जहां तक ​​फैशन की बात आती है, कुंभ राशि के पुरुष अपना स्टाइल ( aquarius man fashion ) बदलते रहते हैं। इन पुरुषों की फैशन शैली का लगातार विकास होता रहता हैं।

यह लोग मानते हैं, कि उनकी शैली को समय के साथ अपडेट होना चाहिए। नवीन फैशन के लिए हमेशा सीमाओं को तोड़कर खुद को एक ट्रेंड सेटर के रूप में स्थापित करना पसंद करते हैं।

कुम्भ राशि के पुरुषों को वही फैशन अपनाना पसंद नहीं होता, जो दूसरों द्वारा अपनाया जाता है। 

Aquarius man personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

राशि चक्र का ग्यारहवां चिन्ह कुम्भ होता है। इस राशि के लोग वायु तत्व और यूरेनस की शक्तियों से प्रभावित होते हैं। 

aquarius-man-personality-physique

कुंभ राशि का पुरुष स्वभाव से दृढ़ निश्चयी और बलवान होता है। हमेशा सत्य की तलाश करता है, और अपने आस-पास होने वाली हर चीज को जानने की तीव्र इच्छा रखता है।

यह हमेशा मल्टी टास्किंग होते है, तथा खुद को हमेशा व्यस्त रखना पसंद करते हैं। कुंभ राशि में जन्मे पुरुष महान कल्पना शक्ति वाले होते हैं।

अत्यंत बुद्धिमान होते हैं और अपने विचारों को क्रियान्वित करने के लिए दृढ़ संकल्पित होते हैं।

पुरुष में कला और मशीनों के प्रति  विशेष झुकाव रखते है। साइंस, गैजेट्स, कंप्यूटर, प्रदर्शन कला, संगीत का उनके जीवन में बहुत महत्व होता है। 

इस राशि के पुरुष बहुत मृदुभाषी और विनम्र होते हैं, लेकिन दूसरों को उनसे बात करने और जुड़ते समय यह ध्यान में रखना होगा, कि वे मूल रूप से गैर-अनुरूपतावादी लोग होते  हैं।

जब एक कुम्भ पुरुष दुनिया में महत्वपूर्ण बदलाव लाना चाहता हैं, तो वह सामाजिक मानदंडों या लोकप्रिय राय के खिलाफ जाने से गुरेज नहीं करता हैं।

विकासात्मक गतिविधियाँ और शोध कार्यों में उनकी बहुत रुचि होती हैं। वे सामाजिक कार्य करने से भी नहीं कतराते हैं, और उनमे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। 

कई बार यह पुरुष बहुत अप्रत्याशित हो सकते हैं। जब इनका मूड अच्छा नहीं होता है, तब यह किस प्रकार व्यवहार करेंगे ? दूसरों के लिए यह सुनिश्चित करना बहुत मुश्किल हो जाता है । 

उदहारण के लिए जब आपको लगता है, कि बहुत आनंद में है। किसी साहसिक यात्रा पर आपके साथ चलने के लिए आप उनको मना लेंगे।

तो आपको अगले ही पल आश्चर्य होगा की वह अध्यात्म की राह पकड़ चुके हैं, और ध्यान योग अवस्था चले गए हैं।   

पुरुष उत्साही, मजाकिया, स्नेही और सामाजिक स्वभाव और व्यक्तित्व वाले होते हैं। हालांकि, वे भावनात्मक रूप से लोगों के करीब आसानी से नहीं पहुंच पाते। दूसरों से वे कुछ दूरी बनाए रखना पसंद करते हैं ।

यह आदर्शवादी होते हैं, और एक औसत व्यक्ति के लिए इनकी उच्च उम्मीदों पर खरा उतरना मुश्किल होता है।

इसी कारण उनके रिश्ते, व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों परिस्थितियों को समायोजित करने के उनके वास्तविक प्रयासों के बावजूद खराब हो सकते हैं।

उन्हें जीवन के हर क्षेत्र में प्रतिबद्धता को लेकर दूसरों के साथ एक बड़ी समस्या रहती है, क्योंकि वे अपनी स्वतंत्रता, कार्यों और लक्ष्य प्राप्ति से समझौता करना पसंद नहीं होता है। 

अत्यधिक प्रतिबद्ध होने की यह इच्छा इनके दूसरों के साथ मधुर सम्बन्ध बनने में बाधा उत्पन्न कर सकती है। खासकर जब रोमांटिक रिश्तों की बात आती है।

कुंभ राशि के अन्तर्गत पैदा हुए पुरुष बहुत सहज स्वभाव के होते हैं, और स्पष्ट रूप से भविष्य की कल्पना करते हैं। हालांकि, वे भविष्य की योजनाओं के बारे में बहुत अधिक व्यस्त रहते हैं, इसलिए वे कई बार वर्तमान क्षण में जीना भूल जाते हैं।

