कुंभ महिला ( Kumbh Rashi Mahila ) के जीवन के लिए एक दूरदर्शी, भव्य और मानवीय दृष्टिकोण रखती है। कुशाग्र विचारों वाली महिला, बुद्धिमत्ता से ओत-प्रोत होती है।

कुम्भ महिला को आप किसी बंधन में बांध नहीं सकते हैं। स्वच्छंद जीवन जीना इनकी पहली पसंद होता है। इसलिए इनको रोकने टोकने की कोशिश करना व्यर्थ होगा।

एक दायरे में सिमट कर जीना या एक ही प्रकार के काम को करते रहना कुम्भ महिला की सोच का हिस्सा कभी नहीं बन सकता है।

अपने व्यवहार और कार्यशैली के कारण यह महिला दूसरों के लिए हमेशा एक पहेली ही बनी रहती है। कुम्भ महिला कब क्या करेगी, यह जानना किसी के भी समझ के परे होता है।

अपने जीवन से जुड़े फैसले लेने के लिए यह महिला कभी किसी पर निर्भर होना पसंद नहीं करती है। सुखी जीवन के लिए निजी स्वतंत्रता इनकी पहली पसंद एवम आवश्यकता होती है।

कुम्भ महिला सच्चे अर्थों में एक मानवतावादी स्त्री की छवि पर खरी उतरती है, क्योंकि दूसरों की सहायता में यह सबसे आगे रहती हैं।

जो पुरुष दूसरों की विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और पर्यावरण की परवाह करता है। इनका साथी बनने की पहली शर्त को पूरा करता है।

यह महिला जीवन के हर क्षेत्र में मिलने वाले अलग-अलग लोगों के साथ मिलकर काम कर सकती है। सभी का अभिवादन, सत्कार करना इनका स्वभाव होता है।

यात्रा करना,ज्ञानवर्धक बातें जानना इनको उत्साहित करने के लिए काफी होती हैं। यात्राओं के दौरान अलग-अलग लोगों से मिलना ,उनको जानना कुम्भ महिला के ज्ञानवर्धन को बढ़ाने में सहयोग देता है।

जबकि कुंभ महिलाओं को व्यक्तिगत स्तर पर प्रगति पसंद है, लेकिन अपने कारण वह दूसरों को बदलने के लिए बाध्य नहीं करती हैं।

यह महिलाएं दूसरों से अपने प्रति वफ़ादारी की जितनी आशा रखती हैं। उतना ही प्रयास अपनी ओर से भी करती हैं, दोस्ती और रिश्ते निभाने में।

दूसरों की भावनाएं समझने की अपनी विशेषता के कारण इनके रिश्ते अधिक टिकाऊ सिद्ध होते हैं। आमतौर पर जब हम शब्द “वफादारी” सुनते हैं तो हम तुरंत अपने साथियों के प्रति वफादार होने के बारे में सोचते हैं।

विशेष उपहार,महंगी यात्राओं के बल पर आप इनका प्रेम और ध्यान आकर्षित नहीं कर सकते। यह तब तक किसी के साथ दिल से नहीं जुड़ती जब तक वो व्यक्ति इनकी सोच विचार से मेल न खाता हो।

Kumbh Rashi Mahila Physical Structure | शारीरिक संरचना

कुम्भ राशि महिला की शारीरिक संरचना आकर्षक होती है। इनके कंधे चौड़े होते हैं, जो इनके मज़बूत इरादों और व्यक्तित्व को प्रदर्शित करते हैं।।

इनका चेहरा आकर्षक,माथा चौड़ा, जौ लाइन भी चौड़ी और मज़बूत होती है। इनकी मुस्कराहट किसी को भी अपनी ओर खींचने वाली होती है।

इनकी लम्बाई या कद ज़्यादा नहीं होता, किन्तु इनको एक स्वतन्त्र एवं मज़बूत इरादों वाली महिला की छवि अवश्य प्रदान करता है।

इनके बाल लम्बे ,भूरापन लिए होते हैं। शारीरिक रूप से यह महिलाएं पूरी तरह फिट होती हैं, जो इनकी विशेष पहचान बनाने में सहायक होता है।

