पुरुष हमेशा सलीके से तैयार हुए ही दिखाई देते हैं। हमेशा वर्तमान और क्लासिक के बेजोड़ तालमेल की फैशन शैली ( Virgo man fashion ) अपनाना पसंद करते हैं। 

इनके वस्त्रों के रंग हमेशा पृथ्वी तत्व से प्रभावित दिखाई देते हैं। भले वह किसी त्यौहार के लिए तैयार हों या ऑफिस जाने या घूमने फिरने के लिए आपको एक प्रभावशाली आभा हमेशा इनकी साज सज्जा में दिखाई देती है। 

एक बेहतरीन सूती शर्ट या लेनिन शर्ट हमेशा इनको अपनी ओर आकर्षित करते हैं। पुरुष एक ऐसे राशि संकेत का अनुसरण करते है, जो फैशन के बारे में विशेष समझ रखते है।

इनके कपड़े हमेशा पूरी तरह से फिट होते हैं, और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से बने होते हैं। 

कन्या राशि के पुरुषों बारे में मज़ेदार बात यह है, कि वे आमतौर पर पूरी तरह से तैयार होकर ही निकलते हैं। वे घर से ऐसे निकलते हैं, जैसे वे रात की लंबी नींद से बिस्तर से उठे हों। 

Virgo man personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना  

यह पुरुष बहुत मेहनती, बुद्धिमान और साहसी होता है। कन्या राशि के पुरुष के व्यक्तित्व के लक्षणों में तर्कसंगत सोच, समस्या-समाधान और कुछ हद तक साहसी होना भी शामिल है। 

virgo-man-personality-physique

वे बहुत गणनात्मक होते हैं, फिर भी किसी न किसी तरह से विभिन्न परिदृश्यों में अपने दिल का अनुसरण करते दिखाई देते हैं।

उनके पास बहुत मजबूत सहज ज्ञान युक्त कौशल होता है, और वह धोखेबाज लोगों को बहुत आसानी से पहचान सकते हैं।

कन्या राशि का पुरुष विद्वान, प्रभावशाली होता है, और समस्याओं को सुलझाना पसंद करता है। काम के प्रति अपने सटीक, और आलोचनात्मक दृष्टिकोण के कारण आपके कार्य को लोग पसंद करते हैं। 

हर छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हैं, इसके अलावा, आप मेहनती, कुशल और व्यवस्थित होते  हैं।

आमतौर पर, यह हर प्रकार का काम कर सकते हैं, या किसी भी चुनौती के बीच से अपना रास्ता निकाल सकते हैं।

आप चीजों को पहली बार में ही ठीक करना चाहते हैं। कन्या राशि के पुरुष हमेशा दूसरों की मदद करना और उनका मार्गदर्शन करना पसंद करते हैं।

मेहनती, कुशल और व्यवस्थित व्यक्तित्व के होते हैं। आमतौर पर आप कोई भी काम कर सकते हैं, या किसी भी चुनौती के बीच से अपना रास्ता निकाल सकते हैं।

आप हर स्थिति और घटना का बहुत विस्तार से अध्ययन करने के लिए प्रवृत्त होते हैं। जीवन के लिए आपका अंतिम लक्ष्य पूर्णता की प्राप्ति है।

कन्या राशि के पुरुषों को चीजों को साफ-सुथरा रखना एक सतत प्राथमिकता पूर्ण काम होता है। पृथ्वी तत्व के साथ जुड़ाव के कारण इनमे से अधिकांश जमीन से जुड़े और व्यावहारिक होते हैं।

कन्या राशि के पुरुष बहुत कूटनीतिक स्वभाव और मेहनती होते हैं। आप जीवन में अपने  कौशलपूर्ण व्यवहार  से खुश रहते हैं, क्योंकि आप मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के दौरान इनका उपयोग कर सकते हैं।

इनके लिए अपने काम और काम के माहौल का आनंद लेना पसंद करते हैं, और इनको स्वतंत्र रूप से काम करना पसंद होता है।

पुरुष कार्यस्थल पर लगातार ईमानदारी से आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं। इसलिए इनके कामकाजी जीवन में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं। 

यद्यपि कन्या राशि के पुरुष वैसे तो धैर्यवान, दयालु, सहायक स्वभाव के होते हैं। फिर भी जब बात पूर्णता की आती है, तो यह चाहते हैं, कि दुसरे लोग भी समय के पाबंद हो और पूर्णता का ध्यान रखें। 