पुरुषों में पतले शरीर के साथ सुंदर नैन नख्श वाली सभी विशेषताएं होती हैं। आमतौर पर एक कुम्भ राशि का पुरुष झुकी हुई मुद्रा और सिर का हल्का सा एक तरफ गर्दन को झुका कर रखना पसंद करता है। 

इनमे लंबे और छोटे कद दोनों में समान रूप से देखे जा सकते है। लेकिन उनकी ऊंचाई चाहे जो भी हो, वे हमेशा लंबे ही दिखाई देते हैं।

यह पुरुष चौड़े कंधों और कूल्हों के साथ बड़े आकार वाले होते हैं। उनकी लम्बाई भले छोटी हो या ऊँची इसके बावजूद उनके अन्य अंग उनके शरीर के बाकी हिस्सों के अनुपात में होते हैं।  

शरीर विषम हो सकता हैं। उनका चेहरा थोड़ा चौकोर या आयताकार हो सकता है। कद चाहे जैसा भी हो, लेकिन वह मज़बूत शरीर के स्वामी होते हैं। 

उनकी आंखें उनको असली विजेता के रूप में दर्शाती हैं। आम तौर पर उनकी सबसे अच्छी विशेषता के रूप में देखी जाती हैं।  क्योंकि उनकी आँखें मित्रता का सन्देश देती हैं। 

इनकी आंखे सदैव जिवंत और उत्साह से भरी होती है। लोग जब उन्हें  देखते हैं, तब उनकी आंखें एक कहानी बताती हैं।

अपनी आंखों से दूसरों के लिए दया और प्रेम के भाव प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि उनकी आंखे किसी भी रंग की हो सकती हैं, लेकिन उनकी आंखें अक्सर नीली या हेज़ल रंग की होती हैं।

उनकी भौहें  विपरीत घुमावदार होती हैं। उनके पास आम तौर पर एक उच्च और अच्छी तरह से परिभाषित माथे के साथ चौकोर या आयताकार सिर होता हैं।

कभी-कभी जहां नाक का शीर्ष माथे से मिलता है, उसके बीच कोई खाली जगह या मांग नहीं होती है। इनका माथा इनकी प्रमुख शारीरिक विशेषताओं में से एक होता है।

उनकी जॉलाइन चौड़ी अवं सीधी नाक होती है। एक ऐसा मुंह होता है, जो हमेशा ऐसा लगता है, जैसे वह मुस्कुरा रहा हो।

जहां तक ​​बालों के रंग की बात है। सामान्य तौर पर कुंभ राशि के लोगों में रेतीले हल्के भूरे बाल होते हैं। जो बहुत मोटे नहीं होते हैं, लेकिन बहुत पतले भी नहीं होते हैं।

Dresses for Aquarius man fashion | वस्त्र

यह अपने सशक्त व्यक्तित्व को दिखाने से नहीं डरते। कुंभ राशि के पुरुष प्रिंटेड शर्ट का चयन करके अपनी व्यक्तिगत शैली को प्रदर्शित करने में भी सबसे आगे होते हैं। 

dresses-aquarius-man-fashion

अपनी इन रंगीन और प्रिंटेड शर्ट्स को बैलेंस करने के लिए यह सॉलिड रंगों की पैन्ट्स या ट्राउज़र्स को पहनना पसंद करते हैं। 

कई कुंभ राशि पुरुष उप-समूहों के लिए कपड़े पहनते हैं, उदाहरण के लिए, बाइकर समूह, स्कूटर समूह, धार्मिक समूह, समूह जहां वे काम करते हैं।

कोई भी समूह जिसका खुद का  “लुक” होता है। जिसे उन्हें देखकर आसानी से पहचाना जाता है।

इनके लिए अपनी व्यक्तिगत शैली दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है, कि वे पुरुषों की शर्ट में प्रिंट के साथ प्रयोग करें। यहां तक ​​कि बुटीक और विशेष दुकानों को ध्यान में रखते हुए अपनी विशेष शैली के वस्त्रों की खरीदारी करें। 

व्यक्ति के लिए एक स्पोर्ट्स शॉप से खरीदारी करना अच्छा होगा। यदि वह स्पोर्ट्स वियर खरीद रहा हो। क्योंकि वह गेंदबाजी शर्ट और पुरानी स्पोर्ट्स शर्ट जैसी चीजें यहाँ आसानी से पा सकता है।

जो बहुत ही अनोखी होंगी और उन्हें अपनी व्यक्तिगत शैली खोजने में मदद करेगी।

इनके लिये “काउबॉय” लुक बहुत काम करता है, क्योंकि यह पोशाक कुंभ राशि के पुरुषों पर अच्छी लगती है। वे ऐसे कपड़े नहीं पहनते हैं, जो व्यक्तिगत रूप से उनके लिए कुछ मायने नहीं रखते हैं।