Kumbh Rashi Mahila Prem | प्रेम

यह महिला मानसिक रूप से अत्यंत मज़बूत होती है, इनकी निजी स्वतंत्रता इनको सर्वोप्रिय होती है। इनकी यही बात, इनको किसी रिश्ते में आसानी से जुड़ने से रोकती है।

kumbh-rashi-mahila-prem

इनके हृदय तक पहुँचने का मार्ग किसी भी पुरुष के लिए आसान नहीं होता। परन्तु यदि आप इनके दिल और नज़र में बस गए तो इनकी पूरी वफ़ादारी की आशा कर सकते हैं।

किसी के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने में कुम्भ महिला लम्बा समय लेती है। पूरी जाँच परख के पश्चात् ही किसी को अपने जीवन का हिस्सा बनाती हैं।

इस मजबूत इरादों वाली, स्वतंत्र महिला द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों को पूरा करने के लिए उसके साथी को मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए।

भले ही यह महिलाएं कितनी भी आत्मनिर्भर, स्वतन्त्र क्यों न हो, लेकिन अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त करने में असमर्थ होती हैं।

प्रेम ( Prem ) की अभिवयक्ति की पहल इनके साथी को ही करना होगी। साथी का दोस्ताना व्यव्हार ही इनको प्रेम संबंधों में खुलने का रास्ता दिखा सकता है।

एक बार जब इनको लगने लगता है, कि आप इनके विचारों से मेल खाते हो, इनकी स्वतंत्रता में रूकावट नहीं हो, तब जा कर यह महिला आप से अपने दिल के तार जोड़ती है।

प्रेम सम्बन्धों में अपने साथी को प्रसन्न करने के लिए यह अपनी ओर से कोई कमी नहीं छोड़ती हैं। कई बार इसी कारण यह थोड़ा अप्रत्याशित व्यवहार भी कर जाती हैं।

स्वतंत्रता कुछ ऐसाविषय है जो कुम्भ महिला की पहली पसंद है। वह अपने लिए इसको अपने साथी से जितना चाहती है, उतनी ही स्वतंत्रता अपने साथी को भी देना जानती है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Kumbh Rashi Mahila Relationships | सम्बन्ध

व्यावहारिक रूप से कुम्भ महिला एक स्वच्छंद जीवन जीने में विश्वास करती है। पारम्परिक बंधन उसके पैरों की बेड़ी नहीं बन सकती हैं।

एक पारम्परिक स्त्री कार्यों को करने की कल्पना भी आप कुम्भ महिला से नहीं कर सकते हो। इसी कारण यह कई बार अव्यवस्थित दिखती हैं।

खाना बनाना, बच्चे पालना,घर संभालना जैसे कामों को करने की आशा इनसे करना ठीक नहीं होगा। दूसरी महिलाओं के विपरीत यह इनकी पहली पसंद या सोच का हिस्सा नहीं होता।

यदि कोई इन पर यह सब थोपने का प्रयास करता है, तो यह विद्रोह करने से भी पीछे नहीं रहती हैं। अपनी इच्छा से यह अपना पूरा जीवन अपने परिवार की सेवा में लगा सकती हैं ,परन्तु दवाब में नहीं।

इनके आदर्श भागीदार के रूप में आप तुला,मिथुन,धनु और मेष राशि के जातकों को देख सकते हैं। इनके साथ इनके हर प्रकार के सम्बन्ध लम्बे चलते हैं।

Kumbh Rashi Mahila Dosti | मित्रता

अपने जैसी सोच वालों के साथ कुम्भ महिला को दोस्ती करना पसंद होता है। अपने दोस्तों के साथ यह खुदको खुलकर व्यक्त कर पाती हैं।

जिन मित्रों को वोह अपनी सोच के करीब पाती है,उनके साथ उसकी मित्रता होना बहुत आसान हो जाता है। इनके साथ खुद को देखना, महसूस करना इन्हें अच्छा लगता है।

जब भी अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त करने की बात आती हैं, कुम्भ महिला दोस्तों की भीड़ में भी खुद को अकेला पाती है।

