लाल रंग में इनका जुनून और उत्साह परिलक्षित होता है, इसलिए मेष राशि के पुरुष का फैशन ( Aries man fashion ) मे प्रतिनिधित्व लाल रंग से ज़्यादा अच्छी तरह कोई और दूसरा रंग नहीं कर सकता है। 

भले ही आप उन्हें लाल रंग का सूट पहने हुए नहीं देखेंगे, लेकिन उनको अपने आकस्मिक पोशाक के हिस्से के रूप में एक उज्ज्वल लाल रंग की शर्ट पहने हुए देखकर कभी आश्चर्यचकित न हों।

मेष राशि के पुरुष ट्रेंडी स्टाइल अपनाने से कभी नहीं कतराते, यह वो व्यक्ति होते है, जो नए फैशन के साथ सबसे पहले जुड़ना पसंद करते है।

इसी कारण उनको अपने दोस्तों के बीच एक फैशन ( Aries man fashion ) ट्रेंडसेटर माना जाता है। 

Aries man personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

मेष राशि के पुरुष उत्साही, और मेहनती होते हैं। वे जो कुछ भी करते हैं, उसमें एक सौ प्रतिशत प्रयास करते हैं।

aries-man-personality-physique
Credit : Pexels

वे तब तक नहीं रुकते जब तक वे अपने सपनों तक नहीं पहुंच जाते, या जब तक उन्हें अपने सपनों का व्यक्ति नहीं मिल जाता।

रिश्तों में, मेष राशि वाले अच्छे साथी बनते हैं, क्योंकि उन्हें रिश्तों में कड़ी मेहनत से कोई फर्क नहीं पड़ता।

मेष राशि ज्योतिष में राशि चक्र की  की पहली राशि होती है। इसलिए, मेष राशि के व्यक्ति नंबर एक पर रहना और हमेशा दूसरों की नज़रों में रहना पसंद करते हैं। 

पुरुष मंगल ग्रह द्वारा शासित होते है, और हमेशा अपनी खुद की शैली और शर्तों पर जीना पसंद करते हैं। 

यह पुरुष जिद्दी होते हैं,और हमेशा वही करना पसंद करते हैं, जो वह सोचते है या निश्चय कर लेते हैं। इसलिए आपके सहकर्मियों और अधीनस्थों के लिए आपके साथ बने रहना बहुत कठिन और चुनौतीपूर्ण होता है।

इनके लिए दूसरों के सुझावों, विशिष्टताओं और दृष्टिकोणों को स्वीकार करना बहुत कठिन होता है। इसी कारण इनको दूसरों के साथ सामंजस्य बिठा पाना बहुत मुश्किल रहता है। 

मेष राशि के पुरुष  एक निडर योद्धा और अनुशासनहीन बच्चे के मिश्रण होते हैं। आप अपने जन्मजात गुणों और मूल शक्तियों को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं, लेकिन कई बार सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं। 

अपने आत्मसम्मान को बचाये रखने के लिए आप किसी भी हद तक जा सकते हो।

आपकी स्वाभाविक रूप से प्रतिस्पर्धी प्रकृति आपको सफलता के मार्ग में आने वाली चुनौतियों और बाधाओं का सामना करते हुए एक मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए मजबूर करती रहती है। 

पहली नजर में लोग आपको एक स्वार्थी और आत्मकेंद्रित व्यक्ति के रूप में आंकते हैं। जब आप अपने लक्ष्यों और इच्छाओं में देरी करते हैं, तो आप स्वार्थी और इच्छा से ज़्यादा मांग वाले व्यक्ति हो जाते हैं।

लेकिन वास्तव में, वह दूसरों के निस्वार्थ और सबसे सच्चे अच्छे दोस्त होते हैं, क्योंकि आप बदले में पहचान पाने के लिए बिना किसी अपेक्षा के दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं।

मेष राशि के पुरुष अपने लक्ष्य की प्राप्ति और काम में पूर्णता में पूरी तरह से डूब जाते हैं, और इसकी कीमत कई बार इनके व्यक्तिगत संबंधों को चुकानी पड़ती है।  

यह अपने प्रियजनों को तब भावनात्मक आघात पंहुचा सकते हैं, जब इन पर बहुत अधिक काम का दबाव हों और इनका पेशेवर जीवन में चुनोतियों का सामना इनको करना पड़ रहा हो। 

यह लोग अक्सर अपने कार्यों और चीजों को संभालने के चक्कर में अपने व्यक्तिगत जीवन की बड़ी तस्वीर को नजरअंदाज कर देते हैं। जब तक इनको समझ आता है, तब तक इनके प्रियजन इनसे दूर हो चुके होते हैं। 

यह पुरुष शायद ही कभी अपनी कमियों को स्वीकार करते हैं, और अपनी गलतियों को सुधारने के लिए इतने उत्सुक नहीं होते हैं।

