प्रत्येक व्यक्ति विशेष रूप से महिलाएं अपने स्वभाव और व्यक्तित्व के अनुरूप ही अपने लिए एक फैशन ट्रेंड (Gemini girl fashion) चुनती है। 

मिथुन राशि महिलाएं एक दुस्साहसी व्यक्तित्व की स्वामिनी होती है, और अपने स्वभाव अनुरूप बहुत जल्दी ही एक चीज़ से बोरियत महसूस करने लगती है।

इसलिये उनकी इसी आदत के कारण उनका कोई एक निश्चित फैशन स्टाइल नहीं होता है। 

मिथुन राशि महिलाएं अपने जीवनकाल में कई बार अपना स्टाइल (Gemini girl fashion) बदलकर अलग अलग प्रयोग करने में कोई गुरेज नहीं करती हैं। 

उन्हें अक्सर उदार और फंकी स्टाइल को अपनाते हुए देखा जा सकता है। अपने स्वभाव के अनुसार वह अपनी फैशन शैली में दो अलग-अलग स्टाइल्स का मिश्रण करती हैं, जो काफी हद तक उन पर जमता भी है। 

कभी काफी लम्बे समय तक यह सादगी से तैयार होना पसंद करती है, तो अचानक से शोख और चंचलता से भरे भड़कीले रंगों के वस्त्र और सज सज्जा इनकी पसंद बन जाते हैं। 

अपने पल पल बदलने मूड के अनुरूप ही ये अपने फैशन स्टाइल को भी बदलती रहती हैं। रंगों का चुनाव भी ये अपने मूड के हिसाब से करती हैं। 

इनके मन में आता है, तो भारी कढ़ाईदार वस्त्रों को अपनी अलमारी का हिस्सा बना लेते है, और अचानक से ही इनका मन बिलकुल सदा सूट या साड़ी की और फिर जाता है। 

परिवर्तन करते रहना इनका सबसे बड़ा स्वाभाविक गन है। 

Gemini girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

यदि आपका जन्मदिन 21 मई से 21 जून के बीच पड़ता है, तो आप मिथुन राशि के गुणों को अपने अंदर समाहित किये हुए है।

gemini-girl-personality-physique
Credit : Florin Radu

मिथुन राशि चक्र का तीसरा ज्योतिषीय चिन्ह होता है, जो शारीरिक रूप से एक अनूठा नक्षत्र है। जिसमें दो समानांतर रेखाएँ होती हैं।

जुड़वां सितारे कैस्टर और पोलक्स, जो इस नक्षत्र के दो सबसे चमकीले सितारे हैं, इस राशि के प्रतीक होते हैं।

मिलनसार, मनमोहक और सहज स्वभाव और ज्ञान  मिथुन राशि की महिलाएं हमेशा उत्साह और ऊर्जा से भरपूर होती हैं।

वे हर पल को भरपूर जीने में विश्वास रखती हैं। एक मिथुन महिला जानती है, कि उसे क्या चाहिए और वह बहुत अभिव्यंजक या भावबोधक व्यक्तित्व की स्वामिनी होती है।

वह किसी भी स्थिति के दोनों तरफ सोच सकती है। यह एक विशेषता जो मिथुन राशि की महिलाओं में विशिष्ट होती है।

उनकी रुचियां आमतौर पर दूसरों से भिन्न होती हैं। वह नए विचारों का पता लगाना और विभिन्न स्थानों की यात्रा करना पसंद करती है।

उनकी यही सोच उनके व्यक्तित्व में दिखाई देती है, और उनके व्यक्तित्व को मज़बूत और सबसे अलग भी बनाती है। 

मिथुन राशि महिला अत्यंत चतुर और तर्कपूर्ण व्यवहार रखती है, और अपने व्यक्तित्व को सूर्य के सामान तेजपूर्ण बनाये रखने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ती। 

बुध ग्रह द्वारा शासित होने वाली मिथुन राशि महिला तर्कशील और बुद्धि पूर्ण बातें करना पसंद करते हुए अपने व्यक्तित्व का प्रदर्शन करती है। 

इनका व्यवहार कसी भी माहौल में शांत और सकारात्मक बना रहता है। जो किसी को भी आकर्षित करने के लिए काफी होता है। 

मिथुन राशि की महिलाएं चमकदार आंखों और एक अभिव्यंजक चेहरे के साथ अक्सर लंबी और मजबूत काठी की होती हैं।

थोड़ा सा भी शरीर को आराम प्रदान करने पर इनकी भीतरी ऊर्जा में वृद्धि होती है। आपका रंग अक्सर हल्का होता है, और आपकी नाक सीधी और तीखी होती है।

