कन्या लग्न ( Kanya Lagna ) सौम्य चारित्रिक गुणों से परिपूर्ण होता है, और इस लग्न में जन्मे लोग स्त्री तत्व से भरपूर होते हैं।

इस लग्न की एक खासियत ये भी है, कि इसका स्वयं का स्वामी और व्यक्ति की कुंडली में कार्य क्षेत्र का स्वामी ग्रह एक ही होता है।

इसका शासक ग्रह बुध होता है। इस लग्न के व्यक्ति में सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड को विजय करने की इच्छा अत्यंत बलवती होती है। जिसके लिए समस्त जीवन वो प्रयासरत रहता है, परन्तु ऐसा हो नहीं पाता।  

इस लग्न के लोग थोड़े तुनक मिज़ाज होते है। शुक्र की स्थिति भी इस लग्न वालों की कुंडली में अच्छी होती है,और शनि द्वारा मिश्रित फल की प्राप्ति होती है। शनि इस लग्न के पाँचवे और छटवें घर का स्वामी होता है। 

राहु की उपस्थिति भी छटवे घर में होने की वजह से कन्या लग्न वालों को हानि का सामना करना पड़ता है। 

इनकी कुंडली में मंगल ग्रह सबसे अधिक हानिकारक ग्रह बन जाता है, जब तक उसकी स्थिति किसी विपरीत राजयोग वाले स्थान या ग्रह के साथ न बने। इसके कारण व्यक्ति के जीवन में उग्रता की अधिकता देखी जा सकती है। 

यहाँ हम जानेंगे की कुंडली में इस लग्न के होने पर किसी व्यक्ति के जीवन में क्या प्रभाव देखने को मिलेंगे। 

Kanya Lagna Physique | कन्या लग्न में शारीरिक बनावट  

यह लोग लम्बे और पतले कद काठी वाले होते है। इनके बाल काले और घने होते हैं। इनकी भवें घनी और घुमावदार, आवाज़ पतली और तीखी, ये लोग बहुत तेज़ गति से चलने वाले होते है। 

kanya-lagna-physique
Sorce :  PIXTA

ये लोग सीधी नाक, उम्र से कम दिखने वाले , स्पष्ट माथे, बड़ी और ईमानदार आंखों वाले, जो कभी-कभी सुंदर नीली होती है। जिसका कारण दुसरे घर का स्वामी शुक्र होता है।

इनका रंग इनके लग्न के स्त्री तत्व की ही तरह सुन्दर और साफ़ होता है। 

Kanya Lagna Nature | कन्या लग्न मानसिक प्रवृत्ति या स्वभाव

नया सीखने का शौक, सक्रिय दिमाग, अच्छी मानसिक क्षमता, आलोचनात्मक, विधिपूर्वक, सरल मानसिकता का वास होता है। 

kanya-lagna-nature
Credit : melancholia

आमतौर पर सटीक वार्तालाप करते है, लेकिन कभी-कभी  नर्वस  हो जाते है, और आत्मविश्वास की कमी दिखाई देती है।

इन लोगों की सोच काफी हद तक अवधारणात्मक और सहज ज्ञान युक्त होती है। हर चीज़ को व्यवस्थित रखते है और उसी प्रकार इनकी सोच भी व्यवस्थित होती है। ज्ञानी, गहरी और विश्लेषणात्मक सोच के धनी होते हैं।

यह लोग महत्वाकांक्षी, रूढ़िवादी, विनम्र, विचारशील, चिंतनशील और मेहनती स्वभाव के होते हैं। इनमे बहुत धीरज होता है, और अपना निर्णय आसानी से नहीं बदलते हैं।  

अपने विचारों की ही भांति अपना निवास बदलना भी इनको बिलकुल पसंद नहीं होता है। इनके पास  वाणिज्यिक, विधिपूर्वक और व्यावहारिक रूप से किसी काम को करने की बहुत अच्छी सोच होती है।  

दूसरों की कमियां निकालने में उस्ताद होते है। इसी स्वभाव की वजह से यह लोग परीक्षा  के निरीक्षक, लेखा परीक्षक, आयकर अधिकारी के पद के लिए सबसे उपयुक्त दावेदार होते हैं।  

इस लग्न में जन्मे लोग  बचत स्वभाव,सावधान और संवेदनशील, चीजों और खातों का विवरण, थोड़े काल्पनिक, अपने हित को लेकर सतर्क,राजनयिक, बागवानी में खुश, बौद्धिक और किफायती विचारधारा वाले होते हैं। 

