मानव जीवन में यौन भावना ( Sex ) और संबंधो का अत्यंत महत्व है। जिस प्रकार हमें भूख और प्यास लगती है। उसी प्रकार हमारी प्रमुख शारीरिक आवश्यकताओं में से एक आवश्यकता हमारी यौन इच्छाओं की संतुष्टि भी होती है।

ज्योतिष में जातक के जीवन का समग्र अध्ययन करते है। उस समय इस पक्ष को भी भलीभांति अध्ययन किया जाता है, क्योकि यह किसी भी व्यक्ति के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ का एक महत्वपूर्ण घटक है।

दो लोगों के बीच एक घनिष्ट प्रेम सम्बन्ध की शुरुआत होने और उसके चरम तक पहुँचने के लिए शारीरिक आकर्षण आवश्यक होता है।

हम सभी ने अपने अंदर होने वाले इस बदलाव या उत्तेजना का अनुभव भली भाति किया है।

इस विषय पर परिवार से सही मार्गदर्शन और भावनात्मक सहारा नहीं मिलने पर युवा होते स्त्री अथवा पुरुष अवसाद और मानसिक व्याधियों से ग्रस्त हो जाते है।

प्रायः बिना किसी पारिवारिक मार्गदर्शन और सहारे के वह अकेले ही इस समस्या में घिर जाते है। यदपि प्राचीन ग्रंथो में इस विषय पर व्यापक चर्चा की गयी है।

परन्तु वर्तमान समय में भी नव युवाओ को सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता। जिसका कारण सेक्स जैसे विषय पर चर्चा को अशोभनीय कृत्य माना जाना है। 

यदि किसी भी जीव विशेष रूप से मनुष्य की यौन इच्छा की पूर्ति नहीं हो पाती या वह संतुष्ट नहीं हो पाता तो उसके स्वास्थ्य और शरीर पर इसका बहुत ही बुरा असर होता है। 

जिस प्रकार हमारे शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार के रसायन ( हॉर्मोन ) उत्पन्न होते है। वैसे ही सेक्स हॉर्मोन भी हमारी शारीरिक सरंचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। 

जिस क्षण हम अपने विपरीत लिंगी को देखते है, और उसकी और आकर्षित होते है। उसी पल से हमारा शरीर सेक्स हॉर्मोन उत्पन्न करना शुरू कर देता है।

यौन सम्बन्ध स्थापित होने की शुरुआत इसी चक्र की शुरुआत के साथ हो जाती है। लेकिन क्या आप इस प्रक्रिया को परिभाषित कर सकते हैं? सेक्स हॉर्मोन ( sex hormone ) उन चीजों में से एक है।

जिसे आप महसूस करते समय जानते हैं, कि यही है जिसकी वजह से आप दोनों एक दूसरे के आकर्षण में बंध रहे है।  

जिस पल आपको किसी विपरीत लिंगी के शरीर का पहला स्पर्श मिलता है, तो वह अप्रत्याशित झटका और उछाल आपके होश उड़ा देता है। गंभीरता से सोचिए क्या आप अभी यौन अनुभव या उत्तेजना को परिभाषित कर सकते हैं? 

यदि कोई पूछे यौन इच्छा का विज्ञान क्या है? विशेष रूप से इस जादू, चुंबकीय अनुभव के पीछे क्या है? एक अच्छे और स्थायी संबंध के लिए यह कितना आवश्यक है? 

विशेष रूप से इस जादू, चुंबकीय अनुभव के पीछे क्या है ? एक अच्छे और स्थायी संबंध के लिए यह कितना आवश्यक है? 

