मीन राशि महिलाओं की अलमारी कई बार बहुत ही  रोमांटिक और बोहेमियन वस्त्रों से भरी हो सकती है।

मीन राशि की महिलाओं  के लिए पिनस्ट्राइप पैंट सूट पहनने के बजाय आसानी से काम करने के लिए स्कर्ट या ऑफिस ड्रेस पहनना अधिक आम बात है।

मीन राशि की महिलाएं प्राकृतिक मत्स्यांगना होती है। यह जल चिन्ह आमतौर पर मोती, इंद्रधनुषी कपड़ों जैसे नीले, बैंगनी रंगों वाले, ईथरऔर चीते की खाल कपड़ों को पहनना अधिक पसंद करती है। 

उनका फैशन स्टाइल (Pisces girl fashion) उनकी विनम्र शैली के विकल्प उनकी समग्र शांत जीवन शैली और मैत्रीपूर्ण स्वभाव को दर्शाता हैं।  

Pisces girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

मीन राशि की महिला एक अलौकिक, जादुई व्यक्तित्व से युक्त प्राणी होती है। अपने भावनात्मक स्वभाव की गहराई के कारण उन चीजों को महसूस कर सकती हैं, जो दूसरे लोग कभी नहीं कर सकते।

pisces-girl-personality-physique

जिस प्रकार एक मछली गहरे और उथले पानी में तैरती है। उसी प्रकार यह भी पानी में मछली की तरह अपनी  भावनाओं में अंतहीन तैर सकती हैं।

वह उन चीजों को देखती और महसूस करती है, जो जीवन की सतह के नीचे जाकर ही देखी जाती हैं। जैसे मानवीय मन के रहस्य और जीवन और आत्मा के रहस्य जो कई साधकों को दुनियाबी जीवन से दूर कर देते हैं।

यह सहज क्षमता मीन राशि महिलाओं  को हर दिन होने वाली घटनाओं के प्रति  एक अनूठा दृष्टिकोण देती है।

लेकिन यह उसे पीड़ा भी देती है, क्योंकि बहुत कम लोग उसके जीवन की गहराई को समझ पाते हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, कि दूसरे लगातार उनसे सलाह लेते हैं।

मीन राशि की महिला को कोई भी पूरी तरह से नहीं समझ सकता है। आपको केवल उनके व्यक्तित्व की एक झलक मिलती है कि वह आपको क्या दिखाना चाहती है।

यह उनकी इच्छा पर निर्भर करता है, और बाकी को वह अपनी जिज्ञासु आँखों के पीछे छिपा देती है।

जहाँ वह एक पल बहुत बातूनी हो सकती है, वहीँ दुसरे ही पल वह एकदम चुप्पी साध सकती है। फिर कोई भी उसके मुख से एक शब्द भी नहीं निकलवा सकता है। 

चोट लगने पर, वह अपने दर्द की ठंडी गहराइयों में डूब  सकती है, लेकिन उसकी क्षमाशील प्रकृति उसे जल्द ही अपने गर्म स्वभाव  में वापस लौटा देती है। 

लड़कियों को किसी से भी कोई शिकायत नहीं होती है, भले ही वह उनकी शिकायत करना चाहती हों। लेकिन उनका सरल स्वभाव उनके अस्तित्व के लिए दूसरों के प्रति द्वेष पालने से रोकता है। 

इनका व्यवहार को समझने के लिए बस याद रखें, कि इशारों के प्रति उसकी संवेदनशीलता और उन सभी छोटी-छोटी बातों को बिना शब्दों के संप्रेषित करना उसके लिए आपके द्वारा कही गई किसी भी बात से अधिक महत्वपूर्ण होता है।

आपके द्वारा किये प्रत्येक कार्य पर वह विश्वास करेगी, लेकिन आपके शब्दों पर नहीं। इसलिए सावधान रहें, कि आप उसके साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं।

यदि आप उसे प्यार और सम्मान देते हैं, उसकी भावनाओं का सम्मान करते हैं। तब वह आपके लिए बहुत कुछ कर सकती है। 

