यह पुरुष एक क्लासिक ड्रेसर होता है, और जब फैशन (Taurus man fashion) की बात आती है। तो उसकी अलमारी में उसकी प्रकृति के अनुरूप सभी सामान मिल जायेगा।

यह पुरुष हल्का फीका गुलाबी रंग में प्यारा दिखते है, और आमतौर पर हल्के या फीके रंगों के शौकीन होते है।

उन्हें ऐसे शर्ट पहनने चाहिए जो सांस लेने की जगह के लिए उसकी नेकलाइन या उसके ऊपर के बटन को थोड़ा खुला रखें । 

मेष राशि पुरुषो में एक कामुक अपील होती है। इसलिए उनके फैशन में ऐसे रंग और डिज़ाइन पसंद आते हैं, जो इनकी इस प्रवृति के अनुरूप हों।  

अपनी अलमारी को हल्के बैंगनी और हल्के नीले रंग के वस्त्रों और एक्सेसरीज के साथ सजाना पसंद करते हैं। इसलिए आप इन रंगों में रेशम की टाई और कई प्रकार की शर्ट इनके पास देख सकते हैं।

वृषभ पुरुष हमेशा फैशन पैनोरमा में सबसे ऊपर होता है। उन्हें कपड़ों और जूतों की नवीनतम शैलियों की खरीदारी करना पसंद होता है।

पुरुष हमेशा अच्छी तरह से कपड़े पहनता है, और जिस तरह से वह दिखता है। उसके लिये गर्व से उसका सीना हमेशा फूला हुआ रहता है। 

उसके पास जो कुछ भी होता है, वह शायद ही कभी उसका दिखावा करेगा। वृषभ पुरुष खुद को खुश करने के लिए खरीदारी करता है, दूसरों को दिखाने के लिए नहीं। 

इनको गले में अक्सर रंगीन टाई और चेन पहनना पसंद होता है। हाथों में भी इनको किसी भी प्रकार की चेन या चमड़े का पट्टा पहनना पसंद होता है।  

Taurus man personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

वृषभ राशि पुरुष राशि चक्र का दूसरा चिन्ह है, और एक निश्चित पृथ्वी चिन्ह होने के कारण, वह आम तौर पर अन्य राशियों की तुलना में अधिक अंतर्मुखी, जिद्दी और यथार्थवादी होता है।

taurus-man-personality-physique

इस राशि के पुरुषों का  दूसरा पहलू यह है कि वृषभ राशि पुरुष सबसे वफादार संकेतों में से एक है – वह वास्तव में आपकी ताकत बनते  है

मुख्य रूप से अपने कार्यों के माध्यम से आपको अपने स्नेह का आश्वासन देते  है, सिर्फ शब्दों से नहीं। वृषभ राशि के पुरुष  जो कहते हैं उसे गंभीरता से लेते हैं। 

वृषभ राशि का पुरुष वर्तमान में जीता है, और अपने स्वयं के व्यवसाय को ध्यान में रखते हुए, सफलता की  स्थिति प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करता है।

उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता अपनी और अपने से जुड़े लोगों की  वित्तीय सुरक्षा करना होता  है। जीवन में उनकी सबसे बड़ी खुशी आराम से अपनी मेहनत के फल का आनंद लेना होता है।

वृषभ राशि के पुरुषों को समझना तब और भी आसान हो जाता है, जब आप इस बात को जानते हैं, कि वह एक स्थिर पृथ्वी चिन्ह के स्वामी है।  

वृषभ राशि के पुरुष स्वभाव से स्थिर होते है, और हर अवस्था में आपने धीरज बनाए रखते है। इसी कारण इनका जीवन व्यावहारिक, धीमी और व्यवस्थित गति से आगे बढ़ता है। 

बुल-हेड शब्द का प्रयोग अक्सर इस राशि के व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है, क्योंकि पूरी तरह तैयार हुए बिना चलने तक या कार्य करने से यह पूरी तरह इनकार कर सकते  है।

उनका यह गुण वृषभ राशि पुरुष के  जिद्दी स्वभाव का वर्णन करता है। हालांकि,  यह सहज जिद इस राशि पुरुष की एक ताकत भी होती है जिसका उपयोग उसके लाभ के लिए भी  प्रयोग कर  सकता है।

हमेशा मेहनत करने  और लगातार प्रयास करते रहने की आदत वृषभ राशि पुरुष को किसी भी व्यवसाय में सफल बना सकती है। 

अपने राशि चिन्ह की तरह वृषभ राशि के पुरुषों  द्वारा व्यापार में उपयोग की जाने वाली कुछ तरकीबें वैसी ही हैं, जैसे एक बैल अपने झुंड की रक्षा करते समय करता है।

