सेक्स और ज्योतिष ने सहस्राब्दियों से मानव जीवन को आकार देने में एक भूमिका निभाई है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आप किसी कुंडली से यौन संबंध के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं?

निश्चित ही रोमांस जैसे विषयो में शुक्र की मुख्य भूमिका होती है, परन्तु जीवन में यौन आवेग (sex drive) को मंगल सीधे तौर पर प्रभावित (Mars affects sex life) करता है।

इसे जानने के लिये, आपको अपनी कुंडली में कुछ ग्रहो और स्थानों से परिचित होना पड़ेगा। जिनमे सबसे उल्लेखनीय मंगल, शुक्र और कुंडली में घर है।

लाल गृह मंगल को युद्ध का देवता और ग्रहो में सेनापति माना गया है, क्योंकि इस ग्रह के लक्षण जुनून, ऊर्जा और उच्च आवेग हैं।

वही शुक्र सुंदरता, प्रेम को प्रदर्शित करने वाला ग्रह है, और प्रेम अथवा रोमांस में इसका विशेष महत्त्व है। कुंडली का 5 वां घर आनंद, यौन जीवन, मनोरंजन के बारे में है, जो हमें जीवंत महसूस कराता है।

एक ओर जहा शुक्र यह बताता है कि आप किसे प्रेम करेंगे अथवा आपका प्रेमी कैसा होगा। वही मंगल आपकी यौन प्राथमिकताएँ दिखाता है।

इसी क्रम में पाँचवाँ स्थान हमें आपकी यौन अभिव्यक्ति या प्यार करने के तरीके के बारे में बताता है। इसलिए जब हम यौन व्यव्हार को ज्योतिष से समझना चाहते हैं, तो हम मंगल, शुक्र और पंचम भाव को देखते हैं।

लेकिन सबसे पहले, आपको यह देखने के लिए जन्म कुंडली यह जानने की आवश्यकता है, कि आपका मंगल, शुक्र और 5 वां स्थान कहां है।

प्रेम, साझेदारी, कामुकता और रोमांस के बारे में जानकारी के लिए जन्म कुंडली में देखने के लिए बहुत सी जगहें हैं, लेकिन आज हम विशेष रूप से यौन व्यव्हार और सम्बन्धो पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं।

इन दिनों अधिकांश लोग अपने सूर्य, चंद्रमा और उदीयमान राशियों को जानते हैं, लेकिन कुंडली इससे कहीं अधिक जटिल हैं।

Mars affects sex life | यौन जीवन में मंगल का प्रभाव

आज हम जिस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, वह है मंगल किसी राशि के व्यक्तित्व को कैसे प्रभावित करता है और यह कैसे तय करता है, कि आप किस प्रकार के प्रेमी हैं।

mars-affects-sex-life
Mars affects sex life | यौन जीवन में मंगल का प्रभाव

यह यौन जरूरतों और इच्छाओं का ग्रह आपके शयन कक्ष में आपकी ऊर्जा के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। क्या आप यह जानने के लिये उत्सुक नहीं है कि किस राशि का मंगल आपके लिये सर्वोत्तम साथी के रूप में अनुकूल है?

आपके सबसे रोमांचक जीवनसाथी की कुंडली में मंगल की स्थिति आपकी कुंडली में मंगल की स्थिति से निर्विवाद रूप से मिलती होगी।

राशियों को मुख्यतया क्रमशः मौलिक या महत्वपूर्ण राशियां, स्थिर राशियां और परिवर्तनशील राशियो के तीन वर्गों में बाटा जा सकता है।

मौलिक या महत्वपूर्ण राशियां मेष, कर्क, तुला और मकर हैं। वे सभी सत्ता के पदों पर रहना पसंद करते हैं। स्थिर राशियां वृष, सिंह, वृश्चिक और कुंभ हैं। उन्हें अपने तरीके से की गई चीजें पसंद हैं।

परिवर्तनशील राशियाँ मिथुन, कन्या, धनु और मीन हैं। ये लोग चंचल होते हैं और इनके व्यव्हार को जनना मुश्किल होता है।

शादी के बाद पति पत्नी के बीच के अंतरंग सम्बन्धो ( Married life vs sex) को जानने के लिए लिंक पर क्लिक करे।

सेक्स और उससे जुड़े सम्बन्धो के विषय में जानने के लिये सेक्स और संबंध (sex bonding in relationship ) भी पढ़े।

