कर्क राशि की महिला (Kark Rashi Mahila) पर चंद्रमा का शासन होता है। इसी कारण उसकी मनोदशा मोम और चंद्र चक्र की तरह होती है। पानी की तरह तरल, शांत है।

उसके भीतर भावुकता की एक ज्वारीय शक्ति समाहित रहती है। इसी वजह से एक ही पल में वह जिद्दी, आज्ञाकारी,उग्र और विनम्र हो सकती है।

वे निस्वार्थ होती हैं ,तथा दूसरों को खुश करने के लिए अपनी खुशी का त्याग करने को तैयार रहती हैं। दुर्भाग्य से,कभी-कभी वे अपनी इसी आदत के कारन खुद से ही असंतुष्ट हो जाती हैं।

क्योंकि वे खुद को दूसरों से पिछड़ा हुआ महसूस करने लगती। कर्क राशि की महिला संवेदनशील होती है, न केवल उसकी जरूरतों के लिए, बल्कि दूसरों की जरूरतों के लिए।

यह महिलाएं अपने आसपास के दायरा बना खुद को उसमे छिपा लेती हैं। इसलिए, आपके भीतर झाँक पाना किसी आसान नहीं होता।यह अपने घर को अपने लिए सबसे सुरक्षित स्थान समझती है।

आमतौर पर यह दृढ़इच्छाशक्ति वाली महिलाएं होती है। किन्तु किसी प्रकार से भावनात्मक चोट इनको खुद में सिमट जाने के लिए विवश कर सकती है।

वैसे तो यह सहानुभूति रखने वाली स्त्री होती है। लेकिन यदि कोई उसके अच्छे कामों के बाद भी उसकी आलोचना करे, तो यह आपने आप को आपसे दूर कर सकती हैं।

अपनी आलोचना को वह अपने व्यक्तित्व पर चोट मानकर,भावनात्मक रूप से आहत हो जाती हैं। इस बात को भूलना इनके लिए आसान नहीं होता है।प से इसे अच्छी तरह से ले सकती है और इसे भुलाया नहीं जा सकता।

यह राशि चक्र का पहला जल चिन्ह है और यह महिला चंद्रमा द्वारा शासित है, अंतर्ज्ञान और कल्पना का मिलाजुला प्रतीक।

Kark Rashi Mahila physique | शारीरिक संरचना

महिलाओं को अपनी सुंदरता पर बहुत अधिक ध्यान देना पसंद नहीं है। इनके चेहरे की विशेषताएं अक्सर छोटी लेकिन आकर्षक होती हैं।

कर्क राशि की महिलाएं जब वे तीस वर्ष की आयु तक पहुँचती हैं, तो वे मोटी हो जाती हैं। इनके बाल काले, पतले तथा विरल होते हैं।

जबड़े की हड्डी आकर्षक मज़बूत और विस्तृत होती है। इनकीआँखें अक्सर नीली या हल्के भूरे रंग की होती हैं, भवें घनी होती हैं। कर्क राशि के तहत जन्म लेने वाली महिलाओं के अक्सर पतले पैर और बाहें होती हैं, लेकिन उनके हाथ शक्तिशाली होते हैं।

इनकी लम्बाई औसत से छोटी होती है। इस चिन्ह के अंतर्गत जन्म लेने वाली महिलाएं दिखने में बहुत सुन्दर नहीं होती हैं।

लेकिन उनकी खूबसूरत शारीरिक संरचना होती है। उनके शरीर का ऊपरी हिस्सा आमतौर पर चौड़ा होता है। उनके नैन-नख्श तीखे एवं गोरा रंग होता है।

Kark Rashi Mahila Prem | प्रेम

कर्क राशि की महिलाएं दूसरों से घुलने मिलने में थोड़ा शर्माती हैं। इसी वजह से वे अपनी भावनाओं को अपने तक ही सीमित रखती हैं।

kark-rashi-mahila-prem

इसी कारण प्रेम (Prem) अभिव्यक्ति में भी कर्क महिलायें पीछे रह जाती हैं। यह महिला किसी के प्यार में पड़ने के लिए दूसरों के मुकाबले अधिक समय लेती है।

हालाँकि, एक बार जब वे आपके साथ अपने आपको सहज महसूस करेंगी, तो वे खुलकर अपने प्रेम को प्रदर्शित कर पाएंगी। इनके दिल को छू पाने के लिए आपको इनकी भावनाओं को समझना होगा।

इनको दूसरे पर भरोसा करने के लिए समय लगता है, और दिल के मामलों में थोड़ी शर्मीली तथा संकोची स्वभाव की होती हैं।

