मकर राशि वाली महिलाएं स्टाइलिश और परिष्कृत होती  हैं। लेकिन वे कभी भी फैशन (Capricorn girl fashion) रुझानों के लिए आम आम साधनो को नहीं अपनाते है।

साफ़ -सुथरे बोल्ड, कार्यात्मक कपड़े, और साधारण वस्त्र हैं, जो आप उनकी अलमारी में पा सकते हैं। मकर राशि वाली महिलाएं हमेशा अच्छे कपड़े पहनती हैं, लेकिन शायद ही कभी बोल्ड फैशन स्टेटमेंट बनाती  हैं।

इनके लिए अपनी साफ़ सुथरी छवि से बढ़कर कुछ नहीं होता। बहुत कुछ खुद की तरह इनका पहनावा व्यक्तिगत होता हैं। आमतौर पर काम के दौरान बिजनेस सूट और नुकीली एड़ी के जीते शामिल होते हैं।

मकर लड़किया सटीकता के साथ खरीदारी करती है। वह हर चीज़ के कैटलॉग का अध्ययन करती है। उन स्टोरों पर ध्यान देती है, जो उसकी पसंद का सामान रखते हैं।

वह अपनी शैली (Capricorn girl fashion) जानती है, और जो वह जो नहीं चाहती है, उसे खरीदने की बात नहीं की करेंगी।

वह दुकान परिचारकों के लिए बुरा सपना है, क्योंकि वह कुछ भी वापस कर देगी। जो उसकी पसंद पर खरा नहीं उतरता है, साथ ही वह धन वापसी की मांग कर सकती है। 

Capricorn girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

मकर राशि की महिलाएं आमतौर पर लोगों का आनंद लेती हैं, हालांकि वे अक्सर विचारशील, आत्मनिर्भर और शर्मीली होती हैं।

capricorn-girl-personality-physique

इस राशि की लड़किया अक्सर दूसरों से कुछ दूरी बना कर रखती है, तथा अपने चारों ओर एक दायरे का निर्माण कर लेती है। 

वे उन लोगों के प्रति बहुत वफादार होती हैं, जिनकी वे परवाह करती हैं। लेकिन अक्सर अपने दोस्तों और परिवार के दायरे से बाहर के लोगों के लिए यह उतनी फिक्रमंद नहीं होती हैं।

मकर राशि की महिलाएं जीवन के हर क्षेत्र में सफल होना चाहती हैं, चाहे वह करियर में हो या एक गृहिणी के रूप में, वे आम तौर पर आधे-अधूरे काम नहीं करती हैं।

लक्ष्य और व्यावहारिक दृष्टिकोण अक्सर इस राशि की महिला की विशेषता होती है। बाहरी रूप से आरक्षित मकर राशि महिला व्यावहारिकता का एक जटिल संयोग है।

चुनिंदा क्षेत्रों में विनम्र विनम्रता और आत्म अनुशासन, अक्सर अपने मज़ेदार और सेक्सी पक्ष को विशेष रूप से उन लोगों के सामने प्रकट करती है, जो उसके बहुत करीब होते हैं।

डाउन टू अर्थ, आत्म प्रेरित, धैर्यवान और जिम्मेदार मकर राशि की महिलाएं आमतौर पर समझने के लिए कठिन राशि चिन्हों  में से एक होती हैं।

जिनमें कई व्यक्तित्व लक्षण होते हैं जो अक्सर रिश्ते के शुरुआती चरणों में भागीदारों को भ्रमित कर सकते हैं।

जब भी  मकर राशि महिला किसी और की तरह ही रोमांटिक और भावुक होती है। तब  वह अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कुछ हद तक बाधित हो सकती है।

अक्सर विशुद्ध रूप से रोमांटिक इशारे करने के बजाय प्रियजनों की मदद करने के लिए व्यावहारिक कार्य करना पसंद करती है। 

वह स्वभाव से बहुत सतर्क रहती है, और किसी भी चीज़ में जल्दबाजी करने वाली नहीं होती है, इसलिए यदि उसकी रुचि मुख्य रूप से शुरू में प्लेटोनिक प्रतीत होती है, तो गुमराह न हों उसके व्यवहार में छिपे भावों को पढ़ने का प्रयास करें।

इनकी सबसे बड़ी ताकत दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करने और उनके प्राप्त होने तक उनका पीछा करने की क्षमता होती है। 

योजनाओं और महत्वाकांक्षाओं के रास्ते में कुछ भी नहीं आता है, और उन्हें शॉर्टकट लेना या धोखा देना पसंद नहीं होता है, क्योंकि यह तो उनकी बाद की संतुष्टि का अवमूल्यन होता है।

