चलिए चलते है, सिंह भविष्यफल 2023 ( Singh Bhavishyafal 2023 ) की यात्रा पर और जानते है, कि इनके लिए आने वाले साल में उनकी समस्याओं के लिए क्या हल है। 

जब हम अपनी वर्तमान की परिस्थितियों से थोड़ा निराश और परेशान होने लगते है तब हमारे मन में हमारे आने वाले कल में हमारे लिए क्या अच्छा और क्या बुरा छिपा है।

यह जानने की इच्छा और उत्सुकता जागृत होती है। प्रत्येक मानव अपने वर्तमान की समस्याओं और सवालों के हल अपने आने वाले भविष्य की परतों में ही खोजता आया है। 

इस साल आपके घर पर शुभ समारोह मनाए जाएंगे और आप अपने बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च भी कर सकते हैं।

Job, Business and Money | नौकरी, व्यवसाय और धन, संपत्ति

सिंह राशि के जातकों के लिए आने वाला वर्ष कार्य और व्यवसाय के दृष्टिकोण से अत्यधिक शुभ और फलदायी रहेगा।

job-business-money-singh-bhavishyafal-2023
Credit : donations welcome

आपके लिए साल की शुरुआत में कुछ अतिरिक्त काम भी बढ़  सकते हैं, लेकिन 22 अप्रैल के बाद आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता अवश्य मिलेगी।

इस वर्ष आपकी राशि के सप्तम भाव में शनि अपनी ही राशि में स्थित होकर आप पर व्यवसाय से महत्वपूर्ण लाभ की वर्षा करेगा।

इस साल आप किसी के साथ साझेदारी में कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं। इस साल आपके गुप्त शत्रु आपके सामने पूरी तरह से पस्त होंगे और आप अपनी ही चाल से आगे और आगे बढ़ते जाओगे। 

सिंह राशि के जो जातक नौकरी में है उनको अपनी नौकरी में भरपूर  मान-सम्मान मिलेगा। सिंह राशि वालों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी।

इस साल आपकी राशि के दूसरे भाव पर बृहस्पति के दृष्टि प्रभाव से आप कुछ हद तक बचत करने में सक्षम होंगे। लेकिन इस साल आपकी राशि वालों के लिए अनावश्यक खर्च के संकेत भी मिल रहे हैं।

सिंह राशि के लोगों को रत्नों, आभूषणों और वाहनों जैसी सुख-सुविधाओं के साथ-साथ अचल संपत्ति का भी लाभ प्राप्त होगा।

इस वर्ष आपको लम्बे समय से चले आ रहे क़र्ज़ से भी छुटकारा मिलने की पूरी सम्भावना है। अप्रैल के बाद नवम भाव में बृहस्पति आपकी आर्थिक वृद्धि के लिए उत्तम संयोग बना रहा है।

गुरु का गोचर अनुकूल होने के कारण, आप वांछित धन लाभ अर्जित करने के लिए अपने रिश्तेदारों के साथ भी जुड़ेंगे।

Family and Social Life | परिवार और समाज

सिंह राशि के लोगों के लिए पारिवारिक दृष्टि से वर्ष की शुरुआत शुभ रहेगी। आपके परिवार में शांति और सद्भाव का वातावरण बना रहेगा।

family-social-life-singh-bhavishyafal-2023
Credit : Sasin Tipchai

क्योंकि चतुर्थ भाव पर बृहस्पति और शनि दोनों का संयुक्त रूप से दृष्टि प्रभाव पड़ता दिख रहा है। 

पूरे साल आपको पूरे परिवार का सहयोग मिलेगा और पारिवारिक वातावरण भी अनुकूल रहेगा। इस वर्ष आपके हर काम में आपकी मां आपको पूरा सहयोग करेंगी।

आपके लिए साल की शुरुआत में गुरु अष्टम भाव में रहकर आपके बच्चों से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं और चिंताओं का कारण बनेगा। 

लेकिन आपको अधिक परेशान होने आवश्यकता नहीं क्योंकि 22 अप्रैल के बाद ये चिंताएं पूरी तरह से दूर हो जाएंगी।

इस साल आपकी सामाजिक स्थिति को सकारात्मक प्रोत्साहन मिलेगा क्योंकि बृहस्पति आपकी राशि के तीसरे भाव पर दृष्टि डाल रहा है।

वर्षभर आपको मित्रों, रिश्तेदारों, समकालीनों, भाइयों और बहनों से पूरा सहयोग मिलेगा जो आपकी ताकत (कौशल) में वृद्धि करेगा। यह वर्ष आपके छोटे भाइयों और बहनों की प्रगति के लिए बेहद शुभ रहने वाला है।

भविष्यफल 2023 में संतान की दृष्टि से वर्ष की शुरुआत आपके लिए औसतन शुभ नहीं रहेगी। इस वर्ष आपके बच्चे अपनी मेहनत और स्मार्ट वर्क के दम पर आगे बढ़ेंगे।

वे अपनी समझ और आत्मविश्वास को लागू करके लक्ष्य और उद्देश्यों को प्राप्त करेंगे। 22 अप्रैल के बाद बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि के  पंचम भाव पर होगी, और यह आपके बच्चों के लिए अत्यंत शुभ समय होगा।

इस वर्ष सिंह राशि के नवविवाहितों को संतान की प्राप्ति हो सकती है। यदि आपका बच्चा किसी बीमारी से पीड़ित चल रहा था तो आपके बच्चे को शारीरिक कष्ट से मुक्ति मिलेगी।

