भविष्यफल (Singh Bhavishyafal 2024) की शुरुआत सिंह राशि के लिए फायदेमंद रहने वाली है। यह आपके रोमांटिक संबंध स्थापित करने की संभावनाओं को बढ़ायेगा।

आने वाले साल 2024 में आप अपने जीवन में स्थिरता और संतुलन का सही तालमेल बना पाएंगे, और आपके अंदर अपने सपनो को सच करने की एक अद्भुत क्षमता का उद्भव होगा।  

इस वर्ष में आप लम्बी अवधि तक चलने वाली योजनाओं को बनाते देखे जायेंगे। जो आपको भविष्य में सफलता प्रदान करने में सहायक होंगी। 

इस वर्ष शनि कुम्भ राशि के सप्तम भाव में तथा राहु मीन राशि के अष्टम भाव में रहेगा। वर्ष की शुरुआत में गुरु मेष राशि के नवम भाव में होगा और 01 मई को यह वृष राशि दशम भाव में गोचर करेगा।

मंगल का गोचर अपनी सामान्य गति के साथ होगा। 29 अप्रैल से 28 जून तक शुक्र अस्त रहेगा।

Education in Singh Bhavishyafal 2024 | शिक्षा

education-job-career-singh-bhavishyafal-2024

सिंह राशि के छात्रों के लिए साल की शुरुआत अनुकूल रहेगी। पंचम भाव पर बृहस्पति की दृष्टि प्रभाव संतान के लिए उत्तम संकेत है। शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति होगी। उच्च शिक्षा के लिए निरंतर प्रयास किए जाएंगे।

अप्रैल के बाद, छठे भाव पर बृहस्पति का दृष्टि प्रभाव प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे लोगों के आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। इस वर्ष सिंह राशि के लोगों के लिए रोजगार के नए रास्ते बनेंगे।

जो लोग लम्बे समय से रोज़गार प्राप्ति के लिए प्रयास कर रहे हैं, उनको मन पसंद क्षेत्र में नौकरी या व्यवसाय के मौके मिलेंगे। 

Career, Job in Singh Bhavishyafal 2024 | करियर, नौकरी

काम और व्यवसाय  के मामले में यह साल 2024 सिंह राशि वालों के लिए अत्यंत फलदायी रहेगा। चूंकि शनि आपकी राशि के सप्तम भाव में स्थित है, इसलिए आपको अपने काम और रोज़गार  में सफलता मिलेगी।

इस साल आप अपने भाग्य के कारण व्यावसायिक क्षेत्र में प्रगति करेंगे। यदि आप साझेदारी के व्यवसाय से जुड़े हैं, तो आपके लिए एक मनोवांछित लाभ की प्रतीक्षा है, तो वह इस वर्ष अवश्य पूरी होगी। 

चूंकि आपकी राशि में राहु अष्टम भाव में स्थित है, इसलिए आपके प्रतिद्वंदी व्यावसायिक उपक्रमों की सिद्धि में बाधा डालने के लिए दूसरे लोग और समस्याएं सिर उठा सकते हैं।

साल 2024 में अप्रैल के बाद आपको उच्च अधिकारियों या वरिष्ठ व्यक्तियों का सहयोग प्राप्त होगा। जो सेवा में हैं, उन्हें उनके संबंधित क्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। 

भूमि संबंधी कार्यों में लगे लोगों को विशेष लाभ इस साल होगा। व्यवसाय से जुड़े लोग भी  ध्यान देने योग्य लाभ इस साल  प्राप्त करेंगे।

Money in Singh Bhavishyafal 2024 | धन

money-singh-bhavishyafal-2024

सिंह राशि के लोगों को आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष समृद्ध कर देगा। व्यवसाय के लिए अनुकूल वातावरण के कारण आप अपने व्यवसाय से मनोवांछित बचत प्राप्त करने में इस वर्ष सफल होंगे।

वर्ष की शुरुआत में आप भौतिक सुख-सुविधाएं प्रदान करने वाली वस्तुओं पर धन खर्च करेंगे। अप्रैल के बाद गुरु और शनि दोनों की दृष्टि आपकी राशि के चतुर्थ भाव पर है।

यह भूमि भवन, अधिग्रहण वाहन के साथ रत्न और आभूषणों के खरीद का संकेत देता दिख रहा है। इस साल आप परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों के संबंध में शुभ समारोहों पर खर्च करेंगे इस बात के संकेत भी दिख रहे हैं। 

यदि आपको व्यवसाय या आर्थिक योजनाओं में निवेश करना है, तो संबंधित क्षेत्र के अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लेना आपके  लिए अनिवार्य है। 

आपकी राशि में राहु का गोचर निवेश के पक्ष में नहीं है। साल 2024 में पैतृक संपत्ति को लेकर भी विवाद हो सकता है।

Family in Singh Bhavishyafal 2024 | परिवार

सिंह राशि वालों के लिए पारिवारिक दृष्टि से यह वर्ष शुभ रहेगा। वर्ष की शुरुआत में अधिक व्यस्तता के कारण आप अपने परिवार के सदस्यों को उचित समय नहीं दे पाएंगे।

family-singh-bhavishyafal-2024

साल भर आपके परिवार में सुख शांति का वातावरण बना रहेगा। चूँकि इस वर्ष में बृहस्पति राशि के तीसरे भाव पर दृष्टि कर रहा है, इसलिए आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में एक अतिरिक्त प्रशंसा का पन्ना जुड़ जाएगा।

