बैंगनी रंग कलात्मक रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए यह रंग कल्पनाशील धनु राशि के व्यक्ति के जीवन में आपको हर क्षेत्र में देखने को मिलेगा। फ़िरोज़ी भी और एक रंग है, जो धनु राशि के पुरुष से जुड़ा होता है।

एक मुक्त-उत्साही बुद्धिजीवी होने के नाते, धनु राशि के व्यक्ति  ‘हिप्पी’ संस्कृति को अपनाते हैं। इनकी फैशन शैली ( Sagittarius man fashion ) में आधुनिक वस्त्र और सामान देखे जा सकते हैं। 

यह पुरुष हमेशा एक साफ़ सुथरी छवि में दिखना पसंद करते हैं, इसलिए इनके वस्त्र भी उसी साफ़ और सलीके वाली छवि के अनुरूप होती है। 

धनु राशि का व्यक्ति अच्छा दिखने के लिए पर्याप्त प्रवृत्तियों के साथ जुड़ा रहता है, और फैशन के पहिये के पीछे बहुत दूर तक नहीं भागता है।

वह अक्सर उस फैशन शैली ( Sagittarius man fashion ) को अपनाता है, जो उसको आकर्षक भी दिखाए और आरामदायक भी हो। 

कुछ पुरुष ऐसे होते हैं, जो अपने लुक के साथ कुछ ज्यादा ही फैशन में आगे बढ़ जाते हैं, और ट्रेंडी बन जाते हैं।

Sagittarius man personality and Physique |व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

यह पुरुष बहुत ही खुशमिज़ाज, ऊर्जावान, साहसी स्वभाव और व्यक्तित्व वाले होते है। यह हर बात को लेकर बहुत जिज्ञासु होते है। हर चीज को तलाशना और आजमाना चाहते है।

sagittarius-man-personality-physique
Credit : Victoria_Borodinova

उनके पास जीवन और दुनिया को देखने के लिए एक उत्साही और आशावादी सोच होती है। धनु राशि पुरुष बहुत आत्मविश्वासी होते हैं। जो कभी कभी अहंकार में भी बदल जाता है। 

खुद को दुनिया के सबसे भाग्यशाली लोगों के रूप में  मानते हैं। बड़े उत्साही और खुले दिल वाले धनु राशि के लोग जन्मजात स्वाभाविक नेता होते हैं। दूसरे लोग इनके बारे में क्या सोचते है, इसकी परवाह किए बिना वे जो चाहते हैं, उसके पीछे जाते हैं।

इन्हे एकल यात्रा और साहसिक गतिविधियां करना पसंद होता हैं। इनके व्यक्तित्व में कुछ सकारात्मक तो कुछ नकारात्मक लक्षण देखने को मिलते हैं। 

यह धरती से जुड़े, चतुर और बुद्धिमान होते हैं। वे जीवन में सभी संभावनाओं को देखने और जोखिम लेने में सक्षम होते हैं। जो दूसरे लोग सोच रहे होते हैं, उससे दस कदम आगे की सोचते हैं, इसलिए इन्हे मूर्ख बनाना बहुत मुश्किल होता है।

धनु राशि पुरुष दूसरों की बहुत परवाह करता है, लेकिन हमेशा यह नहीं जानता कि इसे कैसे दिखाया जाए। वह हमेशा उम्मीद करते हैं, कि दुसरे खुद से उनकी भावनाओं को समझें और उसी अनुसार उनसे व्यव्हार करें।

जिसकी वजह से कई बार वह थोड़ी नकारात्मक भावनाओं से भी घिर जाते हैं। 

एक गहन विचारक भी होते है। किसी भी काम को शुरू करने से पहले ही वह जान लेते हैं, कि इस कार्य या योजना को अंजाम तक किस प्रकार पहुँचाना है। इस दौरान कौन सी बाधाएं आ सकती हैं।

अपने इसी चिंतन और विचार के आधार पर वह सभी योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए प्रयास करते हैं, और सफलता प्राप्त करते हैं। 

