मेष पुरुष (Mesh Rashi Purush) हर दिन के लिए उत्सुक वह हमेशा नए कार्य को करने हेतु सबसे पहले आगे आएगा। करिश्माई व्यक्तित्व और नेतृत्व कौशल से भरपूर है।

वह सुबह होने के कुछ घंटे पहले, जिम में अपने निजी प्रशिक्षक के साथ एक नए दृष्टिकोण पर काम करते हुए बिताते है। कार्यालय में एक नई परियोजना की शुरुआत, या उपन्यास लिखने की पहल शुरू कर रहा है।

अज्ञात व्यक्ति का पता लगाने के लिए मेष व्यक्ति बेखौफ है। वह ऊर्जा और चुंबकत्व का डायनेमो है। अपने लोगों चाहे वे मित्र हों, परिवार या सहकर्मी का चाहता है।

यह आवेगी, जिद्दी और ईमानदार स्वभाव का है। उसके पास पूरे ब्रह्मांड को जीत लेने की आंतरिक शक्ति है। उनकी जीवटता, उत्सुकता और तर्क एक पुरुष के लिए आदर्श हैं, इसलिए यदि वे नियमित रूप से जुटे रहते है।

सबसे अधिक सांसारिक विषयों पर चर्चा और जासूसी एक मेष पुरुष का एक अच्छा विचार है।

आपको किसी मेष राशि के व्यक्ति के साथ किसी भी विवाद में अंतिम शब्द रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए, इसलिए सबसे अच्छा तरीका यह है, कि आप शुरू से असहमत हैं।

Mesh Rashi Purush prem | प्रेम 

पुरुष के रूप में एक साथी को न उतना भावुक, न ही बहुत साहसी और अनिश्चित पाएंगे।

mesh-rashi-purush-love

मेष राशि के व्यक्ति को अपने रोमांटिक उत्साह से मेल खाने के लिए किसी की आवश्यकता होती है, नहीं तो वह ऊब जाएगा।

जब वह आदर्श प्रेम और पूर्ण साथी में विश्वास करता है। तब तक इंतजार करेगा जब तक वह उसे और उन्हें नहीं पा लेता।

जब वह अपने आदर्श साथी को पाता है, तो वह तुरंत उसकेउसके प्यार (Prem) में पड़ जाता है। पीछा करने का रोमांच को आग देता है, और कोई भी चुनौती मेष के लिए कभी भी असंभव नहीं है।

पुरुष के लिए परफेक्ट पार्टनर भी उतने ही मजबूत और तर्कशील होते हैं, जितना वह अपने आप से लड़ते हैं, और अपनो के लिये हर हाल में अपनो का साथ देते है।

उसे किसी ऐसे व्यक्ति की भी आवश्यकता होती है, जो उसकी आंतरिक संवेदनशीलता को समझ सके। जो उसके द्वारा शुरू किए गए सभी नए प्रयासों में उसका समर्थन करे।

बेहतर या बदतर के लिए, नरक और उच्च पानी के माध्यम से, मेष प्रतिबद्धता और उसकी प्रतिज्ञा को गंभीरता से लेता है, और एक वफादार और समर्पित साथी होगा।

उसके पास दूसरों की तुलना में दुःख को जल्दी से संभालने की एक अनोखी क्षमता है, और एक असफल रिश्ते से आगे बढ़ने की यह क्षमता उसे अलौकिक बनाती है। यहाँ तक कि कुछ लोगों को उत्सुक कर सकती है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Mesh Rashi Purush Relationship | व्यवहार

उच्च-ऊर्जा पुरुष हमेशा अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में चुनौती के लिए तैयार रहता है।

नए कार्य, असफल योजनाए उन्हें लाएं और यह आदमी उन पर अद्वितीय उत्साह के साथ कार्य शुरू कर देगा। धैर्य मेष राशि पुरुष का गुण नहीं है, और वह किसी भी परियोजना को जल्दी से पूरा कर देता है, हालांकि बहुत धीरे-धीरे चलता है।

Mesh Rashi Purush Dosti | मित्रता

पुरुष नई जगहों और नए मित्र (Dost) से उत्साहित होता है। वह लोगों से मिलने, त्वरित-संवाद में संलग्न होने और कभी-कभार लंबी कहानी पेश करने का आनंद लेते हैं।

मेष व्यक्ति के रूप में उत्कृष्ट संवादी के रूप में, किन्तु वह विवेक और चातुर्य में कम पाया जा सकता है।

यदि आप एक ईमानदार जवाब के लिए तैयार नहीं हैं, तो इससे एक सवाल न पूछें, क्योंकि वह इसे आपकी पसंद की परवाह किए बिना बताता है।

जब सलाह की बात आती है, तो मेष पुरुष सलाह देने के लिए आतुर होते हैं, लेकिन प्राप्त करने के लिए इतने उत्सुक नहीं होते हैं। पुरुष को “जानने में” और साथ ही साथ सबसे पहले प्यार करना पसंद है।

