कुम्भ राशि पुरुष (Kumbh Rashi Purush) एक उदार और एक स्वतंत्र, यह आदमी दुनिया को मानव जाति के सभी के लिए एक बेहतर जगह बनाना चाहते है।

जब आप पहली बार आदमी से मिलते हैं तो यह भव्य दृष्टिकोण थोड़ा अटपटा लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक जीनियस है जब यह विचारों और नए विचारों की बात आती है।

कुम्भ आविष्कारशील और मौलिक होता है, जो अद्भुत और रचनात्मक समाधानों का मंथन करता है, जिसका अर्थ है दुनिया को बदलना या कम से कम उसके छोटे कोने को।

बौद्धिक, मानवतावादी और दूरदर्शी, एक सामान्य पुरुष आमतौर पर थोड़ा आक्रामक होता है, उसके साथ पागल वैज्ञानिक का एक स्पर्श होता है।

यदि आप उसकी विलक्षण छोटी आदतों के लिए तैयार हैं, तो वे आप पर बढ़ते हैं, और जल्द ही आप अपने सामाजिक प्रयोगों के साथ खुद को मदद करेंगे।

आप  इस पुरुष में स्र्कावट नहीं लगा सकते । वह अपनी स्वतंत्रता को अन्य सभी से ऊपर रखता है। उसे स्वतंत्रता दो या मृत्यु दो! उदाहरण के लिए, वह एक  पुरुष है जो यात्रा से प्यार करता है।

उसकी पसंद असामान्य, विदेशी और बाहर के गंतव्यों के लिए ट्रेक होगी, न कि हास्यप्रद यूरोपीय भव्य पर्यटन या क्रूज जहाज की छुट्टियां जो हर किसी को बहुत पसंद आती हैं।

वह शब्द के हर अर्थ में एक अनुगामी है, अनुयायी नहीं। हालांकि, सभी  कुम्भ पुरुष यात्रा से प्यार नहीं करते, लेकिन उनकी संवादात्मक यात्रा असामान्य और रचनात्मक है।

वह दुनिया के तरीकों से इतना वाकिफ है कि आपको नहीं लगता कि वह आसपास था।

इस आदमी के बारे में कुछ भी कंफर्म नहीं है, जिसमें उनकी अलमारी से लेकर उनके करियर के ऑप्शन तक उनकी लाइफस्टाइल में शामिल हैं।

कभी-कभी अड़ियल और जिद्दी, वॉटर बियर एक निश्चित संकेत है, और  पुरुष कुछ भी करके देखेगा, जो उसके कड़वे अंत तक शुरू होता है।

लोकप्रिय और शानदार, कुछ  पुरुष  लोग हर किसी को जानते हैं। हालाँकि, यह जरूरी नहीं है कि हर कोई उसे समझे।

उनकी भावनाएँ अक्सर छिपी रहती हैं और उनकी प्रतिक्रियाएँ जटिल होती हैं। उनके मित्रों और लोगों और स्थानों के बारे में वास्तव में क्या सोचते हैं या क्या महसूस करते हैं।

यह पता लगाने के लिए लुभावने प्रश्न और अशोभनीय क्रियाएं खोज के एक खेल का हिस्सा हैं।

साथ खेलते हैं, और नमक के एक दाने के साथ उसकी हरकतों को लेते हैं। हालांकि उनके निष्कर्ष दिलचस्प होंगे। जैसे की सेवानिवृत्त हो रहे हैं। लेकिन वे आम तौर पर काफी पेचीदा हैं और दूसरी तरह के हैं।

कुम्भ राशि पुरुष प्रेम | Kumbh Rashi Purush Prem

आपने कुम्भ राशि पुरुष से “आई लव यू” सुना है? कम से कम पारंपरिक तरीके से या उपयुक्त क्षण में नहीं सुना।

kumbh-rashi-purush-prem

उनकी गैर-प्रकृतिवादी प्रकृति उन्हें सामान्य, पारंपरिक तरीके से खुद को व्यक्त नहीं करने देगी। फूल, चॉकलेट, रात का खाना और एक फिल्म – इस तरह के सामान्य डेटिंग इशारों उसे करने के लिए कर रहे हैं।

इसके बजाय, आकाश में बादल लेखन के लिए तैयार रहें, एक चाय लेने वाले भारतीय गांव की यात्राएं, और आपके सम्मान में एक कैंसर अनुसंधान केंद्र।

वह उस तरह का आदमी है वह गहराई और ईमानदारी से प्रेम (Prem) करता है, तब एक पल में अपने प्यार के लिए अपना जीवन दे देगा।