Mars in Aries | मेष राशि में मंगल

मंगल मेष राशि का स्वामी ग्रह है, जिसका अर्थ है, कि इस गृह की विशेषता मेष राशि के व्यव्हार में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है।

mars-in-aries
Mars in Aries | मेष राशि में मंगल

मेष राशि में मंगल वाले लोग भावुक, उत्साही होते हैं। एक आकर्षक अनजान व्यक्ति से भी आकर्षित हो जाते है, चाहे अंतर्निहित खतरा कोई भी हो।

यदि आप या आपके किसी परिचित की कुंडली में मेष में मंगल उपस्थित है, तो इस बात की बहुत अधिक गारंटी है, कि उनके पास एक दिलचस्प यौन जीवन है।

जब प्यार करने की बात आती है, तो राशि चक्र का यह चिन्ह पहले से सेक्स जैसी चीजों की योजना बनाना पसंद नहीं करता है।

इसके बजाय अपनी स्वप्रेरणा और इच्छाओं के नेतृत्व में होना चाहता है, इसलिए यदि आपकी राशि को यह पसंद है, तो मेष मंगल आपके लिए एक अच्छा मेल है।

Mars in Taurus | वृष राशि में मंगल

मंगल और वृष वास्तव में साथ नहीं हैं, क्योंकि मंगल तेजी से आगे बढ़ना चाहता है और कही भी रुकना नहीं चाहता है, लेकिन वृषभ इसे धीमा करना चाहता है।

mars-in-taurus
Mars in Taurus | वृष राशि में मंगल

वृष एक शुक्र शासित राशि है, इसलिए जब प्यार की बात आती है तो यह सब अच्छा महसूस करने और अपने साथी के साथ एक सुंदर अनुभव करने के बारे में है।

वृषभ एक अविश्वसनीय रूप से कामुक संकेत है, इसलिए यह केवल कामसुख के बारे में नहीं है, यह एक संपूर्ण अनुभव विकसित करने के बारे में है।

वृषभ मंगल के यौन साथी के लिए सभी आवश्यक विवरण यह है, कि वह छेड़खानी करना, मोमबत्तियां जलाना और मालिश पसंद करते हैं।

वृषभ गर्दन पर शासन करता है, इसलिए यह बहुत संभावना है कि यह इस राशि के लिए एक कामोत्तेजक क्षेत्र है। जिसका अर्थ है, कि गर्दन पर जितना अधिक चुंबन होगा, उत्तेजना का स्तर उतना ही अधिक होता है।

Mars in Gemini | मिथुन राशि में मंगल

मिथुन राशि पर बुध का शासन है, इसलिए इन लोगों के लिए मानसिक उत्तेजना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

mars-in-gemini
Mars in Gemini | मिथुन राशि में मंगल

इनके मन में अंतरंगता पैदा करने के लिये आपको उनके मस्तिष्क को उत्तेजित करना होगा और उनकी अधिक यौन इच्छाओं को प्रज्वलित करने के लिए उनकी जिज्ञासा को आमंत्रित करना होगा।

मिथुन राशि में मंगल वाले लोग सबसे अधिक आसानी से ऊब सकते हैं, इसलिए बेडरूम में यौनक्रीड़ा सम्बंधित खेल और पहेलियाँ उनकी सहज जिज्ञासा को पूरा करने के साथ-साथ उनका ध्यान केंद्रित करने का एक तरीका है।

जब यौनक्रीड़ा सम्बंधित खेल की बात आती है तो बहुत सारे यौन अनुभव होना जरूरी नहीं है क्योंकि जब आप मिथुन राशि में मंगल वाले होते हैं, तो मस्ती करना और हंसना फोरप्ले का हिस्सा होता है।

Mars in Cancer | कर्क राशि में मंगल

कर्क राशि में मंगल भावनात्मक सम्बन्ध के साथ यौन संबंध बनता है। चंद्रमा द्वारा शासित होने के कारण, यह जल चिन्ह भावनात्मक गहराई और किसी अन्य व्यक्ति में अपनी भावना खोजने में रुचि रखता है।

mars-in-cancer
Mars in Cancer | कर्क राशि में मंगल

इन व्यक्तियों में यौन रसायन इस संकेत के साथ निर्मित होता है, जब उन्हें लगता है कि उन्होंने एक वास्तविक भावनात्मक संबंध स्थापित कर लिया है।

जब तक कुंडली में अधिक बहिर्मुखी होने के योग न हों, उस परिस्थिति में प्रेमी अथवा प्रेमिका को ही पहल करने की आवश्यकता होगी क्योंकि कर्क अपनी अधिक भावुक भावनाओं के बारे में बहुत शर्मीली या शर्मीला हो सकता है।