Mesh Rashi Purush Romance | रोमांस

गुप्त रूप से एक बुरे लड़के को कौन प्यार नहीं करता है? मेष पुरुष बहुत बुरा होने पर भी अच्छा होता है, जो उसे महिलाओं के बीच लोकप्रिय बनाता है।

भावुक और चंचल, प्यार मेष राशि पुरुष के बारे में है। युद्ध के देवता, मंगल द्वारा शासित, वह एक युद्ध की तरह प्यार करता है।

अधिकांश लड़ाई की तरह वह लड़ने के लिए चुनता है, आमतौर पर जीत जाएगा। उनके चुने हुए हथियार एक हत्यारी मुस्कान, चुलबुली तारीफ, और खतरे की वह अनोखी आभा है।

इस व्यक्ति के साथ होना काफी साहसिक है। कामुक और दिलेर, मेष आपको नई यौन ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

बस यह सुनिश्चित करें कि आप दोनों आग के साथ पहले प्रारंभिक को बनाए रख सकते हैं। इस व्यक्ति का जुनून, हालांकि शानदार, बहुत अधिक जल सकता है।

मेष व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करना मुश्किल नहीं है। जब आप इसे पा चुके होते हैं, तब भी, आप पाएंगे कि पुरुष आश्चर्यजनक रूप से एक संवेदनशील रिश्ते में होने पर संवेदनशील होता है।

समझौता उसे काफी आसानी से आता है, जब तक कि दोनों पक्ष समान मात्रा में छूट दे रहे हैं। लेकिन यह रिश्ते को जीवित रखने की कोशिश कर सकता है।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Mesh Rashi Purush Rojgar | रोजगार

एक प्राकृतिक नेता, वह नई परियोजनाओं की चुनौती का आनंद लेता है और इसे प्राप्त कर के दिशा प्रदान करना पसंद करता है।

मजबूत चरित्र उन्हें स्वतंत्र बनाता हैं, जो असहज होने पर स्थिति के लिए ख़ुशी ख़ुशी अपना पद छोड़ देंगे।

दोहराए जाने वाले कार्यों के लिए एक नापसंद के साथ मेष व्यक्ति डॉक्टर, दंत चिकित्सक, वकील, स्टॉक ब्रोकर या पेशेवर एथलीट व्यवसायों में से एक में पाया जा सकता है।

व्यक्ति के पास महत्वाकांक्षा और साहसिक कार्य करने की भावना होती है, जिससे वह एक आदर्श उद्यमी बन जाता है।

Mesh Rashi Purush Dhan | धन

मेष धन के बारे में चिंतित नहीं है, क्योंकि वह अपनी स्वतंत्रता और स्वतंत्रता को बनाए रखने के बारे में है। हालांकि, अगर उसे लगता है कि इन चीजों को हासिल करने के लिए उसे पैसे की जरूरत है, तो वह इसके प्रयास में लग जायेगा।

चारित्रिक रूप से आवेगी, यह आदमी वही खरीदेगा जो वह चाहता है, लेकिन उसकी हमेशा जरूरत नहीं है।

यह लक्षण कुछ के लिए तुच्छ लग सकता है, और शायद यह है। लेकिन मेष राशि का व्यक्ति अपने निवेश से प्रभावशाली रूप से सहज और सतर्क हो सकता है।

इसके पोर्टफोलियो में जोखिम और स्थिरता का एक समान संतुलन होगा। वह थोड़ा लापरवाह हो सकता है, लेकिन जानता है कि सावधानी कैसे बरती जाए। वह अक्सर वास्तविकता पर आशावाद का पक्ष लेंगे।

Mesh Rashi Purush Health | स्वास्थ्य

उच्च ऊर्जा एक स्वस्थ आहार और व्यायाम की आवश्यकता होती है, जिसे आमतौर पर बनाए रखता है। जब वह शर्मिंदा होता है, या उत्तेजित होता है, तो वह जल्दी से लाल-मुंह वाला हो जाएगा।

माइग्रेन, सिर की भीड़ और साइनस की स्थिति इस सज्जन के जीवन का एक सामान्य हिस्सा है। इसलिए इसे व्यक्तिगत रूप से न लें जब वह कहता है, कि आप उसे सिरदर्द देते हैं।

Mesh Rashi Purush Fashion | फैशन

जुनून और उत्तेजना रंग लाल में परिलक्षित होते हैं, इसलिए यह मेष व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक स्पष्ट विकल्प है।

आप उसे लाल रंग का सूट नहीं पहने हुए देखेंगे, लेकिन उसे अपने आकस्मिक पोशाक के हिस्से के रूप में एक उज्ज्वल लाल शर्ट देखकर आश्चर्य नहीं होगा। नए फैशन को सबसे पहले अपनाते हुये, ट्रेंड सेटर कहलाते है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।