विवेकपूर्ण और सोच-समझकर कार्य करना, विज्ञान का  अध्ययन करने में रुचि  विशेष रूप से चिकित्सा विज्ञान, भोजन, आहार, स्वच्छता आदि के बारे में अध्ययन करना इनको अच्छा लगता है। 

Kanya Lagna Health | कन्या लग्न स्वास्थ्य

इस लग्न वाले स्वस्थ और लम्बे जीवन का आनंद अपने बुढ़ापे तक उठाते हैं।  स्वस्थ बुढ़ापे के साथ मज स्वास्थ्य लंबे जीवन का आनंद लेते हैं।

kanya-lagna-health
Credit : happyveganfit

ये लोग अपनी आयु के अंतिम पलों तक युवा और सक्रीय दिखने वाले होते हैं। अपने स्वास्थ्य के बारे में वे विशेष रूप से सजग रहते हैं।

इनका पेट और तंत्रिका तंत्र बहुत संवेदनशील होते हैं,अपने आहार में ज्यादा विटामिन बी के उपयोग द्वारा ये लोग इन परेशानियों से बच सकते हैं।    

इनको अत्यधिक चिंता, असंतोष, चिड़चिड़ापन और जल्द क्रोधित होने के अपने स्वाभाव पर काबू रख कर ये अपने स्वास्थ्य को बिगड़ने से बचा सकते हैं।  

आम तौर पर इन लोगों में जीवन में अधिक पाने के लिए लोभ होता है  जो अक्सर इनको ज़्यादा मेहनत और गहरी सोच में डाल कर इनकी सेहत बिगाड़ सकता है। इसलिए इनको उच्च जीवन की चाह और गहरी सोच से भी बचना चाहिए।

इनको पित्ताशय की पथरी की शिकायत हो सकती है, जिससे बचने के लिए इनको सादा और समय पर भोजन करना चाहिए। जहाँ तक हो सके शराब से बचें और शाकाहारी और संतुलित आहार का उपयोग करें।

भरपूर विश्राम करें और शांत परिवेश में जीवन का आनंद लें। जब कन्या लग्न में जन्मे व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों की कोई हानिकारक युति बनती है।

तब ये लोग पेचिश, आंत्र ज्वर या टाइफाइड और गले में दर्द के रोग का सामना करते हैं। आपको बहुत बार मामूली चोटें लगेंगी।

संभावना है, कि आप जीवन में दुर्घटनाओं का सामना भी कर सकते हैं। इसलिए वाहन इत्यादि थोड़ा संभालकर चलायें। 

जब इस लग्न का शासक ग्रह बुध पीड़ित अवस्था में होता है, तब आंत, गुर्दे, बड़ी आंत, अन्त्रपेशी, गुदा,  तंत्रिका प्रणाली की बिमारियों से ग्रसित हो सकते हैं।  

Kanya Lagna Money | कन्या लग्न धन संपत्ति 

लग्न के जातक की वाणिज्यिक प्रवृत्ति के होने के नाते, आपको अपने पैसे के बारे में सावधान रहना चाहिए। कड़ी मेहनत आपको जीवन में सफलता प्रदान करेगी और आपको शीर्ष पर लाएगी। 

kanya-lagna-money
Credit : Gerd Altmann

आपको निवेश सम्बन्धी योजनाओं में पैसा लगाने से बचना चाहिए क्योंकि आपको इसमें अधिक लाभ नहीं मिलेगा। 

यदि जातक की कुंडली में  यदि 6 वें घर का स्वामी शनि उच्च का होता है, तो जातक अच्छे भाग्य को प्राप्त करता है।

Kanya Lagna Prem, Vivah | कन्या लग्न विवाह और प्रेम सम्बन्ध

आप बहुत बुद्धिमान होते हैं, इसलिए उन्हें साथी का चयन करने में बहुत कठिनाई होती है, क्योंकि वो चयन करते समय हर बात से अधिक साथी के बुद्धिमान होने पर अधिक ज़ोर देते हैं।  

kanya-lagna-prem-vivah
Credit : AS IS

वे स्वाभाव से शर्मीले होते हैं, और प्यार के प्रदर्शन में अत्यंत कमज़ोर होते हैं। क्योंकि इनमे दूसरों में कमियां ढूंढ़ने की प्रवृति होती है।