वे किसी भी प्रकार की गतिविधि के लिए छोटे विस्फोटों की बजाये स्थिर प्रगति को महत्व देती हैं, और अत्यधिक धैर्यवान होती  हैं।

कोई भी बुरी खबर उन्हें अन्य राशि की महिलाओं  की तुलना में कम प्रभावित करती है, और शायद ही कभी उन्हें लंबे समय तक रोके रखती है।

वे अक्सर खुद को चुनौती देने की जरूरत महसूस करती हैं। निराशावादी स्वभाव से उनमें कभी-कभी थोड़ी हीन भावना या असफलता का डर होता है।

जो उन्हें सफल होने और ऐसा करते समय अपने दो पैरों पर खड़े होने के लिए इतना मज़बूत  बना देता है कि वह किसी भी समस्या का सामना कर सकती हैं ।

सम्मान, मान्यता और प्रशंसा उनके लिए महत्वपूर्ण होते  है, जो कि उनकी सार्वजनिक छवि का निर्माण करते है।

एक मकर राशि की महिला के धैर्य या इच्छाशक्ति को कभी कम नहीं समझना चाहिए। क्योंकि वे सफलता की लड़ाई में अधिकांश रूप से अन्य राशि वालों को हरा सकती  हैं।

मकर राशि वाली महिलाएं अपने हर कदम की योजना बनाना पसंद करती हैं, किसी भी मुद्दे के सभी पेशेवरों  पक्षों को पहले से तौलती  हैं।

और अक्सर यह कहने से पहले कि वे क्या कहना चाहती  हैं, इसका पूर्वाभ्यास करती हैं। इस कारण वे अक्सर बहस या टकराव पसंद नहीं करती  जब तक कि पहले से पूर्वाभ्यास न किया जा सके।

वे विशेष रूप से संकट के समय में भरोसेमंद होती हैं, हालांकि वे अराजकता और अप्रत्याशितता को नापसंद करती  हैं।

पूछे जाने पर, वे अच्छी और व्यावहारिक सलाह देती हैं। एक साथी के रूप में, वे आक्रामक नहीं होती हैं, और केवल बचाव के रूप में अपनी शत्रुता व्यक्त करती हैं।

महत्वाकांक्षी, लगातार, जिम्मेदार और विश्वसनीय, ऐसे लक्षण हैं, जो एक मकर महिला के चरित्र को मज़बूती से दूसरो के साथ जोड़ते हैं।

वे एक मजबूत और संतुलित मानसिकता वाली एक सरल और सावधानी पूर्वक काम करने वाली महिला हैं।

मकर राशि में जन्म लेने वाली महिला का शरीर सुडौल और आकर्षक काया होती है। लंबी नेकलाइन के साथ उनका पतला और संतुलित लुक होता है ।

उनके चीकबोन्स काफी उभरे हुए होते हैं, और उन की आंखें गहरी होती हैं। अधिकांश मकर राशि वाली महिलाओं के पास एक ऊँचे  माथे, ध्यान देने योग्य भौहें।

और चमकदार दांत, चिकनी, स्पष्ट त्वचा, एक पतला  ऊपरी होंठ, और उभरी हुई चीक बोन्स  के साथ एक पूर्ण चेहरा होता है।

उनका चेहरा उम्र के साथ जवान बना रहता है, क्योंकि मकर राशि पर समय, संरचना और धीरज के ग्रह शनि का शासन होता है।

इस राशि के अंतर्गत जन्मी  लड़की का फिगर अच्छा, सुंदर लुक और त्वचा की बनावट चिकनी होती है। कई लोग उसे ठंडा और अपने सामान नहीं पाते हैं, क्योंकि वह अक्सर मुस्कुराती नहीं है।

वह किसी भी मामले में गंभीर दिखती है। यह बताता है, कि शुरुआत में उसके साथ संपर्क करना और उसके साथ बातचीत करना कठिन क्यों है।

इस राशि की महिला बाल सीधे होते हैं। उसके चेहरे की विशेषताएं मजबूत और प्रभावशाली हैं। इसके अलावा, आप शनि की पीड़ा के प्रभाव के कारण उसके चेहरे पर उदासी देख सकते हैं।

मकर राशि वाली महिलाएं  बहुत गंभीर दिखती  हैं। कभी-कभी, यह उन्हें उनकी वास्तविक उम्र से भी अधिक उम्र का दिखा सकता है।

यह उनके चेहरे की विशेषताओं के कारण है। मकर राशि वालों की नाक आमतौर पर लंबी और गहरी होती है। माथा संकरा ऊपर की  तरफ उभरा होता है। 

विशिष्ट मकर राशि की महिलाएं पतली तरफ होती हैं। उनकी मूल शारीरिक संरचना खूबसूरत होती  है।

उनकी गहरी गंभीर आंखें उनके चेहरे को एक उदास रूप दे सकती हैं, लेकिन समग्र व्यक्तित्व महिला को काफी आकर्षक बना सकता है!

