एक मिथुन (Mithun Rashi Mahila) दो, या अधिक महिलाएं हैं। वह एक चंचल है, पेचीदा व्यक्तित्वों का मिश्रण है। वह व्यंग्यात्मक से खलनायक की ओर मुड़ सकती हैं।

मिथुन महिला बेहद चतुर होती है। बुध द्वारा शासित होने के कारण हर विषय पर चर्चा करने की क्षमता रखती है। चाहे वह राजनीति, धर्म, यात्रा हो।

वह अत्यंत जिज्ञासु होती है। हर नए ज्ञान तथा विचार को अपनाने के लिए तैयार रहना पसंद करती है। उसका फुर्तीला दिमाग एक विचार से दूसरे विचार की और बढ़ जाता है।

वह बात करना पसंद करती है, विचारों और सूचनाओं को इकट्ठा करने के लिए, न कि केवल मौन के खाली स्थानों को भरने के लिए।

बुध द्वारा शासित, वह एक बुद्धिजीवी है, उसका दिमाग प्रथम श्रेणी का है, उसके विचार मौलिक और असाधारण हैं।

पुराने लोगों, माहौल, जगह से बहुत जल्दी ऊब जाती है। इसे चुनौती और मनोरंजन महसूस करने के लिए निरंतर परिवर्तन, आंदोलन और संचार की आवश्यकता होती है।

मिथुन महिला अपने आकर्षण के लिए प्रसिद्ध हैं, और इसे बहुत प्रभाव के लिए उपयोग करती हैं। उसकी चुंबकीय वाक्पटुता आसानी से लोगों को उसके करीब लाने में सहायक बनती है।

उच्च बुद्धि, वाक्पटुता, बुद्धि और आकर्षण का यह संयोजन मिथुन महिला को अच्छी तरह सेअभिव्यक्त करता है। वह अक्सर एक लेखक, संगीतकार, नाटककार या राजनीतिज्ञ होती है।

मिथुन महिला आसानी से जो भी परिस्थिति आती है, आसानी से उसका सामना कर सकती है। उसका शांत, सकारात्मक रवैया हर किसी के लिए एक अनूठा आकर्षण सिद्ध होता है।

मिथुन महिलाएं एक से अधिक महिलाओं की तरह व्यवहार कर सकती हैं मिथुन महिला प्रत्येक पल में अप्रत्यक्ष व्यवहार करती है। उसके स्वभाव में हर पल बदलते विचारों के साथ खुद को दर्शाने की क्षमता होती है।

यद्यपि आमतौर पर उसका अपनी भावनाओं पर नियंत्रण होता है, फिर भी कई बार वह भावनाओं के आवेग में गलत निर्णय ले जाती हैं।

Mithun Rashi Mahila physique | शारीरिक संरचना

मिथुन महिलाएं चमकदार आंखों और एक अभिव्यंजक चेहरे के साथ अक्सर लंबी और मजबूत होती हैं। थोड़े से विश्राम के द्वारा ही उसके चेहरे व शरीर की खोई हुई ऊर्जा को प्राप्त कर लेती है।

इनकी त्वचा का रंग अक्सर हल्का होता है, तथा उसकी नाक तीखी होती है। इनकी आंखें ज़्यादा बड़ी नहीं होती। लेकिन इनकी आंखें हमेशा चमकदार होती हैं।

मिथुन महिला की आंखों का रंग नीला, हेज़ल या ग्रे हो सकता है। किन्तु ज़्यादार इनकी आँखे भूरी होती है। आँखों में हमेशा जिज्ञासा दिखाई देती है।

मिथुन स्त्री के चेहरे के भाव जीवंत और हंसमुख होते हैं। जब भी वे परेशान या चिंतित महसूस करती हैं, तो उनकी आंखें वह बात दर्शा देती हैं। इसलिए किसी भी मिथुन स्त्री के मन को पढ़ना वास्तव में कठिन नहीं होता है।