Sex vs Relationship | क्या सेक्स एक रिश्ते के लिए जरूरी है

इस प्रश्न का संक्षिप्त उत्तर है नहीं, यदपि हम सभी रिश्तों के लिए इस तरह के सामान्यीकरण की बात नहीं कर सकते।

ऐसे कई लोग हैं, जिनके लिए एक सफल, स्थिर और प्रेमपूर्ण संबंध बनाने के लिए सेक्स और यौन आकर्षण महत्वपूर्ण तत्व नहीं हैं।  

बेहतर सवाल यह है, कि क्या आपके रिश्ते में सेक्स आपके लिए जरूरी है? यदि सेक्स आपके सम्बन्ध का एक महत्वपूर्ण घटक है, तब भी यह पूरी तरह से सामान्य है।

अपने सम्बन्धो में सेक्स की महत्ता को निम्न प्रश्नो के आधार पर निर्धारित करे।

1. मेरे संबंधों में मेरी प्राथमिकताएं क्या हैं?

2. पार्टनर के साथ सेक्स की मेरे जीवन में क्या भूमिका निभाता है? मैं इस क्रिया के पहले, दौरान और बाद में कैसा महसूस करता हूं?

3. आदर्श स्थितियों में अपने साथी के साथ कितनी बार सेक्स करना चाहिये ?

4. क्या मुझे अपने साथी के साथ सेक्स या रोमांटिक होने की जरुरत है ?

5. क्या मै ओपन रिलेशनशिप के लिये सहज हु ? 

6. साथी के साथ निजी पल किस तरह बिताना पसंद है? 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि सेक्स कुछ व्यक्तियों के लिए एक रिश्ते में एक आवश्यक घटक है। किन्तु केवल शारीरिक सुख के आधार पर बनाये सम्बन्ध अकेले स्थायी, खुशहाल और अच्छे साथी के लिए पर्याप्त नहीं होता है।

एक रिश्ते के टिकाऊ होने के लिए, हमें आमतौर पर इसे केवल शारीरिक सुख से अधिक अर्थ देने की आवश्यकता होती है। 

Sex Chemistry | यौन विज्ञान की परिभाषा

न्यू यॉर्क विश्वविद्यालय में प्रोफेसर डॉ झाना व्रंगालोवा का मानना हैं, कि सेक्स बहुत तीव्र और प्रभावी भावना है। जो आप अपने शरीर में महसूस करते हैं।

जब आप किसी के प्रति आकर्षित होते हैं। आमतौर पर यह आकर्षण शारीरिक होता है, लेकिन यह बौद्धिक या भावनात्मक भी हो सकता है।

उदाहरण के लिए, आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शारीरिक आकर्षण महसूस कर सकते हैं, जिसे आप बुद्धिमान या प्रतिभाशाली मानते हैं। 

यदि कोई व्यक्ति जो सैपियोसेक्शुअल है। जिसका अर्थ है, वे लोग जो सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण यौन और भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोगों के लिए आकर्षित होते हैं।

दूसरी ओर, कोई व्यक्ति जो ग्रेसेक्सुअल और बायोमांटिक है। जिसका अर्थ है, कि वे शायद ही कभी यौन आकर्षण का अनुभव करते हैं।

लेकिन दो या दो से अधिक लोगों के प्रति रोमांटिक झुकाव का अनुभव करने की क्षमता रखते हैं, वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ आकर्षण महसूस कर सकते हैं, जिसके साथ वे घूमना और भोजन करना चाहते हैं।

जब आप इसे महसूस करते हैं, तब यौन आकर्षण तीव्र होता है। यह अनुभव मादक, विचलित करने वाला और भोग की भावना जगाने वाला हो सकता है। 

Sex Feeling and Body Reaction | यौन भावना कैसा अनुभव कराती है

आम तौर पर, आप यह कह सकते हैं, कि आप तब किसी के प्रति आकर्षित होते है जब सेक्स हॉर्मोन सक्रीय होता  है। क्योंकि आप उस व्यक्ति को देखते, महसूस करते, सुनते हैं, सोचते हैं, या सूंघते हैं।

sex-feeling-body-reaction

तब पेट की तितलियाँ, फैली हुई पुतलियाँ, हृदय गति में वृद्धि, रक्तचाप में वृद्धि, त्वचा का लाल होना, और पसीना किसी के साथ यौन आकर्षण को महसूस करने के लिए सभी सामान्य शारीरिक प्रतिक्रियाएँ होती  हैं। 