ऐसी परिस्थिति में आपके पास उनके साथ एक लंबे समय तक चलने वाला रिश्ता होगा। जो आपके और उनके रास्ते में आने वाली किसी भी परीक्षा का सामना कर सकता है।

मीन राशि की महिला को देखकर पहली नज़र में, ऐसा लग सकता है, कि मीन राशि खुद के और दूसरो के लिए बहुत नरम और स्त्रैण है, लेकिन यह धारणा एक भ्रम है, ठीक उसी तरह जैसे वह स्वप्निल दुनिया जहां वह अक्सर भाग जाती है। 

मीन राशि  की महिला के पास व्यक्तिगत ताकत, लचीलापन और सहन क्षमता का गहरा ज्ञान भंडार होता है। मीन राशि की महिला हर रूप में साधन संपन्न हो सकती है।

निश्चित रूप से इतनी मजबूत होती है, कि वह बिना किसी की सहायता से अपने दो पैरों पर खड़ी हो सकती है।

केवल एक चीज जो उसे चाहिए वह है, सही दिशा। एक बार जब उसे अपना असली रास्ता पता चल जाता है, तो मीन राशि महिला  सैल्मन मछली की तरह एक दुर्जेय बल से भर जाती है।

जो उसकी ढाल और ताकत बन जाता है, जो उसे हर कठिनाई का सामना करने का साहस प्रदान करता है।  

मीन राशि महिला की सहनशक्ति और दृढ़ता उसकी एक आश्चर्यजनक क्षमता होती है, जो किसी दूसरी राशि महिला के पास नहीं होती है। जो अक्सर उसके कोमल चेहरे के पीछे छिपी होती है।

मीन राशि ज्योतिष में राशि चक्र की बारहवीं राशि होती है। इसका मतलब है, कि वह एक के बाद एक जीवन चक्र चक्र के माध्यम से ऊपर चढ़ती है।

प्रत्येक सूर्य राशि के सभी ज्ञान और अनुभवों को अपने अंदर संचित किया हुआ है। वह समझती है, कि वह जीवन से जुडी हर चीज का हिस्सा है।

जीवन में उसके लिए कुछ भी अलग नहीं है। यही कारण है, कि वह दूसरों से इतनी सहानुभूति रखती है।

अपनी भावनाओं और अपने आस-पास के सभी लोगों से जुड़ी हुई रहती है। मीन महिलाएं राशि चक्र के अंतिम अवतार में है ।

नेपच्यून द्वारा शासित, और दो तैराकी मछलियों के प्रतीक के रूप में इस जल चिन्ह में एक अत्यंत भावनात्मक, सहानुभूतिपूर्ण और असाधारण रूप से संवेदनशील व्यक्तित्व होता है।

मीन राशि के तहत जन्म लेने वाली महिलाओं के चेहरे पर डिंपल और हल्की नीली आंखें होती हैं। इनके स्तन अक्सर बड़े होते हैं, सुन्दर पैरों और जांघों के साथ एक बहुत ही सुन्दर स्त्री काया होती है।

इनकी आंखें आपको बताती हैं, कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं। वे अक्सर रोएंगे लेकिन यह एक प्रेमिका का रोना है, क्योंकि वे इस तरह अपनी ईमानदारी और गहराई दिखाते हैं।

मीन राशि की महिलाओं के हाथ और पैर बहुत ही ध्यान देने योग्य होते हैं। उनके शरीर के बाकी हिस्सों के अनुपात में, उनके हाथ और पैर या तो छोटे या बड़े आकार के होते हैं।

ये या तो बहुत मजबूत शरीर के होते हैं, या थोड़े  मोटे और उपांग होंगे, या देखने में  बहुत ही नाजुक और सुंदरकाया के होंगे ।

उनके पास आमतौर पर बेदाग़  त्वचा और रेशमी बाल होते हैं। इनकी त्वचा रेशमी और मुलायम लगती है। उनके बाल लहराते हुए होते हैं। 

