आने वाले कल का रहस्य सदैव वर्तमान में आज से ज़्यादा हमारे मन को गुदगुदाता आया है।

इस बात को ध्यान रखते हुए आज हम जानेगे, कि भविष्य के रूप में आने वाले कल यानि कन्या भविष्यफल 2023 ( Kanya Bhavishyafal 2023 ) हमारे लिये क्या सहेजे हुये है।

इस वर्ष आपके व्यव्हार में साथी के प्रति स्नेह में अचानक कम और तेज परिवर्तन आम बात होने की संभावना है। ये बदलाव आपके लिए उतने ही हैरान करने वाले हैं, जितने कि आपके प्रेमी या साथी के लिए।

आप इस अवधि के दौरान कोई नया उद्योग शुरू कर सकते हैं। अनुभवी व्यक्ति आपका सहयोग करेंगे और इस वर्ष साझेदारी से आपको लाभ मिलने के पूरे योग दिख रहे हैं।

यदि आप नौकरी से जुड़े है, तो आपको अपने कार्यस्थल पर मान सम्मान मिलने की पूरी आशा है। 

Job, Business and Money | नौकरी, व्यवसाय और धन, संपत्ति

कन्या राशि वालों के लिए साल 2023 की शुरुआत उनके व्यवसाय और रोज़गार के हिसाब से अनुकूल रहेगी।

job-business-money-kanya-bhavishyafal-2023
Credit : Gerd Altmann

आपको अपने रोज़गार या नौकरी से से ध्यान देने योग्य लाभ होगा क्योंकि बृहस्पति आपके सातवें घर में स्थित है।

22 अप्रैल के बाद आपकी सेहत आपके लिए  चिंता का कारण बन सकती है। उस समय आपके गुप्त शत्रु आपके लिए कार्यस्थल पर विघ्न और बाधाएं उत्पन्न कर सकते हैं।

लेकिन शनि के अष्टम भाव में होने के कारण आपके काम और पेशे पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कन्या राशि वालों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत काफी अनुकूल रहेगी। इस वर्ष आपकी राशि के सप्तम भाव में बृहस्पति का होना आय के निरंतर प्रवाह का कारण बनेगा।

आप 2023 में धन संचय करने का कार्य  पूरी लगन से करेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को बहुत मजबूत बनाने में आप कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

22 अप्रैल के बाद गुरु के आपकी राशि के चौथे घर पर दृष्टि प्रभाव के कारण आपको भूमि, भवन और वाहन आदि के सुख प्राप्त होंगे।

यदि आप चाहें तो इस वर्ष किसी पारिवारिक आयोजन पर भी अच्छा खासा धन खर्च कर सकते हो। ऐसा करना आपके पारिवारिक संबंधों को और भी मज़बूत बनाएगा। 

इस वर्ष आपकी राशि के आठवें घर  में बृहस्पति पर शनि की दृष्टि है, जो पैतृक संपत्ति प्राप्त करने, अचानक धन लाभ और ससुराल पक्ष से धन की प्राप्ति के लिए एक मजबूत संकेत दे रहा है।

Family and Social Life | परिवार और समाज

भविष्यफल 2023 की शुरुआत कन्या राशि वालों के लिए पारिवारिक दृष्टि से थोड़ी मध्यम रूप से अनुकूल रहने वाली है। 

family-social-life-kanya-bhavishyafal-2023
Credit : Regina Petkovic

इस दौरान आपको भाइयों का सहयोग मिलेगा। आपकी राशि के सप्तम भाव में बृहस्पति का होना आपके लिए पत्नी के साथ मधुर संबंध का स्रोत होगा।

अगर आप अविवाहित हैं, तो इस साल आपकी शादी भी हो सकती है। तृतीय भाव पर बृहस्पति और शनि के संयुक्त दृष्टि प्रभाव से सामाजिक स्थिति और शक्ति में वृद्धि होगी। सामाजिक गतिविधियों में आप निःसंकोच भाग लेंगे।

22 अप्रैल के बाद आपकी राशि में  बृहस्पति चतुर्थ और द्वितीय भाव पर दृष्टि प्रभाव डालता है जो आपके परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण सुनिश्चित करता है।

परिवार के किसी सदस्य की वृद्धि और प्रगति के संकेत हैं। आपके ससुराल पक्ष के लोग खुश रहेंगे और आपके साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रखेंगे।

कन्या राशि वालों के लिए संतान पक्ष के लिए यह वर्ष मध्यम रूप से शुभ रहेगा। वर्ष की शुरुआत में सप्तम भाव में बृहस्पति आपके बच्चों के पराक्रम और विकास में बढ़ावा करेगा।

आपके दूसरे बच्चे के लिए यह समय अवधि अत्यधिक शुभ है। 22 अप्रैल के बाद आपके बच्चों के लिए समय अवधि औसत मूल्य की होगी।

आपके बच्चे जमीन, भवन या वाहन आदि खरीदने या बेचने की योजनाओं बनाएंगे। जिन्हें प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जा सकता है।

Marriage and Love Relationship | विवाह और प्रेम संबंध 

आपका प्रेम और सामाजिक संबंधों का सातवां घर इस वर्ष और आने वाले कई वर्षों के लिए एक महत्वपूर्ण शक्ति का केंद्र बन सकता है।

