मकर लग्न ( Makar Lagna ) का स्वामी या शासक शनि देव हैं। शनि के प्रभाव से इस लग्न के जातक अत्यंत व्यावहारिक जीवन के प्रबंधकीय और कार्यात्मक पहलुओं के अच्छे ज्ञाता होते हैं। 

शुक्र ग्रह इस लग्न कुंडली का योगकारक ग्रह होता है। बृहस्पति की दशा इस लग्न के जातक की कुंडली में थोड़ी ख़राब होती है। 

बुध, हालांकि 6 वें घर का स्वामी होता है, लेकिन ये  9 वें घर पर भी शासन करता है। जिसकी वजह से इनकी कुंडली में थोड़ा मिश्रित फल देने वाला ग्रह बन जाता हैं।

मंगल की उपस्तिथि मकर लग्न वालों के लिए खराब नहीं है, क्योंकि यह लग्न ऊँचा है। जिसकी वजह से इसका दुष्प्रभाव समाप्त हो जाता है 

असल में केवल केतु ही पूरी कुंडली में जातक के लिए वास्तव में परेशानी पैदा कर सकता है।

Makar Lagna Physique | मकर लग्न में शारीरिक बनावट 

इन व्यक्तियों की शारीरिक बनावट की बात करें तो ये बहुत ही लंबी नाक, मोटी गर्दन, गहरे काले बालों, हलकी दाढ़ी के स्वामी होते हैं।  

makar-lagna-physique
Credit :  Fernando Gimenez

ये वैसे तो कुछ ज़्यादा सुन्दर या आकर्षक नहीं होते दिखने में परन्तु जैसे-जैसे इनकी आयु बढ़ती है, ये अपनी असली सुंदरता को प्राप्त कर लेते है। 

परन्तु इनके शरीर की एक सबसे बड़ी कमी यह होती है की आयु बढ़ने के साथ इनकी कमर भी झुकने लगती है। इनके घुटने पर तिल या चोट का निशान देखा जा सकता है। 

इनकी चाल में दोष होता है, और आगे चलकर गठिया की शिकायत भी हो सकती है। 

Makar Lagna Nature | मकर लग्न मानसिक प्रवृत्ति या स्वभाव

लग्न में जन्मे व्यक्ति किफ़ायत से चलने वाले, विवेकपूर्ण, आत्मनिर्भर, आरक्षित, संवेदनशील, उचित, विचारशील और व्यावहारिक प्रकृति के होते हैं। 

makar-lagna-nature
Credit : Khusen Rustamov

ये लोग स्वाभाव से अत्यंत गुणात्मक और व्यावसायिक सोच के साथ थोड़े मौनावलंबी, बुद्दिमता से परिपूर्ण होते हैं। 

इनमे धन, शक्ति और अधिकार की इच्छा अत्यंत प्रबल होती है, तथा इनके प्रबंधन और आयोजन की अद्धभुत क्षमता होती है। इनका व्यक्तित्व अत्यंत विधिवत और परिश्रम भरा होता है। 

जातक अपने चिन्ह की भांति ही चलते रहने में विश्वास करते हैं,और जब भी कोई निर्णय लेते है तो उस पर काम भी तुरंत शुरू करने में विश्वास करते हैं। 

इनको जब अपने अनुकूल परिस्थितियाँ मिलती है, तो ये अपने कार्यक्षेत्र को बदलने में तनिक भी संकोच नहीं करते है। 

उसके पास किसी भी चीज़ को संयोजित करने की विशेष क्षमता होती है। अच्छी सहनशीलता, धैर्य और स्थिर स्वभाव के साथ, गंभीर, काफी, विचारशील, चिंतनशील स्वभाव, गरिमा और आत्मसम्मान रखने वाला व्यव्हार करते हैं। 

यह लोग अत्यंत सतर्क, मेहनती, सर्व सक्षम, बार-बार प्रयास करने वाले, यथार्थवादी और पूरी हो सकने वाली योजनाएं बनाने और उन्हें पूरा करने में माहिर होते हैं।  

उनके स्वभाव में किसी पर निर्भर रहने नहीं होता, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थ, आसानी से न टूटने वाले गुण होते हैं। 

इनको धोखा देना आसान नहीं होता है। सभ्य और विनम्र स्वभाव इनका सच्चा आभूषण होता है। यह लोग वैसे तो आसानी से किसी से भी दोस्ती कर सकते है, परन्तु स्थायी संबंध पूरी तरह व्यक्ति को जांच-परख कर ही बनाते है। 

ये लोग आत्मनिर्भर, मितव्ययी, धार्मिक, धर्मशास्त्र में रुचि रखने वाले होते है। ये या तो बहुत निष्ठावान होते है, या फिर बिलकुल निष्ठा रहित होते है। 