Mars in Leo | सिंह राशि में मंगल

सिंह हृदय पर शासन करता है, इसलिए सिंह राशि में मंगल के व्यक्ति के साथ यौन संबंध अत्यंत उत्तेजक भावनाओ के साथ शुरू हो सकता है।

mars-in-leo
Mars in Leo | सिंह राशि में मंगल

सिंह राशि पर भी सूर्य का शासन होता है, जहां सूर्य चमकता है। इसका मतलब है, कि सिंह राशि में मंगल के लिए सेक्स अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।

सिंह राशि चक्रमें पैदा होने वाले जातक कलाकार होने के लिए जाने जाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है, कि आपको कुछ भी गलत होने का अनुमान लगाना चाहिए।

बल्कि इससे भी अधिक है कि यौन क्रिया दोनों पक्षों के लिए रोमांचक और मनोरंजक होनी चाहिए। वे उन प्रेमियों की ओर सबसे अधिक आकर्षित होंगे जो उन्हें शो के स्टार की तरह मानते हैं।

Mars in Virgo | कन्या राशि में मंगल

पूर्णतावादी कन्या राशि में मंगल बहुत समाहित महसूस करता है। वास्तव में, कन्या राशि को राशि चक्र का सबसे महत्वपूर्ण और उच्च स्तर का संकेत माना जाता है, इसलिए कुछ प्रेमी सम्बन्धो में इनसे परहेज करते हैं।

mars-in-virgo
Mars in Virgo | कन्या राशि में मंगल

इसका मतलब यह नहीं है कि यह राशि का व्यक्ति समायोजन करना नहीं जानता, वे करते हैं, खासकर यदि उनकी सूर्य राशि मेष है।

यह पूर्णतावादी व्यक्ति अपने साथी की इच्छाओ को न जानते हुये भी उसे संतुष्ट करने हेतु पूर्ण प्रयास करता है।

बिस्तर में विवरण पर ध्यान केंद्रित करना इस साथी से अंतरंगता का उच्चतम रूप है। इसके अलावा, इस पृथ्वी चिन्ह का निश्चित रूप से एक अजीब पक्ष है, बस पूछें कि क्या वे प्रकृति में मूर्ख बनना चाहते हैं और देखें कि वे क्या कहते हैं।

Mars in Libra | तुला राशि में मंगल

तुला तराजू का चिन्ह है जो तुला राशि के लिए सब कुछ संतुलित और निष्पक्ष होने की आवश्यकता का प्रतिनिधि है, इसलिए इस राशि में मंगल एक तनाव और तर्क के मध्य द्वन्द सिद्ध होने वाला है।

mars-in-libra
Mars in Libra | तुला राशि में मंगल

शुक्र शासित राशि होने के नाते, तुला चाहता है कि कामक्रीड़ा सुंदर और खुशियों से भरा हो, यह प्यार की अभिव्यक्ति है।

यह राशि कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से पर शासन करती है, इसलिए सहमति प्राप्त करने के बाद, इस क्षेत्र को कुछ अतिरिक्त प्यार और कुछ मीठे छोटे चुंबन देना सुनिश्चित करें।

वे निश्चित रूप से प्यार की इस प्यारी, यौन अभिव्यक्ति को पसंद करेंगे।

Mars in Scorpion | वृश्चिक राशि में मंगल

मंगल वास्तव में वृश्चिक राशि का पारंपरिक शासक है, इसलिए यह एक बहुत ही स्वाभाविक स्थिति है। आसानी से उत्तेजित होने वाले मेष राशि के विपरीत, यह गहरे आत्मिक संबंध के बारे में है।

mars-in-scorpion
Mars in Scorpion | वृश्चिक राशि में मंगल

इसका मतलब यह नहीं है, कि वृश्चिक राशि में मंगल केवल शारीरिक सुख चाहता है। यह राशि जननांगों और यौन अंगों पर शासन करती है, फलस्वरूप यह यौन इच्छा के लिए एक गहरा दृष्टिकोण रखता है।

वृश्चिक राशि में मंगल वाले व्यक्ति से सम्बन्ध बनाते समय बात का ध्यान रखें, कि प्लूटो इस राशि का आधुनिक शासक है।

प्लूटो रहस्यमयी बातो का स्वामी है, इसलिए जब सेक्स की बात आती है, तो इस व्यक्ति को वर्जनाओं (सुरक्षित और सहमति से, निश्चित रूप से) का पता लगाने की आवश्यकता होती है।

उनकी कामेच्छा अतृप्त हो सकती है, लेकिन अगर आप उनके प्रेमी हैं, तो कभी अतृप्त नहीं रहेंगे।

