कुंभ राशि की महिला का वर्णन करने के कई तरीके होते हैं, लेकिन शायद सबसे महत्वपूर्ण में से एक उसका फैशन सेंस (Aquarius girl fashion) है।

कुछ ऐसा जिसे करके वह खुद पर गर्व करती है, साथ ही आत्मविश्वास और स्टाइलिश चीजों के लिए एक उत्साह उन्हें आगे बढ़ने में सहायता देता है। 

इतनी शानदार कुंभ महिला के जीवन में वास्तव में फैशन क्या है? बस यही कि वह अनियंत्रित रूप से दिलचस्प चीजों की ओर आकर्षित होती है, जो उसके फैशन सेंस (Aquarius girl fashion) को अच्छी तरह से दर्शाती है?

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कुंभ राशि की महिला बहुमुखी प्रतिभा की धनी है, क्योंकि वह फैशन की दुनिया की बहुरुपी गुणों वाले व्यक्तित्व के रूप में जानी जाती है।

वह बिना किसी असुविधा के एक शैली से दूसरी शैली अपना सकती है, जो उसके ऊपर अच्छी लगती  है।

सबसे खास यह है, कि वो उस फैशन शैली में भी विशिष्ट और सुन्दर लग सकती है, जिसमे दूसरी राशि महिलाएं अत्यंत साधारण दिखती है। 

स्वाभाविक रूप से वो एक ट्रेंडसेटर है, और उसके स्वयं के निर्णय लेने वाले होने के नाते, जब हम कुंभ राशि की महिला के बारे में सोचते हैं, तो हम मिश्रण-और-मिलान ( के ला क्रेमे डे ला क्रेम) की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

Aquarius girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

कुंभ राशि की महिलाएं सभी राशियों में सबसे स्मार्ट, स्वतंत्र और मिलनसार होती हैं। उनके पास बड़ी ताकत होती है, जो उन्हें सबसे कठिन कार्यों को भी जीतने में मदद करती है।

aquarius-girl-personality-physique
Credit : Engin Akyurt

वे अत्यंत स्पष्टवादी, इरादों की मजबूत और जीतने में विश्वास रखती हैं, लेकिन वे निष्पक्ष और दूसरों के दृष्टिकोण के प्रति सहिष्णु भी होती हैं।

कुंभ राशि की महिलाएं व्यवहार की सच्ची, स्वतंत्र और दयालु होती हैं। वे हमेशा भविष्य की बड़ी तस्वीर देखने की कोशिश करती हैं, और समाज की भलाई के लिए काम करने की जिम्मेदारी लेने से नहीं कतराती। 

इसके अलावा, आप अपने जीवन और भविष्य के बारे में सब कुछ जानने के लिए विस्तृत जीवन पूर्वानुमान रिपोर्ट रखती हैं।

कुम्भ राशि की महिलाएं अपनी बुद्धि, और स्नेही स्वभाव के लिए प्रसिद्ध होती है। उनके लिए दोस्त बनाना मुश्किल नहीं होता है।

वे अपने सामाजिक दायरे में लोगों के बीच अत्यंत लोकप्रिय होती हैं। लेकिन उन्हें अंतरंग संबंध बनाने में समय लगता है, क्योंकि वे भावनात्मक प्रतिबद्धता से दूर भागती हैं।

कुंभ राशि की महिलाएं कई बार अप्रत्याशित और अव्यवहारिक हो जाती हैं, और उनके साथ रहना दूसरों के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।

उनके साथ बने रहना दूसरों के लिए बहुत कठिन हो सकता है, क्योंकि कुंभ राशि की महिलाओं को समझने के लिए बहुत धैर्य की जरूरत होती है।

लेकिन जब उन्हें दूसरों के साथ अपना भावनात्मक स्थान मिल जाता है, तो उनके साथ रहना आसान हो जाता है। यही कारण है कि कुंभ राशि की महिलाएं भावनात्मक रूप से आसानी से निराश हो जाती हैं।

झूठे वादे और कम प्रदर्शन उन्हें बहुत परेशान करते हैं, और इसके लिए वे दूसरों को आसानी से माफ नहीं करते हैं। कुंभ राशि की महिलाएं जन्मजात बुद्धिजीवी होने के साथ ही उनमें नेतृत्व के महान गुण होते हैं।

