महत्वाकांक्षी, दृढ़निश्चयी, और व्यावहारिक, ये लक्षण मकर राशि पुरुष ( Makar Rashi Purush ) व्यक्तित्व को जोड़ते हैं। वह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए शीर्ष पर पहुंचना चाहता है। मकर राशि पुरुष सफलता के लाभ प्रसिद्धि, प्रतिष्ठा, धन हैं।

जब मकर व्यक्तित्व जानता है कि वह पहाड़ी की चोटी पर उसका इंतजार कर रहा है, तब तक वह एक पहाड़ी से टकराए हुए रास्ते पर चढ़कर, खड़ी पहाड़ियों पर चढ़कर और भयानक तूफानों के साथ चलने से खुश है।

विस्तार और धैर्य पर उनका ध्यान अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रक्रिया में अच्छे स्थान पर है। खेल का नाम दृढ़ता है।

इस राशि के पुरुष के व्यक्तित्व को कभी भी नजरअंदाज न करें। उसके विनम्र रुख के पीछे, उसका मस्तिष्क ओवरटाइम काम कर रहा है।

एक बकरी को बाँधो और वह रस्सी के माध्यम से चबाने का एक रास्ता खोज लेगा, एक बाड़ पर तिजोरी, फिर जो कुछ भी उसके मन में है उसे दूर करें।

आप एक अच्छी बकरी को नीचे नहीं रख सकते हैं, और एक मकर राशि के व्यक्ति को अच्छे कारण के लिए जाना जाता है, जैसा कि राशि चक्र की अति व्यस्त कार्यशैली है।

इस राशि के पुरुष बेहद डाउन टू अर्थ है, हकीकत में पागल विचारों और अपमानजनक सपनों से ऊपर है।

वह एक परंपरावादी है, और नए परिचितों के साथ आरक्षित किया जा सकता है। आप इस राशि के पुरुष  को सलाखों पर नाचते हुए या दुनिया भर में एक अड़ियल यात्रा का आयोजन नहीं कर पाएंगे।

वह बार के मालिक वाली बहुराष्ट्रीय मनोरंजन कंपनी के सीईओ बनने के लिए अधिक है, और पूरे विश्व की यात्रा के लिए पंद्रह मिनट के समय स्लॉट में पूरी यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाई है, एक साल पहले ही पूरा कर लिया।

इस राशि के पुरुष के व्यक्ति पर शनि का शासन है, और यह इस राशि के पुरुष के व्यक्ति को संरक्षक और सत्तावादी होने की ओर प्रभावित कर सकता है।

मकर राशि का व्यक्ति नाव को अपने ऊपर ले जाने के लिए थोड़ी सी चट्टान पर चढ़ सकता है, लेकिन बाकी किसी को भी व्यक्तिगत होने का आश्वासन नहीं दिया जाता है।

वह एक जोखिम है, एक दौर में अपने सभी दांव हारने की तुलना में इसे सुरक्षित खेलना पसंद करते हैं। वह अक्सर एक परिपक्व, गंभीर आचरण को अपनाता है, जिसे प्राप्त करने पर उसका ध्यान केंद्रित होता है।

मकर राशि पुरुष प्रेम | Makar Rashi Purush Prem

अपने जीवन की अन्य चीजों की तरह, इस राशि के व्यक्ति प्रेम को गंभीरता से मानता है। वह कोई फ़्लर्ट नहीं है, न ही खिलाड़ी।

makar-rashi-purush-prem

वह सच्चे प्यार में विश्वास करता है और इसके लिए धैर्य से इंतजार करेगा, और जब यह मिल जाएगा, तो इसे बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करेगा।

उसके पास उच्च मानक हैं और अपनी चाल चलने से पहले दूर से प्रशंसा करेंगे। यह या तो ख़ुशी-ख़ुशी के लिए एक निर्धारित कदम होगा या बेहतर चरागाहों के लिए एक निर्णायक कदम होगा। 

इस राशि के  व्यक्ति का व्यक्ति माइंड गेम के साथ समय बर्बाद नहीं करता है। वह एक कोठरी रोमांटिक, गहरी, गहरी नीचे उस मोटी छिपी के नीचे।

हालांकि, वह कभी भी अपने किसी भी फैसले को प्रभावित नहीं होने देंगे जब यह प्यार  (Prem) और रिश्तों की बात आती है।

