आप मकर महिला (Makar Rashi Mahila) को एक मॉडर्न सूट पहने तथा चश्मे को सर पर किये हुए देखकर आसानी से पहचान सकते है।

आप एक मकर महिला को कार्यकारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए पाएंगे, जो बड़ी बारीकी से व्यापारिक प्रस्ताव का अध्ययन कर रही है। हर पहाड़ पर चढ़ना और हर धारा को पार करना, मकर राशि चक्र का पावरहाउस है।

उसके उचे सपने और आत्मीय शक्ति अक्सर हर किसी को पीछे छोड़ देती है। हालांकि संघर्षशील स्वाभाव से सावधान रहें, क्योंकि वह नियति के साथ अपने संघर्ष के लिए कुछ भी कर सकती हैं।

मकर महिलाएं जिद्दी हो सकती हैं, और आसानी से अपने चुने हुए रास्तों से भटक नहीं सकती हैं। उनकी स्वतंत्रता, प्राकृतिक नेतृत्व कौशल से अक्सर बाकी सभी ईर्ष्या करते हैं।

यह एक अल्फा महिला है, जो उकसाने पर भी अपना संयम शीघ्र नहीं खोती है। अविश्वसनीय रूप से कठिन, किसी भी तूफान, निराशा या त्रासदी को शांत करेगी, तथा शांति से ऊपर की ओर बढ़ती है।

हालांकि वह सुरक्षा के लिए तरसती है। वह पारंपरिक, संगठित और जिम्मेदार हो सकती है। क्या वह अपनी प्रतिष्ठा के समान गंभीर और परिश्रमी है?

एक स्तर तक, उसके मन के अंदर में हास्य का एक अद्भुत भाव है। वह गंभीरता की ऐसी हवा के साथ चुटकुले सुना सकती हैं, कि यह सुनने वाले को आश्चर्यचकित कर दे।

वास्तव में, अपने पुरुष चिह्न सूर्य समकक्ष की तुलना में हल्की और जीवंत हो सकती है। लेकिन इतना नहीं, कि उसे अग्नि चिह्न के साथ भ्रमित किया जाए।

राशि चक्र का दसवां संकेत, एक भरोसेमंद व्यक्ति है। जो अंधाधुंध गपशप का शौकीन नहीं है, लेकिन लोगों की समस्याओं को सुनकर उत्कृष्ट सलाह दे सकती है। वह अपने दोस्तों के प्रति बहुत वफादार है।

Makar Rashi Mahila Physical Structure | शारीरिक संरचना

मकर राशि के तहत पैदा होने वाले लोग अपनी अनोखी शैली के साथ अच्छी पोशाक पहनते हैं। आप अच्छी तरह से टैन करते हैं, और अक्सर ऑलिव टोन्ड स्किन रखते हैं।

आपके पास एक सुडौल शरीर और मजबूत चेहरे की विशेषताएं हैं। जैसे कि एक मजबूत जबड़े की रेखा या उच्च गाल की हड्डियां।

अक्सर, मकर महिला लंबे समय तक उदासीन रहने के कारण चिंतित होगी, जो जल्दी ही बीमार होने का संकेत है।

Makar Rashi Mahila Prem  | प्रेम

हालांकि महिला न तो पहली नजर में प्यार में पड़ती है, और न ही मनमुटाव की वजह से समय बर्बाद करती है।

makar-rashi-mahila-prem

प्रेम गंभीर चीज है, और इसके साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। वह प्यार में विश्वास करती है, लेकिन उसके भाग्य पर उसका कोई बस नहीं होगा।

कभी अपनी खुद की क्षमताओं के बारे में आश्वस्त होकर, दिल की बातों को अपने हाथों में लेती है, हालांकि इससे पहले कि वह अपनी बात कहे, कुछ देर हो सकती है।

पर्यवेक्षक और भेदभावपूर्ण, वह अपने साथी को जानने के लिए कुछ समय बिताती है। आमतौर पर खुद को पूरी तरह से प्यार (Prem) में पड़ेगी, जब सभी परिणामों पर विचार करके आश्वस्त हो।

कौन उसके दिल को चुरा सकता है और अंदर के गर्म और कोमल दिल को उजागर कर सकता है?

एक अन्य पृथ्वी चिन्ह, वृषभ या कन्या, यह कर सकता है, हालांकि कन्या को अपनी चिंताओं में पकड़ा जा सकता है, कि वह संवेदनशील प्रेमी बनना भूल जाता है।

वृषभ एक पसंद हो सकता है, क्योंकि वृषभ को मस्ती मजाक करना बहुत पसंद है, और लंबे समय तक विरोध करने में सक्षम नहीं हो सकता है।

लेकिन यह विपरीत संकेत है, जो भावनात्मक जरूरतों के लिए सबसे संवेदनशील और जागरूक है। मकर महिला के लिए करीब आना आसान नहीं है, लेकिन एक बार जब सही साथी छू जाता है, तो जादू होता है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Makar Rashi Mahila Relationships | संबंध