कुम्भ राशि की महिलाएं हमेशा दूसरों के साथ अपना ज्ञान साझा करना पसंद करती हैं, जिससे उन्हें अपने ज्ञान का विस्तार करने में भी मदद मिलती है।

टीम-वर्क में उन्हें बहुत दिलचस्पी होती है। ये महिलाएं उन फर्मों के लिए बड़ी काम की होती  हैं जिनके लिए वे काम करती हैं।

कुम्भ महिलाओं की पेशेवर और सामाजिक स्थिति और शक्ति उन्हें धन के प्रति अधिक आकर्षित करती है।

हालांकि वे एक आरामदायक जीवन शैली पसंद करती  हैं, लेकिन वे शायद ही कभी पैसे के पीछे भागती हैं।

इस राशि की महिलाओं को अपनी क्षमता का पता लगाना और संभावित वित्तीय लाभ के साथ महान ऊंचाइयों तक पहुंचना पसंद होता है।

कुंभ राशि की महिलाएं अपने बनाये नियमों से जीती हैं, और उन लोगों की भी प्रशंसा करती हैं, जो उनके अंतर्ज्ञान को सुनते हैं, और उनके के प्रति सच्चे ईमानदार रहते हैं।

वे दूसरों की निजता का सम्मान करती है, और दूसरों से भी यही उम्मीद करती है। वे शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व में विश्वास करती हैं, तथा कभी भी अपने विचार दूसरों पर नहीं थोपती ।

कुंभ राशि की महिला चौड़े कंधों और कूल्हों के साथ बड़े आकार के शरीर की होती हैं। उनके अंग उनके शरीर के बाकी हिस्सों के अनुपात में होते हैं, भले ही वे थोड़े छोटे ही क्यों न हों।

उनके शरीर विषम होने के साथ ही उनका आकार थोड़ा चौकोर या आयताकार हो सकता है।

कुंभ राशि की महिलाएं न केवल शारीरिक रूप से आकर्षक होती हैं, बल्कि कई अद्भुत, शानदार विशेषताओं के लिए भी अद्वितीय होती हैं।

और जैसा कि विभिन्न राशियों की महिलाओं के मामले में होता है, आप कुंभ राशि की महिलाओं को बहुत से पहचानने के लिए इन विशिष्ट स्पार्कलिंग गुणों का उपयोग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अधिकांश कुंभ राशि की महिलाएं विचारों के साथ-साथ अपनी सामान्य जीवन शैली दोनों में अपनी स्वतंत्रता के लिए जानी जाती हैं।

कुम्भ राशि की महिलाएं पतले शरीर और सुन्दर नैन नक्श की स्वामिनी होती है, और हमेशा अपनी गर्दन को थोड़ा एक तरफ झुका कर रखती है। इनकी लम्बाई ज़्यादा नहीं होती लेकिन ये अपने कद से लम्बी दिखती है।  

कुंभ राशि की महिलाओं की शारीरिक संरचना को संक्षेप में बताना मुश्किल है, क्योंकि वह उभयलिंगी शारीरिक गुणों को साझा करती हैं, यानि मर्दाना और स्त्री दोनों गुणों को समान रूप से साझा करती  हैं।

उनकी आंखें उनके शरीर में असली विजेता को प्रदर्शित करती हैं। आम तौर पर उनकी सबसे अच्छी विशेषता के रूप में देखी जाती हैं, क्योंकि वे मित्रता के साथ दूसरों का स्वागत करती है। 

इनकी आंखों को अक्सर जीवंत और उत्साह से भरा बताया जाता है। जो भी इनकी आँखों को देखते हैं वह महसूस करते हैं, कि उनकी आंखें एक कहानी बताती हैं।

उनकी भौहें भी सीधी के विपरीत घुमावदार होती हैं। इनके पास आम तौर पर एक उच्च और अच्छी तरह से परिभाषित माथा और चौकोर या आयताकार सिर होता  हैं।

कभी-कभी जहां नाक का शीर्ष माथे से मिलता है, उसके बीच कोई खाली स्थान नहीं होता है, और  इनका माथा इनके चहेरे की एक विशेषता होता है। 

इनकी जॉलाइन चौड़ी, नाक तीखी और सीधी होती है। चीकबोन्स इस प्रकार की होती हैं, कि इनका चेहरा हमेशा मुस्कुराता हुआ लगता है। कुम्भ राशि की महिलाओं  दांत आकार और गुणवत्ता में औसत होते हैं।

