कर्क राशि की लड़किया अधिकतर पारंपरिक फैशन शैली को अपनाना पसंद करती हैं। वस्त्र, मेकअप या केश सज्जा की बात हो प्रत्येक बात में ये पारंपरिक शैली का ही अनुसरण करती हैं। 

कई बार यह क्लासिक और विंटेज शैलियों का बेहतरीन संतुलन अपनी फैशन शैली (Cancer girl fashion) में करती दिखाई देती हैं। 

कर्क राशि की महिला अक्सर अपने मूड के अनुरूप परिधान और मेकअप धारण करना पसंद करती हैं। 

आज जिस शैली को अपने वस्त्रों के लिए चुनती है, और अगले दिन उसके उलट ही करती हैं। भावनाओं के प्रदर्शन वाले वस्त्र और फैशन को अपनाना इन्हे अधिक पसंद आता है। 

कर्क राशि महिलाएं ऐसे कपड़े पहनना पसंद करती हैं, जो बहुत महीन कढ़ाई के साथ पारंपरिक और स्त्री तत्व दोनों से मिलकर बने हों।

Cancer girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

कर्क राशि की महिला का व्यक्तित्व चंद्रमा के द्वारा शासित होता है। कर्क राशि महिला का स्वभाव और हृदय माँ की तरह मुलायम होता है, उनका स्वभाव चन्द्रमा की भांति शीतल और ममता भरी शांति होती है। 

cancer-girl-personality-physique

कर्क राशि लड़की का व्यक्तित्व कभी ज़िद्दी तो कभी अत्यंत विनम्रता का आकर्षक संतुलन का प्रदर्शन करता है। यह महिला बहुत संवेदनशील होती है।

लेकिन न केवल उसकी जरूरतों के लिए, बल्कि दूसरों की जरूरतों के लिए भी। कर्क राशि की  महिलाएं अत्यंत द्रढ़ निश्चय और मज़बूत इरादों की होती हैं। यदि कुछ मन में ठान लें तो उसे पूरा करके हठती हैं। 

यदि आप कर्क राशि महिला की व्यक्तिगत रूप से आलोचना करते हैं, तो वो इसे अपने अंदर गहरे तक बिठा लेती है, और समय आने पर इसका विरोध करती है। 

यह लड़किया बुद्धिमान होती है, जीवन के प्रति दार्शनिक दृष्टिकोण रखती है। संवेदनशील, भावनात्मक, दयालु और देखभाल करने वाले व्यक्तित्व की स्वामिनी होती  है।

वह गहरी भावनाओं वाली एक वफादार और बड़े दिल की इंसान होती है।

भावुक, अस्थिर और रोमांचक, कर्क राशि की लड़की में एक भावनात्मक शक्ति और भेद्यता होती है, जो कई लोगों को अत्यधिक स्त्री तत्व से भरपूर लगती है।

वह एक महान संचारक हैं, और अक्सर केवल कुछ शब्दों के साथ लोगों को प्रबुद्ध कर सकती हैं। वह असाधारण रूप से मिलनसार होती है ।

दूसरों की मदद करना और उनकी जरूरत को महसूस करना पसंद करती है। कर्क राशि की महिला में एक भावपूर्ण हँसी और हास्य को समझने  की अच्छी समझ होती है।

वह बहुत व्यावहारिक है, और आमतौर पर वह जो चाहती है, उसे पाने में बहुत कुशल होती है।

बहुत महत्वाकांक्षी, वह हमेशा हर चीज में सबसे ऊपर रहना चाहती है। कर्क महिला के लिए भक्ति एक महत्वपूर्ण शब्द है, जो उसे एक अद्भुत व्यक्ति बनाती है।

कर्क राशि की महिला कई बार चिड़चिड़ी और कर्कश हो सकती है, उसका स्वभाव असहज और नाजुक हो सकता है।

आसानी से चिढ़ जाना, व्यर्थ, आलसी और स्वार्थी होना उनके व्यक्तित्व की कुछ प्रमुख कमज़ोरियाँ होती  हैं। 