इसके ज़्यादातर दोस्त सिर्फ आकस्मिक हेलो/ गुडबाय की श्रेणी में शामिल होते हैं। क्योंकि वो सभी इसकी सोच पर खरे नहीं उतर पाते हैं।

उदार, और हमेशा जब आपको उनकी आवश्यकता होती है, तो कुंभ महिला उन दोस्तों के साथ होते हैं, जो स्वतंत्रता और बौद्धिक खोज के अपने प्यार को साझा करते हैं।

ज़रूरत पड़ने पर यह महिला अपने मित्रों (Dost) की पूरी उदारता से सहायता करती है। बिना किसी उम्मीद या लालच के दूसरों की मदद करना इनकी विशेषता होती है।

Kumbh Rashi Mahila Romance | रोमांस

कुंभ राशि की महिलाएं अत्यंत संवेदनशील होती हैं। उन्हें नए रिश्ते में खुलने में थोड़ा समय लगता है, क्योंकि वे अपने साथी को आहत नहीं करना चाहती है।

कुंभ राशि की महिलाएं यौन क्रिया करना पसंद करती हैं – लेकिन वे वन-नाइट स्टैंड के बजाय एक प्रतिबद्ध रिश्ते में इन यौन सम्बन्धो को जीना पसंद करती हैं।

कुंभ राशि की महिला शारीरिक उत्तेजना से अधिक मानसिक उत्तेजना की परवाह करती है। वे किसी को साथी के रूप में इसलिए पसंद नहीं करती की वह अच्छा दीखता है।

कुंभ राशि की महिलाएं बेडरूम के अंदर और बाहर खुले विचारों वाली होती हैं। यदि आप कोई नवीन यौन क्रिया का प्रयोग करने के लिए उनको कहते हैं ,तो वे आपके साथ इस प्रयोग को करने में प्रसन्न होती हैं।

वे आपके प्रस्ताव को ठुकराने वाली नहीं होती हैं, क्योंकि उन्हें नई चीजों को आजमाने में मजा आता है। यौन संबंधों में कुम्भ महिला नवीन प्रयोग करना पसंद करती हैं।

यौन सम्बन्धो और क्रियाओं में अपने साथी के प्रति यह गैर आलोचनात्मक नजरिया रखने वाली महिला होती हैं।

Kumbh Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

कुंभ राशि की महिला एक विस्तृत ‘सोचने रखने वाली’ इंसान होती है। वह हर चीज पर सवाल उठाती है, और कल्पनाशील नए विचारों का निर्माण करती है।

लेकिन कुंभ राशि महिला हमेशा ऐसा व्यक्तित्व बनाना चाहती है। वह अपने स्वाभाविक रूप से मुखर, कर्मचारियों के साथ अनम्य तरीके को नियंत्रित करती है।

वह अपने साथी कर्मचारियों के साथ तब तक प्रयास करती है जब तक वह एक अच्छा लीडर न बन जाये। एक प्रेरणादायक सहयोगी और एक सर्व-सम्भावित बॉस के रूप में काम करती है।।

कुंभ राशि महिला के व्यवसाय में सामाजिक कार्य, फोटोग्राफी, यांत्रिकी और इंजीनियरिंग, मनोविज्ञान, वास्तुकला, या शिक्षा शामिल हो सकते है।

कला, यात्रा उद्योग, वैज्ञानिक, एथलीट, राजनीतिज्ञ, पर्यावरणविद्, ज्योतिषी, विपणन और जनसंपर्कआदि भी मजबूत विकल्प हैं।

Kumbh Rashi Mahila Dhan | धन

यह महिला स्वतंत्र है और अपनी वित्तीय स्थिरता के लिए पूरी जिम्मेदारी लेती है। यह महिला प्रगतिशील दिमाग की है और अपने निवेश के साथ कुछ जोखिम लेने के लिये तैयार रहती है।

लेकिन कुंभ राशि महिला हमेशा यह निर्धारित करने में शामिल होगी, जिनसे वो सही प्रकार से धन संचय कर सके।

भले ही इनको अपने धन को व्यवस्थित करना आता हो, फिर भी इनको अपने वित्तीय मामलों के सही प्रबंधन के लिए वित्तीय सलाहकार की सहायता लेना चाहिए।