अपने आरक्षित चरित्र के बावजूद, मकर पुरुष एक अचेतन प्रेमी होने से बहुत दूर है और सही साथी के साथ एक गहरी अंतरंगता के लिए खुद को पूरी तरह से त्याग देगा।

वह एक रोगी प्रेमी है जो अपने साथी को खुश करने के तरीकों को समझता है, इसलिए उसके साथ एक रात हमेशा एक मुस्कान लाएगा।

इस राशि के पुरुष आमतौर पर पीडीए (स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन) के बड़े प्रशंसक नहीं होते हैं और निजी पक्ष पर अपने निजी जीवन को रखना पसंद करते हैं।

उसके किसी भी साथी को उसके बारे में गपशप नहीं करना चाहिए, सार्वजनिक रूप से बहस करना चाहिए, अन्यथा नकारात्मक ध्यान आकर्षित करना चाहिए।

इस राशि के पुरुष स्थिरता चाहता है। वह एक स्थिर संबंध चाहता है और वह एक समर्पित साथी है, जब तक कि काम और लागत का एक समान विभाजन हिस्सा होता है।

आखिरकार, वह अपने पैसे के लिए कड़ी मेहनत करता है, बाकी सभी को क्यों नहीं करना चाहिए? ऐसा कहने के बाद, मकर व्यक्ति केवल आपकी देखभाल करने में बहुत खुश है।

वह यह सुनिश्चित करेगा कि बिलों का भुगतान हमेशा समय पर किया जाता है, किराया कभी पीछे नहीं रहता है। वह अपने साथी के लिए समर्थन और शक्ति का स्रोत होगा, और रक्षक की भूमिका उसके लिए आसानी से आती है।

वह चंचल या विश्वासघाती होने की संभावना नहीं है, क्योंकि उसने अपने सभी विकल्पों को तौला है और सही निर्णय लिया है, इसलिए उसके पास भटकने का कारण नहीं है।

एक दीर्घकालिक साथी और स्थिर भावनात्मक प्रतिबद्धता यह सब बकरी जीवन से मांगती है। प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

मकर राशि पुरुष व्यवहार | Makar Rashi Purush Relationships

कुछ इस राशि के पुरुष  अपने करियर के लिए इतना समय व्यतीत करते हैं कि वे रिश्तों को दूसरे स्थान पर रखते हैं।

स्वभाव से मितभाषी, सज्जन के भविष्य के साथी को अपनी रक्षा प्रणाली के आसपास जाना होगा और यह साबित करना होगा कि वे अपनी दुनिया का दरवाजा खोलने से पहले भरोसेमंद हैं।

मकर राशि के व्यक्ति के लिए कुछ सोचना और बात करना ही काफी नहीं है। यदि आपने वास्तविक दुनिया में परिणाम नहीं दिखाए हैं, तो उसका दिल नहीं लगाया जा सकता है।

उसे वास्तव में वास्तविक रूप से काम करने के लिए एक रिश्ते की आवश्यकता होती है, इसलिए वह शायद ही कभी कल्पना से दूर किया जाता है जो हो सकता है।

साथ ही, मकर राशि के किसी भी साथी के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि जब वह एक भावनात्मक व्यक्ति होता है, तो वह इस बात से कम नहीं होता है कि वह क्या महसूस कर रहा है।

व्यावहारिक और आरक्षित, इस राशि के पुरुष एक परिश्रमी, डाउन टू अर्थ व्यक्ति है, जिसकी दूरदर्शिता उसे दीर्घकालिक रूप में सोच रही है।

दुर्भाग्य से, उसका अनुशासित व्यवहार एक उभरते रिश्ते को धीमा कर सकता है, लेकिन एक बार प्रतिबद्ध होने के बाद, वह खुद को एक योग्य पकड़ दिखाता है।

इस राशि के पुरुष पहले किसी रिश्ते में अनिच्छुक हो सकते हैं, संभवतः क्योंकि वह जानता है कि वह लोगों को दिल से लगाता है और कोई भी नया रिश्ता उसके दिमाग में एक बड़ा निवेश है।

वह अपनी भावनाओं से सावधान और सतर्क है ताकि साझेदारों को समझ में आ जाए कि वह इसे शुरू में ही नहीं दे रहा है।