महिलाओं की आंखें इनकी शारीरिक सभी विशेषताओं में सबसे अधिक मंत्रमुग्ध करने वाली और पेचीदा होती हैं। उनके पास आमतौर पर बड़ी और गहराई वाली आंखें होती हैं, लेकिन हर बार ऐसा हो यह जरूरी नहीं है।

किन्तु मीन राशि की महिलाओं की आंखों में एक अजीब और आकर्षक रोशनी और चमक होती है। एक ऐसी रोशनी जो देखने वालों को उनकी खूबसूरती में डुबा देती है।

Dresses for Pisces girl fashion | वस्त्र

अपने स्वप्निल और सहज व्यक्तित्व के लिए जानी जाने वाली, मीन राशि की महिलाएं ऐसे कपड़ों और एक्सेसरीज़ का चुनाव करती हैं, जो उनकी तात्कालिक भावनाओं को बढ़ाते हैं।

dresses-pisces-girl-fashion
Credit : Anastasia Gepp

साथ ही साथ हल्के बोहेमियन कपड़े और नीले रंग के विभिन्न रंगों में साटन और ऑर्गेना कपड़ों में से अपने लिए वस्त्र चुनती है, जो जल तत्व से संबंधित होते हैं और जो समुद्र की सुंदरता को इनके व्यक्तित्व से जोड़ते है। 

इनकी पसंद के वस्त्रों में वह कपडे भी शामिल होते है, जो इनके व्यक्तित्व में स्त्रीत्व की बढ़ोतरी करते है। अन्य रंगों के स्पर्श के साथ एक नीली मैक्सी ड्रेस आसान मीन राशि की महिला के लिए एकदम सही रहती है। 

बैलून स्लीव्स और स्वीट स्मोकिंग जैसे प्यारे विवरणों के साथ एक साधारण क्लासिक लुक वाली सफेद पोशाक निश्चित रूप से मीन राशि की महिलाओं के लिए बिलकुल ठीक रहेगी।

यदि आप इसे और अधिक सरल रखना चाहती है, और समय दिन का है, तो सुंदर सफेद लंबी आस्तीन वाली टी शर्ट के साथ सहज व्यथित डेनिम जींस को पहना जा सकता है।

एक शानदार मीन राशि महिला के लिए, मज़ेदार फ्रिंज के साथ एक ओवरकोट सर्दियों के मौसम में बहुत सही लगता है।   

कुछ चमकदार पोषक के रूप में  एक फ्लर्टी लेस ट्रिम वाला सुंदर मिनी स्लीक ब्लैक ड्रेस जिसमें बहुत अधिक घुमाव क्षमता होने के साथ ही बहुत सुन्दर लगता है। 

Jwellery for Pisces girl fashion | आभूषण

मीन राशि की महिलाएं मिलनसार और कभी-कभी संगीतमय हो जाती हैं। वह ऐसे गहने पहनना पसंद करती है, जो उनके कोमल और आध्यात्मिक स्वरूप को दर्शाते है।

jwellery-pisces-girl-fashion
Credit : Scott Webb

सोने के बजाये चांदी के गहने पहनना अधिक पसंद करती है। चाहे चांदी के झुमके हो या चेन। जनवरी में जन्मी मीन राशि स्त्री का जन्म रत्न सुंदर और दीप्तिमान एक्वामरीन रत्न होता है।

यह पत्थर हल्के नीले रंग से लेकर हरे समुद्र के रंग तक होता है। फरवरी में जन्मी मीन राशि महिला  का जन्म  रत्न प्रभावशाली नीलम होता है, जो हल्के बैंगनी से लेकर गहरे बैंगनी रंग तक होता है।

इन जन्म रत्नो से बने आभूषण मीन महिलाओं की न केवल सुंदरता को बढ़ाते है, बल्कि उनको कई सरे ग्रह दोषों से भी बचाते है। 

मार्च या फरवरी के जन्म रत्न के गहनों पर विचार करते समय, मीन राशि की महिलाओं के पास वास्तव में कुछ विकल्प होते हैं।

राशि रत्न की अंगूठी चुन सकते हैं, या नीलम या एक्वामरीन रत्न के बने किसी आभूषण का चयन कर सकते हैं। 

