धनु के साथ व्यवहार करते समय, याद रखें, कि भटकने वाले सभी खो नहीं जाते हैं। वह एक अनन्त यात्री है, जो सत्य, सौंदर्य और बुद्धि की तलाश करता है।

यह (Dhanu Rashi Purush) सत्य, सौंदर्य और बुद्धि की तलाश करता है। किस तरह से वह इन आदर्शों को पा सकता है। यह यात्रा करना, दूसरों से मिलना,आत्मा-खोज प्रश्न पूछना है।

ज्ञान इस पुरुष के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जीवन के लिए उसके दृष्टिकोण को संचालित करता है। वह दर्शन, धर्म और हर चीज के अर्थ में रुचि रखते हैं।

राशि के व्यक्ति का प्रतिनिधित्व एक आर्चर-सेंटोर द्वारा किया जाता है। अतीत के रोमन पौराणिक कथाओं में, सेंटोरस बुद्धिमान बुद्धिजीवी थे।

समान समानांतर वर्तमान के बौद्धिक धनु व्यक्ति के लिए तैयार हो सकते हैं। वह एक स्पष्ट, तार्किक विचारक है। जिसमें किसी भी स्थिति के लिए एक बड़ा चित्र दृष्टिकोण है।

वह एक उत्साही श्रोता भी है, जो आपके पास मौजूद जानकारी को संसाधित करने और अपने स्वयं के निष्कर्षों और निर्णयों पर आने से पहले आपको जो कुछ भी कहना है।

उसे अवशोषित करेगा। हालांकि, वह इतनी जल्दी महत्वपूर्ण विवरणों को याद कर सकता है। देवताओं के शासक, बृहस्पति द्वारा शासित, धनु राशि के व्यक्ति का एक अच्छा प्रभाव है।

वह एक जन्मे नेता के स्वभाव और आत्मविश्वास को प्रदर्शित करता है और उदार, न्यायप्रिय दोनों है। लगातार ज्ञान की तलाश में, एक धनु व्यक्ति को हर चीज जो नया और अज्ञात की प्यास होती है।

यह खोज जारी रखने की आवश्यकता है कि यदि आप उसे पर्याप्त स्थान नहीं देते हैं। तो वह बंद महसूस करना शुरू कर देगा और उच्च संघर्ष बन जाएगा।

लेडी लक धनु राशि के व्यक्ति पर चमकता है। वह आकर्षक और आउटगोइंग है, जिसमें एक जुआरी है। एक धनु में आमतौर पर एक व्यापक सामाजिक चक्र होगा।

वह आसानी से विचलित हो सकता है, जैसे कि धनु राशि के व्यक्ति के लिए सब कुछ आकर्षक है। वह एक समान अवसर वाला सत्य साधक है और एक विचार से दूसरे विचार में बह जाएगा, कभी पीछे मुड़कर नहीं देखता।

पुरुष एक शाश्वत आशावादी, वह अपने जीवन के अन्वेषणों का आनंद लेता है, जहाँ भी उसका मार्ग उसे ले जा सकता है। 

Dhanu Rashi Purush prem  | प्रेम

जब प्यार के खेल की बात आती है, तो आर्चर कभी भी अपने लक्ष्य से नहीं चूकता। वह चंचल, चुलबुली और हमेशा नियंत्रण में रहने वाली है।

dhanu-rashi-purush-prem

उनके खुले दिमाग और सदा जिज्ञासु स्वभाव का मतलब है, कि एक धनु पुरुष के प्रेम संबंध कभी भी एक से दूसरे में समान नहीं होते हैं।

उसे समझना होगा कि प्यार में पड़ने से पहले क्या प्यार है। कभी-कभी व्यक्तित्व के द्वंद्व को प्रदर्शित कर सकता है।

वह केवल प्रेम की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने की कोशिश कर रहा है। नए प्यार की मादक, तितलियों में आपकी मेरी भावना, और एक प्रेम की स्थिर, बांकी, और जलती हुई लौ जो समय की कसौटी पर बनी हुई है।

वह पुरुष एक साथी की तलाश करता है, जो अपनी वासना को हर चीज नया और अलग के लिए साझा करता है।

वह चाहता है कि एक साथी उसके साथ रूपक और शारीरिक दोनों तरह के विविध स्थानों की यात्रा करे। बस याद रखें कि इस पुरुष के व्यक्ति के साथ, कुछ भी संभव है।

दुनिया भर में आधे रास्ते पर है। उसकी अपनी स्वतंत्रता पर पर्दा नहीं डाला जाना चाहिए, और वह अपने साथी से समान रूप से सुरक्षित और स्वतंत्र होने की उम्मीद करेगी। वह न तो ईर्ष्यालु है और न ही अधिकारहीन है।

पार्टनर यह चाह सकते हैं कि वह अपने स्नेह (Prem) और समर्पण को उससे अधिक व्यक्त करे, लेकिन धनु व्यक्ति की फ्री स्टाइल प्रकृति उसे अक्सर इन भावनात्मक प्रतिबद्धताओं को बनाने से रोकती है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Dhanu Rashi Purush Relationships | व्यवहार

यह व्यक्ति आशावादी, प्रत्येक नए दिन के लिए तत्पर है और उसके लिए साहसिक कार्य है। चाहे वह यात्रा हो, काम हो, या खेल हो, यह व्यक्ति अपने ज्ञान को हर चीज के साथ बढ़ाने की कोशिश करता है।

वह सत्य का साधक है, और वह यह जानना चाहता है, कि वास्तव में जीवन क्या है। अपने आस-पास की हर चीज से रोमांचित।

यह खुले विचारों वाला व्यक्ति नए और विवादास्पद विषयों का पता लगाने के लिए त्वरित है, खासकर धर्म, नैतिकता और दर्शन के क्षेत्रों में।