Mars in Sagittarius | धनु राशि में मंगल

धनु राशि में मंगल कुछ उद्दंड और खर्चीला, फिर भी ईमानदार और प्रफुल्लित रहने वाला है। धनु यात्रा से जुड़ा है, इसलिए वे यहां आपके साथ लम्बे समय की अपेक्षा अच्छे समय के लिये साथ है।

mars-in-sagittarius
Mars in Sagittarius | धनु राशि में मंगल

निसंदेह इनका साथ आपके लिये मस्तीभरा और रास्ते में कुछ कहानियां (और सेक्स) साझा करने के लिए हैं।

धनु राशि के लोगों के लिए एक बड़ा मोड़ गर्म बहस है। यदि आप शाप वाले शब्दों का एक निर्बाध मात्रा में उपयोग करते हैं और एक उच्चारण है तो आप इस अग्नि चिन्ह से प्रलोभन के लिए तैयार हो सकते हैं।

जाँघों पर धनु का शासन होता है, इसलिए चाहे आपके पास यह स्थान हो, या आप इस स्थान के साथ किसी को लुभाने की कोशिश कर रहे हों ।

Mars in Capricorn | मकर राशि में मंगल

मंगल ग्रह पर शनि का शासन है, जिसे आमतौर पर ज्योतिष में एक बड़ा उदासीन संजोग माना जाता है, लेकिन जब सेक्स की बात आती है तो वह जीवन की मुलभुत आवश्यकताओ से जुड़ा होता है।

mars-in-capricorn
Mars in Capricorn | मकर राशि में मंगल

मकर राशि से जुड़ा टैरो कार्ड द डेविल है, जो भोग और शारीरिक सुख का प्रतीक है। जो इस राशि को एक रोमांचक प्रेमी बनाता है।

मकर राशि में मंगल और यौन सम्बन्धो के बारे में बात बात करे तो यह सब पावर प्ले के बारे में है।, चाहे वह सब डोम संबंध (sub dom relationship) हो या उनके और उनके साथी के बीच एक लंबा उम्र का अंतर हो।

मकर राशि के लोग अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में बॉस होने के आदी होते हैं, इसलिए कभी-कभी किसी और के द्वारा व्यवसाय की देखभाल करना इन्हे तनाव से मुक्ति दिलाता है।

Mars in Aquarius | कुंभ राशि में मंगल

कुंभ मंगल की अंतरंगता का दृष्टिकोण मानसिक है। एक हवाई संकेत के रूप में, कुम्भ राशि में मंगल बुद्धि और उत्तेजक बातचीत से सबसे अधिक उत्तेजित होने वाला है।

mars-in-aquarius
Mars in Aquarius | कुंभ राशि में मंगल

यह केवल नीरस और उबाऊ तथ्य नहीं हैं, हालांकि, यदि आप मजाक करते हैं, सही समय पर व्यंग्य का उपयोग करते हैं, या उनकी पसंदीदा पुस्तकों में से एक के बारे में बात करते हैं, तो वे आपके साथ यौन सम्बन्ध बनाने की कल्पना करेंगे।

कुंभ राशि पर यूरेनस का शासन है, इसलिए यह राशि अजीब और दिलचस्प प्रेमियों को पसंद करती है।

लेकिन कुंभ भी एक मानवीय संकेत है, जो हमेशा क्रांति और विकास की ओर देखता है, इसलिए यदि आपकी एक इच्छा किसी और को बेडरूम में जोड़ने की है, तो उस स्थिति में कुम्भ अपने कदम वापस ले लेगा।

Mars in Pieces | मीन राशि में मंगल

मीन राशि पर फंतासी, रचनात्मकता, आध्यात्मिकता और सपनों के ग्रह नेपच्यून का शासन है।

mars-in-pieces
Mars in Pieces | मीन राशि में मंगल

यह ज्योतिष चिन्ह पृथ्वी पर सभी जीवित प्राणियों के साथ बहुत गहरा संबंध महसूस करने के लिए भी जाना जाता है, इसलिए उनके प्रेमियों के साथ आध्यात्मिक अनुकूलता बहुत जरूरी है।

कुछ ऐसा जो इस राशि के लिए वास्तव में फायदेमंद हो सकता है, वह है एक साथी के साथ भूमिका निभाना। यह बहुत ही मीन टू डे ड्रीम है, इसलिए थोड़ी सी फंतासी को लवमेकिंग में लाना उनमें चंचलता, जुनून को प्रज्वलित करेगा।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।  

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply