वर्तमान (Mesh Bhavishyafal 2024) में, आपका भाग्य भी आपके साथ है, ताकि आप कम से कम समय में अधिक सफलता प्राप्त कर सकें। 

परन्तु बिना सोचे समझे किसी पर विश्वास किए बिना कार्यों को करते रहना होगा। आने वाले साल में आपकी राशि के द्वादश भाव में राहु का प्रभाव आपके गुप्त शत्रुओं को आपके कार्य में रुकावटें और समस्याएं पैदा करने के लिए उकसा सकता है।

लेकिन अपनी बुद्धि और विवेक का प्रयोग करने से आप उन पर विजय पाने में सफल होंगे। वर्ष में शनि कुम्भ राशि के ग्यारहवें घर में और राहु मीन राशि के बारहवें भाव में रहेगा। वर्ष की शुरुआत में गुरु मेष राशि में रहेगा।  

01 मई को गुरु वृषभ राशि के द्वितीय भाव में गोचर करेगा। मंगल का गोचर अपनी सामान्य गति से चलता रहेगा। 29 अप्रैल से 28 जून तक शुक्र ग्रह अस्त रहेगा।

Education in Mesh Bhavishyafal 2024 | शिक्षा

education-mesh-bhavishyafal-2024

यह वर्ष मेष राशि के जातकों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के योग देगा। यदि आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक उच्च प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो इस वर्ष आप सफल होंगे।

वर्ष की शुरुआत आपके इस उद्देश्य प्राप्ति के लिए बहुत ही शुभ रहने वाली है।

विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि बृहस्पति का आपकी राशि के पंचम भाव पर शुभ दृष्टि प्रभाव पड़ता दिख रहा है। 

बृहस्पति के गोचर के बाद प्रतिस्पर्धियों को प्रतियोगी परीक्षाओं मेष राशि के छात्रों को सफलता मिलेगी। अप्रैल के बाद का आपके रोजगार के लिए शुभ समय रहने वाला है।

Career, Job | करियर, नौकरी

कार्य और व्यवसाय के दृष्टिकोण से वर्ष 2024 की शुरुआत मेष राशि वालों के लिए शुभ रहेगी।

मेष राशि के जातकों की व्यावसायिक, करियर और कार्यक्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति होगी, क्योंकि बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि के सप्तम भाव पर रहेगी । 

गुरु की कृपा से आपकी आमदनी में इजाफा होगा, और आय के नए स्रोत विकसित होने के संकेत भी बढे हुए दिख रहे हैं।

साल में नया व्यवसाय/उद्यम शुरू करने के लिए यह मेष राशि वालों के लिए एक शुभ समय रहेगा। आपके लग्न में बृहस्पति नवीन विचारों और योजनाओं को विकसित करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

जिसका लाभ उठाया जा सकता है, और आप अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

जो लोग किसी भी प्रकार की नौकरी में हैं, उन्हें अप्रैल के बाद अपने करियर में सफलता प्राप्त होने के आसार दिख रहे हैं । इस वर्ष आपको पदोन्नति के साथ सम्मान, प्रतिष्ठा और वेतन में वृद्धि प्राप्त हो सकती है ।

Money | धन

money-mesh-bhavishyafal-2024

आर्थिक दृष्टि से वर्ष की शुरुआत मेष राशि वालों के लिए शुभ रहेगी। व्यापार के लिए अनुकूल कारकों के कारण इस वर्ष आपके  धन लाभ में वृद्धि होगी।

इस वर्ष आपकी राशि के ग्यारहवें भाव में स्थित शनि आपके भाइयों द्वारा आपके लिए लाभ की स्थितियां पैदा कर सकता है। अप्रैल माह के बाद आपको रत्न और आभूषण आदि की प्राप्ति होगी। 

आपको अपना पुराना बकाया पैसा भी मिल सकता है। परन्तु इस वर्ष परिवार में शुभ कार्यों के आयोजन से आपका धन व्यय भी हो सकता है।

राहु के आपकी राशि के बारहवें भाव में होने के कारण आपको निवेश के मामले में थोड़ा सतर्क रहना होगा । यदि आप निवेश करने के इच्छुक हैं, तो अनुभवी व्यक्तियों की राय लेना आपके लिए  महत्वपूर्ण है।

कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय जल्दबाजी में या अचानक न लें। अपने सभी कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने का प्रयास करें।

Family | परिवार

पारिवारिक दृष्टिकोण से 2024 में आपके पारिवारिक जीवन का सूर्य उदय होगा। आपके परिवार में शांति और सद्भाव बना रहेगा।

परिवार के सदस्यों के बीच आपसी समझ और सहयोग की भावना पैदा होगी, और यह एक दूसरे के साथ भावनात्मक जुड़ाव सुनिश्चित करता है।