कई बार एक अनचाहे डर की भावना के चलते कर्क राशि की महिला खुद को अपने ही बनाये दायरे में कैद कर लेती है,और इसी कारण से सबसे दूर हो जाती है। 

कई बार न चाहते हुए भी कर्क राशि महिला अपने अतीत से बाहर नहीं आ पाती है, जो उनके लिए कई बार बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

लड़की की जीवंत और सहज जीवन शैली होती है। वह यात्रा करना पसंद करती है, चाहे मंजिल कोई भी हो।

भोजन के लिए उसकी तीव्र इच्छा और सराहना पाने और खाना पकाने की प्रतिभा उसे स्वादिष्ट नए स्वाद बनाने में मदद करती है।

शारीरिक संरचना में भी चन्द्रमा की सुंदरता और शीतलता प्रदर्शित होती है। महिला का कद औसत महिला कद से थोड़ा कम होता है। 

शरीर का ऊपरी हिस्सा पतला होता है, हाथ और पैर छोटे होते हैं। अपने जीवन के तीसरे दशक तक पहुँचने में इनका शरीर थोड़ा मोटा और वज़न बढ़ जाता है। इनके वक्षो का आकर अपेक्षाकृत छोटा होता है।

कर्क राशि की महिलाओं के कूल्हे आमतौर पर उनकी छाती के अनुपात में बड़े होते है। कर्क राशि की महिला में चंद्रमा जैसी गोल आकार की विशेषताएं होती हैं, और बच्चे के चेहरे वाली मुस्कान इनकी पहचान  होती है। 

इनका चेहरा गोल और हल्का पीलापन लिए होता है। उनकी नाक छोटी , माथा ऊँचा, गोल ठुड्डी और आकर्षक मुसकान के साथ मुहं थोड़ा चौड़ा होता है। 

इस राशि की महिला की आमतौर पर काफी बड़ी, बादाम के आकार की आंखें होती हैं जो काली, हल्की नीली या भूरे रंग की होती हैं।

उसकी आँखें चमकदार, पानीदार और भावनाओं से भरी हुई हैं। उसके पतले या विरल, गहरे से मध्यम रंग के बाल होते हैं। कर्क महिला के भाव हमेशा कोमल और स्वप्निल होते हैं।

Dresses for Cancer girl fashion | वस्त्र

स्वभाव से, कर्क राशि की लड़किया अंतर्मुखी होती हैं, और साथ ही अप्रत्याशित भी। आपको सलाह है, कि बस उनके बाहरी आवरण से उनके प्रति अपनी सोच न बनाएं।

dresses cancer girl fashion
Credit : Yogendra Singh

कर्क राशि महिला को जातीय और पारंपरिक पोशाक के नीचे, मोहक अधोवस्त्र पहनने पर आपको आश्चर्य हो सकता है।

जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, कर्क राशि की लड़की कई परतों वाले  कपड़े पहनना पसंद करती हैं। जबकि उनका बाहरी रूप लोगों को रूढ़िवादी मानकर बेवकूफ बना सकता है।

उनके असली रूप और विचारों के विषय में केवल उनके अत्यंत नज़दीकी साथी जानते हैं। वे हमेशा किसी भी तरह के उभयलिंगी फैशन के बजाय स्त्रियोचित स्टाइल पसंद करती हैं।

हालाँकि, उनका फैशन स्टाइल उनके मूड पर अत्यधिक निर्भर करता है। उनका फैशन उनके मिजाज के हिसाब से एक दिन से दूसरे दिन बदलता रहता है।

वे आमतौर पर लेस और कढ़ाई के कामों के कम विवरण वाले नरम कपड़ों के लिए पहचानी जाती  हैं। जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि कर्क राशि महिलाओं को पुरानी चीजें पसंद हैं। 

इसी कारण  कुछ लड़कियां अपनी दादी के गहनों को पसंद करती हैं, वहीं अन्य खरीदारी करते समय पुराने सामान की तलाश करती हैं।