धनु राशि पुरुष राशि चक्र का सबसे ईमानदार व्यक्ति होते हैं। जीवन में उन्हें परवाह नहीं होती है, कि कौन उनको पसंद करता है, या कौन नहीं करता है।

वह बस अपने काम को पूरी ईमानदारी से पूरा करने का प्रयास करते हैं। इनकी यही ईमानदारी इनको दूसरों के बीच पसंदीदा इंसान के रूप में स्थापित करती है। 

यह जीवंत, स्वतंत्र, मज़ेदार, मिलनसार और बाहर घूमना पसंद करने वाला व्यक्ति होता है। उन्हें राशि चक्र के सबसे आज़ाद चिन्ह के रूप में माना जाता है।

कोई भी उन्हें हमेशा जीवन के लिए एक उत्साह और एक उत्सुकता के स्तर के साथ जुड़ा ही देखता है। कभी भी चीजों को धीमा नहीं करना चाहते, वे बेचैन और अधीर स्वभाव के होते हैं।

जब चीजें उनके अनुसार नहीं चल रही होती हैं, तो वे निराश और क्रोधी हो जाते हैं। कभी-कभी लापरवाह तरीके से कार्य करते हैं, चीजों को हल्के में लेते हैं, और जोखिम उठाते हैं। जिसकी वजह से खुद को और दूसरों को जोखिम में डाल सकते हैं।

उनकी जीवन के प्रति लापरवाही अक्सर हर तरफ से उनकी आलोचना करवा सकती है। धनु राशि पुरुष आत्म-आश्वस्त, आशावादी, मौखिक होते है, और अतिरंजना करने के लिए प्रवृत्त होते है।

हर चीज को चाहे वह अच्छा हो या बुरा, उसको आवश्यकता से अधिक महत्वपूर्ण बना देते है।

वे कई बार अतिशयोक्तिपूर्ण और घमंडी भी हो जाते हैं। इन्हे दूसरों का ध्यान आकर्षित करना अच्छा लगता है, और न कर पाने पर चिड़चिड़े हो जाते है।

धनु राशि के लोग ध्यान आकर्षित करने के लिए खुद को नुकसान पहुंचाने की धमकी भी दे सकते हैं।

यह लोगों को खुश करने के लिए प्रवृत्त होते है। उसके उदास चेहरे देखना लगभग असंभव होता है। जब तक कि वह परेशान होने की सीमा तक न पहुँच जाये। 

उनका यही मुस्कुराता चेहरा उनके व्यक्तित्व  को एक विशेष सुंदरता और निश्चलता प्रदान करता है। जिसका हर कोई दीवाना होता है। 

इनकी आंखें सम्मोहक और शानदार होती हैं। आमतौर पर इनकी आँखों का रंग नीला और हरा होता है। राशि चक्र की सभी राशियों में से धनु राशि के पुरुष सबसे सुन्दर आँखों के स्वामी होते हैं। 

पुरुषों के लंबे चेहरे के कारण उनकी नाक व्यावहारिक रूप से लंबी दिखती है। होंठ भी खूबसूरत और तराशे हुए होते हैं, और लगभग पूरी तरह से चेहरे से आनुपातिक होते हैं। उनकी नुकीली  ठुड्डी उनके चेहरे को एक लम्बाई प्रदान करती है।

धनु राशि पुरुष अपनी आयु से कम दीखते हैं, तथा इनका शरीर मांसल और मज़बूत होता है। आयु जैसे जैसे मध्य भाग तक पहुँच जाती है, इनका शरीर बढ़ने या आयु का असर दिखने की गति को धीमा कर देता है। 

इनके पैर लम्बे और जांघें मज़बूत होती हैं। इनके पैरों में गज़ब की ताकत होती है, जो इनकी चाल को एक घोड़े के सामान गति प्रदान करती है। 

पुरुष खुद की परवाह करना जानता  है। फिट रहना उनका जीवन भर का लक्ष्य बन जाता है। जब भी धनु राशि पुरुष के पास खाली समय होता है, तो वह अपनी फिटनेस के बारे में सोचता है । 