आप उसके चेहरे पर या उसकी आँखों में उसके विचारों के परिवर्तन को देख सकते हैं। उसकी आँखें उसके मन का आइना होती हैं।

उनके शारीरिक कद की बात करें तो ज्यादातर मिथुन स्त्रियां मध्यम या छोटे कद की होती हैं। वे पूरी तरह शारीरिक रूप से फिट होती हैं। हमेशा त्वरित गति से चलती है।

उनके कंधे मजबूत तथा पतले होते हैं। एक गतिशील और उत्साही ऊर्जा के साथ जीने वाली मिथुन राशि महिला से आप किसी गलती की उम्मीद कम ही कर पाते हैं।

Mithun Rashi Mahila Prem | प्रेम

मिथुन महिला बहुत रोमांटिक होती है, प्रेम में डूबने से पहले वो अपने साथी को संदेह से देखती है। हमेशा मधुर प्रेम सम्बन्ध की उसको तलाश बनी रहती है।

mithun-rashi-mahila-prem

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है, कि वह एक मोहक प्रेम सम्बन्ध में ही विश्वास करती हो। ज्यादातर पुरुष मिथुन महिला के मानकों पर खरे नहीं उतरते।

मिथुन महिला शायद ही कभी पूरी तरह से प्यार में पड़ती हैं, पहले व्यक्ति के विचारों के परीक्षण को प्राथमिकता देती हैं।

प्रेम सम्बन्धो में मिथुन राशि की महिला काफी चुलबुला व्यवहार करने वाली होती। प्रेम में उसे मीठी-मीठी बातें करने वाला प्रेमी पसंद है। उसे अपने साथी के साथ बौद्धिक बातचीत करने में भी आनंद आता है।

असभ्य या प्रेम (Prem) में सतही विचारधारा रखने वाले पुरुष उसकी सोच से परे होते हैं। वह प्रेम को खेल समझने वाले पुरुषों को अपने करीब नहीं आने देती हैं।

एक बार जब वह एक आदर्श साथी से मिलती है। तब अपने व्यक्तित्व के सभी पहलुओं को पूरी तरह से उस भाग्यशाली व्यक्ति के लिए खोल देगी।

यदि आप उससे बहुत सारे व्यक्तिगत प्रश्न पूछते हैं, या उस पर प्रतिबद्धताओं के लिए दबाव डालते हैं, तो वह चली जाएगी। वह अपने ऊपर किसी का स्वामित्व महसूस नहीं करना चाहती।

यदि आप चाहते हैं, कि आप दोनों का प्रेम सम्बन्ध लम्बे समय तक टिका रह सके, तो कभी भी मिथुन महिला को अपने अधिकार में रखने का प्रयास न करें।

मिथुन महिला आपके साथ कितनी वफादार रहेगी। यह कहना मुश्किल किसी के लिए भी मुश्किल होता है। मिथुन राशि की महिलाएं अक्सर एक रिश्ते में आसानी से बोर हो जाती हैं।

प्रेम विवाह के योग एवं सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Mithun Rashi Mahila Relationships | संबंध

मंत्रमुग्ध करने वाली, अतिरंजित, चुनौतीपूर्ण, रोमांचक और जटिल महिला सबसे अधिक रोचक व्यक्तित्व अथवा व्यवहार वाली होती है।

इसके भीतर के विचारों के द्वंद्व को रिश्तों में एक हल्के स्पर्श, सही वैचारिक सामंजस्य की आवश्यकता होती है। इनके मन मस्तिष्क में हमेशा विचारों का एक ज्वार उठता रहता है।

उसे एक ऐसे साथी की ज़रूरत होती है जो उसे मनोरंजन और मानसिक रूप से उत्तेजित रख सके। यदि आप उसकी जिज्ञासाओं को शांत नहीं कर पाएंगे,तो वह आपके करीब नहीं रह सकती।

