अपने सांसारिक, समझदार स्वभाव के अनुरूप, मकर राशि के पुरुषों की अलमारी में गहरे हरे और भूरे रंग के पृथ्वी तत्व के रंगों के वस्त्र और सामान देखने को मिलते हैं। 

रूढ़िवादी मकर राशि पुरुष कभी भी अपनी फैशन शैली ( Capricorn man fashion ) से बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं। यह सज्जन जरूरत से ज़्यादा खरीदारी नहीं करते हैं। 

यह लोग अपने घर या कपड़ों के लिए जो कुछ भी खरीदते है, वह पूरी तरह यथार्थवादी होता है। अनावश्यक, अव्यवहारिक वस्तुओं पर पैसा खर्च नहीं करते हैं।

Capricorn man personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

मकर राशि के पुरुष स्वभाव से रूढ़िवादी होते हैं, और नियमों के अंतर्गत ही जीवन व्यतीत करना पसंद करते हैं।

capricorn-man-personality-physique
Credit : Dayron Villaverde

वे अपनी भावनात्मक और वित्तीय सुरक्षा के लिए बहुत सुरक्षात्मक रवैया अपनाते हैं, और किसी का भी अपने इस क्षेत्र में दखल करना पसंद नहीं करते। 

इस पुरुष के करीब आने के लिए आपको अपनी विश्वसनीयता साबित करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। आप महसूस कर सकते हैं, कि मकर राशि के पुरुष थोड़ी ठंडे और भावनात्मक रूप से अलग-थलग होते हैं। 

हालांकि, यह मकर राशि के पुरुषों का अपनी भावनाओं की रक्षा करने का तरीका होता है। इसी कारण से इनको दूसरों के साथ खुलने, अपने प्यार का इजहार करने और अपने अनुभव साझा करने में लंबा समय लगता है। 

आपको खुद को उनके जीवन का हिस्सा बनाने के लिए उन्हें अपनी ईमानदारी पर भरोसा करने के लिए पर्याप्त कारण देने होंगे।

चूंकि वे इतनी सावधानी से अपने भावनात्मक पहलु की रक्षा करते हैं, कि लोगों को उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ने में बहुत मुश्किल होती है।

यही कारण है, कि प्यार, सम्मान और प्रशंसा पाने की उनकी इच्छा अक्सर अधूरी रह जाती है। वे मिलनसार होते हैं, और लोगों के साथ घुलना-मिलना पसंद करते हैं। लेकिन आप उनसे पार्टी करने के की उम्मीद नहीं कर सकते। 

सामाजिक समारोहों में भी वे रूढ़िवादी व्यवहार करते हैं। आप उन्हें कभी भी आकर्षक तरीके से व्यवहार करते हुए नहीं पाएंगे।

मकर राशि के पुरुष उदार और बुद्धिमान व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं। उनकी तार्किक सोच और जीवन के प्रति सरल दृष्टिकोण के लिए उनकी हमेशा प्रशंसा की जाती है।

उनकी जीवन और दूसरों के प्रति अवधारणाएँ बहुत ही सरल और स्पष्ट होती हैं। ये लोग सचेत रूप से कोशिश करते हैं, कि मामले को जटिल न बनाया जाए।

पुरुष हमेशा अपनी आंतरिक ऊर्जा का उचित दिशा में उपयोग करना पसंद करते हैं, और व्यावहारिक, स्वीकार्य विचारों के साथ दूसरों के साथ व्यवहार करने में विश्वास करते हैं। 

मकर राशि के पुरुष जीवन में रिश्तों को बहुत गंभीरता से लेते हैं। वे एक रिश्ते के लिए तब तक प्रतिबद्ध नहीं होते हैं  जब तक उन्हें लगता नहीं है, कि वे इस रिश्ते के साथ लम्बे समय तक न्याय कर सकते हैं।

आपने उन्हें कभी भी किसी रिश्ते को आगे बढ़ने के लिए आधे-अधूरे प्रयास करते नहीं देखेंगे। अधिकांशतः मकर राशि के पुरुष जीवन के हर क्षेत्र में गुणवत्ता में विश्वास करते हैं, और इनका कोई भी फैसला या ज्ञान सतही नहीं होता हैं।

हर काम में बुद्धि, सत्यनिष्ठा और चरित्र को जांचना हर बात से ज्यादा पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे अपव्यय और भौतिकवाद के साधनो की ओर ज़्यादा आकर्षित नहीं होते और न ही इनके बहुत शौकीन होते हैं।

वे स्वभाव से आत्मनिर्भर, और ईमानदार होते हैं। अपनी दुनिया में खुश रहते है। एक ऐसी दुनिया जहां वे अपने सच्चे शुभचिंतकों से घिरे हुए होते हैं।