कुम्भ राशि के पुरुषों को किसी भी प्रकार की वर्दी पहनना बिलकुल नापसंद होता है। इसी कारण वह एक से रंग डज़ाइन के कपडे भी नहीं पहनते हैं। 

Accessories for Aquarius man fashion | आभूषण

कुंभ राशि का व्यक्ति अत्यधिक बौद्धिक प्रवृति का होता है। उसे किताबें, विज्ञान, भविष्य, नवीन विचार और तकनीक से सम्बंधित चीज़े पसंद होती है।

accessories-aquarius-man-fashion

यही कारण है, कि इलेक्ट्रॉनिक और अत्याधुनिक गैजेट आम तौर पर एक कुंभ राशि पुरुष के संग्रह में सबसे अधिक देखे जाते हैं। 

पुरुष पढ़ने का बहुत शौक़ीन होता है, इसलिए आप यात्राओं के दौरान इनको इ-बुक्स पढ़ते हुए अक्सर देखेंगे। अच्छी क्वालिटी वाले इ-बुक्स रखना इनको अत्यंत पसंद होता है। 

वहीँ अगर हम कुम्भ राशि के पुरुषों के लिए ज्वेलरी की बात करें, तो इनकी राशि के अनुसार इनके लिए गार्नेट, नीलम और जैस्पर स्टोन अत्यंत लाभदायक रहते हैं।

इन रत्नों को इन्हे ब्रेसलेट,पेन्डेन्ट या अंगूठी के रूप में धारण करना अच्छा रहता है। ये रत्न इनके जीवन को एक सकारात्मक बदलाव प्रदान करने में सहायक होते हैं। 

जीवंत दिखने वाली नीले रंग के पट्टे वाली घड़ी जिसमें 42 मिमी स्टील का डायल केस और एक फ़्लुटेड, कूल ब्लू यूनिडायरेक्शनल रोटेटिंग बेज़ल होता है। एक कुम्भ राशि पुरुष को बहुत भाती है। 

कूल हाइलाइट सफेद सिलाई के साथ नीले रंग के चमड़े का पट्टा है। जो इसकी सुंदरता बढ़ने में सहायक होता है।

यदि इस घडी में 200 मीटर तक पानी प्रतिरोधी क्षमता हो, तो  ऐसी घड़ी कुंभ राशि के पुरुष की पहली पसंद बन सकती है। 

Footwear for Aquarius man fashion | जूते

सही आकार और आरामदायक जूते एक कुम्भ राशि पुरुष को आत्मविश्वास से अपने कदम बढ़ाने की शक्ति देते हैं।

footwear-aquarius-man-fashion

जीवन के हर क्षेत्र में साहस और कुशलता का परिचय देने वाले कुम्भ राशि के पुरुषों के लिए एक सही मटेरियल का जूता पहनना अत्यंत ज़रूरी होता है। 

कुम्भ राशि के पुरुष हमेशा अवसर के अनुसार ही जूते पहनना पसंद करते हैं। जैसे ऑफिस के लिए चमड़े के जूते और घूमने फिरने या खेलकूद के लिए स्पोर्ट्स शूज इनकी पहली पसंद होते हैं। 

अपने जूतों में यह रंगों के साथ प्रयोग करना भी पसंद करते है। राशि चक्र की यह ऐसी राशि पुरुष होते हैं, जो लाल रंग के जूते भी धारण करने में डरते नहीं। 

चमकीले और बोल्ड रंगों के जूते इनकी फैशन शैली का हिस्सा हो सकते है, और इनको इसमें कोई डर नहीं होता। 

Hair styles for Aquarius man fashion | केश सज्जा

एक कुम्भ राशि पुरुष को अपने केशों की सज्जा के लिए हमेशा नाई या हेयर स्टाइलिस्ट से परामर्श लेते रहना चाहिए। जो आपकी अनूठी पसंद को समझते हुए आपके बालों का स्टाइल निर्धारित कर सके। 

hair-styles-aquarius-man-fashion

लंबाई में लंबे बाल कटाना आपके व्यक्तिगत पसंद  के अनुरूप आदर्श हो सकता हैं। जरूरत पड़ने पर आपको बिजनेस कैजुअल दिखने का विकल्प देने के लिए आप इन हेयरकट को हाफ मैन बन में भी बना सकते हैं।

यदि कोई कुम्भ राशि का पुरुष कला के क्षेत्र या स्पोर्ट्स से जुड़ा हो, तो उस पर लम्बे और फंकी केश सज्जा बहुत अच्छी लगती है।

वहीँ बिज़नेस और नौकरी के क्षेत्र से जुड़े पुरुषों को छोटे और सही शेप में कटे बाल रखना चाहिए। 

कुम्भ राशि पुरुष के बारे में अधिक जानने के लिये कुम्भ राशि पुरुष सीक्रेट ( kumbh rashi purush secret ) भी अवश्य पढ़े।

कुम्भ लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।