कपड़े हों या एक्सेसरीज़, वे ऐसी चीज़ों  का आनंद लेते हैं, जिनका कोई भावनात्म अर्थ होता है, और भावुक होते हैं। उनके संग्रह में हमेशा आपको बताने के लिए एक कहानी होती है। 

ज्यादातर, कर्क राशि की महिलाओं को पजामा पहनना पसंद होता हैं। वे पारंपरिक वस्त्रों के रूप में उतना ही आनंद लेते हैं, जितना कि एक समकालीन और क्लासिक लुक में।

वे हमेशा कपास, टेरीक्लॉथ और फलालैन सहित प्राकृतिक कपड़े पसंद करते हैं। उनके पसंदीदा रंगों में चांदी, मोती और पेस्टल रंग शामिल होते  हैं।

हालांकि ये महिलाएं रात को घर पर रहना अधिक पसंद करती हैं और अपने पाजामा  में रहना पसंद करती हैं, लेकिन वे कभी-कभार नाइट-आउट का भी आनंद लेती हैं।

उनका फैशन स्टाइल  भले ही इतना लाउड न हो लेकिन वे खुद को कैरी करना जानती  हैं।

कर्क राशि की महिलाएं पीप-टो हील्स के साथ बूटकट जींस का भी आनंद लेती हैं, और सफेद, उनका पसंदीदा रंग होने के कारण वे उसके साथ सफेद टॉप पसंद करती हैं।

हालांकि, अंदर से वे हमेशा पारंपरिक होते हैं, और हमेशा पारम्परिक वस्तुओं की तलाश करते हैं।

Jwellery for Cancer girl fashion | आभूषण

कर्क राशि की महिलाओं को एक्सेसरीज का काफी शौक है। मोती और चांदी में सबसे अधिक रुचि रखते हैं। वे या तो अपने लुक को एक्सेसरीज़ करना पसंद नहीं करते हैं।

jwellery-cancer-girl-fashion
Credit : Simon Hannaby

इसलिए बस एक सुरुचिपूर्ण स्पर्श जैसे कि कान की बाली या विंटेज ब्रोच की एक छोटी टॉप्स भी उन्हें खुश कर देती है।

मूनस्टोन और कर्क राशि की महिलाएं के मध्य मेल आकाशगंगा में बना है। वे दोनों आध्यात्मिकता, स्त्रीत्व और छिपी ताकत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

यही कारण है, कि अंडाकार मूनस्टोन के साथ जड़ा हुआ एक सोने का छल्ला कर्क राशि महिला का एक क्लासिक आभूषण है। अंगूठियों के अलावा, कर्क राशि महिलाओं को सुंदर पेंडेंट हार भी  पसंद होते  हैं। 

Makeup for Cancer girl fashion | मेकअप

कर्क राशि के अंतर्गत जन्मी महिलाओं को मेकअप की की कला में निपुण होती है और भव्य मेकअप उन पर जमता भी है। 

makeup-cancer-girl-fashion
Credit : Irina Gromovataya

कर्क राशि की महिलाएं अपनी काली और गहरी आंखों और खिले  चेहरों के लिए जानी  जाती  हैं। उनकी तुलना अक्सर उनके खगोलीय पिंड चंद्रमा से की जाती है। 

ग्रे आई शैडो कर्क राशि महिलाओं  के लिए एक अच्छा रंग है, जो उनके शासक ग्रह  चंद्रमा की सतह के स्वर को दर्शाता है।

चारकोल और डव ग्रे सहित सिल्वर शेड्स के साथ एक मेकअप पैलेट आपके लिए एक बढ़िया समन्वय है, और एक गर्म, मशरूम शेड भी आप को अच्छी तरह से फबता है। 

एक खोल में रहने वाले जीव द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया, ‘कैंसर द क्रैब’ चिन्ह के तहत पैदा हुए लोग इसे पारंपरिक मेकअप लुक के साथ सुरक्षित प्रदर्शित कर सकते हैं।