मकर राशि वाली महिलाओं  का समग्र रूप बहुत आकर्षक होता है। बचपन के वर्षों में, मकर राशि वाली महिलाएं  पतली हो सकती हैं।

Dresses for Capricorn girl fashion | वस्त्र

चाहे वह आपके शाम के वर्कआउट के लिए ड्रेसिंग हो या डिनर डेट, अपनी पसंद के कपड़े पहनना आपके लिए पूरी ज़िम्मेदारी का काम होता है।

dresses-capricorn-girl-fashion

आप अपने पहनावे के साथ व्यावहारिकरहते हैं, लेकिन कभी उबाऊ नहीं होते। 

यह आपके लिए मात्रा से अधिक गुणवत्ता के बारे में है, और आप उस शैली को दर्शाने के लिए अपने कपड़े चुनते हैं, जो आपके व्यक्तित्व का प्रतिबिम्ब है ।

मकर राशि की महिला सहजता से ठाठ का प्रदर्शन करती है, जो आपके व्यक्तित्व का  सबसे अच्छा वर्णन करता है।

इसलिए अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए  काले रंग के टॉप के साथ जिंजर और बॉसिनी के साथ  क्रॉप्ड ट्राउज़र्स के साथ पहनना आपके लिए उपयुक्त रहेगा।

क्रॉप्ड जंपसूट और म्यूट रंगों की ए-लाइन ड्रेस के साथ  अपने लुक को निखारती है ।  

परिष्कृत लेकिन असंरचित मकर राशि महिला का स्टाइल स्टेटमेंट होता है। आप जीवंत रंगों के लिए जीते हैं, और प्रिंट अनिवार्य रूप से आपकी आत्मा के साथी होते हैं।

बैंगनी आपका पसंदीदा रंग होता है। इसके अलावा बेज, सफेद और आड़ू जैसे क्लासिक रंग आपकी शैली पर एक विशेष प्रभाव डालते हैं।

एक सही माप में सिलवाया हुआ ड्रेसी लुक मकर महिला को अत्यंत सूट करता है। वह कॉर्पोरेट माहौल में पनपती है।

वह कहीं भी वह अपने व्यावहारिक कौशल का प्रयोग कर सकती है, और उसी के अनुसार कपड़े पहनना उनको पसंद आता है। 

Jwellery for Capricorn girl fashion | आभूषण

मकर राशि की महिलाएं उग्र महिलाएं होती हैं, जो साधारण क्लासिक डिजाइनों की सराहना करती हैं। अधिमानतः तटस्थ रंगों में आप अपने वस्त्रों का चयन करना पसंद करती हैं।  

jwellery-capricorn-girl-fashion
Credit : Altera

पर्ल ड्रॉप इयररिंग्स, गोल्ड चेन ब्रेसलेट्स और लॉन्ग मिनिमलिस्ट नेकलेस के बारे में सोचती हैं। वह पुराने गहनों की भी प्रशंसक होती हैं जो समय की कसौटी पर खरी उतरती हैं।

मात्रा से अधिक गुणवत्ता मकर राशि वालों के लिए एक जीवन उद्धरण बनता  है। मकर राशि एक कार्डिनल राशि चिन्ह है, अतः मकर राशि की महिलाओं के लिए सबसे उपयुक्त रत्न गार्नेट होता है।

यदि आप मकर राशि के लिए हीलिंग स्टोन या एनर्जी क्रिस्टल चुन रहे हैं, तो ऐसा रत्न चुनें जो उनके व्यक्तित्व लक्षणों से मेल खाता हो।

वे एक पृथ्वी चिन्ह से संबंधित होते हैं, जो एक बकरी के चिन्ह द्वारा दर्शाए जाते हैं, और वे महत्वाकांक्षी, यथार्थवादी और अनुशासित होने के लिए जाने जाते हैं।

मकर राशि का जन्म का रत्न क्रिस्टल होता है जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं और फैशनेबल होने पर भी पहना जा सकता है। काला गोमेद इनके लिए एक सुरक्षा क्रिस्टल के रूप में काम करता  है। 

ब्लैक ओनिक्स या गोमेद आपको किसी भी नकारात्मक ऊर्जा से दूर रखते हुए आपकी व्यक्तिगत ऊर्जा को संरक्षित करने में मदद करेगा।