जहां तक ​​बालों के रंग की बात है, सामान्य तौर पर, कुंभ राशि की महिलाओं के रेतीले हल्के भूरे बाल होते हैं, जो बहुत मोटे नहीं होते हैं, लेकिन बहुत पतले भी नहीं होते हैं। यह आमतौर पर अच्छी गुणवत्ता के और स्वस्थ होते है।

कुल मिलाकर कुंभ राशि की महिला शारीरिक रूप से फिट और सक्रिय रहती है। सबसे अधिक संभावना है, कि वह विभिन्न प्रकार के खेलों में शामिल होगी।

उसकी आकृति अक्सर अपेक्षाकृत पतली और मांसल प्रकृति की होगी। उनकी हड्डी की संरचना सबसे अधिक मजबूत और कोणीय होती है। 

Dresses for Aquarius girl fashion | वस्त्र

कुंभ राशि की महिला के लिए कोई भी सामान्य शॉपिंग मॉल उपयुक्त नहीं होता। इस बात की अधिक संभावना रहती है, कि वह थ्रिफ्ट स्टोर्स में विंटेज पीस खरीदती दिखती है।

dresses-aquarius-girl-fashion

कुम्भ राशि की महिलाएं अलग-अलग आउटफिट और यूनिक लुक को एक साथ मिलाती है।

यह महिला अक्सर सकारात्मक रूप दूसरों से विपरीत होती है, और मैक्सी ड्रेस में इधर-उधर घूमती दिख सकती है। 

दिलचस्प बात यह है, कि वह आमतौर पर जो कुछ भी चुनती है वह उसके लिए उसकी शैली के रूप में काम करता है।

उसके पास एक शानदार उदार व्यक्तिगत शैली है। अपने प्रशंसकों को एक साहसी शीर्ष या अपमानजनक रंग संयोजन के साथ चौंकाने और चकाचौंध करने से डरती नहीं है।

उसके वस्त्रों में उसके पसंदीदा रंग चमकीले और ध्यान खींचने वाले हैं, जैसे फ़िरोज़ा नीला, गर्म गुलाबी और पन्ना हरा शामिल होते है। 

वह दूसरों को चौंकाने के लिए ऐसे  कपड़े पहन सकती है, जैसे एक दिन वह चमकीले गुलाबी रंग वाले वस्त्र पहने हुए होगी और अगले दिन वह एक शुद्ध नेवी बिजनेस सूट पहनेगी साथ ही उसके बाल अपने सामान्य रंग में वापस आ जाएंगे।

वह उन चीजों को भी अपनी वस्त्र शैली में जोड़ सकती है, जो आमतौर पर एक साथ अच्छी तरह से नहीं चलती हैं। जैसे कि एक रेशमी ब्लाउज और खाकी पैंट।

उसका उदार स्वभाव उसे एक विंटेज स्टोर या एक डिजाइनर बुटीक में खरीदारी करने की अनुमति देता है।

कुम्भ राशि की महिलाओं के वस्त्र रचनात्मक और अद्वितीय ट्रेंडी, असामान्य, विद्रोही या जीवंत, प्रयोगात्मक, प्रिंट और बोल्ड रंगों से कभी रहित नहीं होते है। 

Jwellery for Aquarius girl fashion | आभूषण

लड़किया बड़े स्टेटमेंट इयररिंग्स लेकिन नाजुक ब्रेसलेट पसंद करती हैं। वे ब्रेसलेट को स्टैक करना भी पसंद करती हैं। 

jwellery-aquarius-girl-fashion
Credit : Christos Giakkas

ब्रेसलेट की बात करें तो कुंभ राशि की महिला के लिए बड़े आकार के लिंक के साथ एक सोने की चेन ब्रेसलेट के रूप में बहुत अच्छी लगती है। 

कुंभ राशि के शासक ग्रह शनि और यूरेनस होते हैं, इसी कारण कुंभ राशि का शुभ रत्न नीलम होता है। इस रत्न को धारण करने से रिश्तों और व्यापार पर अच्छा असर पड़ता है। 

नीलम के गहने गहरे नीले से लेकर हल्के नीले रंग तक नीले रंग के विभिन्न रंगों में आते हैं। यदि आप कुंभ राशि की महिला के लिए रत्नों की खरीदारी कर रहे हैं।