यह लोग ज्यादातर अपना आपा खो देते हैं। जब लोग आपके विचारों का पालन नहीं करते हैं, अपितु सुझाव और तर्क देते हैं।

इस राशि को प्रभावित करने वाली शक्तियां और उग्र ताकतें आपको आक्रामक और कभी-कभी असंतुलित बना सकती हैं। इनकी श्री का शासक ग्रह मंगल इनको दूसरों से भीड़ जाने के लिए उत्साहित कर देता है। 

इस राशि के पुरुष हमेशा जीवन में नया करने के लिए उत्सुक रहते है, चाहे वो कार्यक्षेत्र हो या प्रेम सम्बन्ध। इसी चक्कर में कई बार इनको नुकसान उठाना पड़ता है। 

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं, जो साहसी, स्वतंत्र, सीधा और व्यावहारिक है, तो निश्चिंत रहें वह एक मेष राशि का पुरुष  है।

मेष राशि के पुरुष हमेशा अपनी शारीरिक बनावट को लेकर बहुत सचेत रहते है। आम तौर पर, एक मेष राशि का पुरुष लंबा, पतला और पुष्ट शरीर का होता है।

ज्योतिष के अनुसार भी मेष राशि का पुरुष आत्मविश्वासी, उग्र और मर्दाना होता है। मेष राशि पुरुष के चेहरे पर चोट के निशान देखना काफी आम है।

मेष राशि के पुरुष के मजबूत शारीरिक गठन से उसके विजेता चरित्र का पता चलता है।

मेष राशि का पुरुष या तो छोटा होता है, या लंबा। इनके बाल काळे, मोटे और घने होते है। इनका चेहरा खुले-छिद्र वाली रंगत का होता है। 

लंबे कद वाले, कंधे चौड़े और एक समानुपातिक शरीर होता है। आमतौर पर, एक लम्बी चेहरे की संरचना और उभरे माथे के साथ बहुत मर्दाना दिखता है। यह पुरुष अक्सर गोरे रंग के होते हैं। 

Dresses for Aries man fashion | वस्त्र

यदि आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं, कि मेष राशि के पुरुष क्या पहनना पसंद करते है, तो आप भाग्यशाली हैं। क्योंकि इस राशि के पुरुषों की दो विशिष्ट वस्त्र शैली होती हैं। 

dresses-aries-man-fashion
Credit : Yogendra Singh

चमकदार लाल रंग में में बने वस्त्र और ऐसे कपड़े जो उन्हें एक मासूम और फ्रेश लुक देते हैं। 

चोंकिये मत ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह पुरुष लाल रंग की ओर आकर्षित होते है, क्योंकि वह मंगल द्वारा शासित होते है, जिसे लाल ग्रह भी कहा जाता है।

मेष राशि के पुरुषों को जींस की एक जोड़ी चाहिए होती है, जो बूट कट और डिज़ाइनर हो। बट सही फिट होना चाहिए। कमर पर लटकाती नहीं होना चाहिए और पैर बूट कट होना चाहिए। 

फ्लेयर या पेंसिल-लेग्ड नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह फैशन-फॉरवर्ड मेष राशि के पुरूषों के लिए नहीं बनी होती  है। मेष राशि के पुरुषों अपनी जींस को फैशन के अनुरूप अपडेट करते रहते है।

पुरुष शर्ट बिना सिलवट की  पहनना पसंद करते हैं। कई बार यह थोड़ा कैसुअल लुक के लिए अपनी शर्ट या टी -शर्ट को बहार निकला हुआ भी पहनना पसंद करते है। 

कॉटन और चारखाने वाली शर्ट मेष राशि के पुरुषों पर बहुत अच्छी लगती हैं, क्योंकि उन्हें इसे पहनकर एक मर्दाना एहसास होता है।  

मेष राशि के पुरुषों को कमीज की आस्तीन  को तीन चौथाई लंबाई तक मोड़ कर पहनना पसंद करते है, क्योंकि यह लुक उनके ऊपर बहुत अच्छा दिखता है। 

मेष राशि के पुरुषों को  गहरे और चटख  रंग पहनना अच्छा लगता है, इसलिए इनकी अलमारी में लाल, चमकीले नीले और हरे रंग के वस्त्रों के अच्छे विकल्प मिलते हैं।

खाकी के सभी रंगों के पैंट मेष राशि के पुरुषों पर अच्छे लगते हैं।  मेष राशि का पुरुष यदि हरे और भूरे रंग का पैंट भी पहने जो एक लूज़ फिट, बूट कट और कमर पर ढीले ढंग से पहना जाये तो इन पर बहुत फबता है। 

मेष राशि पुरुष द्वारा यदि एक बेल्ट पहना जाता है, तो वह औसत चौड़ाई का होना चाहिए। अपने स्टाइल को थोड़ा अपडेट करने के लिए एक ब्लेज़र भी पहना जा सकता है।   