प्रारंभ होने पर आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले लक्षणों को भी प्रेरित कर सकता है, जैसे सख्त निपल्स, जननांगों में रक्त प्रवाह में वृद्धि, सूजन और/या बाहरी जननांगों को खड़ा करना, और योनि स्नेहन में वृद्धि होना। 

Reason Behind sexual attraction | आकर्षण का क्या कारण है

दुर्भाग्य से, यौन आकर्षण के कारणों की खोज में बहुत कम वैज्ञानिक शोध हुए हैं। लेकिन मुख्यतया यह कुछ प्रमुख घटको का संयोजन है, जिनमें शामिल हैं।

sexual-attraction
Credit : Adina Voicu

Biological Factors | जैविक कारक

शारीरिक उपस्थिति, हार्मोन का स्तर, फेरोमोन (एक ही प्रजाति के अन्य व्यक्तियों को उत्तेजित करने के लिए मनुष्यों सहित जानवरों द्वारा उत्पादित और जारी किए गए रासायनिक पदार्थ) जैसे जैविक कारक ज़िम्मेदार होते हैं।

Social Life | सामाजिक कारक

कुछ सामाजिक कारक भी इसके लिए अपना योगदान देते हैं। स्वभाव से मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और इस सामाजिक संगठन में हम लगातार एक दूसरे के संपर्क में आते है।

जिसकी वजह से हम बहुत आसानी से अपने विपरीत लिंगी से आकर्षित हो जाते है। इस कारण से यौन आकर्षण के सक्रिय अवस्था के लिए यह भी एक बहुत आवश्यक कारक होता है। 

Developmental psychology | विकासात्मक कारक

जब  कोई आपको पहले के सुखद अनुभव की याद दिलाता है, या किसी व्यक्ति को / कुछ परिचित या आरामदायक परिस्थितियां ये सब भी आपके शरीर में होने वाली यौन रसायन क्रिया का ही एक हिस्सा होते है। 

जीवन में आगे बढ़ने के लिए यह सभी यादे आपके शरीर में यौन रसायन प्रक्रिया को पुनः शुरू करने में सहायक होती है। 

Does sex is uncertain and quick | क्या यौन भावना हमेशा तत्काल होती है

कई बार आप तुरंत किसी के साथ सेक्स उत्तेजना ( sexual excitement ) को  महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए जब आप किसी प्यारी सी लड़की को याद करते  या देखते हैं, जो अभी-अभी रेस्तरां में गई है।

कई बार हम किसी व्यक्ति को  देखकर अपने किसी पुराने प्रेमी की याद कर बैठते है,और अचानक से हमारे दिल की धड़कन बढ़ जाती है। 

यही वो पल होता है जब हमारे शरीर में यौन रसायन प्रक्रिया का प्रारम्भ हो जाता है। ज़रूरी नहीं कि यह प्रक्रिया केवल विपरीत लिंगियों के बीच ही उत्पन्न हो यह भावना समलैंगिक व्यक्ति में भी सामान रूप से जागृत होती है। 

Sex drive can be one sided | यौन उत्तेजना एकतरफा भी हो सकती है

एक व्यक्ति के लिए यह महसूस करना बिल्कुल संभव है, कि उसके अंदर किसी के प्रति सेक्स उत्तेजना सक्रिय है।

यद्पि इस भावना के लिए उसके उस साथी का उसके साथ होना या उसकी भी सामान भावना होना आवश्यक नहीं होता है ।

यदि आप किसी के प्रति प्रेम भावना को लेकर उत्सुक हैं, या आप किसी ऐसे व्यक्ति को शारीरिक और भावनात्मक रूप से आकर्षित करते हैं, जिसे आपके प्रति समान भावना महसूस कराना चाहते है। 