जिसके कारण इनकी अपने साथी से अच्छी तरह निभ नही पाती और ये सदैव उनके साथ समझौता करने की बजाय उनसे अपने अनुरूप ढलने की आशा करते है। 

अपनी इसी कमी के कारण इनको काफी लम्बे समय तक अविवाहित जीवन गुज़ारना पड़ता है। लेकिन जब विवाहित होते है तो अपने स्वाभाव को थोड़ा सुधारें तो खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं।  

वृषभ, मकर, कर्क, वृश्चिक लग्न में  पैदा हुए व्यक्ति कन्या राशि के व्यक्तियों के लिए सबसे उपयुक्त जीवन साथी होते  हैं।

सोमवार, रोहिणी, हस्त, सर्वन क्षुद्रग्रहों में पैदा हुए व्यक्ति खुश और समृद्ध संबंधों और साझेदारी के लिए उपयुक्त हैं।

Kanya Lagna Family | कन्या लग्न घरेलू वातावरण 

आपकी मूल प्रवृत्ति परिवर्तन की होती है। अपने जैसे विचारों और वातावरण की खोज में कई बार आप अपना निवास बदलते हो।

kanya-lagna-family
Credit : 460,273 

आपको अपने घर में सुन्दर और व्यवस्थित वातावरण अच्छा लगता है। आपको दोस्तों और मेहमानों से भरा घर सुख प्रदान करता है। 

एक सुंदर और व्यवस्थित घर की इच्छा को पूरा करने के लिए आप हमेशा प्रयासरत रहते है, और आपको ये सब जीवन में प्राप्त भी होता है। 

आपका जीवन साथी स्वभाव से धार्मिक और भगवान के प्रति श्रद्धा रखने वाला होता है। उसका यही गुण आपको जीवन में सुख और संतोष प्रदान करने के लिए काफी होता है। 

Kanya Lagna Job, Business | कन्या लग्न व्यवसाय या रोज़गार 

जातकों को व्यापार में अपने साथी का चयन बहुत सावधानी से करना चाहिए। एक ऐसा साझेदार जो आपके मन की बात को पूरी तरह समझते हुए आपका साथ दे सके। 

kanya-lagna-job-business
Credit : Michal Jarmoluk

आप काम करने के लिए जन्म लेते हैं, जो कठिन कार्यपालक होते है जो सब कुछ छोड़ छड़ कर अपने काम की धुन में मग्न रह सकता है। 

इनकी कुंडली में जब बुध अच्छी दशा में होता है, तब ये  दलाल, एकाउंटेंट, वकील, पत्रकार, इंजीनियर, सर्जन, शराब से जुड़े कामों का हिस्सा हो सकते हैं ।

ये सब बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है, कि कुंडली  में 2, 6 या 10 वें भाव के स्वामी के साथ अच्छे सम्बन्ध बन रहे हैं या नहीं।

वित्त के संबंध में, उनके पास एक वाणिज्यिक और व्यावसायिक वृत्ति की समझ होती है। इसलिए इनको जमीन और उसके उत्पादों से जुड़े कामों में सफलता प्राप्त हो सकती है ।

Kanya Lagna Lucky Number and Color | कन्या लग्न स्वास्थ्य भाग्यशाली संख्या तारीख और रंग

इस लग्न वालों के भाग्यशाली और अनुकूल दिन बुधवार, शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार हैं।

वही इनके लिए रविवार, मंगलवार और शनिवार किसी भी महत्वपूर्ण या शुभ कार्य को करने के लिए अनुकूल नहीं हैं।

शासक ग्रह बुध एवं अन्य ग्रहो के प्रभाव के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये नवग्रह प्रभाव (Navagraha) पर जाये। अपितु मंगल ही नहीं अन्य ग्रहो के प्रभाव और सम्बंधित रत्न के बारे में जाने।

इनके जीवन की शुभ फलदायी संख्यां 2, 3, 5, 6 और 7 है।  वहीं नुकसान देने वाली संख्या के रूप में 1 और 8 आती है। 

अंको अथवा मूलांक द्वारा हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के विस्तृत अध्यन के लिये अंक ज्योतिष का रहस्य (Numerology) लेख पर जाने के लिए लिंक फॉलो करे।

इन्ही संख्याओं के लिए शुभ रंगों का चयन इनको अपने लिए करना चाहिए, जैसे कि हरा, नारंगी, पीला और सफ़ेद।

रंगो के बारे में अधिक जानकारी के लिए सात रंग का रहस्य (Colour) पढ़े।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।