प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में सफलता और सुख समृद्धि की कल्पना करता है। साल दर साल हम जैसे जैसे आगे बढ़ते जाते है, साथ ही ये इच्छा और बढ़ती जाती है।

इसी इच्छा के पीछे एक और लालसा हमारे मानव मन में छिपी होती है वह लालसा होती है हमारे आने वाले वर्ष या भविष्य में हम कितना सफल होंगे यह जानने की इच्छा। 

तो चलिए जानते है, कि वृश्चिक राशि वालों के लिए वृश्चिक भविष्यफल 2023 ( Vrishchik Bhavishyafal 2023 ) अपने साथ क्या लेकर आ रहा है। 

Job, Business and Money | नौकरी, व्यवसाय और धन, संपत्ति

वृश्चिक राशि वालों के लिए कार्य और व्यवसाय के दृष्टिकोण से यह वर्ष मध्यम रूप से शुभ रहेगा। साल की शुरुआत में, व्यवसायों से अच्छा लाभ होगा।

job-business-money-vrishchik-bhavishyafal-2023
Credit : Gerd Altmann

आप अपने पेशे में सफलता पाने के लिए प्रयास करते रहेंगे, और आपको सफलता भी मिलेगी।

यद्यपि 22 अप्रैल के बाद आपके पेशे में प्रगति के संकेत हैं, फिर भी यदि आप एक नया उद्यम शुरू करने के इच्छुक हैं तो आपको अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेनी चाहिए।

इस अवधि के दौरान, साझेदारी में एक व्यवसाय शुरू करना एक उपज पर नहीं होगा। जो लोग नौकरी में हैं, उन्हें अपने कार्यस्थल पर कुछ मानसिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है।

आपके लिए आर्थिक दृष्टि से वृश्चिक 2023 की शुरुआत शुभ रहेगी।

एकादश भाव पर बृहस्पति की दृष्टि धन के अविरल प्रवाह का स्रोत है। लेकिन आपको शॉर्टकट से धन अर्जित करने के तरीकों और साधनों पर सख्त अंकुश लगाना होगा।

जहाँ तक हो सके उन क्षेत्रों में निवेश से बचें जिसमें बहुत अधिक जोखिम शामिल है अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

परिवार के किसी सदस्य या अपनी मां की बीमारी के इलाज का खर्च आपको उठाना पड़ सकता है। किसी को पैसा उधार न दें क्योंकि उसके वापस आने की संभावना बहुत कम है। अपने फिजूलखर्ची पर सख्त अंकुश लगाएं।

Family and Social Life | परिवार और समाज

वृश्चिक राशि वालों के लिए पारिवारिक दृष्टिकोण से यह वर्ष मिश्रित फल देने वाला है। पूर्व व्यस्तताओं के कारण आप अपने परिवार के लिए पर्याप्त समय देने में असमर्थ होंगे।

family-social-life-vrishchik-bhavishyafal-2023
Credit : collection

जो लोग नवविवाहित हैं उन्हें संतान प्राप्ति का वरदान इस वर्ष भगवान द्वारा दिया जाएगा। आपको अपने बड़े भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा।

आपकी राशि वालों के लिए 22 अप्रैल के बाद परिवार में संतुलित स्थिति रहने के आसार हैं। लेकिन परिवार के किसी सदस्य के साथ आपका कुछ मतभेद हो सकता है।

इसलिए आपको तनावग्रस्त और तनावपूर्ण स्थिति में रहने के बजाय प्रतिरोधक शक्ति विकसित करनी चाहिए।

वृश्चिक राशि के लोगों संतान पक्ष के लिए साल की शुरुआत शुभ रहेगी। चूंकि बृहस्पति पंचम भाव में स्थित है, इसलिए आपके बच्चों में अपनी शिक्षा के प्रति अधिक रुचि विकसित होगी।

यदि उनमें उच्च शिक्षा की प्रवृत्ति है, तो एक प्रतिष्ठित संस्थान में उनका प्रवेश उनके लिए इंतजार कर रहा है। आपके बच्चे इस साल अपनी  प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

यदि आपके बच्चे जीवन के विवाह योग्य चरण में है तो उसका विवाह समारोह इस साल संपन्न होने की पूरी सम्भावना है।

अप्रैल 22 के बाद समय अवधि और अधिक स्पष्ट होगी। लेकिन व्यावसायिक और आर्थिक क्षेत्रों पर इसका बहुत कम प्रभाव पड़ेगा।

Marriage and Love Relationship | विवाह और प्रेम संबंध 

आपका प्रेम और विवाह का सातवां घर इस वर्ष शक्ति का केंद्र नहीं है, इसलिए आपको इस क्षेत्र में अपनी इच्छा अनुसार आकार देने की बहुत स्वतंत्रता है।

ब्रह्मांड आपको किसी एक या दूसरे तरीके की ओर धक्का नहीं देता है। यद्यपि आपका सप्तम भाव इतना महत्वपूर्ण नहीं है, इस भाव में चंद्रमा दर्शाता है कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको तृप्ति प्रदान करेगा।

अगर आप शादीशुदा हैं, तो शादी में और रोमांस लाने का काम करेगा। एकल लोगों को अभी और भी गंभीर संबंधों की तलाश करनी चाहिए और अपने सामाजिक कौशल में सुधार करना चाहिए।

आपके लिए इस वर्ष की मुख्य सामाजिक गतिविधि मित्रता के क्षेत्र में है। आपको  यह अच्छा और रोमांचक लगता है।