कई मकर राशि वाले रिश्ते के पहले चरणों को छोड़ देते हैं और आरामदायक चरण के लिए सही हो जाते हैं, लेकिन निश्चित रूप से यह संभव नहीं है, इसलिए वे पहले चरण की गति से गुजरते हैं।

मकर, वास्तव में, सब कुछ तुरंत साबित नहीं करते हैं, धीरे-धीरे संबंध बनाने के लिए और एक साथी के लिए धीरे-धीरे अपने अद्भुत लक्षणों की खोज करना पसंद करते हैं।

वह उन चीजों को भी रख सकता है, जिनके बारे में वह कम आश्वस्त है, ताकि वह उस रास्ते से हट सके।

वह किसी का नेतृत्व नहीं करना चाहता, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वह किसी ऐसे व्यक्ति को निराश नहीं करना चाहता जिसे वह वास्तव में पसंद करता है।

इस मकर राशि पुरुष को अभिजात्य वर्ग के रूप में आने से बचने की आवश्यकता है। वे बहुत चुस्त हो सकते हैं, आमतौर पर बहुत निश्चित स्वाद, पसंद और नापसंद होते हैं।

लेकिन कभी-कभी इन लक्षणों को स्नोब के रूप में अनुवादित किया जाता है। अधिकांश मकर इसके बारे में जानते हैं और श्वेत-श्याम शब्दों में बात नहीं करने की पूरी कोशिश करते हैं।

पुरुष अपने घनिष्ठ रिश्तों को संजोता है, और किसी भी समस्या को हल करने के लिए तार्किक तर्क प्रदान करता है, जिसमें वह शामिल हो जाता है।

यह व्यक्ति कभी भी अपने दोस्तों को गलत नहीं करेगा और जीवन भर अपने साथी का साथ देगा।

मकर व्यक्ति से अपेक्षा करें कि वह आपके प्रश्न के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को फूल न बनाए। अपने बारीक लक्षणों के लिए उसका आनंद लें, न कि उसे कुछ बनाने के लिए।

सच है, वह शायद ही उत्साही लगता है, लेकिन उसे अच्छी तरह से पता है, और आप उत्साह व्यक्त करने के अपने तरीके की खोज करेंगे।

मकर राशि पुरुष मित्रता |Makar Rashi Purush Dosti

तर्क इस मकर राशि पुरुष के दिल पर शासन करेगा, लेकिन दोस्तों (Dost) और परिवार की कंपनी में आराम करने के बाद मकर राशि के लोगों के लिए एक मजेदार पक्ष है।

उसे उस आरक्षित दृष्टिकोण को खोना मुश्किल लगता है, इसलिए आप कभी भी उसे किसी सामाजिक समारोह में खुद को बेवकूफ बनाते हुए नहीं पाएंगे।

यहां तक ​​कि अधिक निवर्तमान इस राशि के व्यक्ति के पास कुछ हद तक संरक्षित तरीका है, क्योंकि वे आमतौर पर असाधारण रूप से जानते हैं कि वे कैसे आ रहे हैं।

हालांकि, वह बहुत विनोदी है और अक्सर व्यंग्यात्मक तरीके से, और दुनिया पर एक दिलचस्प कदम रखता है।

धैर्य मकर के साथ एक मजबूत बिंदु है, और वह इंतजार करता है लेकिन वह जो चाहता है उसे पाने में लंबा समय लगता है। वह वफादार, विचारशील और अनिवार्य रूप से दयालु है।

मकर राशि पुरुष रोमांस | Makar Rashi Purush Romance

पुरुष आपको बेडरूम में आश्चर्यचकित कर सकता है, समय के स्थान पर इस राशि पुरुष के जंगली व्यंग्य की ओर मुड़ते हुए आपको रोशनी को कम करने में समय लगता है।

चादरों के बीच, वह बोर्डरूम में प्रदर्शन करने के लिए समान ध्यान देने के लिए उसी पर ध्यान देगा, जब वह अपने अवरोधों को खो देता है और आश्चर्यजनक रूप से भावुक हो सकता है।

वह भूमिका-नाटकों, मालिश या कल्पनाओं का प्रशंसक नहीं है – मकर एक “एक काम करो, और इसे अच्छी तरह से करो” प्रेमी का एक प्रकार है।

जो अपने साथी के लिए एक अत्यंत संतोषजनक अनुभव के लिए बनाता है, जब तक वे उससे मोमबत्तियाँ, नाटक और अलंकृत वेशभूषा की अपेक्षा करें।