सिंह राशि के जातकों के लिए अप्रैल के बाद पारिवारिक दृष्टि से समय अधिक अनुकूल हो रहा है। परिवार में अतिरिक्त आपसी सहयोग समझ और भावनात्मक लगाव का अनुभव आपको होगा।

इस वर्ष आपको अपने परिवार के वरिष्ठ सदस्यों का भरपूर सहयोग मिलेगा। इस कारण आप खुशनुमा मूड में रहेंगे। परिवार के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा। आपके पिता के लिए यह समय अच्छा है, लेकिन ससुराल पक्ष के लिए ऐसा नहीं है।

Children in Singh Bhavishyafal 2024 | संतान

संतान के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत आपके लिए अनुकूल है। नवविवाहित जोड़ों को संतान की प्राप्ति होगी, क्योंकि आपकी राशि के पंचम भाव पर बृहस्पति की दृष्टि है, जो संतान प्राप्ति के लिए आपके पक्षधर सिद्ध होगी। 

इस वर्ष आपके बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करेंगे। जो बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, वे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अच्छे संस्थानों में प्रवेश पा सकेंगे। 

इस साल जिन लोगों के  पहले बच्चे ने विवाह योग्य आयु प्राप्त कर ली है, तो उसके विवाह समारोह की पूरी संभावना इस साल दिखाई दे रही है । 

अप्रैल के बाद उच्च शिक्षा के लिए एक हाई प्रोफाइल संस्थान में प्रवेश की संभावना का संकेत दिया गया है। यह वर्ष आपके दूसरे बच्चे के लिए औसत दर्जे का रहेगा।

Health in Singh Bhavishyafal 2024 | स्वास्थ

साल की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। नवम भाव से बृहस्पति का पंचम भाव लग्न पर होगा, और यह रोग शुल्क भौतिक शरीर और कार्यकुशलता में वृद्धि के लिए एक बहुत मजबूत संकेत है। 

health-singh-bhavishyafal-2024

मानसिक शांति, खुशी और पवित्र विचार आपके व्यक्तिगत गुणों के अतिरिक्त होंगे। आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।

बृहस्पति के गोचर के बाद अष्टम भाव में स्थित राहु आपके स्वास्थ्य को अचानक प्रभावित कर सकता है। इसलिए इस समय सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। 

अपने खान-पान को लेकर थोड़ा सचेत रहें, क्योंकि उचित खान-पान न होने के कारण आप बार-बार शारीरिक कमजोरी महसूस करेंगे। इस वर्ष में व्यायाम करना और योगाभ्यास करना आपके लिए वरदान साबित होगा।

Travel in Singh Bhavishyafal 2024 | यात्रा

सिंह राशि के जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत में राशि के तीसरे भाव में बृहस्पति के दृष्टि प्रभाव के कारण कुछ छोटी और महत्वहीन यात्राएं की जाएंगी। 

गुरु के नवम भाव में होने के कारण लंबी यात्रा भी होगी। ये यात्राएं सुखद और भाग्य बढ़ाने वाली होंगी। यात्रा के दौरान आपकी किसी अच्छे व्यक्ति से मित्रता बढ़ेगी।

जो लोग किसी भी प्रकार की नौकरी  में हैं, उनका तबादला किया जा सकता है। चूँकि शनि का अष्टम भाव में गोचर किसी समस्या का संकेत है, इसलिए यात्रा करते समय या वाहन चलाते समय बहुत सतर्क रहें।

Suggestions for Singh 2024 | ज्योतिषीय उपाय

वर्ष की शुरुआत में राशि के नवम भाव में गुरु के प्रभाव के कारण आप कुछ विशेष पूजा, अग्नि यज्ञ, धार्मिक प्रदर्शन, कर्मकांड, एक निश्चित उद्देश्य के साथ धार्मिक अनुष्ठान आदि करते  दिखेंगे। 

कुछ अन्य धार्मिक उपाय अपनाकर आप आने वाले साल को अपने लिए और अधिक शुभ फलदायी बना सकते हो।  

1 बृहस्पति की दृष्टि पंचम भाव पर होने के कारण आप में ईश्वर भक्ति के प्रति अधिक रुझान विकसित होगा।

2 शनिवार के दिन नीले रंग की वस्तुओं/वस्तुओं का दान करें और राहु मंत्र का जाप करें।

3 राहु मंत्र – “ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:”।

4 दुर्गा स्फटिक पाठ करें या गले में दुर्गा बीसा कवच धारण करें।

5 प्रतिदिन सूर्य को जल अर्पित करें।

इस मानव शरीर पर पड़ने वाले ग्रहो के प्रभाव से उत्पन्न व्याधियों के रत्नो द्वारा उपचार के लिए Navagraha पढ़े।

यंत्र प्रयोग एवं यंत्रो द्वारा समस्या निवारण अथवा प्रयोजन सिद्धि जानने हेतु यंत्र का जादू (Yantra) पर जाये तथा विविध प्रयोजन हेतु विशिष्ट यंत्रो की भी जानकारी प्राप्त करे।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।