वृषभ के जीवन में इस वर्ष (Vrashabh Bhavishyafal 2024) में नवीनीकरण की बयार बहती दिख रही है। आप अपने द्वारा बनाई गयी परियोजनाओं पर कार्य करते दिखेंगे।

साल की शुरुआत भले ही धीरे हो, लेकिन जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा, आपके जीवन में नवीनता और उससे जुडी चीजों में तेजी होती जाएगी। 

इस वर्ष वृषभ राशि वालों के लिए शनि कुम्भ राशि के दशम भाव में तथा राहु मीन राशि ग्यारहवें भाव में रहेगा।

वर्ष की शुरुआत में गुरु मेष राशि के बारहवें भाव में होगा, और 01 मई को यह वृषभ राशि के लग्न में गोचर करेगा। मंगल का गोचर अपनी सामान्य गति के साथ होगा। 29 अप्रैल से 28 जून तक शुक्र अस्त रहेगा।

इस वर्ष वृषभ राशि वाले  अपने शर्मीलेपन का इलाज करेंगे। आने वाले साल 2024 की बसंत ऋतु आपके जीवन में भी प्रेम की बहार लेकर आएगी। 

Education in Vrashabh Bhavishyafal 2024 | शिक्षा

education-vrashabh-bhavishyafal-2024

वृषभ राशि के जातकों को साल 2024 प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए  मीठे फल देने वाला है। आपको वर्ष की शुरुआत में विशिष्ट सफलता मिलेगी लेकिन बृहस्पति के गोचर के बाद, समय अवधि पूरी तरह से अनुकूल हो जाएगी।

शिक्षा के क्षेत्र में आपका प्रदर्शन इस साल  बेहतर रहेगा। इस साल आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम होंगे। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता निकट है। आपको अनुभवी व्यक्तियों का सहयोग प्राप्त होगा। बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने के योग हैं।

Career, Job in Vrashabh Bhavishyafal 2024 | करियर, नौकरी

वृषभ राशि वालों के लिए ​​व्यापार की दृष्टि से वर्ष की शुरुआत उतार-चढ़ाव की प्रकृति के प्रभाव उत्पन्न करेगी।

वर्ष की शुरुआत में गुरु का बारहवें भाव में गोचर प्रभाव बाहरी या विदेशी संबंधों में आपके लिए लाभ पैदा करेगा। परन्तु आपको अपने व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास करने होंगे

नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यस्थल पर इस वर्ष  सम्मान मिलेगा। अप्रैल के बाद समय अवधि सकारात्मक दिशा में मोड़ लेती दिख रही है। 

चूँकि इस वर्ष आपकी राशि के सप्तम भाव पर बृहस्पति और शनि का संयुक्त दृष्टि प्रभाव होगा, इसलिए यह आपके व्यवसाय से अच्छी सफलता  प्राप्त करने का संकेत दे रहा है।

आपको अपने कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों और वरिष्ठ व्यक्तियों से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। लग्न में बृहस्पति व्यवसाय में नए अवसरों के संकेत दे रहा है।

Money in Vrashabh Bhavishyafal 2024 | धन

money-vrashabh-bhavishyafal-2024

वृषभ राशि के लोगों के लिए आर्थिक दृष्टि से वर्ष 2024 शुभ रहेगा क्योंकि आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में राहु आपके लिए अचानक लाभ का स्रोत निर्माण करेगा । 

इस वर्ष आपके लिए आय का एक निरंतर प्रवाह बना रहेगा जिसके कारण आप अपने पुराने पुराने कर्ज और अन्य देनदारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

अप्रैल के बाद का समय वृषभ राशि के लोगों के लिए  अत्यधिक शुभ रहेगा। उस समय आपकी सर्वांगीण प्रगति होगी,व्यवसाय के क्षेत्र में स्थिरता आपके लिए वरदान साबित होगी और एक मजबूत आर्थिक स्थिति विकसित करने के आपके प्रयासों में कोई बाधा  नहीं रहेगी ।

 निवेश करने के लिए यह समय काफी अनुकूल है। यदि आप इस समय किसी पेशे/उद्यम में निवेश करते हैं, तो आपको वांछित लाभ होगा।

Family in Vrashabh Bhavishyafal 2024 | परिवार

वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि के चतुर्थ भाव में गुरु और शनि की युति होने के कारण आपके परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा । इस वर्ष आपके परिवार में लोगों के मध्य आपसी सहयोग और भावनात्मक लगाव बना रहेगा।

family-vrashabh-bhavishyafal-2024

वृषभ राशि के जातकों के लिए अप्रैल के बाद, समय अवधि अधिक अनुकूल हो जाएगी। आपके परिवार में आपके बेटे का कोई शुभ समारोह या विवाह संपन्न  हो सकेगा। 

आप अपने पुत्र के जीवन के इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। सप्तम भाव पर बृहस्पति और शनि दोनों की दृष्टि से प्रभाव पड़ता दिख रहा है, इसलिए आप अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध का आनंद लेंगे।