वह हमेशा दूसरों का ध्यान,प्रेम अथवा आकर्षण अपनी ओर झुका हुआ देखना चाहती है। किसी भी तरह वह दूसरों का ध्यान अपनी तरफ खींचने का प्रयास करती हैं।

उसकी तर्कशक्ति मिथुन महिला के दिमाग को सशक्त बनाती है, इसलिए तर्क को तर्कसंगत बनाने की उसकी प्रवृत्ति अक्सर उसे किसी भी मुद्दे के दोनों पक्षों को देखने की अनुमति देती है ।

आप किसी भी प्रकार से उसके तर्क क्षमता का सामना नहीं कर सकते हैं। इसलिए उचित रहेगा, कि उनके साथ किसी भी बहस में न पड़ें।

हमेशा चुलबुली और हमेशा रोमांटिक आनंद का पीछा करने वाली, यह महिला एक ऐसा साथी चाहती है। जिसके साथ यह अपने विचारों, भावनाओं को खुलकर व्यक्त कर सके।

यदि आप उसकी इस खोज को पूरा कर पाते हैं तो वह आपके साथ आजीवन जुड़ने के विषय में विचार कर सकती है। अन्यथा वह आपके साथ नहीं टिकेगी।

तेजी से और अप्रत्याशित अस्थिरता की विशेषता इस महिला को राशि चक्र में सबसे अप्रत्याशित बनाता है।हर पल यह अलग व्यव्हार करती है।

मिथुन महिला के लिए संचार और साझा सपने महत्वपूर्ण होते हैं। अपनी आशाओं, इच्छाओं और पछतावे के बारे में बहुत सारे सवालों के जवाब देने के लिए रहती है।

वह अपने पार्टनर के मन को भांपना पसंद करती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि वह उसकी परवाह करती है। वह अपने अंतरतम विचारों को जाने बिना किसी के करीब महसूस नहीं कर सकती है।

Mithun Rashi Mahila Dosti | मित्रता

मिथुन महिला की मुख्य विशेषता किसी भी स्थिति में दोनों पक्षों को देखने की उनकी क्षमता है। यह उसे उसके दोस्तों के बीच एक उत्कृष्ट मध्यस्थ बनाता है।

यदि आप अपनी तरफ से  मित्र प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं तो मिथुन महिला से जुड़ना आपके लिए बहुत ही उत्साहजनक हो सकता है। 

यह महिलाएं अपनी दोस्ती (Dost) को महत्व देती हैं, और साझा करने के लिए हमेशा नई राय या दिलचस्प विचार रखती हैं। संचार और उत्सुक पर्यवेक्षकों के स्वामी होने के नाते, वे अमूल्य सलाहकार बनती हैं, जो आपको हर विषय पर सही राय देती हैं।

उसकी बुद्धि और मानव स्वभाव की समझ उसे लोगों के समूहों में एक प्राकृतिक संतुलन बिंदु बनाती है। आप इस महिला को अपने करीबी दोस्तों के घेरे के केंद्र में पाएंगे, जो उसके हर शब्द पर मुग्ध होंगे।

महिला बुद्धिमान और तेज-तर्रार, मजेदार और चुलबुली, और कभी उबाऊ नहीं होती है। यह एक विजेता संयोजन है जो उसे अधिकांश लोगों के लिए पसंद करता है।

बुद्धिमान और तेज-तर्रार, मजेदार और चुलबुली, और कभी उबाऊ नहीं होती है। यह एक जीतने वाला संयोजन है जो अधिकांश लोगों के लिए उसे पसंदीदा बनाता है।

Mithun Rashi Mahila Romance | रोमांस

यह संकेतों की सबसे अधिक बहुमुखी स्त्री होती हैं, मिथुन महिला के लिए सेक्स केवल एक शारीरिक गतिविधि से अधिक होता है।

उसके लिए यह एक मानसिक खेल भी होता है। वह हमेशा सच्चे प्रेमी की तलाश में रहती है, जो उसको समझता हो।