यदि इनकी कुंडली में शनि नीच का और इनके लिए हानिकारक योग में होता है। तो ये बेईमान, स्वार्थी, लालची, दुखी, कोई भी अपराध करने से कभी नहीं हिचकने वाला व्यव्हार करते हैं। 

जीवन में कभी हार नहीं मानते, इनके स्वभाव में धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना और सफलता का स्वाद चखना कूट-कूट कर भरा होता है। 

Makar Lagna Health | मकर लग्न स्वास्थ्य

यह व्यक्ति अपनी युवावस्था में बहुत ऊर्जावान होते है, और ऊर्जा वर्धक और भोजन तथा औषधियों का सेवन करना पसंद करते हैं। 

makar-lagna-health
Credit : karabulakastan

अपनी सेहत का ध्यान रखने और खुद को बीमार होने से बचाने के लिए इनको हमेशा संयमित जीवन जीना चाहिए।

इसके लिए लगातार व्यायाम करना चाहिए और जहाँ तक हो सके खुद को ऊंचाई से गिरने पर लगने वाली चोटों से बचाना चाहिए। 

इनके लगातार उदास और असंतुष्ट रहने, अधिक चिंतित रहे से धीरे-धीरे इनका पाचन तंत्र कमजोर हो जाएगा और पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। 

इनको जीवन में शरीर में घुटने में चोट लगने, त्वचा रोग, एक्जिमा, हिस्टीरिया, गठिया आदि समस्याओं  का सामना करना पड़ सकता है। 

इनकी कुंडली में शनि जब उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में होता है, तब इनको  हृदय की धड़कन बढ़ने की ओर इंगित करता है।

जबकि मंगल कार्डियक थ्रोम्बोसिस की बीमारी को दर्शाता है। राहु और केतु रक्तचाप की समस्या का कारण बनते हैं।

इनकी कुंडली के ग्रह जब धनिष्ठा योग में होते हैं, तब इनको  उच्च बुखार, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, फ्रैक्चर आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

Makar Lagna Money | मकर लग्न धन, संपत्ति 

जातक हमेशा धन और सम्पति पाने की इच्छा अपने जीवन में करते है। ये थोड़े रूढ़िवादी विचारधारा को मानने वाले ज़रूर  होते है।

makar-lagna-money
Credit : Jan Vašek

लेकिन जीवन में सफलता और शोहरत प्राप्त करने के लिए किसी भी बाधा या अड़चनों की परवाह किये बिना आगे बढ़ने में विश्वास करते हैं। 

उनको हमेशा पैसे का मूल्य पता होता है और वे बहुत सावधानीपूर्वक निवेश करेंगे और धीरे-धीरे और लगातार बचत करेंगे, ताकि भविष्य के लिए कुछ बचा सकें। 

जीवन पर्यन्त यह लोग मितव्ययिता, बचत करते है और बिना जांचे परखे कोई भी आर्थिक जोखिम नहीं उठाते जो की इनकी सफलता का मूल मंत्र भी है। 

अपने भविष्य की नीव ये लोग अपने वर्तमान की बचत और योजनाबद्ध कार्यशैली के आधार पर बनाना बहुत अच्छी तरह जानते हैं। 

Makar Lagna Prem, Vivah | मकर लग्न विवाह और प्रेम सम्बन्ध

मकर लग्न वाले भावुक नहीं होते, अपने विपरीत लिंगी को आग्रहित करने में विशेष सतर्कता रखने वाले व्यव्हार से युक्त होते हैं। 

makar-lagna-prem-vivah
Credit : Maura Barbulescu

लग्न में जन्मे पुरुष के संकोची स्वभाव से विपरीत लिंग साथी सदैव चिंतित रहता है, कि वे उसके प्रति ज़िम्मेदार भी है, कि नहीं। 

अपना जीवन साथी चुनने में उनको लम्बा समय लगता है, जिसकी वजह से वह बड़ी आयु में विवाह संबंध बना पाते है। संकोची स्वभाव इनको प्रेम सम्बन्ध बनाने नहीं देता। 

अपने साथी के प्रति उनमें स्नेह हो सकता है, लेकिन वे प्रेम में प्रदर्शनकारी नहीं हो सकते हैं, और रोमांस, नृत्य आदि के लिए फिट नहीं बैठते हैं। अपनी इन्ही आदतों की वजह से वोह खुद को अपने साथी से ज़्यादा जोड़ नहीं पाते। 

पुरुष भले ही एक रोमांटिक और प्रेम प्रदर्शनकारी पति न हो। लेकिन अपने परिवार और पत्नी को सारे सुख और सुविधाएं देने में पूरी तरह संपन्न होते है। 

