धनु लग्न ( Dhanu Lagna ) में जन्मे जातक की कुंडली का स्वामी बृहस्पति होता है। इनके भाग्य के लिए सूर्य की उपस्तिथि लाभ पूर्ण योग बनाती है। बुध केन्द्राधिपति दोष से पीड़ित अवस्था में इनकी कुंडली में अपनी उपस्तिथि दर्ज करता है।

यदि बुध की दशा इनकी कुंडली में अच्छी होती है तो इनको विवाह संबंध और कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है।

सक्रिय और उद्यमी, सहानुभूति, मानवीय और कुछ हद तक आवेगी, यात्रा, और बाहरी खेल और व्यायाम के शौक़ीन होते हैं। 

जीवन में आने वाली बाधाओं के दौरान वे अपने सबसे अच्छे रूप में सामने आते हैं। ऊर्जा, उत्साह, जोश और श्रद्धा के साथ जीवन का पूरी तरह सामना करने और आनंद लेने में माहिर व्यक्तित्व वाले। 

ईश्वर का भय मानकर चलने वाले और धार्मिक विचारधारा का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे अंतर्ज्ञान और भविष्यवाणी की शक्ति के गुण से भरे होते है।

Dhanu Lagna Physique | धनु लग्न में शारीरिक बनावट 

लग्न में जन्म लेने पर जातक एक आनुपातिक, एक अच्छी तरह से विकसित शरीर और लंबा कद होता है।

dhanu-lagna-physique
Credit : Anastasia Gepp

आम तौर पर लंबा या अंडाकार चेहरा, बड़े माथे, ऊँची और घनी भौहें, लंबी नाक, चमकदार अभिव्यंजक नीली या हेज़ेल आँखें, स्पष्ट रंग के शरीर का स्वामी होता है।  

लेकिन यह सब गुण अन्य ग्रहों के सही रूप में स्थित होने की दशा पर निर्भर करते है। देखने में आकर्षक रूप, सौन्दर्यवान, घुंघराले बालों और स्पष्ट ललाट वाले होते है 

Dhanu Lagna Nature | धनु लग्न मानसिक प्रवृत्ति या स्वभाव

स्वभाव से इस लग्न वाले उदार, साहसी, अच्छा दिल, धक्का देने वाला, महत्वाकांक्षी, लालची और आकांक्षी, अच्छा स्वभाव, न्यायप्रिय, स्वतंत्र, हंसमुख, धर्मार्थ और मिलनसार होते हैं। 

dhanu-lagna-nature
Credit : Enrique Meseguer 

इनकी सोच चीजों के उज्जवल पक्ष को देखना होती हैं, आत्मविश्वास के साथ निर्देश देने में विश्वास रखते है। 

धनु लग्न के जातक डरपोक नहीं होते हैं, वे विपरीत परिस्थितियों में भी ना ही डरते है, और ना ही भागने की प्रवृत्ति अपनाते है।  

यह लोग  गहन विचार, प्रसन्नचित, आशावादी, उदार और धर्मार्थ व्यक्तित्व से ओतप्रोत रहते हैं। प्रेम और स्वतंत्र जीवन जीने के समर्थक होते हैं। 

कई बार वे बेचैन, अत्यधिक चिंतित और अत्यधिक परेशान रहते हैं। धर्म, कानून और व्यवस्था और रीति-रिवाजों के प्रति सम्मान की भावना इनका मूल सिद्धांत होता है। 

इस लग्न के लोग को कभी भी अपनी स्पष्ट राय देकर दूसरों का अपमान या दुखी नहीं करना चाहिए। अपने भाइयों और माता-पिता के प्रति घृणा का विकास न करें, इससे लाभ नहीं होगा। 

Dhanu Lagna Health | धनु लग्न स्वास्थ्य

यह लग्न किसी भी व्यक्ति के शरीर में कूल्हों, जांघों, शेरों, नितंबों, लसदार मांसपेशियों,  धमनी आदि को नियंत्रित करता है।

dhanu-lagna-health
Credit : PublicDomainPictures

इसी कारण इन्ही अंगों से जुड़ी बिमारियों का सामना भी इन लोगों को करना पड़ता है। इस जातक की कुंडली में मंगल और शनि हड्डियों के फ्रैक्चर का कारण बनते हैं।

जांघ में अल्सर भी इन्ही के कारण से  होता है। बृहस्पति की दशा ख़राब होने पर मधुमेह का योग  बनता है। शनि अकेले कूल्हों के संक्रमण का संकेत देता है। 

चन्द्रमा के पीड़ित अवस्था में होने पर जातक को ब्रोंकाइटिस, निमोनिया,मधुमेह, हो सकता है। शुक्र कई प्रकार के ट्यूमर आदि की संभावनाओं को बढ़ावा देता है।

बुध ग्रह हिचकी आने की समस्या और  अस्थमा इत्यादि को दर्शाता है, और साथ ही घातक रोगों का भी कारण बनता है।  

सामान्यतः यह अच्छे और स्वस्थ जीवन का आनंद उठाते है। बस उनको खुद को और अपनी जीवन शैली को व्यवस्थित रखने की ज़रूरत है। 

Dhanu Lagna Money | धनु लग्न धन, संपत्ति 

इस लग्न में जन्म लेने वालों को लगातार बदलाव पसंद होते हैं। किसी काम को बजाय खुद काम करने के आदेश देने को अच्छा समझते है। वे एक जगह पर बैठकर काम करना पसंद नहीं करते हैं।

dhanu-lagna-money
Credit : Anja

वो बहुत जल्दी जीवन के आनंद को भोग लेते है और वो भी बिना किसी तकलीफ का सामना किये। यदि इनकी कुंडली में गुरु की दशा अच्छी होती है, तो ये राजनीती के क्षेत्र में अच्छा पैसा और शोहरत कमाते हैं। 

