धनु महिला को अपनी धुन में लगे रहने वाले एक साधक के रूप में सबसे अच्छा वर्णित किया जा सकता है। वह हमेशा चीज़ों के प्रति जिज्ञासु होती है।

कोई भी विषय उसकी सीमा से बाहर नहीं होता है। वह वास्तव में यह सब समझना और तलाशना चाहती है।

इसी कारण सब कुछ इस महिला को फैशन ( Sagittarius girl fashion ) में मोहित करता है। उनका आकर्षक और स्पष्टवादी दृष्टिकोण दूसरों को उनकी ओर खींचता है।

वह हर नए दिन का उत्साह के साथ इंतजार करती है। इस बात को लेकर उत्सुक रहती है, कि उसे अपने व्यक्तित्व में क्या नया जोड़ना है।

धनु राशि की लड़किया आरामदायक कपड़ों के लिए अधिक प्रवृत्त होती है। ऐसे कपड़े जिन्हें ज्यादातर सरल और साफ-सुथरे वस्त्रों के रूप में वर्णित किया जाता है। 

इसलिए, क्लासिक कपडे इस राशि की महिलाओं को पसंद होते है, जो स्त्रीत्व के प्रदर्शन से भरपूर हो। 

कपास, ऊन और लिनन जैसे प्राकृतिक कपड़े इनके लिए सबसे उपयुक्त होते हैं। उन्हें  रंगीन मैक्सी स्कर्ट, ढीली जींस और स्पोर्ट्स वियर पसंद होते हैं।

इन लड़कियों को न्यूनतम श्रृंगार और शायद ही कभी कोई आभूषण इनको पसंद होता है। क्योंकि कोई भी अलंकरण उनको केवल दूसरों को उसके वास्तविक स्वरूप की खोज करने के रास्ते में अड़चन लगता है।

इनके लिए, वस्त्रों के स्टोर के प्रति आकर्षण या बगल में बुटीक और फैशन स्टोर महत्वहीन होते हैं।

Sagittarius girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

जिन लड़कियों का जन्म 23 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच होता है। उनका राशि चिन्ह धनुर्धर (Sagittarius) होता है।

sagittarius-personality-physique
Credit : Anastasia Gepp

अपने विनोदी, सरल व्यव्हार और जीवन के प्रति आशावादी दृष्टिकोण के लिए याद किए जाने वाले राशि चक्र की  इन मुक्त-उत्साही महिला के साथ, हर कोई मिलने के लिए आतुर रहता है।

महिला का चरित्र बहुत ही स्वतंत्र और खुशमिजाज होता है। एक धनु राशि की महिला का यात्रा और खेलकूद के प्रति अत्यधिक झुकाव कोई असामान्य बात नहीं होगी। 

व्यक्तित्व को पूरी तरह से समझने के लिए राशि चक्र में धनु राशि की भूमिका को समझने की जरूरत है।

धनु सार्वभौमिक, परिवर्तनशील, अग्नि चिन्ह है, जिस पर बृहस्पति ग्रह शासन करता है, तथा राशि चक्र के नौवें घर के साथ संरेखित होता है, जो कि उच्च शिक्षा और संस्कृति का घर होता है ।

इस महिला की नजर हमेशा भविष्य पर होती है, और उनकी प्रत्येक सूचना चयन और विस्तार के इर्द-गिर्द फैली हुई होती है।

धनु राशि की सभी महिलाओं में हमेशा सबसे आगे मौजूद रहने की लालसा और सीखने की अनंत भूख होती है।

धनु राशि महिला को भाग्यशाली, कल्पनाशील और सहज ज्ञान युक्त के प्रतिबिम्ब रूप में भी देखा जा सकता है,  और इस वजह से उन्हें अनुमान लगाने वाले विषयो जैसे जुआ आदि में रूचि उत्पन्न हो सकती है।

कई लोगों के लिए, धनु राशि की महिलाओं की सबसे असामान्य विशेषताओं में से एक जीवन को इतनी सहजता से प्राप्त करने की उनकी क्षमता है।

कि वे कभी-कभी उन्हें देखने की तैयारी के बजाय अवसर पर भरोसा करती लगती हैं। एक धनु राशि महिला का व्यक्तित्व अन्य राशियों के व्यक्तित्व की तरह नहीं होता है।

इनका व्यक्तित्व, बुद्धि और संवेदनशीलता का संयोजन होता है, जो इनके व्यक्तित्व के एक ऐसे रूप की अनुमति देता है। जो अद्भुत और करुणामय हो।

धनु राशि की महिला को जीवन का प्यार और आनंद प्राप्त होता है। वह प्यारी, न्यायी है, कभी किसी बाहरी व्यक्ति से नहीं मिलती है।

खेल और राजनीति से लेकर धर्म, तत्वमीमांसा या दर्शन तक हर चीज के बारे में बात कर सकती है। वह एक शानदार कथाकार हैं, जिनकी अन्य विषयों को जानने में भी खासी रुचि होती है।