इनकी त्वचा साफ़ और चमकदार होती है, जो इनके रूप को निखरती है। 

Dresses for Gemini girl fashion | वस्त्र

आप शायद इसे नहीं जानते होंगे, लेकिन आपका राशि चिन्ह अक्सर आपके कपड़े पहनने के तरीके और आपकी पसंद के कपड़ों में परिलक्षित होता है।

dresses-gemini-girl-fashion

इसी संदर्भ में हम जानेंगे कि मिथुन राशि महिला पर किसी प्रकार के वस्त्र अच्छे लगते हैं। 

मिथुन राशि की लड़की अक्सर ऐसे कपड़ों की ओर आकर्षित होती है, जो पहनने में शानदार और बोल्ड दिखें, आसानी से देखभाल और धोए जा सकने वाले कपड़े होते हैं।

अपने दैनिक वस्त्र चयन में मिथुन राशि की कॉलेज जाने वाली लड़कियां जम्पसूट पहनती हैं, तो उन पर बहुत अच्छे लगते हैं। 

चयनशील, फंकी और विलक्षणएक वस्त्र मिथुन राशि लड़की या महिला  की फैशन शैली का सार होता है, और इस स्टाइल को फ्लॉन्ट करने का सबसे अच्छा तरीका सही माप तथा रंग के वस्त्रों का चयन करना होता है।

जिन्हें सही और मेल खाती एक्सेसरीज के जरिए प्रकट किया जा सकता है। जब आप मिथु राशि महिलाओं के वस्त्रों की अलमारीमें करीने से सजे  पर कपड़ों को देखते है।

तो आपको आश्चर्य होगा है, कि उनको मजेंटा या रानी कलर से कितना प्रेम होता है। उनके अधिकतर वस्त्रों में आपको इस रंग का समायोजन अवश्य दिखाई देगा।

इसके अलावा पीला और नारंगी रंग भी इनकी वार्डरोब में देखे जा सकते हैं। 

ज्यादातर समय, एक मिथुन लड़की या महिला अपने वस्त्रों चयन  के लिए  चंचल और अनौपचारिक होने के बीच संतुलन तलाशती देखि जा सकती है।

दोस्तों के साथ लंच के लिए बाहर जाते समय, डार्क फॉर्म-फिटिंग जींस और एक बोल्ड रंग में एक टॉप चुन कर आप अपने रूप को अभिव्यक्त कर सकती हैं ।

इस लुक को पूरा करने के लिए बड़ी बोल्ड वॉच या कई चूड़ियों के साथ एक्सेसरीज़ करें। शाम को घूमने जाते समय मिथुन राशि की लड़कियां चमकदार कैजुअल शर्ट के साथ ए-लाइन स्कर्ट पहन सकती हैं । 

आप अपने पहनावे को दोहराना कभी पसंद नहीं करते हैं! आप हर नए सीजन के साथ हमेशा कुछ नया करने और तरोताजा करने के लिए तैयार रहते हैं। आपकी शैली उदार और युवा तत्वों का मिश्रण होती है। 

मिथुन राशि लड़किया कैजुअल परिधानों और अनोखे डिज़ाइनों को मिलाना पसंद करती हैं, इसलिए आपकी परिधान चुनने  की भावना कभी स्थिर नहीं होती है।

आपकी राशि की महिला थोड़े शोख और अलग पैटर्न पसंद करती है, जो रुचिपूर्ण और उन्नत सामान से बने होने के कारण और अधिक शानदार प्रतीत होते  है। 

आप लोग शिष्टता की सराहना करते हैं। आप वास्तव में जानते हैं, कि पारम्परिक और नवीनता के बीच सही संतुलन कैसे बनाया जाए। 

हमेशा की तरह विचित्र दोहरे स्वभाव से परिपूर्ण मिथुन राशि महिला लड़की के फैशन (Gemini girl fashion) में एक दिन पारम्परिक वेश भूषा में तैयार हो सकती है, और अगले दिन अत्यंत शोख पाश्चात्य वस्त्र धारण कर सकती है । 

उन्हें बोल्ड प्रिंट्स, पॉप कलर्स और लेयरिंग पसंद होती है। पंत साड़ियाँ या धोती साड़ियाँ उनके जीवंत व्यक्तित्व के साथ-साथ एक रेट्रो साड़ी कला को भी दर्शाती हैं, जो हमेशा उनकी मज़ेदार शैली को उजागर करती हैं।

यदि हम पंजाबी सूट पहनने की बात करें तो मिथुन राशि की महिला की ये भारतीय परिधानों की शैली में पहली पसंद होती है। 