मकर राशि के पुरुषों को मनोरंजन के लिए डार्क कॉमेडी पसंद आती हैं। इस तरह जब वे सबसे कठिन परिस्थितियों में भी हंसने और हास्य खोजने का एक तरीका खोज सकते हैं।

इससे आप समझ सकते है, कि वे जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर अपने सहज, उदासीन झुकाव का प्रबंधन करने में कितने सक्षम होंगे।

शरीर से काफी दुबले-पतले, मध्यम कद और थोड़े अजीब स्वभाव या व्यक्तित्व वाले होते हैं। पुरुषों के शरीर और चेहरे की विशेषताएं पूरी तरह दिखने वाली होती हैं।

ऐसा लगता है, कि इनका चेहरा और शरीर किसी ने पूरी तरह तराश कर बनाया है। इनकी ऑंखें इनके स्वभाव और व्यक्तित्व की गंभीरता को दर्शाने में पूरी तरह सक्षम होती हैं, जो इनके चेहरे को पूर्णता प्रदान करती हैं। 

उनकी भौंहों और छाती पर घने बाल होते हैं। आमतौर पर मकर राशि के पुरुषों का सिर बड़ा और बड़े दांत होते हैं, जो कभी-कभी होठों के बाहर निकलते हैं।

सामान्य रूप से इनकी शारीरिक संरचना इनके व्यक्तित्व के कठोरता, दृढ़ता, गहराई और परिपक्वता का आभास देती है।

उनका रूप तटस्थता, संयम और सामान्यता द्वारा चिह्नित होता है। उनके माथे पर दिखने वाली चिंता की लकीरे उनकी  व्यावहारिकता का प्रतीक होती है, न कि सौंदर्यशास्त्र का जिस पर वे ध्यान नहीं देते हैं।

वे अक्सर एक वैज्ञानिक या दार्शनिक, विद्वान या बुद्धिमान व्यक्ति की तरह दिखते हैं। मकर राशि के पुरुष  का समग्र रूप आमतौर पर आकर्षक और करिश्माई होता है। 

चेहरे पर गंभीर भाव होते हैं, यह कभी-कभी उन्हें उनकी वास्तविक उम्र से अधिक उम्र का बना सकता है। पुरुषों की आमतौर पर लंबी और उभरी हुई नाक और गहरी आंखें होती हैं, जो एक समय में बहुत तेज और मर्मज्ञ प्रतीत होती हैं।

इनका माथा कभी-कभी ऊपर की तरफ संकरा होता है। उनके पास दृश्यमान और विस्तृत चीकबोन्स होते हैं। मकर राशि के पुरुष आमतौर पर शर्मीले प्राणी होते हैं, जो अपने लुक और प्रभाव  को लेकर बहुत असुरक्षित होते हैं।

वे बहुत कम मुस्कुराते  हैं, लेकिन जब वे मुस्कुराते हैं, तो अपनी छाप छोड़ जाते हैं। 

Dresses for Capricorn man fashion | वस्त्र

इस पुरुष के लिए क्लासिक सूट औपचारिक मीटिंग के लिए पूरी तरह सटीक रहता है। इनको पूरी तरह व्यवस्थित तरीके से सिले वस्त्र पहनना पसंद होता है। 

dresses-capricorn-man-fashion

इन्हे क्लासिक रंगों की शर्ट्स के साथ प्रयोग करना आता है, जो उनकी पसंद रंग के अनुरूप हों। मिट्टी के रंगों और प्रकृति में पाए जाने वाले रंगों पर ध्यान देने के साथ पेस्टल रंग मकर राशि के पुरुष पर पूरी तरह से सूट करते हैं।

हरे, नीले, भूरे और बेज सभी रंग मकर राशि के पुरुषों पर अच्छे लगते हैं। शरीर के अनुरूप तैयार की गई कमीज़ें काम पर जाने के लिए  पहनते समय इन पर सबसे अच्छी लगती हैं।

यदि किसी को यह देखना हो की शरीर की फिटिंग के अनुरूप शर्ट किस तरह पहनना चाहिए। यह मकर राशि पुरुष से बेहतर कोई नहीं दिखा सकता। 

ऐसी शर्ट्स जो गर्दन पर अच्छी तरह से फिट हों। ताकि जब यह  टाई पहनें तो यह और अच्छी लगे और यह  बहुत बड़ी या बहुत टाइट न हो। शर्ट को कंधों पर उस बिंदु तक फिट होना चाहिए, जहां सीम कंधों से टकराती है। 

एक मकर राशि पुरुष की पैंट क्लासिक रंग की होनी चाहिए। पैर में पूरी तरह से फिट होनी चाहिए, और जांघ पर ज्यादा ढीली न हो।  