वह वास्तव में सभी हॉलमार्क भावुकता में नहीं खरीदता है। जबकि अधिक  पुरुष अपने उपहार देने में दादाजी के रूप में नहीं हो सकते हैं, उनके उपहार हमेशा अपरंपरागत और किसी तरह से पूरी तरह से अद्वितीय होंगे।

प्यार, सब कुछ की तरह,  कुम्भ के लिए एक हल्का-फुल्का खेल है। वह रिश्तों को चंचलता से निभाएगा, छोटे, परिकलित खुराकों में अपने खिलवाड़ को आदी बना देगा।

एक प्रेमी की इच्छा-ओ-समझदारी, एक  पुरुष को प्रतिबद्धता के लिए परेशान करना मुश्किल हो सकता है।

लेकिन एक बार जब वह सही महिला मिल जाती है, तो वह हवा में उड़ा दिया जाता है, जहां हवा उसे ले जाती है, और बसने के लिए छोड़ देती है।

कुम्भ पुरुष बुद्धिमत्ता की ओर आकर्षित होता है, इसलिए उसके साथी को कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो जीवन और मानवता के लिए उसके भव्य डिजाइनों को समझता हो।

उसे विश्वास दिलाया जाना चाहिए कि उसकी क़ीमती आज़ादी खतरे में नहीं है; वरना वह हवा के झोंके की तरह गायब हो जाएगा। यदि वह पहले से ही प्रतिबद्ध है, तो वह जल्दी से मुक्त तोड़ने वाला नहीं है, लेकिन उसके असंतोष के संकेत हर जगह होंगे।

पूर्ण पारस्परिक स्वतंत्रता एक कुम्भ राशि पुरुष के साथ साझेदारी के लिए सबसे अच्छा काम करती है, जो यह कहने के लिए नहीं है कि प्रत्येक एक्वेरियन एक खुले रिश्ते की तलाश करता है।

वाटर बियरर बस अपनी खुद की जगह और आंदोलन की स्वतंत्रता चाहता है और एक स्मार्ट, आत्मनिर्भर साथी के साथ एक जीवन साझा करने के लिए काफी खुश है जो स्वायत्तता की उसकी आवश्यकता का समर्थन करता है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

कुम्भ राशि पुरुष व्यवहार | Kumbh Rashi Purush Relation

वास्तव में एक अच्छा व्यक्ति, इसके कई दोस्त या परिचित होते हैं, लेकिन वास्तव में करीबी लोगों का एक छोटा सा चक्र।

यद्यपि वह एक आत्म-आश्वस्त और बाहर जाने वाला व्यक्ति है, उसके पास भावनात्मक रूप से अपने आसपास के लोगों से दूरी बनाने की प्रवृत्ति है, और यह  पुरुष को कई बार अप्रत्याशित और भ्रमित करने वाला साथी बना देता है।

एक गंभीरसंबंध के लिए नकारात्मक लक्षण दिखाई देने के बावजूद, इस व्यक्ति एक वफादार व्यक्ति होता है जो एक सच्ची दोस्ती को महत्व देता है।

कुम्भ राशि पुरुष मित्रता | Kumbh Rashi Purush ki Dosti

कुम्भ पुरुष दिलचस्प हैं, और उनके मित्रों के बड़े वृत्त द्वारा स्पष्ट है। वह एक के व्यक्ति के रूप में अलौकिक और तार्किक होने के नाते, वह एक आशावादी और एक रोमांटिक भी है ।

और लक्षणों का यह अप्रत्याशित संयोजन उसे एक मूल्यवान दोस्त (Dost) और समर्पित साथी बनाता है।

तर्क से प्रेरित, अभी तक बहुत अप्रत्याशित, सभी विकल्पों को युक्तिसंगत बना सकता है और फिर एक विकल्प चुन सकता है जिसकी आप कम से कम उम्मीद करते हैं।

कुम्भ राशि पुरुष रोमांस | Kumbh Rashi Purush Romance

वायु द्वारा शासित, पुरुष की कामेच्छा का रास्ता उनके दिमाग के माध्यम से है। उत्तेजित, मंत्रमुग्ध और उसे सेक्सी छोटे दिमाग के खेल के साथ रोमांचित करें और बाद में आने वाली चादरों के बीच जुनून के नरक के लिए प्रतीक्षा करें।

प्रायोगिक और दुस्साहसी,  पुरुषों में से अधिक निवर्तमान अक्सर मील हाई क्लब में शामिल होने का सुझाव देते हैं, या आप चांदनी रात में उनके साथ स्कीनी डुबकी लगाने का साहस करते हैं।

बेडरूम में, या उससे अधिक बार, कुछ भी उत्तेजक या चुनौतीपूर्ण नहीं है, इससे बाहर। एक बार जब आप अपना विश्वास अर्जित कर लेंगे, तो शांत प्रकार आपको हर मोड़ पर आश्चर्यचकित करेगा।