इसलिए इस साल में आपके सामाजिक दायरे का विस्तार होगा। आपके जीवन में नए और महत्वपूर्ण मित्र आ रहे हैं। 

आप संगठनों और क्लबों में शामिल होने से सामाजिक और भौतिक दोनों तरह से लाभान्वित होते हैं। आपके नए दोस्त खुशी और वित्तीय अवसर दोनों लेकर आते हैं।

आप अपने अनुभव से जान रहे है, कि बैंक बैलेंस या शानो शौकत मिलकर अच्छी मित्रता का स्थान नहीं ले सकती। मित्रता का धन ही असली धन है।

पहली शादी की दिशा में काम करने वालों के लिए यथास्थिति वर्ष भर रहेगी । दूसरी शादी की दिशा में काम करने वालों को संकट का सामना करना पड़ सकता  है। 

यदि आप अपने दूसरे विवाह में हैं, तो विवाह का परीक्षण का समय आ  रहा है। पुनर्व्यवस्थित, पुनर्गठित, होने के समय इस परीक्षा में केवल सच्चा प्यार और एक साझा उद्देश्य ही बचेगा। 

दूसरी शादी करने की चाहत रखने वालों को इस साल सब्र रखने की जरूरत है। अभी सभी पहलू इसके लिए शुभ नहीं लगते हैं। 

वृश्चिक राशि के कुंवारे लोगों को 5 मार्च से 20 मई के बीच किसी खास व्यक्ति से मिलने का मौका मिलेगा, इस दौरान आपका सामाजिक जीवन काफी सक्रिय रहेगा ।

लेकिन शुक्र जो कि आपका प्रेम ग्रह है, 17 मई से 29 जून तक वक्री रहेगा। इसकी वजह से नए सम्बन्ध बनने में दिक्कत होगी। 

किसी भी राशि में शुक्र का वक्री होना प्रेम को होने से नहीं रोकता है, लेकिन चीजों में देरी करता है, और कभी-कभी छोटी-छोटी झुंझलाहट पैदा कर  देता है।

यह प्रेम संबंधों पर पुनर्विचार और पुनर्मूल्यांकन करने का समय है, और कई रिश्ते इस पुनर्मूल्यांकन के दौरान बच नहीं पाते हैं ।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।

जिन वृश्चिक राशि वालों के विवाह योग्य उम्र के बच्चे हैं, उन्हें भी इस साल शादी की घंटी सुनाई दे सकती है। यह कानूनी अर्थों में विवाह नहीं हो सकता है।

लेकिन व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए विवाह की तरह ही है। इन बच्चों में सामान्य रूप से उत्कृष्ट सामाजिक पहलू होते हैं। उनके लिए प्यार में सबसे बड़ी समस्या व्यक्तिगत स्वतंत्रता की उनकी तीव्र आवश्यकता है।

उन्हें यह समझने की आवश्यकता है, कि एक संबंध, परिभाषा के अनुसार, व्यक्तिगत स्वतंत्रता की एक सीमा है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

Health in Vrishchik Bhavishyafal 2023 | वृश्चिक भविष्यफल 2023 में स्वास्थ्य

आपके लग्न पर बृहस्पति और शनि के संयुक्त दृष्टि प्रभाव के कारण आप मानसिक रूप से संतुष्ट और शारीरिक रूप से स्वस्थ और हार्दिक होंगे।

आप अधिक रचनात्मक ऊर्जा का अनुभव करेंगे और रोगों के प्रति अधिक प्रतिरक्षा विकसित करेंगे। वृश्चिक राशि वालों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष की शुरुआत शुभ रहेगी।

आपकी राशि में 22 अप्रैल के बाद बृहस्पति का गोचर अशुभ होगा, और इसलिए आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

बृहस्पति उग्र राशि में और छठे भाव में पाचन तंत्र या पेट से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए उस समय कम से कम मात्रा में वसा (घी, तेल आदि) और तली हुई चीजों का सेवन करें।

Career and Education | शिक्षा और करियर

वृश्चिक राशि वालों के लिए प्रतियोगी परीक्षा की दृष्टि से यह वर्ष शुभ रहेगा। छात्रों के लिए वर्ष की शुरुआत अत्यधिक अनुकूल रहेगी।

राशि में बृहस्पति के पंचम भाव में होने के कारण उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्रों को एक प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश की गारंटी देता है।

आपकी राशि में गुरु के गोचर के बाद, शनि छठे भाव में बृहस्पति पर और राहु पर दृष्टि प्रभाव डालेगा, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों को सफलता प्रदान करता है।

आपके प्रतिस्पर्धियों और शत्रुओं को नुकसान होगा, आपको 2023 में रोजगार मिल सकता है।

Travel or Transfer | यात्रा और स्थानांतरण

आपकी राशि के लिए यात्रा की दृष्टि से वृश्चिक भविष्यफल 2023 अधिक मूल्यवान सिद्ध होगा। वर्ष की शुरुआत में, आप नवम भाव पर बृहस्पति की दृष्टि के कारण लंबी यात्राएं करेंगे।

travel-transfer-vrishchik-bhavishyafal-2023
Credit : chulmin park

इस साल राहु आपकी राशि के  बारहवें घर को देख रहा है कि  विदेश यात्रा करना आपके लिए एक मजबूत संकेत है। विदेशी भूमि पर शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए समय अवधि 22 अप्रैल के बाद काफी शुभ है।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।