कर्क राशि की महिलाओं के होठों और गालों पर एक स्त्री तत्व को गुलाबी मूंगा रंग शुद्ध रूप में पूर्ण करता  है। कर्क राशि वाली महिलाओं की त्वचा विशेष रूप से चमकदार, चंद्रमा की तरह पीली आभा लिए  सुंदर होती है।

कर्क राशि के लोग अपनी स्पष्ट, चमकदार त्वचा और ताज़ी चेहरे की सुंदरता को रोशन करने वाले ब्लश पाउडर के स्पर्श से और सुन्दर बना सकते हैं।

Footwear for Cancer girl fashion | जूते

कर्क राशि की महिला  जातक कालातीत, क्लासिक और व्यावहारिक प्रकार को पसंद करने वाली होती हैं। कर्क राशि की महिलाएं पुराने जमाने की शैली का जूता पहनना पसंद करती हैं ।

footwear-cancer-girl-fashion
Credit : Ελευθέριος Μπέτσης

जो देखने और पहनने में क्लासिक और आरामदायक हो। बेली या फ्लैट जूते या चप्पल की एक जोड़ी की आपके आउटफिट को पॉलिश करने के साथ-साथ आपके पसंद और व्यक्तित्व के अनुरूप भी बना देता है ।

कभी-कभी अत्यधिक संवेदनशील और भावनात्मक होने के लिए जानी जाने वाली, कर्क राशि की महिलाएं भी काफी रचनाशील, अनुकूलनीय और अपनी सच्ची भावनाओं को प्रदर्शित करने में माहिर होती हैं। 

Hair styles for Cancer girl fashion | केश सज्जा

यदि आपका जन्म 22 जून से 22 जुलाई के बीच हुआ है, तो आप काफी भाग्यशाली हैं, कि आप कर्क राशि के तहत पैदा हुई चंद्र ग्रह से प्रभावित  महिला हैं।

hair-styles-cancer-girl-fashion
Credit : Abbat

शांति की भावना से धन्य और परम घरेलू  होने के नाते, कर्क राशि की महिलाएं अपनी स्त्रीत्व, सहजता और गहरी भावनाओं के लिए जानी जाती हैं।

जहां तक ​​उनके बालों की बात है, कर्क राशि वाली महिलाओं के बाल आमतौर पर पतले या विरल होते हैं।

जब तक कि उनकी जन्म कुंडली में अन्य बहुत मजबूत प्रभाव न हों और आमतौर पर उनके बालों के रंग में एक राख या तटस्थ रंग होता है। 

वे अपने गोल या दिल के चेहरे के आकार के साथ-साथ अपनी शानदार मुस्कान के लिए जाने जाते हैं। इन कुछ शानदार विशेषताओं को जिन्हें विशिष्ट हेयर स्टाइल के साथ उभारा  जा सकता है।

अपनी छोटी लेकिन चमचमाती नीली आंखों, ऊंचे चीकबोन्स और चौड़ी मुस्कान के साथ  वह इस हल्के सुनहरे बालों के रंग में शानदार दिखती है।

जैसा कि कई कर्क महिलाएं करती हैं, और उनके नरम बालों की तरंगें उसके पहले से ही नरम और स्त्री रूप में जुड़ जाती हैं।

एक और विशेष हेयर स्टाइल  जो उन पर बहुत अच्छी लगती है वह है लंबी फ्रिंज कट स्टाइल । यह कर्क राशि की महिलाओं के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिनके पास सामान्य बड़ा माथा और छोटी ठुड्डी है।

एक आंख पर गिरती हुई स्कीमिंग फ्रिंज चेहरे के अनुपात को संतुलित करती है, और उनकी चमकदार आंखों पर देखने वालों का ध्यान केंद्रित हो जाता है।

इस राशि की महिलाओ के बारे में अधिक जानने के लिये कर्क राशि महिला सीक्रेट (Kark Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।