मीन लग्न ( Meen Lagna ) मुक्ति या मोक्ष का प्रतीक होता है। इस लग्न में जन्मे व्यक्ति का स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है। जो इनकी कुंडली में इनके लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होता है । 

मंगल ग्रह भी अपनी उपस्थिति एक लाभकारी ग्रह के रूप में करता है। मंगल कुंडली में दुसरे और नौवें घर का स्वामी होता है, और जातक के लिए योगकारक युति बनाता है । 

शुक्र ग्रह तीसरे और 8 वें घर  का स्वामी होता है, और जीवन में कुछ परीक्षा के पल ला सकता है। लग्न में शुक्र की स्थिति जातक के लिए नाजुक और प्रतिकूल स्थान के रूप में रोमांस और विवाह संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है।

चंद्रमा इस लग्न के लिए एक शुभ ग्रह है, जो पुर्व पुण्य के  5 वें घर का स्वामी है, और जातक को पिछले जन्मों में किए गए अच्छे कर्म  इस जन्म में देता है ।

यदि कुंडली में बुध शुभ संयोगों में शामिल है, तो जातक के जीवन में चतुर्थांश के स्वामित्व का दोष प्रकट नहीं होगा। 

Meen Lagna Physique | मीन लग्न में शारीरिक बनावट 

इन लोगों की शारीरिक बनावट में आम तौर पर छोटा कद का, मोटा शरीर, छोटा अंग, मांसल चेहरा, पीला रंग, दोहरी ठुड्डी, मांसल और गोलाकार कंधे होते हैं ।

Meen Lagna Physique
Credit :  PIXTA

ये लोग बड़ी और उभरी हुई आंखें, मुलायम और रेशमी बाल वाले रूप रंग के स्वामी होते हैं। 

Meen Lagna Nature | मीन लग्न मानसिक प्रवृत्ति या स्वभाव

जातक बातों को समझने में तेज, प्रेरणादायक, बहुमुखी, अच्छा स्वभाव, परिवर्तनशील मानसिकता ,भावनात्मक, संगीत के  शौकीन, भावुक, स्नेही और धर्मार्थ स्वभाव वाले होते हैं। 

meen-lagna-nature
Credit : Anastacia Cooper

कभी-कभी वे अपने काम करने के तरीके में गुप्त, आरक्षित या रहस्यमय हो जाते हैं। ये लोग अक्सर  दार्शनिक और एक रोमांटिक जीवन जीते हैं।

स्वभाव और व्यक्तित्व से दयालु, प्यार करने वाले , सच्चा और सहानुभूति वाला स्वभाव, साहसी और मेहमाननवाज, बेचैन, सहायक और मानवीय होते हैं। 

आमतौर पर इनमें आत्मविश्वास में कमी, मामूली आत्मसम्मान ,डरपोक होते है और  वे किसी को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं।

ये लोग एक दोहरे चरित्र को जीते है। इसी वजह से वह दूसरों के लिए हमेशा एक पहेली होते है, और खुद में भी कभी-कभी थोड़ा भ्रमित हो जाते है। 

Meen Lagna Health | मीन लग्न स्वास्थ्य

जल तत्व से प्रभावित होने के कारण मीन लग्न के जातकों  जठरीय ( गैस्ट्रिक ) समस्याओं, फूली हुई नस से संबंधित रोग, पित्त की समस्या से पीड़ित होते हैं। 

Meen Lagna Health
Credit : Steve Buissinne

इन लोगों में टखने, पैर, दांत और बाईं आंख को नियंत्रित करने वाली नसों की बीमारी, तपेदिक, ट्यूमर और श्लेष्मा इत्यादि बीमारियां भी देखने को मिलती हैं।

पूर्वा भद्रा नक्षत्र में  पेट के ट्यूमर, बढ़े हुए जिगर और एंजाइमों की कमी दिखती है, और रेवती नक्षत्र होने पर बहरापन, सामान्य तंत्रिका दुर्बलता, ऐंठन आदि के योग  बनते हैं। 

मीन के लग्न में पैरों की सूजन, ठंडक, रक्त की आपूर्ति में कमी और टाइफाइड के कारण आंतों में परेशानी हो सकती है।

चंद्र की दशा होने पर जातक को नशे की लत लगने की संभावना होती है। सूर्य के कारण इस लग्न के लोगों को रक्त की कमी, टाइफाईड,पैरों में पसीने,आंतों की समस्या का सामना करना पड़ता। 

मंगल के कारण पैर में फ्रैक्चर, विकृति,  बवासीर, आंत में सूजन और हर्निया की समस्या को इंगित करता है। बुध से तंत्रिका संबंधी दुर्बलता, बहरापन और क्षय रोग होता है।

मीन राशि में बृहस्पति सूजे हुए पैरों को दर्शाता है, पसीना आता है, यकृत का विस्तार होता है, पेट में मरोड़ होती है, एंजाइम की कमी और आंतों में तकलीफ होती है

शुक्र आंतों की परेशानी का कारण बनता है जबकि शनि गठिया, पैर-क्षय, तपेदिक और ड्रॉप्सी का कारण बनता है।

Meen Lagna Money | मीन लग्न धन, संपत्ति 

लग्न के जातक भोज्य पदार्थों से जुड़े व्यवसाय में अत्यंत सफल हो सकते हैं। वे धन और शक्ति से संपन्न होते हैं।

meen-lagna-money
Credit : mohamed Hassan

अपने बुढ़ापे में यह कभी भी अपने बच्चों पर आश्रित होने के बारे में नहीं सोचते हैं ,इसलिए अपने बुढ़ापे की व्यवस्था जवानी में कर लेने में विश्वास रखते हैं | 