राशि के पुरुषों पर जो सही लगता है, वह है कॉटन से बने कैजुअल ब्लेजर जो भूरे या खाकी हरे रंग के होते हैं, लेकिन कभी भी ब्लेजर पैंट के समान रंग के साथ नहीं पहने जाते हैं।

Accessories for Aries man fashion | आभूषण

मेष राशि वाले अपने क्षेत्र में अग्रणी होने के लिए जाने जाते हैं और इसलिए, वे कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं, उससे दूसरों पर अपना  प्रभाव डालना पसंद करते हैं।

accessories-aries-man-fashion
Credit : Virat Maurya

उनकी उच्च ऊर्जा और उत्साह उनके द्वारा चुने गए गहनों में परिलक्षित होती है, और आमतौर पर स्पाइक्स और कोणीय आकृतियों के बने होते हैं।

मेष राशि वाले पुरुष  फैशन ज्वैलरी ट्रेंड में सबसे आगे रहते हैं। जब उनकी स्टाइल पसंद की बात आती है, तो वे आमतौर पर वही पहनना पसंद करते है, जो उनको इ ट्रेंड सेटर के रूप में स्थापित करता है। 

बड़े डायल वाली चमड़े के पट्टे की कलाई घड़ी मेष राशि के पुरुषों पर अच्छी लगती है।

यदि घड़ी के डायल में चमकीले नग या हीरे लगे हो आपकी आर्थिक क्षमता के आधार पर तो आपके लुक को और  भी अधिक निखारा जा सकता है। 

एक मेष राशि के राशि चिन्ह के पेंडंट वाली चांदी की चेन मेष राशि पुरुषों के लिए एक अद्वितीय राशि हार बन सकती है।

इसमें राशि के इस संकेत के लिए ऑस्ट्रेलियाई स्फटिक की बाहरी परत के साथ मेष राशि का प्रतिनिधित्व करने वाली कलाकृति बनी हो सकती है।

Footwear for Aries man fashion | जूते

मेष राशि के पुरुषों को अच्छे चमड़े या टेनिस के जूते पहनने चाहिए जिनमें हल्के तलवे हों, क्योंकि वे अक्सर लगातार चलते रहते हैं। 

footwear-aries-man-fashion
Credit : Pexels

एक अच्छी गुणवत्ता वाला जूता दिखाता है, कि मेष राशि वाले अपनी उपस्थिति का ख्याल रखते हैं। इससे कुछ मेष राशि पुरुष एक निश्चित प्रकार के जूते इकट्ठा करते हैं, जो उनकी “वर्दी” का हिस्सा बन जाते  है। 

एक अच्छी गुणवत्ता वाले जूते बेचने वाले स्टोर पर खरीदारी करना पसंद करते है, फिर भी अक्सर उनके जूते बदलने से बहुत पहले ही खराब हो जाते हैं।

Hair styles for Aries man fashion | केश सज्जा

मेष राशि के पुरुष ऐसे बाल कटाने पर बहुत अच्छे लगते हैं। जो उन्हें एक “छोटे लड़के” की तरह दिखलाते  हैं, और उनके चेहरे को एक मासूमियत भरा लुक प्रदान करते हैं। 

hair-styles-aries-man-fashion
Credit : Facundo Cabrera

यदि मेष राशि के लड़के अपने  बालों को आगेसे थोड़ा लंबा रखते है, तो उनके लिए यह  एक अच्छा विचार है। क्योंकि कोई भी ऐसा कट जो उनको युवा दिखता है। वह हमेशा युवा मेष राशि के व्यक्ति पर सही लगता है।

एक मेष व्यक्ति पर पोनीटेल बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है, लेकिन एक लापरवाह जीवन शैली का प्रभाव देने के लिए थोड़ा लंबा बैंग्स इन पर अच्छा लगता है, जो उनके दृष्टिकोण से मेल खाता है।

एक क्लासिक कट उन पर सूट करता है। अगर इसे थोड़ा लंबा छोड़ दिया जाता है, और मेष राशि के पुरुष अपने बालों से ज्यादा परेशान नहीं होते हैं, इसलिए  इनके नाई को इन्हे ऐसा ही लुक देने को कहना चाहिए। 

मेष राशि के पुरुषों को एक ऐसा हेयरकट पसंद आता है, जो काटने में आसान हो, महत्वपूर्ण है, ताकि जब उन्हें ट्रिमिंग की आवश्यकता हो तो वे अपने बालों को जल्दी से कटवा सकें।

मेष राशि का कोई भी व्यक्ति कभी भी अपने बालों की देखभाल के लिए ज्यादा समय नहीं लगा सकता है ।

मेष राशि के पुरुष के बारे में अधिक जानने के लिये मेष राशि पुरुष सीक्रेट (Mesh Rashi Purush Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।