Dhanu Lagna Prem, Vivah | धनु लग्न विवाह और प्रेम सम्बन्ध

इस लग्न में जन्मे व्यक्तियों का विवाहित जीवन आमतौर पर सुखी और समृद्ध होता है। वे अपनी प्यारी मुस्कान और त्वरित बुद्धि के कारण सभी से दोस्ती कर लेते हैं। पत्नी और दोस्तों द्वारा उनका स्वभाव पसंद किया जाता  हैं।

dhanu-lagna-prem-vivah
Credit : Pexels

इनको घरेलु जीवन कुछ ज़्यादा आकर्षित नहीं करता क्योंकि ये स्वतंत्रता प्रिय होते हैं और किसी भी बंधन को स्वीकारना इनके लिए आसान नहीं होता। 

वे बच्चों में बढ़ती उम्र के साथ बहुत ज़्यादा दिलचस्पी लेते हैं। यदि कोई उनकी स्वतंत्रता पर अंकुश लगाता है, तो वह अस्थिर और दृढ़ इच्छाशक्ति वाले हो जाते हैं।

लग्न के पुरूषों को विवाह संबंधो में एक अच्छी पत्नी की प्राप्ति के योग होते है। इनको अपने बच्चों को नियंत्रित करना बखूबी आता है। 

यह लोग धनु और मिथुन राशि के व्यक्तियों के लिए सबसे अच्छे जीवनसाथी सिद्ध होते हैं। मेष और सिंह राशि वालों के साथ इनका तालमेल अच्छा बैठता है। 

इनको चाहिए कि सबके साथ उदारवादी रहें और अपने रिश्तेदारों, माता-पिता और भाइयों से नफरत न करें।

अतिशयोक्ति और सत्य के बिना निरंतर भाषण, झूठे वादे, दूसरों का अपमान करना या उन्हें चोट पहुंचाना आपके मूल लक्षण हैं, जिनसे बचा जाना चाहिए।

Dhanu Lagna Family | धनु लग्न घरेलू वातावरण 

आप अपने विपरीत लिंग वालों के साथ उदार और दोस्ताना संबंध रखते हैं। जबकि आप अपने  रिश्तेदारों को पसंद नहीं करते हैं। लेकिन बच्चों पर ज्यादा खर्च करते हैं।

dhanu-lagna-family
Credit : Adina Voicu

आप ज़्यादा से ज़्यादा धर्मार्थ, धार्मिक और शैक्षणिक संस्थानों के साथ संलग्न रहते है, और समाज कल्याण के लिए काम करना पसंद करते है। जिसकी वजह से आप अपने परिवार को भी पीछे छोड़ सकते है। 

घरेलू जीवन में आप बहुत ही कमज़ोर साबित होते है। आपको अपनी आज़ादी अपने परिवार से भी ज़्यादा प्रिय होती है। अपनी आज़ादी के लिए आप अपने परिवार का त्याग भी कर सकते है। 

Dhanu Lagna Job, Business | धनु लग्न व्यवसाय या रोज़गार 

आप एक अच्छे शिक्षक, उपदेशक, सार्वजनिक वक्ता, बैंक कर्मचारी हो सकते हैं। राजनीति आपको धार्मिक और शैक्षणिक संस्थानों के साथ आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं।   

dhanu-lagna-job-business
Credit : Steve Buissinne

संपादन और प्रकाशन के क्षेत्र में भी आप अपना बेहतरीन योगदान दे सकते है। आप अपना रोज़गार कंपनी कानून, सिविल इंजीनियरिंग, ठेकेदार, विदेशी असाइनमेंट से सम्बंधित कामों से प्राप्त कर सकते हैं।  

Dhanu Lagna Lucky Number and Color | धनु लग्न स्वास्थ्य भाग्यशाली संख्या तारीख और रंग

आपके लिए भाग्यशाली दिन बुधवार, शुक्रवार, गुरुवार और रविवार हैं। वहीँ सोमवार चिंता और परेशानियों का कारण बनेगा, मंगलवार को  नुकसान और फालतू खर्च होंगे।

शनिवार धीमी गति से, स्थिर प्रगति और दूसरों से कम सहायता मिलने को इंगित करता है।

इनका शासक ग्रह बृहस्पति एवं अन्य ग्रहो के प्रभाव के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये नवग्रह प्रभाव (Navagraha) पर जाये। अपितु बृहस्पति ही नहीं अन्य ग्रहो के प्रभाव और सम्बंधित रत्न के बारे में जाने।

आपके जीवन की भाग्यशाली या अनुकूल संख्या 6,3,5 और 8 हैं। 2, 7 और 9 संख्या  से बचें। अंको अथवा मूलांक द्वारा हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के विस्तृत अध्यन के लिये अंक ज्योतिष का रहस्य (Numerology) लेख पर जाने के लिए लिंक फॉलो करे।

इनका भाग्यशाली रंग सफेद, रटना, हरा, नारंगी, हल्का नीला हैं।  लाल और काले रंग से आपको बच कर रहना चाहिए। रंगो के बारे में अधिक जानकारी के लिए Colour ( 7 Colour Decoded | सात रंग का रहस्य ) पढ़े।

लग्न एवं नक्षत्रो के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।