आप जब भी किसी धनु राशि की महिला से मिलते हैं, तो आप हमेशा एक सुंदर महिला की छवि लेकर जाते हैं। भले ही वे समाज के उन मानकों को पूरा नहीं कर सकती, जिन्हें शारीरिक सुंदरता माना जाता है।

लेकिन उनके व्यक्तित्व की आभा इतनी मजबूत होती है, कि वे हमेशा अपने आस-पास के लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं।

आकर्षक धनु राशि की महिला निश्चित रूप से उन लोगों में से एक है, जिन पर आपके बहुत सारे दोस्त क्रश करते होंगे।

महिला का सिर पूरी तरह विकसित और सही आकर का होता है, उनका माथा ऊँचा और चौड़ा होता है। 

शारीरिक बनावट ऐसी होती है, कि लोग इनकी तरफ खींचे चले आते है, और अपनी भावनाओ को व्यक्त किये बिना नहीं रह पाते।

आंखें ताज़गी भरी हंसी से जगमगाती हैं, वे एक चिड़िया की तरह उज्ज्वल और सतर्क होती हैं।

उनकी आंखों में उनकी जवानी झलकती है। इनकी आँखों में आप शरारत, बच्चे जैसा आश्चर्य और जीवन के लिए प्यार देख सकते हैं।

लेकिन आप इनकी आँखों में  किसी ऐसे व्यक्ति को भी देखते हैं जो अपने परिवेश का ध्यान भी रखता है।

अन्य सभी अग्नि राशियों की तरह, धनु राशि की महिला चीजों को धीमा करने में विश्वास नहीं करती  है। वे जीवन के स्वाभाविक मार्ग पर चलने से हमेशा निराश रहती  हैं।

और इसलिए, वे जहां भी संभव हो चीजों को गति देने की कोशिश करते हैं। वे दिल से हंसते हैं, और ज्यादातर समय इसी तरह वे अपनी खुशी व्यक्त करते हैं।

हालांकि, आप शायद ही कभी उन्हें उनकी सच्ची मुस्कान के साथ देखेंगे। या तो उनकी आंखें उनके मुंह की तारीफ नहीं कर रही होंगी। या फिर उनका मुंह अजीब कर्व बना देगा।

उनके पास एक बहुत ही आत्मविश्वासी मुद्रा होती है, और वे अनुग्रह और शिष्टता के साथ चलते हैं।

धनु राशि की महिलाओं के चेहरे अंडाकार आकार के होते हैं जो मजबूत हड्डी संरचना और चौड़े माथे के साथ अच्छी तरह से आनुपातिक होते हैं।

उनकी नाक आमतौर पर आश्चर्यजनक रूप से थोड़ी सुडोल  होती है, हालांकि कुछ थोड़ी टेढ़ी भी हो सकती हैं। उनकी नाक पर चोट  का निशान, या तो हाथापाई में या जोरदार शारीरिक गतिविधि में आया होता हैं।

Dresses for Sagittarius girl fashion | वस्त्र

इन्हे समय और हवा जहाँ भी ले जाता है, वहाँ जाना पसंद करती है। इसलिए वे आरामदायक और बहुमुखी कपड़े पहनना पसंद करती  हैं।

dresses-sagittarius-girl-fashion

सभी प्रकार के अलग अलग  रुझानों और शैलियों के साथ प्रयोग करने की संभावना रखती हैं। इस राशि की महिलाओं को हमेशा बुनियादी चीजों के साथ पहनने के लिए अद्वितीय वस्त्रों की तलाश रहती है।

युवा लड़कियां जींस, फ्लोई बोहो ब्लाउज़ और साबर जैकेट जैसे सिंपल और कैज़ुअल पीस पहनना पसंद करती  हैं।

अग्नि चिन्ह के रूप में, धनु राशि की महिलाएं सोने, नारंगी, लाल और बैंगनी रंग के वस्त्रों  की ओर आकर्षित होती हैं। गहरा राजसी बैंगनी रंग इनकी पसंद का सबसे साहसी प्रयोग होता है। 

यह महिला एक पथिक के सामान होती है, जो लगातार रोमांच की लालसा रखती है।

हमेशा चलते रहने का यह आग्रह उनकी शैली की भावना में परिलक्षित होता है, क्योंकि वे अपने पहनावे में कुछ भी और सब कुछ करने में सक्षम होना चाहती  हैं। 

कहने की जरूरत नहीं है, कि वे खरीदारी करते समय आराम और अपनी बहुमुखी प्रतिभा का ध्यान रखते हैं।  जटिल डिज़ाइन और कपडे वाली साड़ी उनके लिए नहीं बनी होती है।

वे इसके बजाय रेशमी लहंगे, ब्रोकेड अनारकली और साटन कुर्ता सेट जैसे समृद्ध कपड़ों की  पोशाक पसंद करती हैं।