इसी कारण वृषभ राशि पुरुष जिस भी पद पर आसीन होता है, उसमें जिद्दी और दृढ़ रहकर उस व्यवसाय को दुर्जेय और सफल बनाता है।

दुनिया में अपनी खुद की जगह बनाने, अमीर होने,  प्रसिद्ध और सफल बनने और अच्छे जीवन का आनंद लेने की क्षमता वृषभ राशि के पुरुष के लिए अंतिम लक्ष्य प्राप्ति का प्रतीक होता है।

एक सफल वृषभ पुरुष अपने जीवन में अच्छी तरह से यात्रा करता है। उसके बारे में एक परिष्कृत सांसारिक सोच और समझ होती है, जो उसको जीवन के सरे ज्ञान प्राप्त करने में सहायक बनते हैं। 

वृषभ राशि के पुरुष स्वभाव से घमंडी नहीं होते हैं। उन्हें बस यह पता होता है, कि अपनी सफलता का दिखावा करना वास्तव में शब्दों को ज्यादा जोर से बोलना है।

उन्हें अपनी वित्तीय सफलता के दिखावे में कोई आपत्ति नहीं होती है। जिसमे शामिल होते है, एक ग्लैमरस पत्नी, एक भव्य घर, एक लग्जरी कार, एक भव्य वेकेशन विला।

वृषभ राशि पुरुष अक्सर थोड़े संकोच के साथ दूसरों के सामने आते हैं। वे शायद ही कभी समूह में सबसे पहले एक राय या निर्णय सुनाते हैं।

जब तक इनपर जोर न डाला जाये, तब तक वे अक्सर अपनी भावनाओं को अपने तक ही रखना पसंद करते हैं ।

शारीरिक कद काठी के मामले में, वृषभ राशि वालों में अपनी राशि के चिन्ह बैल के समान ही शक्तिशाली प्रवृत्ति होती है।

उनका शरीर मज़बूत और स्वस्थ होता है। इनकी मांसपेशियां भी अत्यंत मज़बूत होती है, जो इनको मेहनत वाले काम करने लायक बनाती है। 

इनकी हड्डियां बड़ी और मज़बूट होती है। सिर का आकार चौकोर, कंधे चौड़े और ढलान लिए होते हैं। चेहरा और शरीर भरा हुआ तथा रंग साफ़ होता है। 

इनके बाल घने- चमकदार, आंखे बड़ी, गोल और गहरे रंग की होती है। इनके पैर  मज़बूत और चाल धीमी होती है। 

Dresses for Taurus man fashion | वस्त्र

वृषभ राशि के साथ सबसे अधिक मजबूती से जुड़ा रंग हरा होता है, नीला एक द्वितीयक रंग है। ऐसा इस कारण है, क्योंकि वृषभ राशि पृथ्वी तत्व से जुड़ी होती है। 

dresses-taurus-man-fashion
Credit : Royal Anwar

पुरुष  प्राकृतिक सुंदरता के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं। हरे और नीले रंग के रंग प्रकृति से जुड़े होते हैं, इसलिए इनके कपड़ों में इन रंगों का बेहतरीन संयोजन देखन को मिलता है। 

एक वृषभ पुरुष जीवन में छोटी से छोटी  चीजों की सराहना करन पसंद करता है। वह अपनी मेहनत की कमाई को विलासिता पर खर्च करने को सदैव तैयार रहता है।

फैशन में सबसे अग्रणी रहने की प्रवृत्ति के कारण यह हमेशा नवीनतम फैशन के वस्त्र अपनी अलमारी में शामिल करते रहते हैं।  

वह सस्ते  ब्रांड के कई जोड़े की तुलना में महंगी, डिजाइनर-लेबल वाली जींस की एक जोड़ी खरीदना पसंद करते हैं, जो उनके शरीर पर बिल्कुल फिट बैठती हो। 

वृषभ राशि के पुरुष कभी भी हलकी क़्वालिटी और सस्ते वस्त्र पहनना पसंद नहीं करते हैं। उन्हें हमेशा सही नाप के और सही कलर डिज़ाइन वाले कपडे पसंद आते हैं। 

Accessories for Taurus man fashion | आभूषण

एक चाँदी की चैन में नीले रंग के रत्न या चमकीले पत्थर के पेन्डेन्ट को गले में पहनकर वृषभ राशि के पुरुष की गर्दन की शोभा बढ़ जाती है।

accessories-taurus-man-fashion
Credit : Virat Maurya

इनकी चौड़ी और मज़बूत छाती पर लटकता हुआ पेन्डेन्ट किसी को भी इनकी और आकर्षित करने में कामयाब रहता है। 