तो जनवरी से फरवरी के  लिए रत्न गार्नेट और नीलम रत्न दोनों पर विचार कर सकते हैं। गार्नेट ज्वेलरी में गहरे लाल पत्थर के रंग होते हैं। 

कुंभ राशि की महिला के कई प्रकार के गहने हो सकते हैं, जो कुंभ राशि या नक्षत्र प्रतीक के लिए राशि चिन्ह दिखाते हैं। इनमें से कई डिज़ाइन सितारों का प्रतिनिधित्व करने के लिए हीरे के गहने बहुत अच्छा प्रभाव देते हैं। 

Makeup for Aquarius girl fashion | मेकअप

मेकअप करना सभी कुम्भ लड़कियों के लिए कला का एक काम होता है, और इनका चेहरा एक खाली कैनवास की भांति होता है।

makeup-aquarius-girl-fashion

चूंकि कुम्भ राशि की महिलायें एक अच्छे रंग के साथ धन्य होती हैं, इसलिए अपनी त्वचा को एक समान करने के लिए हल्के कंसीलर का उपयोग करती है।

चमकदार आंखें कुम्भ राशि महिलाओं के चेहरे पर ईमानदारी और कर्तव्य परायणता का पर्याय होती हैं। ईमानदारी से कहा जाय तो कुंभ राशि की लड़की से ज्यादा बुद्धिमान कोई हो भी नहीं सकता है।

अपनी आँखों की गहराई और नमी को भीतर से बाहर लाने के लिए एक झिलमिलाता फ़िरोज़ी  लाइनर के साथ अपने आँखों को निखार सकती हैं। 

नीलम आपका राशि रंग है, इसके सभी शेड्स चाहे वह एक मूडी वायलेट हो, या एक ज्वलंत बैंगनी, इन रंगों से सजे आपके होंठ निश्चित रूप से सभी का ध्यान आकर्षित करेंगे।

Footwear for Aquarius girl fashion | जूते

लड़किया कभी भी इस बात की परवाह नहीं करती कि दूसरे उसके बारे में क्या सोचते हैं, दुस्साहसी और कुशल, कुंभ राशि की महिलाएं अपने तरीके से शक्तिशाली होती हैं।

footwear-aquarius-girl-fashion
Credit : zekebolden

मजबूत स्वतंत्र महिलाओं को टखने की लंबाई वाली जूतियों की एक जोड़ी से ज्यादा कुछ भी पसंद नहीं आता है।

अपने आप को मुखर करने के लिए, और खुद को भीड़ से बाहर दर्शाने की कुम्भ राशि की महिलाये अत्यंत उत्सुक रहती है।

एक शक्तिशाली मजबूत व्यक्तित्व दिखाने के लिए, इनको गहरे लाल साबर मोकासिन जूते पहनना पसंद होता है। 

यदि आप उनकी शैली को करीब से देखें तो कुंभ राशि बहुत दिलचस्प फैशन करती है। उनके पहनावे से उनके व्यक्तित्व का पता चलता है।

वे वही हैं, जो पहले फैशन की सनक शुरू करते हैं, और फिर बाकी दुनिया उसे अपना लेती है। यही बात उनके जूतों पर भी सटीक बैठती है। 

Hair styles for Aquarius girl fashion | केश सज्जा

एक लंबी फ्रिंज कट केश सज्जा उसके चेहरे को शानदार ढंग से संतुलित करती है। उसका चिकना, स्तरित बाल कटवाना कुम्भ राशि महिलाओं के लिए एक भव्य विकल्प होता है।

hair-styles-aquarius-girl-fashion
Credit : Engin Akyurt

क्योंकि वे आधुनिक, भविष्यवादी दिखने से प्यार करती हैं। परतदार कटाव वाले बाल उनकी आंखों तक की स्किमिंग फ्रिंज उनकी शानदार माथे की हड्डी की संरचना को सामने लाती है।

वे इस केश के आधुनिक रूप को पसंद करती हैं। यह उनका एक बहुमुखी कट होता है, जो कुंभ राशि की दैनिक आधार पर परिवर्तन की आवश्यकता के साथ काम करता है।

कुंभ राशि वाली महिलाओं के बारे में अधिक जानने के लिये कुंभ राशि महिला सीक्रेट (Kumbh Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।