। जो आपकी मदद करना चाहते हैं।

जो आपकी तरफ हैं और जो आप में गहरी दिलचस्पी लेते हैं। अपने इसी आकर्षक व्यव्हार की वजह से आप दूसरो से सलाह या मदद पा सकोगे।

जो आपके आने वाले जीवन में स्थाईत्व का आधार बनेगा।इस साल, यूरेनस जनवरी में बृहस्पति के साथ टकराता है।

फरवरी से दिसंबर तक शनि और आपके लक्ष्यों के अस्पष्ट होने या ध्यान बंटने पर साझेदारी से संबंधित टकराव करवा सकते हैं।

इस वर्ष भागीदारी करने के लिए एक लाभदायक और अधिक प्रतिबद्ध या पारंपरिक तत्व शामिल है।

सही मायनो में ये बदलाव होना पारम्परिक ही है जबकि आपका कैरियर या जीवन पथ का लक्ष्य अधिक अपरंपरागत हैं।

यही बात कुछ समस्याएं कड़ी होने की ओर इशारा कर रही है आने वाले साल में।

Dhan aur Singh bhavishyafal 2021 | सिंह भविष्यफल में धन

इस चक्र के दौरान सिंह भविष्यफल ( Singh bhavishyafal 2021 ) में आप अधिक सशक्त महसूस करेंगे।

प्रत्येक जोखिम उठाने को समर्थन प्राप्ति, वित्तीय और / या भावनात्मक सहारा खोजने के लिए अधिक अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

money-singh- bhavishyafal-2021-dhan

उधर लेने की प्रवत्ति से आपको बचना होगा साथ ही अपने खर्चो में कमी लानी होगी।

कभी-कभी, यह गोचर काल के दौरान मौजूदा साझेदारी को भी छोड़ सकते है, लेकिन यदि आप इन मामलो को सँभालते लेते है।

तो यह राहत के रूप में आपके लिए फायदा लेकर आने की संभावना है । आपके जीवन में इस बिंदु पर आपके लिए किसी से बेहतर मिलना इसका एक कारण हो सकता है।

हालाँकि यह महत्वपूर्ण है कि किसी नई चीज़ में आँख बंद करके विश्वास न किया जाएं। दूसरों के साथ पाने की आपकी क्षमता में वृद्धि हुई है क्योंकि आप विशेष रूप से समझौता करने के लिए तैयार हैं और आप सामान्य से अधिक आकर्षक हैं।

पूरे साल, आपके करियर, पेशेवर परियोजनाएं, प्रतिष्ठा और सार्वजनिक छवि खुलती रहती है और बदलती रहती है। जीवन के ये क्षेत्र अप्रत्याशित हो सकते हैं / जीवन के वाइल्डकार्ड क्षेत्र। लेकिन अत्यधिक उत्तेजक और अनुभव भी प्रदान करेगा ।

आप अपने काम में नई जान फूंक सकते हैं। यह एक समय हो सकता है जब आप अपने काम में एक अप्रत्याशित मोड़ लेते हैं।

आपका करियर, जीवन पथ, या दिशा अब बदल सकती है क्योंकि आपको 2021 में और आगे के वर्षों में खुद को और अधिक प्रामाणिक रूप से व्यक्त करने की आवश्यकता है (यह 2025-6 तक रहने वाला है )।

नए रास्तों को तोड़ने के लिए इस साल आप अधिक साहस महसूस करेंगे क्योंकि समय आपके साथ है।

Love Singh bhavishyafal 2021 | सिंह भविष्यफल में प्रेम

13 मई से 28 जुलाई, 2021 तक, और फिर 28 दिसंबर से आगे, आपके निजी दुनिया या अंतरंग जीवन पर एक अद्भुत, परिवर्तन हो सकता है।

love-singh-bhavishyafal-2021-pyar-prem

आपको बस में छोटी छोटी बातों पर ध्यान केंद्रित करना है। हर रिश्ते की एक संभावित गहनता होती है, जिसे आपको समझना होगा।

आपके आंतरिक कामकाज की बढ़ी हुई समझ आपको एक बढ़ावा देने का काम कर सकती है। आपके अंतरंग जीवन में विस्तार होना तय है, जिससे आपको अधिक आनंद और नई खोज मिलती है।

बृहस्पति आपकी रचनात्मकता, रोमांस, मनोरंजन, अवकाश, और शौक के क्षेत्र पर शासन करता है। इस समय के दौरान इनमें से किसी भी चीज को साझेदारी से मजबूती से जोड़ा जा सकता है।

उदाहरण के लिए, एक रोमांटिक या व्यावसायिक साझेदारी अवकाश के दौरान मिले लोगो के साथ की गतिविधियों के माध्यम से बन सकती है।

यह एक रिश्ते के माध्यम से खुद को अधिक रचनात्मक रूप से व्यक्त करने का समय हो सकता है, या जब अन्य आपको खुद को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

आप में से कुछ के लिए, सामाजिक गतिविधियां साझेदारी के साथ दृढ़ता से जुड़ी हुई हैं।

एक साझेदारी मजबूत हो सकती है क्योंकि आप अपने आप को अधिक बार लोगो से जोड़ते हो आपको ऐसा करने में आनंद मिलता हैं या आप एक साथ एक रचनात्मक उद्यम का पीछा करते हैं।

आप में से कुछ लोग जो किसी रिश्ते में नए जुड़े है उनको उस रिश्ते के प्रति ज़्यादा प्रतिबद्ध होना होगा ताकि सम्बन्धो में अधिक गहराई उत्पन्न हो सके।

आपमें से जो सिंगल हैं वो अकेलेपन की वजह से कुछ गुस्सा या दबाव महसूस कर सकते हैं।

आपके जीवन में यह कमी अचानक एक बड़े पैमाने पर छेद की तरह बढ़ सकती है। आप अस्थायी रूप से आशा करते हैं कि आप भी एक मजबूत, प्रतिबद्ध साझेदारी पा सके ।

अकेलेपन की भावनाएँ गहरी हो सकती हैं, लेकिन ब्रह्मांड आपको इस अनुभव के माध्यम से एक संदेश भेज रहा है की हर व्यक्ति को दूसरे का सहारा या समर्थन आवश्यक है।

यह आपको एक आवश्यकता के प्रति जागृत कर रहा है। समय के साथ, आपको इस ज़रूरत को पूरा करने के तरीके सीखने को मिलेंगे।

शनि के गोचर के दौरान अपनी गहराई खोए रिश्ते, पूरी तरह भी समाप्त हो सकते है। ध्यान दें कि यह प्रभाव अप्रैल 2026 तक इसी तरह से चलता रहने वाला है।

इस दौरान होने वाली हर घटना का एक मायने होगा बस समझने की ज़रूरत आपकी समझ पर निर्भर करती है। तो कृपया हर छोटी बात को समझते हुए हर कदम उठाये।

अपने लिये उपयुक्त जीवन साथी और प्रेमी के सही चयन के लिए ( prem) भी पड़े।

आपका सिंह राशिफल २०२१ आपके जीवन के उन क्षेत्रों को प्रकट करता है, जिनमें परिवर्तन वर्ष भर होता रहने वाला है। यह “पुराने के साथ, नए को मिला कर काम करने के लिए बिलकुल सही समय है।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।