ऐसा प्रतीत होता है, इस वर्ष वृषभ राशि जातको पर विषेश कृपा होगी। वृषभ भविष्यफल (vrishabha bhavishyafal 2021) में लगभग सभी मुख्य गृह विशेष रूप से बृहस्पति वर्ष भर आप के साथ है।

आने वाला साल ( 2021 ) आपके लिए बाहरी दुनिया में महत्वपूर्ण प्रगति, स्थिति में एक भाग्यशाली परिवर्तन और बढ़ी हुई मान्यता का समय हो सकता है।

अधिकांश भाग के लिए, यह प्रगति आंतरिक विकास और उपचार का समर्थन करती है, विशेष रूप से जनवरी में स्पष्ट प्रतिबिंबित होगा।

वृषभ राशि (Taurus ) वाले जातको पर साल 2020 के अंत से बृहस्पति के गोचर का प्रभाव प्रारम्भ होगा जिसका असर 2021 के पूरे साल रहेगा।

पूरे वर्ष, आपके जीवन के क्षेत्रों में “बैक टू बेसिक्स” दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी जिसमें आपके सौर चार्ट का हर क्षेत्र शामिल होगा है।

जो आपके करियर, प्रतिष्ठा, जिम्मेदारियों, दीर्घकालिक लक्ष्यों और आपके जीवन पथ को नियंत्रित करता है। यह आपके चार्ट का सबसे सार्वजनिक क्षेत्र है।

यह आपकी उम्र या आपके जीवन के वर्तमान चरण पर निर्भर करता है, आपके सौर चार्ट का यह क्षेत्र आपके करियर पथ या आपकी जिम्मेदारियों और सार्वजनिक जीवन से अधिक संबंधित है।

प्राधिकरण के आंकड़े चार्ट के इस क्षेत्र द्वारा भी शासित हैं। आपकी वर्तमान परिस्थितियों के आधार पर, ये माता-पिता, बॉस, प्रबंधक, सरकार और शिक्षक हो सकते हैं।

जीवन के इन क्षेत्रों में कई प्रकार के परीक्षण हो सकते हैं कई बार आपको ऐसा लगेगा की जैसे सम्पूर्ण ब्रह्मांड आपको जाँच रहा है कि आपकी नींव कितनी मजबूत हैं।

कमजोर नींव पर बनी चीजें इन परीक्षणों के दबाव में बहुत अच्छी तरह से दरक् सकती हैं। जो मजबूत हैं वे सहन करेंगे और मजबूत होंगे।

आप कमजोर क्षेत्रों को सक्रिय रूप से मजबूत करके इस प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं। यह प्रभाव 2020 में शुरू हुआ और 2021 पूरी तरह इससे प्रभावित हुआ।

अब यह एक निरंतर परिवर्तन है। शनि मार्च 2023 तक आपकी राशि के हर क्षेत्र को टेस्ट करेगा।

vrishabha bhavishyafal 2021 | वृषभ भविष्यफल एवं सामाजिक परिवेश

आपकी सामाजिक और व्यापारिक स्थितियों में बहुत ही सकारात्मक बदलाव इस साल होने वाले है।

vrishabha-bhavishyafal-2021-sociallife

जो नौकरी में है, उनको पदोन्नति के अवसर मिल सकते है, जिनके पास नौकरी नहीं या बदलने के बारे में सोच रहे है उनको नयी नौकरी मिल सकती है।

अविवाहित लोगो के विवाह बंधन में बांधने के पूरे अवसर बनेगे और कुछ लोगो का विवाह हो भी सकेगा। 2021 में पुरस्कृत होने के भी बहुत सारे अवसर बनेगे।

यह साल एक महत्वपूर्ण तरीके से सुर्खियों में आने का समय हो सकता है।किसी संसथान या प्राधिकरण के आंकड़े या अन्य प्रभावशाली लोग आपको अनुकूल लाभ दे सकते है।

वो आप में उनकी संस्था को लाभ देने अधिक क्षमता आप में देखते हैं, और आसानी से आपकी मदद करते हैं, इसलिए इसे काम करना सुनिश्चित करें।

आपके करियर में अधिक परोपकारी लक्ष्य शामिल हो सकते हैं या दूसरों की मदद करने से दृढ़ता से जुड़ सकते हैं।