कर्क महिला अपने प्रेम संबंधों में विश्वासी व किसी भी बाधा का सामना करने वाली होती हैं। प्रेम की पराकाष्ठा तक पहुँचने में पूर्ण धीरज का परिचय देती हैं।

प्यार करने के लिए एक उच्च क्षमता रखने के कारण यह महिला एक असाधारण साथी बनती है। सही व्यक्ति के साथ, आपको जितना संभव हो सके उतना अधिक साहसिक कार्य दिखाएगी।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Kark Rashi Mahila Relationships | संबंध

कर्क महिला का व्यवहार उसके लिए एक अच्छी वृत्ति है, जो रिश्तों में उसे सबसे अच्छी लगती है।

अपने से जुड़े लोगों के साथ सोफे पर झपकी लेना, टीवी देखना और चाय पीना पसंद करती है। अपने घनिष्टो का साथ उसे प्रसन्नता देता है।

कर्क महिला के लिए “घर वहाँ है जहाँ दिल है”। परिवार और दोस्तों को उच्च प्राथमिकता देती हैं। उसके अपने ही उसका सबकुछ होते हैं।

जहाँ वह सबसे अधिक सुरक्षित महसूस करती है। स्वाभाविक रूप से मातृ और घरेलू, महिला अपने रिश्तों में देखभाल करने वाली है।

वह कभी-कभी अधिक समानता की कामना कर सकती है, लेकिन प्यार से दाता के रूप में उसकी भूमिका को स्वीकार करती है। 

वह प्रेमी से प्यार करती है, शायद इसलिए कि वह अपने जीवन में दूसरों की बहुत देखभाल और लाड़ करती है। इस महिलाओं के साथ रिश्ते आमतौर पर स्थिर और सुरक्षित होते हैं, लेकिन कभी-कभार मूड में बिगड़ भी सकती है।

सुरक्षा और निष्ठा कर्क महिला के लिए एक रिश्ते का सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं। अपनी ओर से अपने रिश्तों में इनका विशेष ध्यान रखती हैं।

इसमें महिला की भावनाएं सतह के पास बहुत चलती हैं, और वह आसानी से आँसू के भंवर में चली जाती है। जितनी जल्दी खुश हो जाती है, उतना ही जल्द दुखी भी हो सकती है।

वह रोती हुई फिल्मों से प्यार करती है, लेकिन जब कोई मुसीबत में मदद के लिए उसके पास आता है, तो वह चट्टान की तरह मजबूतबन जाती है।

समुद्र की तरह गहरी और प्रचंड, वह शांत खाड़ी भी हो सकती है। कोमल समुद्र तट की तरह, जो उसे प्यार करने वालों की मदद करने और पोषण करने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

हालाँकि वह आसानी से आँसू में बह जाती है। कर्क महिलाओं को आसानी से हँसी आती है, और एक नासमझ, अद्भुत भावना होती है।

उसे हास्यास्पद से गुदगुदी होती है, और उसकी हंसी संक्रामक होती है। शुरू होने के बाद इसमें शामिल होना मुश्किल नहीं है।

Kark Rashi Mahila Dosti | मित्रता

इस राशि के लोग अपने आस-पास हर किसी को पसंद करते हैं, और विचारशील दोस्त होते हैं। एक कर्क मित्र वह है, जो यह सुनिश्चित करता है।

कि हर कोई एक शराबी रात के बाद घर सुरक्षित हो जाए, और जो यह सुनिश्चितकरता है की वह आपके साथ हमेशा रहेगा।

इस राशि की महिलाओं के साथ दोस्ती के बारे में कुछ सुकून देने वाला होता है। आप जानती हैं, कि आपको उनकी जरूरत पूरी होने के बाद भी वह वहीं देखती रहेंगी।

आपके इस मित्र की नाजुक भावनाओं को कभी-कभी एक लापरवाह, भद्दी टिप्पणी के द्वारा रौंद दिया जा सकता है, इसलिए बहुत लापरवाह, असभ्य और असंगत लोगों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है!