हमेशा खुद से और दूसरों से उच्च स्तर की पूर्णता की अपेक्षा करते हैं। इनको कभी भी अपूर्ण और धोखेबाज लोगों के प्रति सहानुभूति नहीं होती हैं।

पुरुष थोडे रूढ़िवादी विचारधारा के होते हैं, और आमतौर पर दूसरों के विचारों और से इनके विचार मेल नहीं खाते हैं। इसी कारण कई बार अन्य लोगों के साथ इनके मतभेद बन जाते हैं। 

यह लोग अपने विचारों के बारे में आश्वस्त रहते हैं, क्योंकि इनकी सोच सभी दिशाओं में विचार करती हैं। सूक्ष्म विवरणों को भी नोटिस करने की क्षमता इनमे होती हैं।

इसलिए, यह लोग  हमेशा महसूस करते हैं, कि इनके विचार दूसरों के विचार से अधिक सुरक्षित और प्रभावी तरीके से काम कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह अपनी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में रूढ़िवादी हैं, और किसी के लिए कभी नहीं बदलते हैं। इनके शेड्यूल में कोई भी बदलाव बेचैनी और गहरी चिंता का कारण बन जाता है।

कन्या राशि के पुरुष एक तर्कसंगत विचारक होने के नाते किसी भी समस्या को सुलझाने का अच्छा कौशल रखते है।

इसलिए यह हमेशा दूसरों का समर्थन पाने के लिए उनके विवादों को बहुत तेजी से सुलझाने की कोशिश करते हैं।

पुरुषों में अपनी कार्यकुशलता और बुद्धिमता के  दिल जीत लेने की अद्भुत क्षमता होती है। इसी कारण यह हमेशा अपने आसपास के लोगों को प्रसन्न रख पाते हैं। 

यह पुरुष एक रोमांचक जीवन जीने  की  भावना रखते है। वास्तव में, यह एक ही स्थान पर जीवन जीने  के बजाय नई जगहों की खोज करना पसंद करते हैं।

यात्रा और रोमांच के लिए अपने प्यार के कारण यह हमेशा बचत करते हैं, और यात्राओं की योजना बनाते हैं।

शारीरिक रूप से एक कन्या राशि पुरुष  देखने में बहुत सुन्दर और प्रभावशाली होता है। भले ही वह सर्वोत्कृष्ट रूप से सुंदर न हो परन्तु उनकी मुस्कान और आंखे उनके चेहरे को आकर्षक और सुन्दर बनाते हैं। 

भले ही किसी फ़िल्मी हीरो जैसे न दिखें लेकिन उनके चेहरे की चमकदार त्वचा और प्रकाशमान ऑंखें उनके चेहरे की भलीभांति बढ़ाते हैं। 

इन पुरुषों की ऑंखें उनकी बुद्धिमता और कौशल का परिचय देती हैं। लेकिन जब एक कन्या राशि का व्यक्ति चिंताओं से घिरा  हुआ होता है, तो उसकी आँखें कभी भी शांत अभिव्यक्ति का प्रदर्शन करती नहीं दिखती हैं। 

चेहरे पर हमेशा एक शांति और मंद मुस्कान होती है, और चेहरे का आकार कोणीय और अनुपात में  होता है। इनका माथा विस्तृत और एक सही आकार की हेयर लाइन से घिरा होता है। इनकी नाक तीखी होती है। 

सबसे खास शारीरिक विशेषता निस्संदेह उसकी चाल और खड़े होने की मुद्रा होती है। आप शायद ही कभी एक कन्या राशि  पुरुष को आलसी मूड में चलते हुए या झुकते हुए पाएंगे।

उनकी खड़े होने की सीधी मुद्रा वास्तव में उनकी रैखिक विचार प्रक्रिया और उनके बौद्धिक संकायों में उनके सटीक और प्रखर विचारधारा को दर्शाती है।

उनकी चाल उनके दूसरों के औसत बुद्धि स्तर से ऊपर होने की ओर इशारा करती है। वह अपनी बुद्धि के बारे में जानते है, लेकिन शायद ही कभी इसके बारे में सोचते या घमंड करते है।

अपनी कद काठी की वजह से दूसरों के मुकाबले अधिक समय तक युवा दिखते हैं। इनका स्वास्थ्य दूसरों की तुलना में ज़्यादा बेहतर रहता है, और एथलेटिक शरीर के स्वामी होने में सहायक होता है। 