दिखावे में धोखा हो सकता है। रिश्तों में विनम्र, उसकी सहज स्वतंत्रता कभी भी अपने साथी का नेतृत्व करने की अनुमति नहीं देगी।

वह एक रिश्ते में एक समान भागीदार है, और समय आने पर वह अपने साथी मनोबल बढ़ाएगी। मकर महिला के साथ सही संबंध प्यार, सुरक्षा और सफलता के सुनहरे स्पर्श के संयोजन के साथ है।

चीजों को रोमांचक रखने के लिए अप्रत्याशितता जोड़ें, और आपके पास एक जीतने वाली साझेदारी है, जो लंबे समय तक चलेगी।

रिश्तों में व्यावहारिक कई बार रोमांस के मामले में नम हो सकती है। उसका मन कहीं और हो सकता है। यह एक निपुण और संवेदनशील प्रेमी को दूर ले जाता है।

जिससे वह कई चीजों से दूर हो जाता है। अगर उसके बच्चे हैं, तो यह और बुरा है। उसका पूरा ध्यान बच्चो पर होगा।

Makar Rashi Mahila Dosti | मित्रता

उसकी दोस्ती के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण है। उसके पास अपने स्वयं के मित्र हैं, जिन्हें तोड़ना मुश्किल हो सकता है।

हालाँकि एक बार जब आप सामाजिक समूह के छोटे और बाहरी हिस्से को जान लेते हैं, तो समूह आपको अपने में से एक के रूप में स्वीकार करेगी।

अपने मकर मित्र से कुछ माँ की अपेक्षा करें। वह मार्गदर्शन और सलाह के साथ आपके पास होगी। कभी-कभी आपके लिए ऐसी योजनाएं बनाएंगे, जो आपको पता नहीं थीं।

उन लोगों के लिए समर्पित, जिन्होंने बाहरी व्यक्ति से आंतरिक चक्र तक का रास्ता बनाया है। मकर महिला अक्सर अपनी दोस्ती के लिए बड़ी दूर तक साथ देती है।

वह सबसे अधिक बार स्कॉर्पियो और मीन के साथ समाजीकरण करती पाई जाती है। तर्क और जीवन के वास्तविक विचारों ने उसकी भावनाओं को इस हद तक भर दिया है, कि वह अलौकिक और अनासक्त हो सकती है।

उसके दोस्त (Dost) इसे जानते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के प्रति बेहद वफादार होती है, और जरूरत पड़ने पर उस पर भरोसा करेंगे, जिसे पूछे जाने पर उसे कोई बकवास सलाह नहीं दे सकते।

Makar Rashi Mahila Romance | रोमांस

मकर स्त्री के सख्त, आत्मनिर्भर बाहरी छवि के पीछे एक महिला का कोमल हृदय छिपा होता है। जिसे एक साथी के प्यार, देखभाल की आवश्यकता होती है।

प्यार उसके लिए कोई खेल नहीं है, वह जानती है कि उसे प्रेम और प्रणय संबंधों में क्या चाहिए। वह व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय बर्बाद नहीं करती।

उसका लक्ष्य एक स्थायी प्रेम संबंध बनाना होता है। जब उसे कोई ऐसा व्यक्ति मिलता है जो अपने आप में इतना मजबूत और आत्मविश्वासी होता है, कि वह उसे खुद को सौंप सके। तब वह बिना झिझक उसके साथ सम्बन्ध बनाती है।

वह एक शारीरिक रूप से यौन क्रिया का आनंद लेने वाली महिला होती है, जो बेडरूम में अपने साथी से काफी सारी यौन अपेक्षाएं रखती है।

यौन सम्बन्धों और क्रियाओं में भी अपने व्यवहार अनुरूप मकर महिला अपने साथी को प्रसन्न करने के लिए कड़े प्रयास करती है। साथ ही अपने साथी द्वारा पुरस्कृत होने की कामना भी करती है।

वह अपने जीवन के दूसरे पहलू में दायरों से बंधी प्रतीत हो सकती है, लेकिन यौन क्रिया में, वह एक कामुक, अथवा भावुक महिला है, जो निडर होकरअपनी यौन भावनाओं को व्यक्त करती है।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Makar Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

मकर राशि की महिलाओं में सबसे अद्भुत कार्य नीति की शक्ति होती है। अपने रोज़गार और करियर को लेकर यह बहुत सजगता भरा व्यावहारिक नजरिया रखती हैं।

वे महत्वाकांक्षी और मजबूत इरादों वाली होती हैं, इसलिए वे अपने काम के मोर्चे पर बड़े और साहसिक कदम उठाने से भी पीछे नहीं रहती हैं ।

अपने करियर में हमेशा बड़ी उपलब्धि हासिल करना इनका प्रथम लक्ष्य होता है। अपने कार्यक्षेत्र में बड़े और महान बदलाव लाने में मकर महिलाएं कभी पीछे नहीं रह सकती हैं।

वह व्यवसाय की दुनिया में कदम रखना चाहती है। जब मकर राशि महिला वहां पहुंचती है, तो वह बहुत अच्छी बॉस बन जाती है।