जैसा कि उल्लेख  है, किसी के भी यह जीवन का यह सबसे रोमांचक क्षेत्र होता है। लेकिन साथ ही बहुत अस्थिर भी होता है। आपके इस क्षेत्र में इस वर्ष अब शादी और तलाक दोनों हो सकते हैं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

आपके साथ इस वर्ष कई मामलों में आप  परंपरा और अतीत के साथ लगभग पूर्ण विराम देखते हैं। ऐसा लगता है, कि आपको  प्यार और रिश्तों के बारे में जो कुछ भी सिखाया गया है।

उसे आप पूरी तरह से नजरअंदाज कर देना चाहते हैं। चाहे यह शिक्षण आपके माता-पिता, शिक्षकों या समाज से ही क्यों ना आया हो।

इस वर्ष आप आपने लिए प्रेम का सही रूप ढूंढ़ने का प्रयास करते दिखेंगे। आप प्रेम में परीक्षण और गलतियों के दम  पर सुधार करते हुए आगे बढ़ोगे। 

यह ऐसा है जैसे आप प्यार में पूरी आजादी चाहते हैं। आप जिसे चाहते हैं, जब चाहें प्यार करने के लिए स्वतंत्र होना चाहते हैं।

आप बंधे नहीं रहना चाहते हैं, और जबकि आप में से कई लोग आने वाले वर्षों में शादी कर सकते हैं। इस दौरान इस प्रकार की भावना आपके होने वाले रिश्तों के भविष्य पर सवालिया निशान लगाती दिख रही है। 

इस वर्ष जहाँ आप एक पल में किसी के  प्यार में होंगे तो वही अगले पल आप खुद को अपने साथी से बिलकुल जोड़ नहीं पाओगे। ये सब बहुत ही नाटकीय ढंग से पूरे वर्ष आपके साथ होता रहने वाला है। 

आपके लिए अच्छा रहेगा की ज़्यादा सोच विचार में न पड़ें और अपने  जीवन के सच्चे प्रेम को पाने में थोड़ी शीघ्रता का परिचय दे वरना यदि समय निकल गया तो आपके पास पछतावे के सिवा कुछ नहीं बचेगा। 

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।

Health in Kanya Bhavishyafal 2023 | कन्या भविष्यफल 2023 में स्वास्थ्य

कन्या राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से साल की शुरुआत बेहद शुभ रहेगी। लग्न पर गुरु की दृष्टि के प्रभाव से आप में धार्मिक विचारों का विकास होगा और प्रत्येक कार्य को रचनात्मक तरीके से पूरा करेंगे।

इस वर्ष स्वास्थ्य के अलावा आपका खानपान और दिनचर्या भी अच्छी  रहेगी । लग्न में शुभ ग्रह की दृष्टि होने के कारण आप शाकाहारी भोजन ही करेंगे जो आपके अच्छे स्वास्थ्य में वृद्धि करता है।

इस साल यदि कोई मौसम जनित बीमारी आपको होती है, तो आप जल्द ही उससे ठीक हो जाएंगे। यदि कोई लंबी बीमारी चल रही है, तो बहुत सावधान रहें।

क्योंकि 22 अप्रैल के बाद समय अवधि आपके लिए कुछ अजीब हो सकती है। उस समय आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सतर्क रहना होगा।हैं।

Career and Education | शिक्षा और करियर

कन्या राशि  वालों के लिए करियर और प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से यह वर्ष असाधारण रूप से शुभ रहेगा। शनि के छठे भाव पर प्रभाव के कारण आप प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होंगे।

जो लोग विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी हैं, उनके लिए समय अवधि अनुकूल है।

कन्या राशि के जो लोग व्यापार में  इलेक्ट्रॉनिक या हार्डवेयर से संबंधित क्षेत्रों में लगे हुए हैं, उनके लिए लाभ की संभावनाएं हैं। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उन्हें नौकरी का मौका मिल सकता है।

इस वर्ष में आप अपने शत्रुओं को परास्त करके उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे। व्यवसाय में जुड़े लोगों के लिए अपने स्वयं के ब्रांड नाम स्थापित करने की संभावना है।

Travel or Transfer | यात्रा और स्थानांतरण

आने वाला कन्या भविष्यफल 2023 आपके लिए यात्रा के दृष्टिकोण से सहायक होगा। तृतीय भाव पर बृहस्पति की दृष्टि के कारण छोटी यात्राएं होंगी।

travel-transfer-kanya-bhavishyafal-2023
Credit : Dariusz Sankowski

व्यवसायियों को अपने व्यापार और नौकरी पेशा लोगों को अपने क्षेत्र से संबंधित यात्राएं करनी पड़ सकती हैं।

कन्या राशि वालों के बारहवें भाव पर बृहस्पति और शनि के संयुक्त दृष्टि प्रभाव के कारण , आप किसी विदेशी देश की यात्रा करने में सफल होंगे।

यह यात्रा आपको महत्वपूर्ण लाभ दिलाएगी। 22 नवंबर के बाद कन्या बारहवें भाव पर राहु की दृष्टि विदेश यात्रा के प्रबल संकेत दे रही है।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।