Dresses for Virgo man fashion | वस्त्र  

कन्या राशि वाले पुरुष जींस पहनना पसंद करते हैं, लेकिन बैगी या थैले जैसी  दिखने वाली जींस नहीं। रोजमर्रा के लुक में अच्छी तरह से सिलवाया गया जीन्स या ट्राउजर और एक बटन डाउन शर्ट शामिल होता है ।

dresses-virgo-man-fashion
Credit : 小杰 蟹

स्ट्राइप्स और प्लेड शर्ट्स  कन्या राशि वालों के लिए पसंदीदा होती हैं, इसलिए आमतौर पर शर्ट इन क्लासिक डिजाइनों में से एक होगी।

अक्सर वे आउटफिट को पूरा करने के लिए सिलवाया हुआ जैकेट या ब्लेज़र के साथ पेयर करना पसंद करते हैं। वे आमतौर पर एक ऐसी बेल्ट पहनेंगे जो उनकी कमर की शेप दिखने में सहायक हों ।

हालाँकि कन्या राशि वाले किसी बड़ी पार्टी की प्रशंसक नहीं होते हैं, फिर भी वे एक रात के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं। जब वे बाहर जाते हैं, तो वे अपने करीबी दोस्तों के साथ रहना पसंद करते हैं।

इस दौरान वह पार्टी लुक रखना पसंद करते हैं, और उसी के अनुसार वस्त्र चुनते हैं। 

Accessories for Virgo man fashion | आभूषण

कन्या राशि के पुरुष कभी भी अपनी घड़ी के बिना घर नहीं छोड़ते , क्योंकि समय से हर काम करना उनका पहला साध्य होता है। इसीलिए इनको आप हमेशा एक नवीन और आधुनिक घड़ी धारण किये देखेंगे। 

accessories-virgo-man-fashion
Credit : LUM3N

इनके लिए एक्सेसरीज ध्यान आकर्षित करने के बजाय एक फैशन शैली का पूरा करने का साधन होता है। कन्या राशि के पुरुष  अच्छी तरह से पॉलिश बेल्ट पहनते हैं। 

एक पतली सोने की चेन गले में पहनना, अंगूठी या ब्रेसलेट पहनना भी कन्या राशि पुरुषों को पसंद होता है। 

उन्हें ऐसी एक्सेसरीज़ पसंद नहीं आती हैं, जो बहुत ज़्यादा आकर्षक हों या बहुत ट्रेंडी हों। वे एक ऐसे राशि संकेत से नहीं आते हैं, जो भीड़ में खो जाना पसंद करता हो। 

Footwear for Virgo man fashion | जूते

कन्या राशि के पुरुष हमेशा आरामदायक और बेहतरीन चमड़े के जूते पहनना पसंद करते हैं। ऑफिस या कार्यस्थल पर जाते समय यह पूरी तरह आधुनिक स्टाइल के फॉर्मल जूते पहनते हैं। 

footwear-virgo-man-fashion
Credit : Kris Kurn

वहीँ घूमने जाते समय, जॉगिंग के लिए महंगे और उच्च श्रेणी के स्पोर्ट शूज इनके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाते हैं। जूतों के मामले में अपनी आवश्यकता और आराम के आगे किसी बात को महत्व नहीं देते । 

Hair styles for Virgo man fashion | केश सज्जा

इन्हे बालों को सरल और स्टाइल में आसान रखना पसंद आता है। एक कन्या राशि पुरुष अपने बालों को स्टाइल करने के लिए कई उत्पादों को संभालने में सक्षम होते है।  

hair-styles-virgo-man-fashion
Credit : Royal Anwar

ज़्यादातर पुरुषों को सलीके से कटे बाल पसंद होते है, लेकिन जो कन्या राशि पुरुष कला के क्षेत्र से जुड़े होते हैं। वह लम्बी केश सज्जा भी पसंद करते हैं। 

एक कन्या राशि का पुरुष भले ही लम्बे या छोटे बाल रखें उनके लिए फैशन शैली ( Virgo man fashion ) में आवश्यक है, कि वो पूरी तरह सही कटे हों। 

कन्या राशि पुरुष के बारे में अधिक जानने के लिये कन्या राशि पुरुष सीक्रेट ( kanya rashi purush secret ) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।