नकारात्मक ऊर्जा क्रिस्टल में समा जाती है, ताकि यह आपके शरीर और आत्मा में संचारित न हो।

Makeup for Capricorn girl fashion | मेकअप

गहरे रंग की त्वचा वाली मकर राशि की महिलाओं के लिए, प्राकृतिक अर्थ टोन्ड मेकअप सही विकल्प होगा। परफेक्ट टच के लिए बेस मेकअप का इस्तेमाल करना न भूलें।

makeup-capricorn-girl-fashion

चेहरे को कोमल बनाने के लिए नाक, जबड़े और चीकबोन्स के लिए गहरा पैलेट चुनें।

अर्थ-टोन मेकअप को पूरा करने के लिए, आप नकली  पलकों का उपयोग कर सकती हैं, और आंखों को सुलगते हुए कांस्य रंग के ऑय शेडो लगाकर उभार सकती हैं।

ब्राउन, टैन, डार्क क्रीम और सॉफ्ट ब्लैक जैसे भूरे रंग आपके लुक से पूरी तरह मैच करेंगे। 

किसी भी चमकीले रंग संयोजन का उपयोग न करें, और पृथ्वी के रंगों की सीमा के भीतर ही रहें। बोल्ड आईलाइनर का एक अंतिम स्पर्श आपकी धुँधली आँखों को पूरी तरह से सेट कर सकता है।

मेटैलिक न्यूड लिपस्टिक या लिप क्रीम- मकर महिला के लिए अर्थ शेड मेकअप का उपयोग करते समय यह अंतिम स्पर्श होता है। 

मेटैलिक न्यूड लिपस्टिक या लिप क्रीम का उपयोग करना वास्तव में आंखों, नाक और गाल क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली मिट्टी की थीम पर सूट करता है।

बिना किसी लाइनर के सिंपल न्यूट्रल लिप्स ड्रामेटिक मेकअप लुक दे सकते हैं। होठों को न्यूड कलर में रखना पूरे लुक को कंप्लीट करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता  है।

Footwear for Capricorn girl fashion | जूते

मकर राशि वाली महिलाओं को यात्रा करना अत्यंत पसंद होता है, इसके साथ ही यह प्रत्येक क्षेत्र में सबसे आगे रहने में भी विश्वास करती है।

footwear-capricorn-girl-fashion
Credit : Jürgen Rübig

जिसके कारण इनको अपने पैरों में किसी भी प्रकार की बाधा  या अड़चन पसंद नहीं आती है अतः इनको ऐसे जूते या सैंडल्स पहनना पसंद होता है, जो आरामदायक होने के साथ साथ इनके व्यक्तित्व पर सजें। 

मकर राशि की महिलाएं अपने लिए ऐसे जूतों की तलाश करती हैं, जो जीवंत और बोल्ड हों और इनके व्यक्तित्व के इस पक्ष को दर्शाने में सहायक भी हो सकें। वे आपकी अनूठी, मूल शैली को आसानी से दिखा सकें ।

आप एक स्वतंत्र आत्मा हैं, और हमेशा अपने अगले साहसिक कार्य की तलाश में रहते हैं।

जिसका अर्थ है कि आपको एक कम हील के जूतों की जोड़ी की आवश्यकता होती है, जो आसानी से आप को चलने में मदद कर  सके।

Hair styles for Capricorn girl fashion | केश सज्जा

एक  हाफ-अप हाफ-डाउन हाई पोनीटेल मकर राशि की महिलाओं पर लंबे बालों के साथ अविश्वसनीय रूप से भव्य दिखता है।

hair-styles-capricorn-girl-fashion
Credit : Ale Hidalgo

यह मकर राशि महिला के व्यक्तित्व लक्षणों की तरह ही अद्वितीय, ठाठ और स्टाइलिश केश सज्जा है। हेयर डू को एक पायदान ऊपर ले जाने के लिए सामने की ओर कुछ फेस-फ़्रेमिंग टेंड्रिल भी लगाए जा सकते हैं ।

मकर राशि की महिलाओं को हर समय उत्तम दर्जे का और परिष्कृत दिखने की अत्यंत इच्छा होती है।

जहां हाई बबल पोनीटेल अपने आप में काफी शानदार दिखता है, वहीं मकर राशि की महिला द्वारा बनाये जाने पर वह बहुत अधिक स्टाइलिश दिखती है। 

मकर राशि वाली महिलाओं के बारे में अधिक जानने के लिये मकर राशि महिला सीक्रेट (Makar Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।