Kumbh Rashi Mahila Family | परिवार

यह अपने माता-पिता से प्यार करती हैं, हालांकि वे कई बार इनसे दूर हो सकती हैं। लेकिन इससे उसके उनके प्रति प्रेम और सम्मान में कमी नहीं आती है।

उनके बच्चे वास्तव में उसके मज़बूत व्यक्तित्व से लाभान्वित हो सकते हैं, क्योंकि वे भी अपने स्वयं के को मज़बूत बनना सीख सकते हैं।

देखभाल और सम्मान के साथ इलाज करते हुए, माताएं अपने परिवार की देखभाल करने में पीछे नहीं हठती हैं, भले ही उनको इसमें कितनी भी कठिनाई उठाना पड़े।

अपने स्वयं के परिवार की कमज़ोरियों को दूसरों से छिपाने के बजाय उनको दूर करने का प्रयास करती हैं। अपनी इस बात पर इनको गर्व होता है।

Kumbh Rashi Mahila Health | स्वास्थ्य

कुंभ राशि के तहत पैदा हुई महिलाओं की हड्डी की संरचना आमतौर पर कमजोर होती है, इसलिए मामूली गिरावट या दुर्घटना भी फ्रैक्चर का कारण बन सकती है।

उनका तंत्रिका तंत्र, हृदय, रीढ़ की हड्डी, गले और मूत्राशय भी स्वास्थ्य के लिहाज़ से चिंता का कारण बन सकते हैं। हालांकि, उनका पाचन तंत्र सभी प्रकार के व्यंजनों को आसानी से पचा सकता है।

चूंकि वे बहुत अधिक चिंता करने के लिए प्रवृत्त होती हैं, इससे मस्तिष्क संबंधी विकार हो सकते हैं, जो लंबे समय में ब्रेन ट्यूमर या मिर्गी का कारण बन सकते हैं।

कुंभ राशि की महिलाओं को ऐसा आहार लेना चाहिए, जिसमें ऐसे पदार्थ हों जो उनके परिसंचरण तंत्र के लिए अच्छे हों और उनके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखें।

उन्हें मिठाई और कार्बोनेटेड पेय पीने से बचने की जरूरत है। इस राशि की महिलाएं जंक फूड या खाद्य पदार्थों का सेवन करती हैं।

Kumbh Rashi Mahila Fashion | फैशन

विचित्र और साहसी प्रवृत्ति की कुम्भ महिलाओं को फैशन ट्रेंड सेटर्स के रूप में जाना जाता है। इनका फैशन प्रयोग रोजमर्रा के पहनावे और तैयार किए गए पहनावे दोनों को अलग बना सकता है।

आमतौर पर वह साधारण वस्त्रो में दिख सकती है, लेकिन जब स्टायल की आती है, तो वह मिनी स्कर्ट ड्रेस पहनने से भी पीछे नहीं हठती है।

वह आमतौर पर जो कुछ भी चुनती या काम करती है। उसकी एक शानदार उदार व्यक्तिगत शैली को प्रदर्शित करती है। वह अपने प्रशंसकों को एक साहसी शीर्ष या रंग संयोजन के साथ आश्चर्य चकित करने के लिए जानी जाती है।

उसके पसंदीदा रंग चमकीले और ध्यान खींचने वाले हैं, जैसे फ़िरोज़ा, गुलाबी और पन्ना हरा। वह शॉकिंग ड्रेस पहन सकती है। चमकीले गुलाबी बाल और चेहरे के गहने पहनेंगी और अगले दिन वह एक नेवी व्यवसाय सूट पहनेगी।

वह उन चीजों को जोड़ सकती है, जो आमतौर पर एक कपड़े की रेशम ब्लाउज और खाकी पैंट की तरह एक साथ अच्छी तरह से नहीं चलती हैं।

उसे एक विंटेज स्टोर या एक डिजाइनर बुटीक में खरीदारी करना पसंद है। इलेक्ट्रिक ब्लू इस महिला के लिए प्राकृतिक रंग लगता है।

महंगे कपड़ो से भरी अलमारी, केशविन्यास, और कभी-कभी जूते और गहने में ऑफ-द-वॉल लालित्य, एक कुंभ राशि महिला की निशानी है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।