एक बार जब आप धनु पुरुष शुरू कर देते हैं तो आप खुद को गहराई से अवांछित पाएंगे।

Dhanu Rashi Purush Dosti | मित्रता

बहुत सारे दोस्तों के साथ हंसमुख और भरोसेमंद – धनु राशि के व्यक्ति है। जरूरत पड़ने पर वह मित्र (Dost) और परिवार की मदद करने के लिए उदार और हमेशा तैयार रहता है।

लेकिन कभी-कभी लापरवाह चरित्र उसे प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में असमर्थ बना देता है।

धनु राशि के व्यक्ति से सलाह लें और वह इसे बिना किसी हिचकिचाहट के देगा, लेकिन उसकी सीधी और ईमानदार प्रतिक्रिया हमेशा वह नहीं हो सकती जो आप सुनना चाहते हैं।

जब तक आप उसके उत्तर के लिए तैयार नहीं होंगे तब तक इस आदमी से एक सवाल न करें।

Dhanu Rashi Purush Romance | रोमांस

मस्ती, सहज और बिस्तर में उग्र, यह पुरुष एक कुशल प्रेमी होता है। उसका अपना सीधा स्वभाव पहले कदम बनाने के लिए बहादुरी के साथ एक साथी की सराहना करता है।

शारीरिकता उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और वह अपने बेडपोस्ट पर कुछ विजय प्राप्त करेगा। वह आत्मविश्वासी और खुले विचारों वाला है।

जिसका अर्थ है कि स्थल, स्थिति, या सहायक उपकरण के संदर्भ में बहुत कम है कि आपका आर्चर कोशिश करने के लिए तैयार नहीं होगा।

सेक्स हर धनु व्यक्ति का पसंदीदा खेल है, और यह आधा आदमी, आधा सेंटौर साइन शीट के बीच सही घोड़े की नाल के लिए मन को नियंत्रित नहीं करता है। ड्रेसेज, कोई भी?

एक कल्पनाशील प्रेमी, यह व्यक्ति जब बेडरूम की हरकतों की बात करता है तो कोई रोक नहीं दिखाता है और अपने साथी के साथ रोमांस के नए क्षेत्रों का उत्साहपूर्वक पता लगाएगा।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Dhanu Rashi Purush Rojgar | रोजगार

यह व्यक्ति को नए और सोचे-समझे कार्यों से चुनौती देने की जरूरत है। यदि आप उसे बौद्धिक रूप से प्रेरित नहीं रखते हैं, तो यह सज्जन जल्दी से आगे बढ़ेंगे।

उद्यमी, बाजार शोधकर्ता, वनपाल, अकादमिक, यात्रा गाइड, सलाहकार, दार्शनिक, शिक्षक, या प्रकाशक – ये सभी व्यवसाय हैं जो विचार करने चाहिए।

अत्यधिक आदर्शवादी, यह व्यक्ति एक मानवतावादी है, जो किसी भी व्यवसाय में फलता-फूलता है। जहां वह खुद को दलित के अधिकार और समर्थक के रक्षक के रूप में देख सकता है।

Dhanu Rashi Purush Dhan | धन

इसके जीवन में पैसे का वर्चस्व नहीं है। उसे इसकी आवश्यकता है, लेकिन जितनी उसे अपनी स्वतंत्रता की आवश्यकता है।

इस सज्जन को महसूस हो सकता है, कि कोई भी दीर्घकालिक, लॉक-इन निवेश उसे स्वायत्तता से वंचित कर सकता है।

कभी-कभी बहुत आशावादी उसे अपने वित्तीय निर्णयों के किसी भी नकारात्मक पहलुओं को नजरअंदाज कर सकता है। इसलिए सावधानी हमेशा इस आदमी की राजकोषीय योजना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए।

Dhanu Rashi Purush Health | स्वास्थ्य

यह समझना आसान है, कि धनु हमेशा सक्रिय रहता है। उसकी राशि मानव शरीर रचना में गति वाले क्षेत्र कूल्हे और जांघ वर्गों पर शासन करती है।

उस व्यक्ति के शरीर के कूल्हे और जांघ के क्षेत्र में एचेस, फ्रैक्चर और चोट के निशान आम हैं।

सक्रिय रहकर अपने वजन को नियंत्रित करना अच्छा है, लेकिन उसे सावधान रहना चाहिए और अपने पैरों पर अतिरिक्त दबाव नहीं डालना चाहिए।

वह अपने बाद के वर्षों में कुछ अतिरिक्त वजन डाल सकता है। लेकिन इस बारे में अभी भी शारीरिक रूप से आकर्षक नहीं है और इसे परिपक्व होने के हिस्से के रूप में स्वीकार करता है।

Dhanu Rashi Purush Fashion | फैशन

रंग बैंगनी कलात्मक रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए यह रंग कल्पनाशील व्यक्ति के जीवन में पाया जाएगा। फ़िरोज़ा धनु के संकेत के साथ जुड़ा एक और रंग है।

मुक्त-उत्साही बौद्धिक होने के कारण धनु पुरुष ने ‘हिप्पी’ संस्कृति को अपनाया होगा। आज भी, यह आदमी थोड़ा बेचैन और गैरजिम्मेदार होने के संकेत दिखाता है।

जबकि कुछ के पास एक अत्याधुनिक अलमारी हो सकती है, बहुत से सहयात्री पुरुष अपनी पोशाक में थप्पड़ मार रहे हैं।

धनु पुरुष की कार्यशाला की जाँच करें और आपको सभी आधुनिक उपकरण मिल जाएंगे। आप बस उन्हें एक साफ सुथरे क्रम में रख पाएं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।