आपको अपने अतीत के संबंध में थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि इस चक्र के दौरान ये किसी तरह से जनता की नज़र में आ सकते हैं।

Dosti aur vrishabha bhavishyafal 2021 | वृषभ भविष्यफल एवं मित्रता

आपका 2021 का वृषभ राशि का राशिफल जीवन के कई क्षेत्रों को प्रभावित करता है जिसमें परिवर्तन और परिवर्तन होते हैं। यह “पुराने के साथ बाहर, नए के साथ” के लिए एक सही समय है।

vrishabha-bhavishyafal-2021-friendship-dosti-mitrata

पूरे साल, आप बदलाव करने के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे । कई बार बदलाव करना आपके लिए मजबूरी भी बन सकता है।

यह रोमांचक पारगमन लगभग सात वर्षों तक चलता है। आप 2021 में फिर से बदलाव की बड़ी झलक महसूस कर रहे हैं।

आपके द्वारा दुनिया और आपके व्यक्तित्व को पेश की जाने वाली छवि अब और आगे के वर्षों में काफी तेजी से बदलेगी ।

आप परिवर्तन को गले लगा रहे हैं, अपने आप को अपनी सामान्य सीमाओं से परे धकेल रहे हैं, अपनी स्वतंत्र लकीर को व्यक्त कर रहे हैं, और कुछ व्यक्तिगत जोखिम भी आपको है।

इस साल, आपकी महत्वाकांक्षा या नियमों, करियर और प्रतिष्ठा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता कुछ चुनौतियों को आपके रास्ते में ला सकती है।

और शायद अधिक स्वतंत्रता के लिए आपकी योजनाओं में दो या एक से अधिक बदलाव करने पद सकते है।

हालाँकि, अपने आप को अलग तरह से व्यक्त करने की आवश्यकता बनी रहती है क्योंकि यूरेनस आपके सूर्य चिन्ह को स्थानांतरित करता है।

Family aur vrishabha bhavishyafal 2021 | परिवार एवं वृषभ भविष्यफल

हालांकि, इस साल व्यक्तिगत स्वतंत्रता की आपकी मजबूत इच्छा शक्ति को और आपकी महत्वाकांक्षाओं को और आगे बढ़ने की आपकी इच्छा को तीव्र कर देगा।

vrishabha-bhavishyafal-2021-family

आपके निजी सम्बन्धो के बीच तनाव की स्थिति जनवरी में बनने की संभावना है। बहुत अधिक कार्येभार लेने से बचना आपके लिए चीजों को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

इस गोचर के साथ, कई ऐसे संभावित परिदृश्य हैं जो आपकी विशेष सतर्कता की स्थिति पर निर्भर करते हैं (चाहे यह कैरियर, जीवन पथ, प्राधिकरण, जिम्मेदारी या मोड़ या शिखर के बारे में हो)।

आपकी मेहनत और कोशिश को 2021 में पहचाना जा सकता है। आप खुद को एक ऐसी स्थिति में पा सकते हैं, जो वास्तव में आपको सूट करती है।

यह एक ऐसा समय हो सकता है जब आप जो काम करते हैं, उस पर बहुत गर्व करते हैं।

ऐसी परियोजनाएँ जिन पर आप पर्दे के पीछे काम कर रहे थे या जो आपने अधूरी छोड़ दी हैं, उन्हें पूरा करने का ये सही समय हो सकता है।

या आप अपने कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। अब आप एक उच्च पद प्राप्त कर सकते हैं।

और आपको इसके साथ आने वाली जिम्मेदारियों के भार को महसूस हो सकता है। माता-पिता या माता-पिता के आंकड़े, या आपके जीवन में बॉस / प्राधिकरण का आंकड़ा संभालने के मुद्दे हो सकते हैं।

आप में से कुछ के लिए, अधिक प्रतिष्ठा या उच्च सामाजिक प्रतिष्ठा अब तस्वीर का एक हिस्सा हो सकती है। आप प्राधिकरण या जिम्मेदारी की स्थिति में वृषभ में काफी करिश्माई हो सकते हैं।

एक महत्वपूर्ण लक्ष्य प्राप्त करके आप अपनी उन्नति कर सकते है। आपकी प्रतिष्ठा कुछ महत्वपूर्ण तरीके से बढ़ाई जा सकती है।