ये अपना साथी चुनने में बहुत ज़्यादा सोचते है। लेकिन जब किसी के साथ जुड़ते है, तो उसका साथ सच्चे और पूरे मन के साथ निभाते हैं। 

इस लग्न में जन्मे व्यक्तियों के लिए वृश्चिक, कर्क और मीन राशि वाले व्यक्ति सबसे उपयुक्त होते है।

Makar Lagna Family | मकर लग्न घरेलू वातावरण 

इनकी शादी भले ही देर से हो लेकिन विवाहित जीवन का सुख इनकी कुंडली में ज़रूर होता है। जातक अपने बच्चों और परिवार के प्रति कर्तव्यनिष्ठ होते है, लेकिन अपने प्यार का प्रदर्शन नहीं करते हैं।

makar-lagna-family
Credit : Pexels

घर में इनको शांत और साफ़ सुथरा माहौल पसंद होता है। गन्दगी या शोर शराबा इनको बिलकुल भी पसंद नहीं आता। अपने परिवार के सदस्यों को सम्मान देते है, और उनकी हर ज़रूरत को पूरा करने का प्रयास करते हैं। 

उन्हें अपने अंदर गरिमा की भावना, कूटनीति विकसित करनी चाहिए, घबराहट और असंतोष से बचना चाहिए। 

यदि कुंडली में शनि किसी भी ग्रह से बुरे पहलुओं को प्राप्त करते हैं, तो ये लोग ज्यादातर स्वार्थी और अहंकारी, निराशावादी, हताश और टूटे हुए दिल वाले होंगे।

इनको अधिक चिंता और परिश्रम से बचना चाहिए और अपने परिवार के लोगों के साथ अधिक से अधिक घुलने मिलने का प्रयास करना चाहिए। 

Makar Lagna Job, Business | मकर लग्न व्यवसाय या रोज़गार 

जब चन्द्रमा की स्थिति इनकी कुंडली में अच्छी होती है। तब यह लोग मिट्टी के तेल, भूमि और जानवरों का व्यवसाय, सिंचाई विभाग में ठेकेदार और एक सफल कृषक के व्यापार या नौकरी के क्षेत्रों से जुड़ सकते हैं।  

makar-lagna-job-business
Credit : Startup

मंगल के अनुकूल होने पर जातक निर्माण इंजीनियर, सीमेंट निर्माता, वकील, ईंट भट्ठा मालिक आदि बन सकता है।

वहीँ बुध ग्रह इंजीनियर, गहरे विचारक, वैज्ञानिक उपकरणों के डीलरों, क्रिस्टल कटाई के रोज़गार से जुड़ने के संकेत देता है।  

बृहस्पति के अच्छे होने पर इस लग्न के व्यक्ति चिकित्सक या वैज्ञानिक, बड़ी कंपनियों, क्लबों और समाजों के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

शुक्र ग्रह इनको रसायन, चमड़ा और खाल, धार्मिक क्रिया कलापों से जुड़ने को इंगित करता है।

Makar Lagna Lucky Number and Color | मकर लग्न स्वास्थ्य भाग्यशाली संख्या तारीख और रंग

भाग्यशाली और अनुकूल दिन शुक्रवार, मंगलवार, शनिवार और बुधवार हैं। वहीँ सोमवार, सोमवार और गुरुवार चिंता और खर्च के दिनों की ओर इशारा करता हैं।

उन्हें मंगलवार और शुक्रवार को सट्टे आदि से लाभ मिलना चाहिए, शनिवार को, दस्तावेज़ अनुबंध आदि पर हस्ताक्षर करना लाभदायक रहेगा। 

इनका शासक ग्रह शनि एवं अन्य ग्रहो के प्रभाव के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये नवग्रह प्रभाव (Navagraha) पर जाये। अपितु बृहस्पति ही नहीं अन्य ग्रहो के प्रभाव और सम्बंधित रत्न के बारे में जाने।

इस लग्न वालों के लिए शुभ संख्याएं 6, 9, 8 हैं, इनको 3 संख्या से संभलकर रहने सलाह दी जाती है। अंको अथवा मूलांक द्वारा हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के विस्तृत अध्यन के लिये अंक ज्योतिष का रहस्य (Numerology) लेख पर जाने के लिए लिंक फॉलो करे।

इनके लिए अनुकूल रंग सफेद, काला, लाल और नीला है। पीले और क्रीम रंगों से बचें। रंगो के बारे में अधिक जानकारी के लिए ( सात रंग का रहस्य (Colour) पढ़े।

लग्न एवं नक्षत्रो के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।