इस राशि की महिलाएं अपनी दोस्ती (Dost) को ख़ज़ाने के सामान सहेज कर रखती है। साथ ही वे क़ीमती दोस्त भी बनाती हैं।

Kark Rashi Mahila Romance | रोमांस

कर्क राशि वाली महिलाएं यौन संबंधों से प्यार करती हैं, लेकिन केवल तभी जब वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हों जिससे वे दिल से प्यार करती हैं।

उन्हें वन-नाइट स्टैंड या अल्पकालिक रिश्तों में कोई दिलचस्पी नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कर्क राशि की महिलाएं शारीरिक पहलुओं से ज्यादा यौन संबंधो के भावनात्मक पहलुओं की परवाह करती हैं।

अपने मनपसंद साथी के साथ वे चाहती हैं, कि इनकी रात रोमांटिक और कामुक हो। प्यार के बिना, वे सेक्स की बात सोच भी नहीं सकती हैं।

कर्क राशि की महिलाएं बेडरूम में एक्सपेरिमेंट करना पसंद नहीं करती । वे यौन क्रिया में साहसी प्रयोग करने वाली नहीं होती हैं।

कर्क राशि की महिलाएं अपने पार्टनर को खुश करने के लिए कुछ भी कर सकती हैं। किन्तु वह किसी प्रयोगात्मक यौन क्रियाओं को अपनाने में असमर्थ होती हैं।

यदि उन्हें ऐसी यौन गतिविधियों में मजबूर किया जाता है, जो उन्हें असहज बनाती हैं। तब उनके लिए यौन संबंध एक बोझ बन सकते हैं।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की की महत्वता को तुला स्त्रियां बहुत अच्छे से समझती हैं। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Kark Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

यह महिला कभी-कभी कार्यस्थल में कम-प्रोफ़ाइल रखती है। इसका मतलब यह नहीं है, कि वह उन्नति और सफलता में दिलचस्पी नहीं रखती है।

चरित्र का एक अच्छा न्यायाधीश होने और तेज अंतर्ज्ञान होने के कारण, यह महिला एक उत्कृष्ट व्यवसायी है। कर्क राशि महिला देखने में शांत लेकिन सक्षम कार्यकर्ता है।

ज्यादातर समय, कर्क राशि महिला बुद्धिमानी से पैसे संभालती है। वह जानती है, कि लोगों से कैसे निपटना है। उन दो विशेषताओं को मिलाएं और उसे शिक्षण, नर्सिंग, परामर्श या पत्रकारिता में करियर के साथ कोई समस्या नहीं होगी।

महिला घर और चूल्हा में रुचि रखती है। वह बच्चों और जानवरों के आसपास रहना पसंद करती है। इसी कारण कई बार घरेलु महिला रहना चाहती है।

वह अत्यधिक रचनात्मक, और साक्षर है, व्यावसायिक प्रवृत्ति भी है। लेकिन घर के बाहर काम करने वाली प्रकृति यह कर्क महिला की शक्ति नहीं है।

बच्चों या पालतू जानवरों के लिए मां होने के अलावा, कर्क पीड़ित महिला के पास अपनी व्यापक रुचि के आधार पर कई विकल्प हैं।

स्वाभाविक रूप से पोषण, वह एक बाल रोग विशेषज्ञ, पशुचिकित्सा या एक संपन्न डेकेयर सेंटर खोल सकती है। इतिहास का उसका प्यार उसे पढ़ने और देखने की सामग्री की पसंद पर किया गया था।

अगर वह रोमांटिक उपन्यास पढ़ना पसंद करती है तो वह पाएगी कि उसकी कहानी कौशल प्रकाशित होने के योग्य है। खाना पकाने के लिए वह लगभग प्राकृतिक रूप से साँस लेने जैसा है, और वह कुछ शानदार भोजन को बनाने में सक्षम है।

कर्क राशि महिला आसानी से एक एंटीक डीलर या इंटीरियर डिजाइनर के रूप में करियर में बदल सकती है। संगीतकार, बाल रोग विशेषज्ञ, बैंकर, शेफ या रेस्तरां के मालिक, मानसिक, प्राचीन वस्तुएँ डीलर, नाविक, नर्तक हो सकते हैं।

Kark Rashi Mahila Dhan | धन

उसका एक बैंक खाता होगा, या उसके घर पर पैसे जमा होंगे। कर्क राशि महिला एक प्राकृतिक बचतकर्ता है, जो पैसे के मूल्य को समझती है। उसके लिए धन सुरक्षा का साधन है।

अगर वह एक छोटे से अपार्टमेंट में रह रही है, तो वह अपने अंतिम लक्ष्य – गर्वित गृहस्वामी को प्राप्त करने के लिए चिंतन और बचत करेगी।

कर्क राशि महिला अपने जीवन में हर चीज के बारे में सतर्क रहती हैं और पैसे को संभालना उसके लिए कोई अपवाद नहीं है। वह एक चतुर निवेशक है, और किसी भी वित्तीय योजना का लक्ष्य दीर्घकालिक स्थिरता पर आधारित निश्चित करती है।