विभिन्न प्रकार के व्यायाम करना उनकी जीवन शैली का हिस्सा है। जिसके बिना वह नहीं रह सकते, क्योंकि वह अच्छा दिखना और मजबूत बनना चाहते हैं।

Dresses for Sagittarius man fashion | वस्त्र

धनु राशि वाले पुरुष अपनी पोशाक पसंद करने में परिष्कृत होते हैं। अपने वार्डरोब को अप टू डेट रखते हैं। वे नई प्लेन शर्ट में सुन्दर और आकर्षक दिखते हैं। जो शरीर पर थोड़ी फिट होती हैं, और उन पर अच्छी लगती हैं। 

dresses-sagittarius-man-fashion
Credit :Jan Kuss

चूंकि यह पुरुष शारीरिक रूप से सक्रिय रहना पसंद करते है, इसलिए उनके लिए जींस बेहतर रहती है। 

जींस पतली कटी हुई चल जाती है, लेकिन “पतली” नहीं होनी चाहिए, क्योंकि वे दूसरे प्रकार के पुरुषों के लिए सही हो सकती है। लेकिन धनु राशि पुरुष के लिए सही नहीं होती है। 

अपनी फैशन शैली के बारे में ग्लोबल लुक पसंद करते है, क्योंकि वह कहीं भी देश विदेश जाने के लिए तैयार रहना पसंद करते है। उसी अनुसार आधुनिक और अंतर्राष्ट्रीय फैशन के वस्त्र पहनना पसंद करते हैं। 

इस वजह से उनके पास अक्सर दो वार्डरोब होते हैं। एक कैजुअल ड्रेसिंग के लिए और दूसरा विशेष अवसर के लिए। इन्हें अनोखे वस्त्र डिज़ाइन के लिए भी जाना जाता है, जो उन्हें किफ़ायती दुकानों या पुरुषों के विशेष बुटीक में मिल सकते हैं।

अपने वस्त्र चुनते समय धनु पुरुष पैसों पर कम, क्वालिटी पर अधिक ध्यान देते हैं। पुरुष के लिए कुछ अच्छे जैकेट्स का अलमारी में होना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि वे उनके लुक को बढ़ावा देते हैं।

समृद्ध दिखने में सहायक होते हैं, जिसका वे आनंद लेते हैं। इनको सस्ते फैशन सेन्स में  दिखना पसंद नहीं होता है, चाहे वे कुछ भी पहनें वह आधुनिक और वैभवशाली होना चाहिए।

इसलिए उनके लिए अलमारी बनाते समय कुछ ब्लेज़र शामिल करना जरूरी हो जाता है।

खाकी, नीले, काले और भूरे रंग में ब्लेज़र रखना इनके लिए सबसे अच्छा रहता है। क्योंकि इससे इनको अलग-अलग रंगों की  पैंट के साथ बिना मिलान किए पहनने के अवसर मिल जाते हैं। 

धनु पुरुषों को कभी भी नेवी ब्लू कलर की पेंट के साथ नेवी ब्लू ब्लेजर नहीं पहनना चाहिए यह उनको सूट नहीं करता है। 

कॉटन या कॉटन/पॉलीब्लेंड से बनी शर्ट्स धनु राशि पुरुष  के लिए सबसे अच्छी होती हैं, क्योंकि वे अच्छी तरह से धोई जा सकती हैं।

सुखाई जा सकती हैं, या सूखने के लिए हैंगर पर लटकाई जा सकती हैं, और इनको बिना स्त्री किए पहना भी जा सकता है। 

यह हमेशा ऐसे कपडे की शर्ट्स पहनना पसंद करते हैं। जिनको धोने के बाद प्रेस करने के झंझट से बचा जा सके और यह इनको वैभवशाली लुक भी दे सकें। 

यदि आप धनु राशि के पुरुष के लिए कपड़े पसंद करते हैं, तो शर्ट के मामले में बोल्ड रंग आपके लिए बहुत अच्छे रहेंगे । यह लोग बोल्ड रंग को अच्छी तरह से सपोर्ट करते हैं।