मीन राशि को जल चिन्ह माना जाता है। जिसका अर्थ यह भी है, कि आप समुद्री-थीम वाले गहनों पर विचार कर सकती हैं। 

Makeup for Pisces girl fashion | मेकअप

गहरे रंग के चारकोल स्मोकी लाइनर के माध्यम से हल्के कबूतर ग्रे रंग के चांदी के आधार के साथ इनकी आँखों पर बेहतर काम कर सकती है। 

makeup-pisces-girl-fashion
Credit : Gracini Studios

पलकों को  ब्लूज़, टील और ओशन टोन, प्लस पेल पर्पल, लैवेंडर और लाइटर ब्लूज़ और गुलाबी रंग की हल्की ऑय शैडो डस्टिंग से सजाया जा सकता है।

जल चिन्ह वाली मीन राशि की लड़कियों की चमचमाती त्वचा की चमक और भी  बढ़ाने वाला फाउंडेशन इन लड़कियों को आवश्यक कवरेज और चमक प्रदान करता है ।

अपने जन्म के रत्न के सम्मान में मीन महिलाओं को  अपनी पलकों पर एक्वा मरीन के रंगों में एक झिलमिलाती आई शैडो का  स्वाइप करना चाहिए । काले काजल के दो कोट से आप अपनी आंखों को निखार सकती हैं ।

मीन राशि वाली महिलाओं को  सभी रोमांस के लिए सही समझते  हैं। हल्के गुलाबी रंग के गालों पर झूलती रेशमी बालों की लटें उनके चेहरे को और भी आकर्षक बना देती है। 

अपनी आँखों के आकर्षण को और भी अधिक बढ़ाने के लिए आपको अपने होंठों पर केवल हलके रंग के लिप बाम का प्रयोग करना ही ठीक रहेगा। 

मीन राशि की महिला की सुंदरता में उसकी मेकअप शैली (Pisces girl fashion) से और निखार आ जाता है। 

Footwear for Pisces girl fashion | जूते

अत्यधिक कल्पनाशील, मीन राशि की महिला सारी दुनिया को गुलाबी  के रंग के चश्मे से देखती है। ईमानदार और भरोसेमंद स्वाभाव वाली हमेशा  हर चीज में अच्छाई देखती है।

footwear-pisces-girl-fashion

इसी कारण जूतों पर उनके व्यक्तित्व का प्रभाव साफ़ दिखाई देता है। नरम, स्त्री और नाजुक मछली के स्वभाव की महिला के लिए पॉइंटेड एड़ी की सैंडल बहुत अच्छी रहती है।  

इस तरह की एड़ी बहुत अधिक या बहुत चंकी नहीं होती है, और अलंकरण और रंगों की मात्रा वही होती है, जो कलात्मक मीन राशि के लोग अपने तत्व में अधिक महसूस करने के लिए पहनना पसंद करते हैं।

इनकी जूतों की अलमारी में बहुत सारे जूते चप्पल और सैंडल्स होते है। 

Hair styles for Pisces girl fashion | केश सज्जा

चेहरा और उसका हेयरस्टाइल इस स्टार चिन्ह के लिए पूरी तरह सही होता है, क्योंकि वह नम्र स्वाभाव, स्त्रीत्व और सुरुचिपूर्ण गुणों से परिपूर्ण है। ये सभी लक्षण जो मीन राशि के व्यक्तित्व से मेल खाते हैं।

hair-styles-pisces-girl-fashion
Credit : Engin Akyurt

कोई भी अप-डू के साथ खुले बालों का हेयर स्टाइल इन महिलाओं को बहुत सूट करता है, जो उनको एक क्लासिक विंटेज लुक प्रदान करता है। 

महिला के बाल भी लंबे, घने और घुंघराले होते हैं। अप-डू में बदल दिया है, जो उसे एक क्लासिक विंटेज लुक देता है। 

मीन राशि वाली महिलाओं के बारे में अधिक जानने के लिये मीन राशि महिला सीक्रेट (Meen Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।