आपकी संतान के लिए भी यह वर्ष अनुकूल है। यदि वह उच्च शिक्षा के लिए महत्वाकांक्षी है, तो उसे एक उच्च प्रोफ़ाइल प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश मिल सकता है।

Marriage and Love Relationship | विवाह और प्रेम संबंध 

आपकी राशि में प्रेम के पहलू पिछले साल में ही बदलने लगे थे। क्योंकि प्रेम के कारक गृह ने सिंह राशि के साथ छेड़खानी की।

इसी कारण आप प्रेम में कभी आगे बढ़ते हैं, और कभी पीछे हो जाते है। यह काफी हद तक वर्णन करता है, कि आपने  पिछले वर्ष प्यार के बारे में कैसा महसूस किया।

अब इस सिंह भविष्यफल में प्रेम के कारक गृह के आपके आठवें घर में और मीन राशि में प्रवेश के साथ, आप अपने प्रेम जीवन में  अधिक स्थिरता देखना शुरू कर सकते हैं।

समय के साथ निश्चित ही आपके जीवन में  प्रेम अधिक आध्यात्मिक होता जा रहा है। बहुत पहले से आप अपने प्रेमी के साथ शारीरिक की बजाय अधिक आध्यात्मिक संबंध की तलाश कर रहे हैं।

अब जबकि आपके आठवें घर में आपके प्रेम जीवन की समृद्धि के लिए सही ग्रह उपस्थित रहेगा। आप और आपका प्रेमी खुद को उस रूप में बदलने जा रहे है।

जिसकी कल्पना आप शुरू से करते आ रहे थे। इस वर्ष आप सही मायने में एक दुसरे के रंग में रंगोगे। 

इस वर्ष सिंह राशि के बहुत सारे जातकों को विवाह बंधन में बंधने का मौका मिलेगा।  जो लोग कई वर्ष से विवाह सम्बन्ध और जीवनसाथी की तलाश में थे।

उनकी तलाश का अंत इस वर्ष होगा और साल में वह सुखमय विवाहित जीवन की ओर अग्रसर होंगे। 

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

यौन सम्बन्ध और शारीरिक अंतरंगता हमेशा किसी भी प्रेम संबंध का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन आपके लिए यह और भी महत्वपूर्ण हिस्सा है जीवन का शायद सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा।

इस वर्ष आप अपने साथी के साथ एक गंभीर और गहरे अंतरंग शारीरिक संबंधो का आनंद लोगे, जोआप दोनों के बीच के रिश्ते को और अधिक गहरा  मज़बूत कर देगा। 

आप और आपका प्रेमी दोनों ही लेकिन अलग-अलग कारणों से वित्त मामलों में बहुत रुचि रखते हैं। आपका प्रेमी आने वाले कई वर्षों के लिए पैसा बनाने में रुचि रखता है।

उसके जीवन की यह एक बड़ी प्राथमिकता है। आप इस बात में रुचि रखते हैं, कि आपका प्रेमी या जीवनसाथी जितना अधिक पैसा कमाएगा। आपके प्रति उसकी उदारता उतनी ही अधिक होगी।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।

Health in Singh Bhavishyafal 2023 | सिंह भविष्यफल 2023 में स्वास्थ्य

सिंह राशि वालों के लिए 2023 की शुरुआत औसतन स्वास्थ्य के लिहाज से अनुकूल नहीं रहेगी।

आपकी राशि के आठवें भाव में बृहस्पति और  शनि की दृष्टि और लग्न में राहु आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव लाएंगे।

सारा साल आपको मौसम जनित बीमारियों के कारण परेशानी हो सकती है। यदि आप पहले किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो एक आहार का अवलोकन आपके लिए बहुत आवश्यक है।

आप अपने खान-पान और दैनिक दिनचर्या के प्रति सचेत रहें, सुबह जल्दी व्यायाम करें। अपने समय का रचनात्मक उपयोग करके अपनी जीवन शैली को बेहतर बनाने का प्रयास करें।

किसी आर्थिक मुद्दे या किसी विरोधी को लेकर मानसिक कष्ट न लें। 22 अप्रैल के बाद लग्न पर गुरु के दृष्टि प्रभाव से आपके स्वास्थ्य में सुधार होने लगेगा। आपके मन में पवित्र विचार विकसित होंगे।

धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी और इसलिए आप मानसिक रूप से संतुलित और संतुष्ट रहेंगे। क्योंकि लग्न पर शुभ ग्रह की दृष्टि होगी।

Career and Education | शिक्षा और करियर

सिंह राशि वालों के लिए वर्ष की शुरुआत प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए विशेष रूप से शुभ नहीं रहेगी।

यदि आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेना चाहते हैं, तो आपको 22 अप्रैल के बाद प्रवेश दिया जाएगा।

सिंह राशि के जो जातक अभी भी नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें अभी कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है। आप व्यवसाय के क्षेत्र में करियर अपनाने के लिए नई योजनाएँ बनाएंगे।

Travel or Transfer | यात्रा और स्थानांतरण

आपके लिए यात्रा की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत में गुरु की दृष्टि द्वादश भाव पर है। इसलिए आप किसी विदेश यात्रा पर जा सकते हैं, जिसमें आपका अधिक खर्च होगा।

travel-transfer-singh-bhavishyafal-2023
Credit : piviso

22 अप्रैल के बाद आपकी छोटी और लंबी यात्राएं होंगी। ऐतिहासिक महत्व के स्थानों की यात्रा, पर्यटन स्थलों की यात्रा और नाम और प्रसिद्धि के स्थलों के तीर्थ यात्रा के योग बन रहे हैं।

वर्ष 2023 में विदेश यात्रा होगी जो आपके लिए शुभ साबित होगी।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।