इसे कैसे पहनना है, यह समझते हैं, इसलिए बोल्ड प्रिंट इन पर बहुत अच्छे लगते हैं। लाल, बोल्ड ब्लूज़, बोल्ड ग्रीन और यहां तक ​​​​कि गोल्डन जैसे रंग इन पर पर शानदार लगता हैं।

Accessories for Sagittarius man fashion | आभूषण

स्कार्फ जैसी एक्सेसरीज़ बहुत साहसी व्यक्तित्व वाले धनु राशि पुरुष पर शानदार लगती हैं। जिसको यह अक्सर ब्लेजर के साथ पहनते हैं। यह लोग स्कार्फ में बहुत वेस्टर्न लुक में दिखते हैं। 

accessories-sagittarius-man-fashion
Credit : ANOOP VS

धनु राशि पर ज्योतिष में सबसे प्रभावशाली ग्रह बृहस्पति ग्रह का शासन होता है। इसी कारण इस राशि के पुरुष इस ग्रह की खूबियों से प्रभावित होते हैं, और अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं। 

पुरुष का शुभ रत्न टर्कोइस या फिरोजा होता है। इस रत्न से बने ब्रेसलेट इनको बहुत सूट करते हैं। यह रत्न इनके जीवन में शुभता का प्रतीक भी होता है। पृथ्वी तत्व से जुड़ा होने के कारन यह रत्न इनके व्यक्तित्व को स्थिरता प्रदान करता है। 

पीला पुखराज भी इनके लिए अत्यंत शुभ फलदायी रत्न होता है। जो इनके लिए भाग्यवर्धक के रूप में भी काम करता है। 

सोने की अंगूठी में जड़ा पीला पुखराज इनकी बुद्धिमता को बढ़ाता है, और सही फैसले लेने में सहायक सिद्ध होता है। 

Footwear for Sagittarius man fashion | जूते

धनु राशि के पुरुषों को आरामदायक और इनकी चाल को गति प्रदान करने वाले जूते पहनना पसंद होता है। इसलिए एक स्पोर्ट शूज से बेहतर इनके लिए कुछ नहीं हो सकता। 

footwear-sagittarius-man-fashion

अक्सर शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए खेलकूद से जुड़ना पसंद करते हैं। इसी कारण इनको स्पोर्ट्स शूज की बेहतरीन जोड़ियों का संग्रह करना पसंद होता है। इनके कलेक्शन में कई अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स ब्रांड्स के शूज देखने को मिल जायेंगे। 

किसी भी तरह के बूट पहनना बहुत अच्छा लगता है। लेकिन इनके लिये जूते खरीदना एक मुश्किल काम है, और वह ऐसा बूट नहीं खरीदना चाहते जो उसके सभी कपड़ों के साथ मैच न करते हों। 

एक भूरे रंग का बूट जो काले रंग की पेंट के साथ पहनने के लिए काफी अच्छा होता है। वह इनको बहुत पसंद होता है, क्योंकि यह लगभग हर रंग के साथ काम करता है। इसलिए जब बूट की बात आती है, तो गहरे भूरे रंग के बूट लेना पसंद आता है। 

Hair styles for Sagittarius man fashion | केश सज्जा

पुरुष अपने बाल आमतौर पर कैज़ुअल रखने पसंद होते हैं, जो संभाल करने में बहुत आसान होते हैं।

hair-styles-sagittarius-man-fashion

एक धनु आदमी हर सुबह अपने बालों को सही करने के लिए एक दर्पण के सामने बैठना पसंद नहीं करता है। इसलिए वह अपने बालों को इस तरह से कटवाते हैं, कि उन्हें इनकी ज़्यादा देखभाल न करना पड़े। 

धनु पुरुष यदि स्पोर्ट्स मेन होगा तो वो अपने बाल लम्बे रखेगा और एक स्पोर्ट्स कैप को अपने सर पर लगाना पसंद करेगा। ताकि उसके लम्बे बाल बिखरे नहीं। 

धनु राशि पुरुष के बारे में अधिक जानने के लिये धनु राशि पुरुष सीक्रेट ( dhanu rashi purush secret ) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।