इस प्रकार कुम्भ पुरुष के करीब जाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको खुशी होगी कि आप लगातार बने रहे।

पुरुष के लिए, एक मजबूत मानसिक आकर्षण किसी भी शारीरिक अपील की तुलना में एक समान या अधिक महत्व रखता है।

चरित्रहीन, या कम से कम स्पष्ट रूप से ऐसा नहीं है, इस व्यक्ति को अपने संबंधों में अंतरंग होने के लिए संचार की आवश्यकता होती है, लेकिन उसे एक उत्साही प्रेमी के रूप में नहीं गिना जाता है।

वह एक  पुरुष है – अप्रत्याशित और अभिनव – इसलिए आप बेडरूम की हरकतों से नए और रोमांचक सुखों से भरे होने की उम्मीद कर सकते हैं।

लंबी बातचीत, चांदनी चाल और हाथों को पकड़े हुए आनंद लेते हुए, कुंभ सज्जन एक रोमांटिक व्यक्ति है जो सही साथी को बिना शर्त प्यार देने के लिए तैयार है।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

कुम्भ राशि पुरुष रोजगार | Kumbh Rashi Purush Rojgar

यदि  कुम्भ पुरुष अपने विरोधाभासी स्वभाव को नियंत्रण में रख सकता है और कर्मचारियों के साथ लचीला हो सकता है, तो वह एक अच्छा नेता बन सकता है।

उनकी बुद्धि और तार्किक दृष्टिकोण के साथ, यांत्रिकी, फोटोग्राफी, इंजीनियरिंग, शिक्षा और प्रसारण में व्यवसाय उनके लिए अच्छी तरह से अनुकूल हैं।

मानविकी की ओर झुकाव और दुनिया से निपटने के लिए तैयार, यह व्यक्ति राजनीतिक क्षेत्र में खुद को आसानी से लड़ाई कर पाता है।

जीवन के प्रति उनके सकारात्मक दृष्टिकोण और मानवता के प्रति सच्ची प्रतिबद्धता के साथ,  पुरुष को राजनीती में कदम रखना और विश्व नेता के रूप में पहचाना जाना अवास्तविक नहीं है।

कुम्भ राशि पुरुष संपत्ति | Kumbh Rashi Purush Dhan

जब पैसे की बात आती है, तो तर्क से नहीं बल्कि अपनी पॉकेटबुक पर राज करते हैं। यह उसे एक स्मार्ट निवेशक, एक गंभीर वार्ताकार और व्यापार के मामलों में मूर्ख बनाने के लिए एक अत्यंत कठिन व्यक्ति बनाता है।

यद्यपि वह एक स्थिर वित्तीय पोर्टफोलियो बनाए रखता है, एक अभिनव स्वभाव उसे सामयिक योजनाबद्ध जोखिम लेने की अनुमति देता है।

पुरुष को हस्ताक्षर करने के लिए अनुबंध दें और आश्वस्त रहें कि उसने कागज पर पेन डालने से पहले ठीक प्रिंट नहीं पढ़ा है।

कुम्भ राशि पुरुष स्वास्थ्य | Kumbh Rashi Purush Health

आम तौर पर स्वस्थ और आमतौर पर सक्रिय, कुम्भ को अपने पैरों के साथ समस्या होने के लिए जाना जाता है। खेलों में ऊर्जावान भागीदारी का आनंद लेना अच्छा हो सकता है, लेकिन उसे सावधानी के साथ व्यायाम करना होगा।

शायद एक गतिविधि जो मन को उत्तेजित करती है वह फुटबॉल के कठिन खेल की तुलना में इस आदमी के लिए अधिक उपयुक्त हो सकती है।

उनके व्यक्तित्व के लिए सच है, पुरुष किसी भी टीम के खेल में शामिल होने के लिए चोट के साथ तैयार है, जो कि शानदार खेल प्रदान करता है।

कुम्भ राशि पुरुष फैशन | Kumbh Rashi Purush Fashion

गहरे नीले रंग के सूट में फैशनेबल, बोर्डरूम पर हावी होने के लिए तैयार है।

एक इलेक्ट्रिक ब्लू पोलो शर्ट और तन की खाकी में सज-धजकर तैयार यह शख्स अपने साथी को कैज़ुअल लंच, या इत्मीनान से शहर के बोर्डवॉक पर टहलता हुआ देखता है।

जब यह सज्जन गहने पहनता है, तो यह ठाठ, व्यावहारिक होता है, और न्यूनतम तक रखा जाता है। कुम्भ पुरुष के फैशन में नवीनतम की जाँच करेंगे, लेकिन खुद को खुश करने के लिए, उनके आसपास के लोगों को नहीं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।