निश्चित रूप से, आपको अपने जीवन की इस अवधि के दौरान अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं पर अधिक विश्वास है और रहेगा।

फिर भी, आप कभी-कभी अधिक स्वतंत्रता, सहजता और स्वतंत्रता के लिए अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के साथ युद्ध कर सकते हैं।

अधिकार के साथ सामयिक झड़प संभव है। जब आप अपनी मौलिकता या वैयक्तिकता को व्यक्त करने की कोशिश करते हैं, तो आप थोड़ा-सा अलग थलग और अप्रकाशित महसूस कर सकते हैं।

यह समय आप को कुछ पुरानी आदतों से मुक्त करने का समय है, लेकिन नई और स्वस्थ आदतों या दिनचर्या को स्थापित करने का भी है।

Education aur vrishabha bhavishyafal 2021 | शिक्षा एवं वृषभ भविष्यफल

आने वाला साल आपके अपने जीवन के अनुभवों या अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट समय हैं।

vrishabha-bhavishyafal-2021-education-shiksha

लोगों से मिलना, वस्तुतः, या नए विचारों या विषयों का अध्ययन करना जीवन-परिवर्तन हो सकता है। आपके जीवन में आने वाला साल नयी आशाओं और प्रगति का समय है।

ये वो समय होगा जब आप अपनी क्षमताओं पर सही मायनो में विश्वास करेंगे और एक नयी आत्मशक्ति से भरपूर दिखाई देंगे।

आनेवाला साल 2021आपकी आय में भरपूर वृद्धि करने वाला साल होगा। एक स्थाई रोज़गार की और आप अग्रसर होंगे।

आपका वृषभ 2021 राशिफल स्थिर नींव के लिए परीक्षण करने के लिए संकुचन, प्रतिबंध और आवश्यक “स्लिमिंग डाउन” के क्षेत्रों को इंगित करता है।

जीवन के हमेशा ऐसे क्षेत्र होते हैं जिनमें अधिक सरलता की आवश्यकता होती है। वृषभ परीक्षण तस्वीर का हिस्सा हो सकते हैं।

क्योंकि आप सीखते हैं कि केवल विकास और विस्तार के साथ जीवन अपने साथ भाग सकता है।

आपका 2021 वृषभ राशिफल आपके जीवन के उन क्षेत्रों को प्रभावित करने की ओर इशारा करता है जो कि गति को बढ़ाते हैं ताकि आप कुछ जोखिम उठा सकें, नया कर सकें और क्रांति ला सकें।

आप वर्ष भर दृष्टिकोण, विश्वास प्रणाली, और शिक्षण पद्धति इन सभी क्षेत्रों में बदलाव जारी रख सकते हैं।

हो सकता है कि आप कुछ ऐसी मान्यताओं या दृष्टिकोणों का निर्वाह कर रहे हों जो अब आपके लिए काम नहीं करती हैं।

एक नए दृष्टिकोण, जीवन शैली या संस्कृति के लिए एक अद्भुत प्रदर्शन हो सकता है। आप में से कुछ रचनात्मक कार्य प्रकाशित कर सकते हैं और सफलता के साथ मिल सकते हैं।

Rojgar aur vrishabha bhavishyafal 2021 | वृषभ भविष्यफल में रोजगार

शनि एक और संकेत दे रहा है कि वृषभ भविष्यफल के दौरान वो कुंभ, पर शासन करेगा , और परिणामस्वरूप यहां अच्छा प्रदर्शन करता है।

vrishabha-bhavishyafal-rojgar-2021
SOURCE : Jörg Möller

पिछली बार जब शनि कुंभ राशि से 1991 में आया था, 1994 के शुरुआती दिनों में। आप में से कई इस चक्र के दौरान किसी बिंदु पर करियर की चरम सीमा का आनंद लेंगे – यह उपलब्धि का समय है।

उपलब्धि, फसल, मान्यता, और नई जिम्मेदारियों को लेना। यदि आप कोनों को काटते हैं, तो यह उन परिणामों से निपटने और चीजों को सही बनाने का समय हो सकता है।

13 मई, 2021 तक, और उसके बाद जुलाई 28-दिसंबर, 2021 तक , बृहस्पति अब वृषभ राशि के सौर चक्र में सबसे ऊपर है।