How to trigger sex drive | क्या यौन भावना को जागृत किया जा सकता है

क्या दो लोगों के बीच प्रेम भावना को जागृत किया  जा सकता है, जो एक-दूसरे के प्रति थोड़ा भी आकर्षित नहीं हैं? 

trigger-sex-drive

शायद नहीं। लेकिन क्योंकि हम सेक्स उत्तेजना को किसी ऐसे व्यक्ति के लिए आकर्षण की भावना के रूप में परिभाषित कर रहे हैं।

जो या तो तत्काल हो सकता है, या समय के साथ विकसित हो सकता है। इसलिए अधिक शारीरिक आकर्षण को बढ़ावा देना संभव है।

इस प्रक्रिया को हम निम्न प्रकार से समझ सकते हैं।  

1.Emotionall Attachment | भावनात्मक रूप से एक साथ होना 

अपने साथी के साथ अपने बचपन, करियर की आकांक्षाओं, असुरक्षाओं और आंतरिक विचारों के बारे में गहरी जानकारी साझा करना निकटता की भावना को बढ़ावा दे सकता है।

जो अधिक अंतरंगता को बढ़ावा दे सकता है। अपनी भावनाओ को परस्पर व्यक्त करना शारीरिक आकर्षण को बढ़ा सकता है। खासकर जब दूसरा व्यक्ति भी आपके साथ समान भावना को साझा करता हो। 

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

2. Fall in Love | अपने आप को किसी के प्यार में पड़ने दें

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के प्यार में पड़ सकते हैं। जिसके साथ यौन क्रिया आपके लिए सिर्फ मोह है?

वास्तव में हाँ, ऐसी धारणा है, कि किसी भी मज़बूत रिश्ते में पहले अच्छा सेक्स आता है, फिर अच्छा प्यार आता है, लेकिन इसके लिए चीजों का क्रम में होना जरूरी नहीं होता है। 

कहा जाता हैं, कि फील-गुड हार्मोन डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन (एड्रेनालाईन) के संयोजन के कारण, प्यार अपनी उच्च भावना के साथ आ सकता है।

यदि आप लव-कॉकटेल की चुस्की लेते हुए झगड़ते हैं, तो उन दिल और आंखो की भावनाओं से भी बेहतर सेक्स ( sex) हो सकता है, और शारीरिक आकर्षण को बढ़ावा मिल सकता है। 

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।  

3. Good Conversation | संवाद करें

विशेष रूप से, सेक्स के बारे में  अगर कोई एक चीज है जो सेक्स को बेहतर ( sex life betterment ) बनाने की गारंटी देती है, तो वह है इसके बारे में बात करना।

पूरे यौन प्रक्रिया के दौरान अपने साथी को अपनी पसंद साझा करने के लिए आमंत्रित करें, और बेझिझक अपनी पसंद साझा करें। 

Conclusion | निष्कर्ष 

इसका मूल निष्कर्ष यही निकलता है, कि दो विपरीत लिंग वाले जोड़ों या सामान लिंग वाले जोड़ों के मध्य प्रेम सम्बन्धो की मज़बूती या स्थायित्व के लिए आवश्यक है, कि

उनके भीतर यौन भावना ( sexual relationship ) का  जागृत होना उतना ही आवश्यक है, जैसे की आग को बढ़ावा देने के लिए घी का होना। 

जब आप दोनों समान रूप से अपने भीतर यौन अग्नि को महसूस करते हो तभी आप एक दुसरे के प्रेम में पूरी तरह से डूब सकते है। उसके पश्चात् ही आपका प्रेम परवान चढ़ सकता है। 

यौन सम्बन्ध हमारे जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं। आजीवन एक ही रिश्ते में बंधे रहने के लिए एक दुसरे के प्रति यौन उत्तेजना को समान रूप से महसूस कारण आवश्यक होता है। 

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दीराशिफ़ल के पॉडकास्ट प्रसारण को सुनने के लिये Google Podcast , Spotify , Anchor में से अपनी सुविधानुसार किसी को भी चुने।