इन दिनों कई कंपनियों द्वारा पुरुषों के लिए पैंट को शरीर के अनुपात में काटा जाता है। इसलिए मकर राशि का व्यक्ति अपने शरीर के अनुरूप पैंट ढूंढ सकता है, और उन्हें कई रंगों में भी खरीद सकता  हैं।

वह बेज रंग की शर्ट के साथ खाकी रंग की पैंट या हल्के नीले रंग की शर्ट के साथ नेवी पैंट पहनकर इन फिटेड पैंट के साथ शर्ट को मिक्स एंड मैच कर सकता है।

अपनी शर्ट और टाई के साथ बॉम्बर पहनना इन लोगों को पसंद नहीं होता है। क्लासिक कट ब्लेज़र के साथ इसे पहनना इनके लिए  सबसे अच्छा तरीका हो सकता  है।

Accessories for Capricorn man fashion | आभूषण

यदि आप किसी मकर राशि पुरुष को तोहफा देने के बारे में सोच रहे हैं, तो तकनीकी गैजेट्स से बढ़कर इनके लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता है। क्योंकि एक मकर राशि पुरुष  तकनीक और गैजेट्स से प्यार करता है। 

accessories-capricorn-man-fashion

मकर राशि का पुरुष आभूषणों को पहनना पसंद करता है। पुरुषों के लिए मुख्य भाग्यशाली रत्न गार्नेट या नीलम होता है। इन रत्नो से बने ब्रेस्लेट या पेन्डेन्ट पहनने से इनको लाभ मिलता है। 

इसके अलावा, इन्हे अन्य रत्न जैसे नीला पुखराज, लैपिस लाजुली, गोमेद, फ़िरोज़ा और माणिक पहनने से भी लाभ हो सकता है।

हालांकि बहुत से लोगों को यह एक घिसे-पिटे उपहार की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक मकर राशि पुरुष  के लिए एकदम सही उपहार है जो हमेशा अच्छी गंध लेना पसंद करता है।

यदि आप जानते हैं, कि उसका पसंदीदा कोलोन या सुगंध क्या है, तो उसे आप उनको वह तोहफे के रूप में प्रदान करके उनकी प्रशंसा पा सकते हैं। 

Footwear for Capricorn man fashion | जूते

इन्हे साफ सुथरे जूते पहनना पसंद होता है। लेकिन उनको यह काम खुद करना पसंद नहीं होता है। इसके लिए वह हमेशा ऐसे उत्पाद खरीदना पसंद करते हैं, जो आसानी से उनका यह काम कर दें। 

footwear-capricorn-man-fashion

जूते की एक नई जोड़ी को पहनने से पहले एक चमड़े की सुरक्षा और आयु बढ़ाने वाले उत्पाद या पोलिश का प्रयोग करना इनको पसंद होता है।  

अपने जूतों को लगातार पोलिश करवाने के लिए यह लोग अपना एक निजी मोची रखना पसंद करते हैं, जो इनकी इच्छा के अनुरूप काम करता हो। 

अपने आपको बुद्धिमान और तार्किक दिखने के लिए यह लोग हमेशा सूटेड बूटेड दिखना पसंद करते हैं। इसलिए जूतों की क्वालिटी और चमक इनके लिए अत्यंत ज़रूरी हो जाती है। 

Hair styles for Capricorn man fashion | केश सज्जा

मकर राशि के पुरुषों के लिए बालों का एक व्यावहारिक कट में कटा होना आवश्यक होता हैं, जो फैशनेबल और देखभाल करने में आसान भी होता है।

hair-styles-capricorn-man-fashion

आम तौर पर एक छोटा हेयर कट जिसमें सामने की तरफ थोड़ा सा उठाव हो। एक मकर राशि का पुरुष हमेशा चाहता है, कि उसके बाल पेशेवर दिखें। 

वह अपने बालों की देखभाल के लिए सही उत्पादों को जानता है। आमतौर पर एक हेयर स्टाइलिस्ट को अपने बालों को कटवाना पसंद करते है, और एक ही व्यक्ति द्वारा इसे नियमित रूप से कटवाते है।

वह जानता है, कि बाल एक आदमी के जीवन के बारे में बहुत कुछ कह सकते हैं। इसलिए उसके पास एक विशेष कट होता है, जो दर्शाता है, कि वह पूरी तरह पेशेवर है, और अपना काम बहुत अच्छी तरह से करने में सक्षम है।  

मकर राशि पुरुष के बारे में अधिक जानने के लिये मकर राशि पुरुष सीक्रेट ( makar rashi purush secret ) भी अवश्य पढ़े।

मकर लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

,