किसी प्रोजेक्ट या जॉब को हासिल करने या किसी खास जिम्मेदारी को संभालने का मौका मिल सकता है।

आपकी महत्वाकांक्षाएं, करियर, व्यावसायिक लक्ष्य और प्रतिष्ठा और विकसित हो रही है, और बढ़ रही है। आपकी प्रतिभा और कौशल की वजह से आप जाने जाते हैं।

और उन तरीकों से जिन्हें आपने पिछले बारह वर्षों में अनुभव नहीं किया है। उनका सही रूप में प्रतिफल अब आपको मिलने वाला है।

बृहस्पति का यह प्रभाव 2021 में मुख्या भूमिका में रहेगा जो दिसंबर 2020 में शुरू हो रहा है।

आप इस चक्र के दौरान हर तरह से सुर्खियों में रहोगे । यद्यपि यह पेशेवर स्तर पर विस्तार और मान्यता के लिए एक महान अवधि है, और आपको इसका लाभ उठाना चाहिए।

अपनी परियोजनाओं को सावधानीपूर्वक चुनें। जितना आप संभाल सकते हैं, उतना ही कार्यभार खुद पर ले उससे अधिक न लें। वार्ना आपके लिए समस्या हो सकती है।

उन स्थितियों से सावधान रहें जो अनुपात या गलतफहमी की वजह से पैदा होती है। थोड़ी सी समझदारी से आप ऐसी परिस्थितियों से बाहर निकल सकते हैं।

शनि आपके सौर चार्ट में एक ही स्थान पर समवर्ती है और इसका प्रभाव आपको जांच में रखने में मदद करना है।

शनि का सम्पूर्ण प्रभाव जानने के लिये vrishabha Shani gochar Prabhav | वृषभ शनि गोचर प्रभाव भी पढ़े।

बृहस्पति जहा आपके सही काम का प्रतिफल आपको हमेशा पुरस्कार स्वरुप सफलता के रूप में देता है वही शनि आपके हर कदम को जंचता है और गलत पर दण्डित करता है।

Dhan aur vrishabha bhavishyafal 2021 | वृषभ भविष्यफल में धन

आप इस साल के दौरान आप दूसरों से मिलने वाले धन, प्रतिभा या संसाधनों का सही प्रकार से प्रबंधन करके अपनी सफलता की नीव रख सकते हैं।

vrishabha-bhavishyafal-money-paisa-2021
Source Sally Jermain

आप इस समय योजनाओं के साथ विशेष रूप से सहज, रणनीतिक और सकारात्मक है , जिससे आप बहुत आसानी से अपने लक्ष्यों की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

अपना करियर बदलने पर अभी ध्यान केंद्रित करने का समय है , और यह आपकी स्वतंत्रता की भावना और आपके व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति को प्रभावित करता है।

कुछ के लिए, अपने खुद के मालिक बनने की इच्छा इस साल पूरी हो सकती है।इस चक्र के दौरान, आपके कैरियर को महत्वपूर्ण निर्णय और विकल्प की आवश्यकता होती है।

प्रमुख परियोजनाएं हो सकती हैं, और यह उनके पुरस्कारों को वापस लेने का समय हो सकता है, लेकिन अब कुछ निराशा भी हो सकती है।

यदि आपने वह हासिल नहीं किया है जो आप पूरा करना चाहते थे। आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए आप निश्चित रूप से अधिक जवाबदेह हैं।

दुनिया को यह दिखाने का ठोस समय है कि आप क्या कर सकते हैं। अब सफलता का एहसास किया जा सकता है।

यदि आप किसी प्रोजेक्ट या प्रयास में कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो इस समय इसका समापन हो सकता है।

आप इसे गोचर का प्रभाव में पहले या बाद में अधिक दृढ़ता से महसूस करेंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप वृषभ के संकेत से पहले या बाद में पैदा हुए थे।

2021 में, इस गोचर से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले लोग लगभग 22 अप्रैल-3 मई को पैदा होते हैं और 1 से 14 डिग्री वृषभ राशि वाले होते हैं।

आप जो मांगते हैं, उसके लिए पूछना और अपनी कमाई का प्रभार लेना आप 2020 में सीख रहे हैं।

2021 के दौरान, अपनी आय, संसाधन, क़ीमती सामान और प्रतिभाओं को प्रबंधित करने की वास्तविक आवश्यकता है, साथ ही ऐसा करने के लिए महान समय भी हैं आने वाला साल।