वह यौन संबंधो में एक संपूर्ण अनुभव, सभी इंद्रियों में एक संपूर्ण उत्तेजना चाहती है। उसके साथी को उसके दिमाग और विशेष रूप से उसकी कल्पना को उत्तेजित करना चाहिए। 

यह राशि की महिलाओं को प्रयोग करना और नई चीजों को आजमाना पसंद है। शयनकक्ष में पूरी तरह खुलकर प्रेमालाप करने वाले साथी इसको अत्यधिक पसंद आते हैं।

उसकी राशि चक्र के लिए सच है, साहसी  महिला विविधता और लगातार उत्तेजना का आनंद लेती है, इसलिए उसको शयनकक्ष में प्रणय क्रिया में साथी की अटखेलियां पसंद आती हैं।

Mithun Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

अपने प्रभावी संचार कौशल, आत्मविश्वासी स्वभाव और तार्किक दिमाग के साथ, यह महिला अपने कैरियर पथ को सफल पदों, कानूनी पेशे, पत्रकारिता, शिक्षण या मीडिया के अवसरों के लिए आगे बढ़ा सकती है।

वह एक उत्कृष्ट राजनीतिज्ञ होगी। अभिनेत्री, लेखक, समाचार पत्र, जनसंपर्क, राजनीति, शोधकर्ता, विक्रेता, दुभाषिया, नर्तक बनने की सभी संभावनाएं दिखती हैं।

मिथुन महिला प्राकृतिक रूप से जन्मी संचारक होती हैं, और जब वे एक मंच देखती हैं, तो वे उस पर प्रदर्शन करना चाहती हैं।

कैमरा उनका दोस्त भले न हो, किन्तु वे कंप्यूटर पर घर के सामने के अपने संस्मरण, स्क्रिप्ट, उपन्यास या समाचारों को टाइप करते हैं। 

उसकी राशि के लिए आदर्श वाक्य है, मैं संवाद करता हूं और यह कुछ ऐसा है, जो वह करने में विफल नहीं हो सकती है।

इनकी वाक्पटुता इनको सेल्स टीम का बेहतरीन लीडर बना सकती है। वह लगभग किसी भी चीज को बेचने के लिए किसी को भी चकमा दे सकती है, मना सकती है।

चूंकि यह मिथुन महिला इतनी बौद्धिक होती है, इसलिए वह एक शोधकर्ता या लाइब्रेरियन के रूप में भी करियर पर विचार कर सकती है।

ताकि वह उस त्वरित दिमाग का उपयोग तथ्यों को खोजने और युगों के रहस्यों को जानने में कर सके।

Mithun Rashi Mahila Dhan | धन

मिथुन महिला अगर चाहें तो पैसे बचा सकती हैं, लेकिन कभी-कभी वे एक नया कोट या स्नान सूट या आइटम खरीदना पसंद कर सकती हैं जो उस समय उनकी ज़रूरत को पूरा करता है।

कई महिलाएं आवेगी खरीदार हो सकती हैं, और उनके पास कुछ क्रेडिट कार्ड हो सकते हैं जिन्हें अधिकतम इस्तेमाल किया जा सकता हो।

लेकिन जब कोई नौकरी या करियर बनाता है, जिससे वह प्यार करता है, तो पैसा वहीं रहेगा और वह किसी भी अतिरिक्त को संभाल सकता है।

अपने रिश्तों से ऊपर धन को यह नहीं समझती हैं। जिसकी वजह से कई बार लोगों के धोखे का शिकार बन जाती हैं। अपना संचित धन खो बैठती हैं।

Mithun Rashi Mahila Family | परिवार

मिथुन महिला के साथ रहना दो अलग-अलग लोगों के साथ रहने जैसा हो सकता है, क्योंकि वह एक ही समय में दो अलग-अलग दृष्टिकोणों को सोचने में सक्षम है।

केवल इतना ही नहीं, बल्कि मिथुन महिला दोनों पर विश्वास कर सकती है, और उस विश्वास को सही भी ठहरा सकती है।