Children in Vrashabh Bhavishyafal 2024 | संतान

2024 की शुरुआत वृषभ राशि वालों के  बच्चों के लिए मध्यम परिणाम देगी। वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि में बृहस्पति के बारहवें भाव में होने से संतान को लेकर कुछ चिंताएं और चिंताएं पैदा हो सकती हैं।

लेकिन अप्रैल के बाद, बृहस्पति आपके लग्न में गोचर करेगा, इसलिए समय अवधि काफी अनुकूल हो जाएगी।

आपके बच्चे अपनी मेहनत के बल पर और आगे बढ़ेंगे और अपनी शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे। इस वर्ष उन्हें एक शीर्ष शैक्षणिक संस्थान में भर्ती करा पाने में भी आप सफलता प्राप्त करेंगे। 

इस वर्ष आप अपने बच्चों पर गर्व महसूस करेंगे। साल में नव विवाहित महिलाओं के लिए गर्भधारण करने  के लिए शुभ समय रहने वाला है। 

यदि आप दूसरी संतान के लिए प्रयास कर रहे है, तो आपके दूसरे बच्चे के लिए यह समय अवधि शुभ संभावित है। यदि आपका बालक विवाह योग्य आयु में चल रहा है, तो उसका विवाह समारोह इस साल मनाया जा सकता है।

Health in Mithun Bhavishyafal 2024 | स्वास्थ

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष वृषभ राशि वालों को औसत  फल देगा। आपकी राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति आपके स्वास्थ्य के लिए उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है। 

health-vrashabh-bhavishyafal-2024

मधुमेह के रोगियों को अपने  संतुलित  आहार का पालन बहुत नियम और कड़ाई से करना चाहिए ,अन्यथा आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

वृषभ राशि वालों के लिए साल में बृहस्पति के उग्र होने के कारण उनको  पेट संबंधी परेशानी हो सकती है।

लेकिन अप्रैल के बाद बृहस्पति लग्न में गोचर करेगा, जो आपके स्वास्थ्य में सुधार देगा, बस आपको भोजन की आदतों में अनुशासन की शुरुआत करना होगी। 

Travel in Mithun Bhavishyafal 2024 | यात्रा

वृषभ राशि वालों के लिए यात्रा की दृष्टि से वर्ष की शुरुआत शुभ रहने वाली है। आपकी राशि के बारहवें भाव में बृहस्पति की दशा आपकी  विदेश यात्रा के प्रबल संकेत देता दिख रहा है।

वृषभ राशि वालों के लिए अप्रैल के बाद नवम भाव पर गुरु की दृष्टि तीर्थ यात्रा के लिए शुभ संकेत दर्शाती है। कुल मिलाकर यह वर्ष छोटी, लंबी और सभी प्रकार की यात्राओं के लिए शुभ साबित होगा। ये यात्राएं मूल निवासियों के लिए सौभाग्यवर्धक होंगी।

Suggestions for Mithun 2024 | ज्योतिषीय उपाय

आपकी राशि वालों के लिए धार्मिक कार्यों के लिए साल की शुरुआत शुभ रहेगी। वर्ष की शुरुआत में, बारहवें घर में बृहस्पति पर शनि की दृष्टि दृढ़ता से संकेत देती है, कि आप अधिक दान करेंगे।

जैसे कि गरीबों को भोजन देना, बेघर लोगों को आश्रय दान, धार्मिक स्थानों पर भिक्षुओं को दिए जाने वाले भोज आदि।

इस साल यह आपका विशिष्ट गुण बन जाएगा। अप्रैल के बाद बृहस्पति लग्न में गोचर करेगा  उस समय बृहस्पति का पंचम और नवम भाव पर दृष्टि प्रभाव होगा, जो आपके आध्यात्मिक ज्ञान में वृद्धि सुनिश्चित करता है। 

यह बिना किसी स्वार्थ के आपकी पूजा और ध्यान में शामिल होने का कारण बनेगा। आप अपने धार्मिक गुरुओं का पालन करेंगे और उनके उपदेशों का पालन करेंगे।

1 माता-पिता, साधुओं, भिक्षुओं, धार्मिक उपदेशों और अपने बड़ों का आशीर्वाद लें।

2 किसी मंदिर या धार्मिक स्थान पर केला या बेसन के लड्डू दान में दें।

3 प्रतिदिन सूर्य को जल अर्पित करें।

इस मानव शरीर पर पड़ने वाले ग्रहो के प्रभाव से उत्पन्न व्याधियों के रत्नो द्वारा उपचार के लिए Navagraha पढ़े।

यंत्र प्रयोग एवं यंत्रो द्वारा समस्या निवारण अथवा प्रयोजन सिद्धि जानने हेतु यंत्र का जादू (Yantra) पर जाये तथा विविध प्रयोजन हेतु विशिष्ट यंत्रो की भी जानकारी प्राप्त करे।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।