पंजाबी सूट में उनको ठेठ स्टाइल ही पसंद आता है, जिसमे पटियाला सलवार के साथ छोटी कुर्ती संग भारी दुपट्टा मिक्स किया जाता है। कहा जाये तो यह परिधान उनके व्यक्तित्व के स्त्री तत्व को उभार देता है। 

Footwear for Gemini girl fashion | जूते

मिथुन राशि की महिलाओं को जूतों की बजाय अलंकृत सैंडल्स पहनना पसंद होता है। वह ऊँची एड़ी की सैंडल्स पहनना अधिक पसंद करती हैं। उसमें इनके व्यक्तित्व को एक ऊंचाई मिलती हुई प्रतीत होती है। 

footwear-gemini-girl-fashion
Credit : Pexels

इनको अपने पैरों में किसी भी प्रकार की गंदगी लगी होना बिलकुल भी पसंद नहीं होती। जिसके कारण यह ऐसे जूते पसंद करते हैं, जिनमें इनके पैर अधिक से अधिक धूल और गंदगी से बचे रहें। 

दैनिक दिनचर्या में यह ऐसे जूते धारण करते हैं जो इनके लिए आरामदायक होने के साथ साथ फैशनेबल भी हों। विशेष अवसरों पर यह चमक धमक वाले अलंकृत डिज़ाइन वाले सैंडल्स पहनना पसंद करते हैं। 

जेमिनी अपने जूतों के माध्यम से अपनी युवावस्था दिखाना पसंद करते हैं। अवसर के आधार पर, यदि आप एक छाप छोड़ना चाहते हैं, तो फ्लिप फ्लॉप या चमकीले रंग के जेली के जूतों की एक फंकी जोड़ी चुनें।

Makeup for Gemini girl fashion | मेकअप

मिथुन राशि की महिलाएं हमेशा सब के ध्यान केंद्र का हिस्सा बने रहना चाहती है, जिसके लिए वह हमेशा खुद को दूसरों से अलग दिखाना पसंद करती है।  

makeup-gemini-girl-fashion

अपने पहनावे और मेकअप की शैली से वह सबके आकर्षण का केंद्र बनने का प्रयास हमेशा करती हैं। वैसे तो मिथुन राशि के महिलाओं की त्वचा अच्छी होती है।  

परन्तु कई बार रक्त समस्याओं के कारण उनकी त्वचा पर कुछ दाग़ धब्बे हो जाते हैं। जिनको उन्हें अच्छे कंसीलर की सहायता से करीने से छुपाने का प्रयास करना चाहिए। 

अपने गालो को प्राकृतिक गुलाबी आभा देने के लिए आप एक अच्छे हलके गुलाबी ब्लश स्ट्रोक की सहायता से अपने चेहरे को रंगत दे सकती हैं। 

दोहरे चरित्र और स्वभाव की मिथुन राशि महिलाओं को अपनी आंखों का मेकअप अत्यंत पसंद होता है। आपको अपनी आँखों को गहरा और बड़ा दिखने के लिए दो रंगों के मिश्रण से उभारने का प्रयास करना चाहिए। 

नीले और बैंगनी रंग का समिश्रण  को गहराई प्रदान करता है। मिथुन राशि की लड़कियां अपने पाउट (उभरे हुए होंठों ) के लिए मशहूर होती हैं।

आपको अपने होंठों को और भी अधिक उभारने के लिए आपको गहरे रंगों का प्रयोग करना चाहिए। यह आपके चेहरे की सुंदरता को और अधिक बढ़ा देते हैं। 

Hair styles for Gemini girl fashion | केश सज्जा

मिथुन महिला जीवंत, रोमांचक और विविधता से प्यार करती है, यही वजह है, कि यह चंचल शैली पूरी तरह से उस पर सूट करती है।

 hair-styles-gemini-girl-fashion
Credit : Jonas Svidras

एक छोटा, विषम कट उसके गतिशील और रोमांचक व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे स्टाइल की कई संभावनाएं मिलती हैं। 

पार्श्व भाग अतिरिक्त गतिशील गति जोड़ता है। साथ ही, मिथुन राशि वालों के लिए विविधता महत्वपूर्ण है, और सीधे, लहराते या घुंघराले बालों के साथ स्टाइल करने पर यह कट अच्छा काम करता है।

आप पर करीने से कटे लम्बे और छोटे सभी हेयर स्टाइल अच्छे लगते हैं। बंधे बालों की बजाए खुले बाल आपके व्यक्तित्व से अधिक मेल खाते हैं। 

इस राशि की महिलाओ के बारे में अधिक जानने के लिये मिथुन राशि महिला सीक्रेट (Mithun Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।