वह इसके अपार आकर्षण का हिस्सा है, क्योंकि वह एक चंचल, बौद्धिक आत्मा है। मिथुन महिला अपनी प्रचुर ऊर्जा का विस्तार करने में आनंद लेगी।

बस यह साबित करेगी कि उसका मस्तिष्क कितना अच्छा है। खुद को अभिव्यक्त करने और दूसरों के साथ संवाद करने के लिए उसे लगातार आगे बढ़ने की जरूरत है।

घर पर, वह कभी-कभी घरेलूता पर ध्यान केंद्रित करने में व्यस्त रहती है। वह किसी और को बिल और सफाई के लिए ज़िम्मेदारी देने के लिए तैयार नहीं होती है।

परिवार के साथ एक ऐसे माहौल में निवास करेगी जो स्वतंत्र और तनावमुक्त हो। मिथुन राशि महिला परिवार का प्यार और साथ पाना हमेशा चाहती है।

Mithun Rashi Mahila Health | स्वास्थ्य

मिथुन महिला का गला उसके शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। मिथुन महिला में संगीत और मधुर आवाज होती है। अत्यधिक तनाव उसके गले को ख़राब कर सकता है।

उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे बहुत तनावग्रस्त या चिंतित न हों, क्योंकि इससे अनिद्रा और अवसाद हो सकता है।

उसे अपने जीवन में संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता है। मिथुन महिला न केवल उसके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि उसके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है, जो वह ऐसा करता है।

Mithun Rashi Mahila Fashion | फैशन

वास्तव में, मिथुन महिला बेहतरीन आयातित कपड़ों से प्यार करती है, और केवल गुणवत्ता वाले कपड़े खरीदती है।हमेशा सही फिटिंग वाले वस्त्र खरीदना पसंद करती है।

हमेशा उसको दूसरों के आकर्षण का केंद्र बनाने वाला फैशन इनको पसंद आता है। हमेशा उत्तम,उत्कृष्ट वस्तुओं का संग्रह करती है।

मिथुन महिला अलंकृत फ्लैट सैंडल पसंद करती हैं, मिनीस्कर्ट के बजाय पैंट पसंद करती हैं। अपने शरीर के आकार को दर्शाने वाले वस्त्र पहनना पसंद करती है।

जो उनकी सबसे अच्छी विशेषताओं को उजागर करते हैं, अक्सर उनकी सुंदर गर्दन, को दूसरों के सामने प्रदर्शित कर सकें।

सूक्ष्म और स्मार्ट, यह पृथ्वी साइन क्रीम, आइवरी और खाकी जैसे तटस्थ रंगों का पक्ष लेती है, जो समृद्ध भूरे या सुस्वाद सोने के रंग को पसंद करती है।

उसका मुख्य रत्न पन्ना है। पन्ना विशेष रूप से हार के रूप में पहना जाता है क्योंकि मिथुन राशि बुध द्वारा शासित होती है। इसलिए उसकी गर्दन उसके शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है।

एमराल्ड परंपरागत रूप से वफादारी, अमरता में विश्वास, प्रेम और विश्वास के साथ जुड़ा हुआ है। यह उसका राशि रत्न होने के साथ उसकी विचारधारा का प्रतीक भी होता है।

आमतौर पर मिथुन महिला मिट्टी के रंग, डेनिम और सफेद रंग में सबसे अच्छी दिखती है। कपडे में उसके स्पर्श को कैसे महसूस कर सकते हैं,यह देखती हैं।

उदाहरण के लिए, यदि वह जींस की सही फिट और शैली में नहीं देखती है, तो वह वापस जाएगी और एक दूसरी जोड़ी खरीदेगी, अगर पहली ड्रेस में ऐसा होता है।

बजाय इसके कि नई फैशन ड्रेस को पहनने कोशिश की जाए। वह तंग या असुविधाजनक दिखने वाले कपड़ों को पसंद नहीं करती हैं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।