इन लोगों के मन में दूसरों को दान देने की इच्छा तो ज़रूर होती है, लकिन सिर्फ उन्हीं लोगों को जिनसे इन्हें अपना पैसा वापस मिलने की पूरी आशा होती है |

Meen Lagna Prem, Vivah | मीन लग्न विवाह और प्रेम सम्बन्ध

जातकों का रोमांटिक जीवन के प्रति आकर्षण बना रहेगा, साथी की बुद्धि की सुंदरता पसंद करेंगे। 

meen-lagna-prem-vivah
Credit : TanteTati

अपने साथी के प्रति प्रेम के साथ-साथ  थोड़ा संदेह भी रखते हैं। इनको सदैव इनके प्रति निष्ठावान साथी की ही तलाश रहती है। क्योंकि यह दोहरी मानसिकता वाले होते है।

इसलिए जहां अपने साथी के प्रति अति संवेदनशील होते है। वही अचानक से बहुत बेरुखे भी हो जाते है। 

व्यक्ति एक सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत करेंगे। अपने जीवन साथी के प्रति  दयालु, सहानुभूतिपूर्ण और वफादार होते हैं। ये लोग अपने बच्चों से बेहतर प्रेम करने वाले माता-पिता होते है। 

कन्या और कर्क राशि वाले मीन लग्न के जातकों के लिए सबसे सही जोड़ा साबित होते है। मीन लग्न के पति स्नेही, दयालु और प्यार से भरे होते हैं, लेकिन स्वभाव से संदिग्ध होते हैं।

सुखी और समृद्ध वैवाहिक जीवन के लिए उन्हें अपने जीवनसाथी  पर शक नहीं करना चाहिए। अपने पूरे जीवन में वे साथी के रोमांटिक पक्ष की ओर आकर्षित होंगे।

यह महिलाएं सुंदर, बड़ी और उभरी हुई आंखों वाली होती हैं। अपने रूप से वो हमेशा अपने साथी को खुदके आकर्षण में  बांधे रख सकती है। 

Meen Lagna Family | मीन लग्न घरेलू वातावरण 

इनके कई दोस्त होते है, और घर में उनका मनोरंजन करके खुश होते हैं। वे खुशहाल घरेलू जीवन पसंद करते हैं, और अपने परिवार और बच्चों से बहुत प्यार करते हैं।

meen-lagna-family
Credit : ElisaRiva

यह लोग अपना सारा जीवन अपने परिवार की खुशियां पूरा करने में खर्च कर देते है, वोह भी अपने बुढ़ापे के लिए उनसे कोई उम्मीद रखे बिना।  

Meen Lagna Job, Business | मीन लग्न व्यवसाय या रोज़गार 

यह लोग एकाउंटेंट, बैंकर, संगीत और ओपेरा हाउस, सिनेमा, गुप्त विज्ञान, अभिनेता हो सकते हैं।

meen-lagna-job-business
Cr4edit : Hilary Clark

एक अच्छी व्यावसायिक क्षमता के रूप में और एक सफल संपर्क अधिकारी, प्रबंध निदेशक या किसी संस्था के अध्यक्ष हो सकते हैं।

इसके अलावा यह लोग नेवी शिपिंग कॉर्पोरेशन आदि के लिए सबसे उपयुक्त, पेय, तेल, पेय, सौंदर्य प्रसाधन, रसायन, चिकित्सा और शिक्षा विभागों मे काम कर सकते  हैं।

यह किसी एक  चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन  कड़ी मेहनत करते हैं। वे विधिपूर्वक, दृढ़ता से, मेहनती, सच्चे, ईमानदार  होते हैं। इनको शनि से जुड़े व्यवसायों से नुकसान होगा और इससे इनको बचना चाहिए।

Meen Lagna Lucky Number and Color | मीन लग्न स्वास्थ्य भाग्यशाली संख्या तारीख और रंग

इन लग्न वालों के लिए रविवार, मंगलवार और गुरुवार अनुकूल और भाग्यशाली दिन हैं। सोमवार और शनिवार नुकसान का कारण बनेंगे और प्रतिकूल भी रहेंगे बुधवार  और शुक्रवार  सामंजस्यपूर्ण फलदायी नहीं होंगे।

इनका शासक ग्रह बृहस्पति एवं अन्य ग्रहो के प्रभाव के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये नवग्रह प्रभाव (Navagraha) पर जाये। अपितु बृहस्पति ही नहीं अन्य ग्रहो के प्रभाव और सम्बंधित रत्न के बारे में जाने।

इनके लिए भाग्यशाली रंग लाल, पीला, गुलाब और नारंगी हैं। नीले रंग से इनको बचना चाहिए।

अपने साथी की समृद्धि के लिए इनको व्हाइट, क्रीम और ग्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। रंगो के बारे में अधिक जानकारी के लिए सात रंग का रहस्य (Colour) पढ़े।

मीन लग्न के लिए अनुकूल और भाग्यशाली संख्या 1, 4, 3 और 9 हैं। वहीँ इनको 8 संख्या से बचना उचित रहेगा।

अंको अथवा मूलांक द्वारा हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के विस्तृत अध्यन के लिये अंक ज्योतिष का रहस्य (Numerology) लेख पर जाने के लिए लिंक फॉलो करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।