हालांकि, वह वहां पहुंचने के लिए आवेगी भले हो, किन्तु समय से पहले कदम नहीं उठाती है। उसके लिए सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह जिम्मेदार और जवाबदेह है।

Makar Rashi Mahila Dhan | धन

मकर राशि की महिला हर एक पैसा बचाती है जिसे वह सेवानिवृत्ति के दिनों में खर्च कर सकती है। वह मानती है, कि पैसा जीवन के लिए सबसे बड़ी सुरक्षा है।

इसलिए वह पैसे को अच्छी तरह से संभालती है, और पैसे खर्च करते समय भी इसका ध्यान रखती है। धन उनके लिए सुरक्षा के बराबर है। इस महिला के पास जितना अधिक धन होगा, वह उतना ही उदार हो सकती है, अगर वह इसे चुनती है। 

हालांकि मकर राशि महिला अपने पैसे और संपत्ति को संभाल कर रखती हैं, लेकिन वह लालची या अत्यधिक भौतिकवादी नहीं होती हैं।

मकर स्त्री एक ठोस बैकअप योजना के बिना अपने आपको बहुत असुरक्षित और कमज़ोर महसूस करती हैं। उसका मानना है कि यदि जीवन में भविष्य के लिए आपके पास धन संचय है तो आप पूर्ण रूप से सुरक्षित हो।

हालांकि वह जानती है कि सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और अनुशासित धैर्य चाहिए, इसलिए उसका वित्त आमतौर पर क्रम में होता है। भविष्य के लिए योजनाएं उसके बाद के वर्षों में स्थिर विकास और वित्तीय स्थिरता प्रदान करने के लिए स्थापित की जाती हैं।

Makar Rashi Mahila Fashion | फैशन

मकर राशि की महिलाओं को चमकीले, आकर्षक रंगों या सनकी डिजाइनों से दूर रहना पसंद होता है। इनकी सोच के अनुरूप इनका फैशन को लेकर नजरिया भी साफ़ होता है।

ग्रे, गहरा नीला, भूरा या काला सिलवाया सूट इनके स्टाइलिश,रोज़गार परक और मेहनती व्यक्तित्व पर पूरी तरह जंचता है।ऑफ ड्यूटी, होने पर इनका पहरावा पूरी तरह आरामदायक शैली का हो जाता है।

वह एक लेबल दिवा नहीं है, उसको सादे और व्यावहारिक कपड़े पसंद आते है। सहायक सज्जा सामग्रीऔर महंगे गहने पसंदीदा आकर्षण का कारण होते हैं।

मकर महिला व्यावहारिकता का सार होती है। उसका दिमाग महज फैशन की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण चीजों पर सेट होता है। लेकिन अगर फैशन उसे उसके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकता है, तो वह इसका सहारा अवश्य लेती है।

वह भले ही फैशन को एक करियर के रूप में चुन सकती है, लेकिन वह इसको खुद के लिए महत्वपूर्ण नहीं समझती है। चीज़ों की गुणवत्ता और स्थायित्व उसकेलिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी हैं, चाहे वह इन्हे खुद के लिए ले या दूसरों के लिए।

हो सकता है, कि मकर राशि महिला की अलमारी फैशन के मानकों से काफी विरल हो, लेकिन इसमें सब कुछ एक उद्देश्य के लिए होता है।

वह कॉर्पोरेट माहौल में अपना समय व्यतीत करती है। इसलिए अपनी फैशन शैली में इस व्यावहारिक कौशल का उपयोग कर सकती है, साथ में उसी के अनुसार कपड़े पहनेगी।

मकर राशि की महिलाएं शुद्धता के साथ खरीदारी करती हैं। मकर राशि महिला कैटलॉग का अध्ययन करती है, और उन दुकानों पर ध्यान देती है जो उसे पसंद हैं।

वह किसी सौदेबाजी से भी प्रभावित नहीं होती है, और अगर वह सोचती है, कि कुछ ज्यादा हो गया है। तो वह बेझिजक मना करना जानती है।

वह अपनी शैली जानती है और उसे खरीदने में बात नहीं की जाती है जो वह नहीं चाहती है – वह दुकान परिचारकों को प्रतिबंधित कर सकती है।

वह शायद ही कभी अपनी सुंदरता दिनचर्या के प्रति वफादार रही हो। वह उन्हें जितना संभव हो उतना सरल और बिना झंझट के तैयार होना पसंद करती है, और उसे उत्पादों के साथ ड्रेसिंग टेबल रखने से नफरत है।

एक सप्ताह के अंत में या ब्यूटी सैलून में एक घंटे के लिए स्पा जाना एक अविश्वसनीय अपव्यय और उसके कीमती समय की बर्बादी की तरह लगता है।

लेकिन अगर कोई उपहार के रूप में इस तरह का व्यवहार करता है, तो वह आश्चर्यजनक रूप से आभारी हो जाती है। वह खुशबू के साथ स्नान में अपनी त्वचा के लिए पोषक तत्व डालना पसंद करती है।

अक्सर वह अपने खुद के सौंदर्य प्रसाधन और त्वचा देखभाल उत्पादों को शौक से बनाने का प्रयास करती देखी जा सकती है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।