यह महिला प्राप्त-समृद्ध-त्वरित योजनाओं से मूर्ख बनने वाली नहीं है, या आसानी से रेगिस्तान में समुद्र के किनारे की संपत्ति खरीदने का लालच देती है।

Kark Rashi Mahila Family | परिवार

एक कर्क राशि महिला के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजें उसके घर और परिवार हैं। वह जहां भी है, वह जगह को घर बना लेगी, और यह उसके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा।

वह उसे उन सभी चीजों से भर देगी। जो उसकी रुचि है, हर दीवार उसके निकटतम और प्यारे की तस्वीरों के साथ। वह हमेशा परिवर्तन, या हिलना पसंद नहीं करती है।

उसका घर उसका बाहरी आवरण है। उसका घर सिर्फ उसका अपना अभयारण्य नहीं होगा, बल्कि उन सभी के लिए एक अभयारण्य है जिसे कर्क राशि महिला प्यार करती है और वह इसके बारे में जमकर सुरक्षा करेगी।

वह अपने बच्चों के लिए समान रूप से सुरक्षात्मक है और उन्हें सुरक्षित महसूस करने का तरीका जानती है। वे आमतौर पर उसके सभी जीवन के करीब रहते हैं।

परिवार और दोस्त उसके लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। वह हमेशा उसके साथ प्यार और संरक्षित और सुरक्षित महसूस करते है,उसके पास वह गुण है।

वह अपने निकटतम और प्यार के लिए अपने प्यार का इजहार करने के तरीकों में से एक है। उन्हें खिलाने के लिए, और उसकी रसोई से अद्भुत भोजन आएगा। वह जिसे प्यार करती है।

Kark Rashi Mahila Health | स्वास्थ्य

अत्यधिक भावुक स्वभाव वाले व्यक्ति में स्वास्थ्य संबंधी कुछ जटिल लक्षण हो सकते हैं, और यह कर्क महिलाओं के मामले में हो सकता है।

एक कर्क राशि महिला अपने आराम से भोजन करना पसंद करती है, कभी-कभी बहुत ज्यादा। वह मिठाई का आनंद लेती है।

बड़ी होने के साथ ही अपने वजन को नियंत्रित करने में समस्या हो सकती है। आमतौर पर, यह कोई समस्या नहीं है। लेकिन कई बार यह उसके हाथ से निकल जाता है।

पेट की गड़बड़ी कर्क महिला के साथ अधिक बार हो सकती है, जो कि अक्सर तनाव और चिंता का परिणाम होता है।

Kark Rashi Mahila Fashion | फैशन

एक विशिष्ट महिला स्त्रीत्व और आराम पर जोर देने के साथ पारंपरिक संगठनों को पसंद करती है। एक विशिष्ट तंग डेनिम और लेगिंग के ऊपर ढीले रेशम के साथ आकर्षक अंग का कुर्ता चयन करेगी।

स्पष्ट रूप से रूढ़िवादी फैशन विकल्पों द्वारा उसे मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है। वह अपनी त्वचा पर साटन के स्पर्श को पसंद करती है।

अक्सर अपने पारंपरिक बाहरी कपड़ों के नीचे एक शानदार, मैचिंग लहंगा पहनेगी। पारम्परिक कपडे उसकी पहली पसंद होते हैं।

पीला नीला और सिल्वर रंग महिलाओं द्वारा पसंद किया जाता है, और ये उनके कपड़ों की शैलियों और घरेलू सजावट में परिलक्षित हो सकता है।

आप उसके घर में कुछ दिलचस्प चंद्रमा और सितारों विषयों पा सकते हैं। कर्क की महिला स्टाइलिश है, और फैशन में अप टू डेट है, लेकिन कुछ हद तक रूढ़िवादी पोशाक बनाए रखेगी।

आलोचना के प्रति संवेदनशील, वह अच्छा दिखने के लिए तैयार है, लेकिन ध्यान का केंद्र होने के लिए कुछ भी उल्टा सीधा फैशन नहीं करेगी।

वह कैटवॉक से निकलने वाली नवीनतम सनक का पालन नहीं करती है। इसके बजाय, वह कालातीत फैशन की पक्षधर है।

जैसा कि हर कर्क महिला जानती है, फैशन रुझान ज्वार की तरह होते हैं, और वे लंबे समय तक नहीं रहते हैं। उसके पसंदीदा गहने आकर्षण हार और मोती होते हैं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े, और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे, और अपना मनचाही राशि चुने।