Jwellery for Sagittarius girl fashion | आभूषण

इन पर ज्योतिष में सबसे प्रभावशाली ग्रह बृहस्पति ग्रह का शासन होता है, धनु राशि की महिला का भाग्यशाली रत्न नीला पुखराज होता है।

jwellery-sagittarius-girl-fashion
Credit : Ana_J

इस रत्न को धारण कर अपनी संवेदनशीलता को निखार सकती हैं। वे अन्य विकल्पों के लिए  नीलम, रूबी, नीलम, फ़िरोज़ा, नीला पुखराज, रूबी और सिट्रीन को शामिल  कर सकती हैं।

इन्हे हमेशा प्राकृतिक डिज़ाइन वाले गहने पसंद होते है। जिन में विषम डिज़ाइन और रंग के रत्न वाले झुमके शामिल होते है। 

Footwear for Sagittarius girl fashion | जूते

एक सही मायनो में यात्रा की दीवानी होने के नाते, आप सब कुछ हल्का, फंकी और ध्यान खींचने वाला चाहती हैं, क्योंकि आप दुनिया को आप जैसी  हैं, वैसे ही देखना चाहती है। 

footwear-sagittarius-girl-fashion
Credit : SplitShire

आपके लापरवाह, मज़ेदार और चुलबुले व्यक्तित्व के लिए आप खुले पैर के सैंडल, और जूते का आप सबसे अधिक उपयोग करती  हैं।

इसके अलावा, आप अपनी पसंद के साथ आराम पर प्रयोग करना भी पसंद करते हैं। आप सुंदर और रंगीन जूतों की जोड़ी को चुनना पसंद करते हैं।

जो दुनिया को यह दिखा देते हैं, कि आप एक बहिर्मुखी और एक बाहरी व्यक्तित्व के व्यक्ति हैं।

Hair styles for Sagittarius girl fashion |केश सज्जा

यदि आपका जन्म 22 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच हुआ है, तो आप धनु राशि के चिन्ह के तहत पैदा होने के कारण काफी भाग्यशाली हैं।

hair-styles-sagittarius-girl-fashion

अर्ध-मानव, अर्ध-घोड़े  के प्रतीक धनुर्धर को राशि चक्र के यात्रियों के रूप में जाना जाता है, और उनमें भटकने की अंतर्निहित भावना होती है। 

ये महिलाएं हमेशा चलती रहती हैं, और सभी विभिन्न संस्कृतियों और जीवन के क्षेत्रों से उनके मित्र होते हैं। उनके बाल आमतौर पर घने और सीधे लाल रंग की आभा लिए होते हैं।

लंबे बाल आमतौर पर धनु राशि  महिलाओं द्वारा पसंद किए जाते हैं, क्योंकि यह उन्हें इसे ऊपर या नीचे बनाने और दिखने की बहुमुखी प्रतिभा देता है, जो कि उनकी सक्रिय जीवन शैली के अनुरूप है।

धनु राशि महिलाओं को दिन और रात में अपनी केश सज्जा बनाने के लिए चोटी सबसे बेहतरीन रहती है।

धनु राशि  महिलाओं के लिए यह एक बढ़िया अप-डू विकल्प है, क्योंकि यह ठाठ और स्टाइलिश है, और इनकी कार्यात्मक शैली को प्रभावित भी नहीं करता है। 

Makeup for Sagittarius girl fashion | मेकअप

अगर आपको कभी भी अपने साथ देश भर में घूमने करने के लिए एक साथी की आवश्यकता है, तो धनु राशि की लड़की से पूछने से पहले संकोच न करें।

makeup-sagittarius-girl-fashion
Credit : Bessi

जिज्ञासा से भरी ये महिलाएं जोश और उत्साह से भरी होती हैं, और यात्रा के लिए सदैव तैयार रहती हैं। 

यात्रा की शौकीन होने के कारण, धनु राशि की महिलाएं मल्टी-टास्किंग मेकअप उत्पाद के महत्व को जानती हैं।

अपने रंग को चमकदार, चिकना और एक समान बनाने के लिए बीबी क्रीम का उपयोग करना इनको पसंद होता है। 

लंबी पैदल यात्रा, समुद्र तट, पहाड़ कोई भी भूमि आपकी पहुंच से बाहर नहीं है। झिलमिलाते गुलाबी ब्लश के स्ट्रोक के साथ आपको अपने प्राकृतिक चेहरे को निखारने की कला भली भांति आती है।

चूंकि ईमानदारी एक धनु राशि की महिला के व्यक्तित्व  सबसे अच्छा गुण होता है, इसलिए अच्छी तरह से परिभाषित आंखें इनके लिए जरूरी हैं।

अपनी आंखों को तेज और चमकदार दिखने और बढ़ाने के लिए अपने आँखों के ऊपरी भाग  को एक समृद्ध, गहरे नीले रंग के साथ ऑय शैडो करना इनको पसंद होता है। ।

एक चटख लाल होंठ अक्सर आपका सिग्नेचर लुक होता है। अधिकतम प्रभाव और तत्काल ग्लैमर के लिए दो कोटों लगाना आपको अत्यंत पसंद आता है। 

धनु राशि वाली महिलाओं के बारे में अधिक जानने के लिये धनु राशि महिला सीक्रेट ( Dhanu Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।