चौड़ी पट्टी वाले चमड़े के बेल्ट इनकी कमर पर बहुत अच्छे लगते हैं। कलाई में चमड़े के पट्टे वाली कलाई घडी और सर पर एक टोपी भी इनको बहुत पसंद होती है। 

क्रिस्टल पत्थर वाली ब्रेसलेट या चैन भी पहनना इनको बहुत पसंद होता है। एक बैल की आकृति वाली मोटी अंगूठी वृषभ राशि पुरुष को सदैव आकर्षित करती है। 

एक गहरे मर्दाना रंगों में के मनकों का बना यूनिसेक्स ब्रेसलेट जिसमें टाइगर आई स्टोन भी लगा हो। जो पृथ्वी तत्व का प्रतीक दिखे यदि वृषभ राशि पुरुष पहनता है, तो उसको बहुत ख़ुशी मिलती है।

यदि आप चाहे किसी वृषभ राशि पुरुष को प्रसन्न करना तो उनको यह उपहार स्वरूप भी प्रदान कर सकते हैं। 

Footwear for Taurus man fashion | जूते

एक नरम चमड़े के नवीन शैली में बने जूते पहनकर कोई भी वृषभ राशि का पुरुष प्रसन्न हो सकता है। इन जूतों में उनको आराम और अच्छा लुक मिलन चाहिए। 

footwear-taurus-man-fashion
Credit : Karolina Grabowska

वृषभ राशि के पुरुषों के यदि पैर में चोट लग जाये तो उसका ठीक होना थोड़ा कठिन होता है, इसलिए इनके लिए जूतों का आरामदायक होना बहुत आवश्यक होता है।

इसी कारण ये अपने जूतों में नरम मटेरियल का उपयोग होना पसंद करते है। 

इनके जूतों के फ़ोरफ़ुट में एक दोहरी वेवस्प्रिंग डिज़ाइन यदि शामिल होती है, जो नायाब कुशनिंग की सुविधा इनको प्रदान करती है। 

लंबे समय तक इनके पैरों को आराम दे सकती है, तो इनके लिए बहुत अच्छा रहता है। 

मेष राशि की तरह ही, वृषभ राशि वाले भी महत्वाकांक्षी हो ते हैं। वे अपने सपनों का पालन करना पसंद करते हैं, और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

हालांकि, मेष राशि के पुरुषों की  तुलना में, वृषभ राशि पुरुष का दृष्टिकोण अधिक व्यावहारिक होता है। इनके क़दमों को रफ़्तार देने के लिए इनके जूतों का इनकी पसंद का हों बहूत मायने रखता है। 

Hair styles for Taurus man fashion | केश सज्जा

राशि चक्र के पुनर्जागरण पुरुष के रूप में खुद को दिखने के लिए वृषभ राशि के पुरुष अक्सर अपने बालों के प्राकृतिक तरंग पैटर्न को दिखने वाली केश सज्जा पसंद करते हैं।

hair-styles-taurus-man-fashion

इनको अपने सर पर घने और घुंघराले बाल प्राकृतिक रूप से प्राप्त होते है। अपने बालों की इस स्टाइल को और अधिक सुन्दर दिखाने के लिए यह ऐसे उत्पादों का प्रयोग करना पसंद करते हैं। 

जो इनके बालों के कर्ल्स को अधिक लम्बे समय तक टिकाये रख सकें। वृषभ राशि पुरुष बैल के चिन्ह रूप में जाना जाता है, और वास्तव में शुक्र द्वारा शासित है। 

शुक्र वह ग्रह जो प्रेम, सौंदर्य और धन को नियंत्रित करता है। ऐसा कहा जाता है, कि शुक्र का प्रभाव वृषभ राशि पुरुष को सबसे कामुक राशि संकेत बनाता है।

वे दूसरों द्वारा लाड़ प्यार करना और सहज महसूस करना पसंद करते हैं। वृष राशि वालों के लिए लंबी, सेक्सी वेव्स केश सज्जा एकदम परफेक्ट होती हैं। मोटी, लंबी लटों के लिए एक वृषभ राशि पुरुष हमेशा लालायित रहता है। 

इनके लहराते बाल इनके रूप को निखारते है, और इनको और अधिक कामुक दर्शाने में सहायक होते है। इनकी ज़ुल्फ़ों के मोह पाश में कोई भी लड़की बड़ी आसानी से फंस सकती है। 

वृषभ राशि के पुरुष के बारे में अधिक जानने के लिये वृषभ राशि पुरुष सीक्रेट (Vrishabha Rashi Purush Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।