अप्रैल के बाद परिवार के सदस्यों की संख्या में इजाफा हो सकता है। यह वृद्धि या तो विवाह या जन्म से उत्पन्न  होगी।

आपके भाई आपको हर काम में अपना पूरा सहयोग देंगे। समाज में आपकी हैसियत और मान-प्रतिष्ठा बढ़ते कदमों पर होगी। आपके मामा और मौसी के साथ आपके संबंध अत्यधिक प्रेमपूर्ण, सौहार्दपूर्ण और मधुर होंगे।

Children | संतान

children-mesh-bhavishyafal-2024

मेष राशि वालों के लिए साल की शुरुआत संतान पक्ष के रूप में बेहद शुभ रहेगी। पंचम भाव पर बृहस्पति और शनि के संयुक्त दृष्टि प्रभाव के कारण आपके बच्चे जीवन में प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेंगे। 

उनकी पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी। यदि आप परिवार बढ़ने के विषय में सोच रहे हैं, तो संसेचन के लिए यह सबसे उपयुक्त समय है।

यदि आपकी संतान विवाह योग्य उम्र में चल रही है, तो इस वर्ष उनका  विवाह समारोह संपन्न हो सकता  है। आपके दूसरे बच्चे के लिए समय अवधि काफी अनुकूल है। 

आपके बच्चों को अपने काम के क्षेत्र में विशिष्ट सफलता मिलेगी। आपको अपने बच्चों पर गर्व साल 2024 में अवश्य होगा।

Health in Mesh Bhavishyafal 2024 | स्वास्थ

स्वास्थ्य की दृष्टि से साल की शुरुआत आपके लिए काफी अनुकूल रहने वाली है। लग्न में गुरु के कारण आपका स्वास्थ्य साल भर ठीक रहेगा। 

health-mesh-bhavishyafal-2024

आपके दिमाग में हमेशा पवित्र विचार आएंगे जो आपको मानसिक संतुलन और संतुष्टि प्रदान करते हैं। इसी कारण आपकी सकारात्मक ऊर्जा में इस वर्ष इजाफा होगा।

मेष राशि वाले केवल अपने खान-पान पर इस साल विशेष ध्यान दें, और अपनी दिनचर्या को सुनियोजित बनाएं तो किसी भी प्रकार के शारीरिक कष्ट से वह बच सकते हैं । 

मौसम जनित बीमारियों का आपके ऊपर  में कोई खास असर नहीं होगा। गुरु के गोचर के बाद का समय स्वास्थ्य की दृष्टि आपके लिए अधिक अनुकूल रहेगा। 

राहु के बारहवें भाव में होने के कारण आपका अधिकांश समय यात्रा करने में व्यतीत होगा। फिर भी आपके स्वास्थ्य पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Travel in Mesh Bhavishyafal 2024 | यात्रा

मेष राशि वाले लोगों के लिए यात्रा की दृष्टि से यह वर्ष शुभ रहेगा। साल की शुरुआत में आपकी लंबी यात्रा की संभावनाएं बन रही हैं।

राहु के बारहवें भाव में होने के कारण विदेश यात्रा के संकेत भी मिल रहे हैं। आपको यात्रा करते समय अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होगी ।

Suggestions for Mesh 2024 | ज्योतिषीय उपाय

मेष राशि वालों के लिए धार्मिक कार्यों के लिए साल की शुरुआत शुभ रहेगी। आपकी राशि के नवम भाव में गुरु की दृष्टि होने के कारण आपका आध्यात्मिक ज्ञान एक नया अध्याय जोड़ देगा।

 इससे पूजा और अन्य धार्मिक समारोहों में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप एक गुरु मंत्र ले सकते हैं और ध्यान कर सकते हैं।

1 मेष राशि वाले प्रतिदिन दुर्गाकवच का पाठ करें।

2 स्फटिक श्री यंत्र को अपने घर में स्थापित करें और प्रतिदिन उसके सामने घी का दीपक जलाएं।

3 बुधवार के दिन किसी काले कुत्ते को रोटी में रखा गुड़ चढ़ाएं ताकि कुत्ता इस रोटी को खा जाए।

इस मानव शरीर पर पड़ने वाले ग्रहो के प्रभाव से उत्पन्न व्याधियों के रत्नो द्वारा उपचार के लिए Navagraha पढ़े।

यंत्र प्रयोग एवं यंत्रो द्वारा समस्या निवारण अथवा प्रयोजन सिद्धि जानने हेतु यंत्र का जादू (Yantra) पर जाये तथा विविध प्रयोजन हेतु विशिष्ट यंत्रो की भी जानकारी प्राप्त करे।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।