2021 में शुक्र ग्रह आपका शासक गृह है। शुक्र वर्ष के पूंछ-छोर पर प्रतिगामी हो जाता है: 19 दिसंबर 2021 से 29 जनवरी, 2022 तक।

ध्यान रखें कि में इसमें प्रस्तावना और हैंगओवर की अवधि शामिल है, और सतर्क रहने के लिए, 17 नवंबर की तारीखों पर विचार करें।

यह नए प्रयासों, शुरुआत या लॉन्च के लिए एक आदर्श समय नहीं है, बल्कि अतीत से पीछे देखने और सीखने के लिए यह एक उपयोगी अवधि है। आराम करें, प्रतिबिंबित करें और पुनर्विचार करें।

Love vrishabha bhavishyafal 2021 | वृषभ भविष्यफल में प्रेम

13 मई से 28 जुलाई, 2021 तक, और फिर 28 दिसंबर से, आपके जीवन का सही रूप से विकास शुरू होगा ।

vrishabha-bhavishyafal-love-prem-2021

यह प्रभाव 2021 में शुरू होता है और 2022 तक जारी रहेगा। यह एक सुखद, सहायक पारगमन है जो केवल लगभग हर 12 वर्षों में आता है।

यह एक ऐसा समय है जब आप पर, और आपके प्यार पर सभी द्वारा विश्वास किया जाता है, और विवाह के बाद पारिवारिक ज़िम्मेदारी लेने की आपकी क्षमता आपके लिए नए अवसरों को खोलती है।

अधिकांश भाग के लिए, आपको अपनी पहुँच का विस्तार करने के लिए आगे बढ़कर प्यार का इज़हार कर अपने जीवन में इस अवधि का लाभ उठाने की आवश्यकता है।

आप उस अवधि में हैं जिसमें आपको वैवाहिक सुख आनंद मिलता है या अपने प्रेमी के बारे में विशेष रूप से अच्छा महसूस करते हैं।

परिवार के विस्तार अथवा संतान सम्बंधित शुभ समाचार भी इस अवधि में प्राप्त हो सकता है।ऐसा प्रतीत होता है, वृषभ राशि जातको पर विषेश कृपा होगी।

यदि आप प्रेम विवाह भी करना चाहते है तो घर के बड़े बुजुर्गो को मानाने का भी यही सही समय होगा।

इस बात की भी अधिक सम्भावना है की आपकी पसंद को वह सहर्ष स्वीकार कर ले और आपका विवाह पारिवारिक उत्सव के रूप में संपन्न हो।

अपने जीवन साथी और प्रेमी के सही मिलान के लिए प्रेम ( prem ) भी पढ़े।

इस चक्र के दौरान, आपके कैरियर को महत्वपूर्ण निर्णय और विकल्प की आवश्यकता होती है। वृषभ भविष्यफल में प्रमुख परियोजनाएं हो सकती हैं।

और यह उनके पुरस्कारों को वापस लेने का समय हो सकता है, लेकिन अब कुछ निराशा भी हो सकती है यदि आपने वह हासिल नहीं किया है।

जो आप पूरा करना चाहते थे। आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए आप निश्चित रूप से अधिक जवाबदेह हैं।

2021 में इस गोचर से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले वृष 27 अप्रैल-4 मई को पैदा हुए और 7-15 डिग्री वृष राशि वाले हैं।

आपको अपनी स्वतंत्रता से सब कुछ फेंकने या स्लेट को पूरी तरह से साफ करने की आवश्यकता नहीं है।

वृषभ जातक इन बातों को आंतरिक रूप से जानता है, लेकिन अब होने वाले प्रभावों के साथ, यह अपने आप को याद दिलाने में मददगार हो सकता है।

अगर यह सिर्फ इसके लिए, या दुनिया के लिए कुछ साबित करने के लिए विद्रोह करने के लिए अपने आग्रह को वश में करने के उद्देश्य से विद्रोह करते है तो वो सही है।

यदि आप प्रतिबंधित या सीमित महसूस करते हैं तो अपनी सहजताके व्यव्हार के साथ करए करते हुए दूसरों जवाब को जवाब देने के लिएवृषभ भविष्यफल में ये समय सबसे उपयुक्त होगा।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।