हालांकि, अपने साथी को खुश करने में बहुत रुचि रखता है, जो उसे अपने गार्ड को छोड़ने और कुछ कल्पना में लिप्त होने के लिए मनाने में सक्षम हो सकता है।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

मकर राशि पुरुष रोजगार | Makar Rashi Purush Rojgar

महत्वाकांक्षा मकर पुरुष का एक चरित्र गुण है और वह जो कुछ भी करता है उस पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करता है।

साथी श्रमिकों के प्रति कोई भी अनजानी ठंडक उनके योगदान पर ध्यान केंद्रित करने का एक उप-उत्पाद है न कि इसलिए कि वह अमित्र है।

मेहनती और मेहनती, मकर राशि पुरुष निवेश सलाहकार, वित्तीय विश्लेषक, भूमि डेवलपर, शिक्षक या कोच के रूप में अच्छा करेगा।

भावनाओं के प्रकोप की संभावना नहीं है, एक पत्थर का सामना करना पड़ा मकर आदमी एक अच्छा पेशेवर पोकर खिलाड़ी बना देगा! कई मकर हास्य कलाकार भी हैं।

मकर राशि पुरुष धन | Makar Rashi Purush Dhan

मकर राशि के पुरुष  व्यावहारिक है और अपने वित्तीय पोर्टफोलियो को समझदार, यथार्थवादी निवेशों के साथ प्रबंधित करता है।

वह भविष्य के लिए अच्छी योजना बनाता है और उम्मीद करता है कि उसके सेवानिवृत्ति के वर्ष आरामदायक होंगे जहां वह आराम कर सकता है।

पैसे की चिंता किए बिना खुद का आनंद ले सकता है। वह आम तौर पर अधिकांश अन्य संकेतों की तुलना में भविष्य की सुरक्षा के बारे में अधिक चिंतित है।

कई बार निराशावादी रवैये और लगभग हमेशा शंकालु रवैये के कारण, कम जोखिम वाले अवसरों के लिए त्वरित धन का वादा करने वाले किसी व्यक्ति से बेहद सावधान रहता है।

अपनी इन पॉकेट-बुक में से किसी के लिए अपनी पॉकेटबुक नहीं खोलेगा। जब आप इस आदमी के साथ बातचीत करते हैं, तो उसे अपने पोकर चेहरे और अनुशासित अग्रभाग के साथ पढ़ना मुश्किल होगा।

मकर राशि पुरुष स्वास्थ्य | Makar Rashi Purush Health

मकर पुरुष आमतौर पर अपने तरीके से एक कट्टर, आकर्षक व्यक्ति होगा, जो आत्मविश्वास की हवा के साथ चलता है।

भले ही वह हमेशा उस तरह से महसूस नहीं कर रहा हो। वह खुद की देखभाल करता है और आहार, स्वस्थ भोजन और व्यायाम का प्रशंसक हो सकता है।

जीवन पर स्वाभाविक रूप से संशयपूर्ण दृष्टिकोण और अपने आसपास होने वाली हर चीज को युक्तिसंगत बनाने की प्रवृत्ति के साथ, खुद को डंप में नीचे लाने के बारे में सावधान रहना चाहिए।

मकर राशि पुरुष फैशन | Makar Rashi Purush Fashion

उसकी पृथ्वी की तरह, समझदार प्रकृति के अनुसार मकर पुरुष की अलमारी गहरे हरे और भूरे रंग के पृथ्वी के रंगों के चारों ओर घूमती है।

हमेशा रूढ़िवादी, लेकिन शैली से बाहर कभी नहीं, यह सज्जन जरूरत से बाहर की दुकान करता है और जरूरी नहीं कि अनुभव का आनंद लें।

जो कुछ भी वह घर या कपड़ों के लिए खरीदता है, वह आदमी यथार्थवादी रहता है, और अनावश्यक, अव्यवहारिक वस्तुओं पर धन नहीं खर्चता है।

आभूषण में एक महंगी, उच्च गुणवत्ता वाली घड़ी शामिल हो सकती है, लेकिन उसके बचे हुए शेष को न्यूनतम रखा जाएगा।

मकर राशि पुरुष को पता होता है, कि आप उसके लिए भुगतान करते हैं, और अगर वह उसके पैसे के लिए मूल्य देखता है, तो उसे खरीदने से मना कर दिया जाएगा।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।