सिंह लग्न ( Singh Lagna ) एक राजसी खूबियों वाला लग्न होता है, और इसके नाम के अनुरूप ही इस लग्न में जन्म लेने वाले जातक में भी एक राजा के गुण देखे जा सकते है। 

इसका शासक ग्रह सूर्य होता है | सूर्य के समान ही जातक का तेज भी बहुत ज़्यादा होता है। इनमें गौरव, अधिकार की भावना बहुत होती है। असफल होना, किसी के आगे झुकना इनकी आदत में नहीं होता। 

बृहस्पति या गुरु इनकी कुंडली के पांचवे घर का स्वामी होता है, लेकिन इसके अलावा यह इनके आठवें घर को भी प्रभावित करता है। गुरु की दशा के आधार पर इनका जीवन बदल सकता है। 

हालाँकि, दशा परिवर्तन इनके जीवन निर्वहन के संदर्भ में हो सकता है। गुरु की दशा के परिणाम गंभीरता और ग्रह की शक्ति पर निर्भर होंगे।

मंगल जहाँ इनकी कुंडली में योगकारक के रूप में आता है। वही दूसरी ओर एक बाधक के रूप में भी काम करता है। 

यह 9 वें घर पर शासन करता है। इसकी वजह से  भाग्य के स्तर पर जातक को संघर्ष करना पड़ सकता है। सिंह लग्न वालों को इस दोष से मुक्ति के लिए सूर्य अथवा शिव की उपासना करना चाहिये। 

चंद्रमा 12 वें घर का स्वामी होता हैं, और यदि पीड़ित अवस्था में हैं या जातक का जन्म अमावस्या  को हुआ है, तो मन तीव्र पीड़ा की चपेट में आ सकता है।

जातक की कुंडली में बुध की उपस्तिथि वैसे तो इनके लिए हानिकारक होती है। लेकिन अगर ये अरूधा लग्न के साथ होता है, तो जातक के लिए धन के देवता कुबेर के समान प्रतिफल देता है। 

Singh Lagna Physique | सिंह लग्न में शारीरिक बनावट  

जातक चौड़े कंधे, सुर्ख रंग, चौड़ी हड्डियों और मज़बूत मांसपेशियों वाले होते है। लम्बे कद, सीधा तना हुआ शरीर निचले के मुकाबले ऊपरी भाग से अधिक मज़बूत होते है।

singh-lagna-physique
Credit : Igor Link

पतली कमर, मज़बूत घुटनो, मुलायम घुँघराले बाल व हल्के रंग के होते है। इनका सर बड़ा और गोल होता है।

यह लोग भरा पूरा शरीर, चेहरे पर तेज और शानदार व्यक्तित्व, भारी और आधारयुक्त आवाज़ के स्वामी होते है।  

Singh Lagna Nature | सिंह लग्न मानसिक प्रवृत्ति या स्वभाव

लग्न में जन्म लेने वाले लोग महत्वाकांक्षी, उदार, सम्माननीय, खुलकर जीने वाले, गर्म जोश, आत्मनिर्भर, विश्वसनीय, निडर, आवेगी, दृढ़ संकल्प, संरक्षण करता और कर्तव्यनिष्ठ होते है ।

शक्ति और विशिष्टता के लिए आतुर, कला प्रेमी, आशावादी, उदारमना, दानी स्वभाव इनसे लोगों के आकर्षित होने का प्रमुख कारण होता है। 

singh-lagna-nature
Credit : Alfonso Cerezo

बड़े दिल वाले और महान लेकिन स्वभाव से कठोर व्यक्तित्व के स्वामी होते है। यह अच्छे स्वभाव, दार्शनिक, स्पष्ट, स्वतंत्र और स्पष्ट, मजबूत, स्वतंत्र, शक्तिशाली और आवेगी, प्रेरणादायक होता है। 

मानव जाति के विकास के लिए बहुत उत्साहित रहते है। वे हमेशा दूसरों को माफ करते हैं और दूसरों की गलतियों, पापों और त्रुटियों को भूल जाते हैं।  

विचारों से बहुत स्वतंत्र होते हैं। उनके पास उत्कृष्ट आयोजन शक्तियां होती हैं, वे रचनात्मक, आविष्कारशील, शानदार और सरल स्वभाव के होते हैं।

वे चापलूसी को पसंद करते हैं, लेकिन इसके शिकार नहीं होते हैं। एक उग्र लग्न भाव होने के नाते सिंह लग्न ( Singh Lagna ) वाले  महत्वाकांक्षी होते  हैं। 

जीवन के आखिरी पल तक आशान्वित रहते हैं। इनका शानदार स्वरूप , शेखी बघारने वाले ,कार्य चतुर ,कमांडिंग, दबंग, उत्साही, हर्षित स्वभाव इनकी पहचान होती है। वे अच्छे योजनाकार, नेता और जीवन शक्ति से भरपूर होते है।

बहादुर, प्यार और संबंधों में निरंतर किसी के लिए सहायक के रूप में काम करते है। लेकिन वे आम तौर पर विरोधियों और दुश्मनों द्वारा छेड़े जाते हैं, जिनका वे बहादुरी और साहस और आत्मविश्वास के साथ सामना करते हैं। 

आम तौर अत्यंत उदार और बहिर्मुखी स्वभाव को जीते है। वह हर काम में  जल्दबाजी करते हैं, और काम सही न होने या पूरा न होने पर चिढ़ जाते हैं।

वे मजबूरी और जल्दबाजी में निष्कर्ष पर पहुंचते हैं, और दुखी हो जाते हैं।

Singh Lagna Health | सिंह लग्न स्वास्थ्य

इनकी सेहत ज़्यादातर अच्छी होती है। यदि वे बीमार पड़ भी जाते हैं, तो वे किसी भी बीमारी से तेजी से उबर सकने की शक्ति उनमे होती है। 

singh-lagna-health
Credit : Christo Anestev

लेकिन जब बीमारी ज़्यादा बढ़ जाती है तब उनको बहुत घबराहट होने लगती है। इनको अक्सर दिल, रीढ़ की हड्डी, रीढ़ की हड्डी की मज्जा, रीढ़ की नसों, फाइबर, आंतों की मांसपेशियों की बीमारियां देखी जा सकती है।

हृदय रोग, दिल की धड़कन, रीढ़ की हड्डी में मैनिंजाइटिस, सन स्ट्रोक, जी मिचलाना, सूजन, मिर्गी, आम सर्दी बुखार भी इस लग्न के जातको को होने वाली कुछ प्रमुख बिमारियों में से है। 

कुंडली में जब कुंभ और मकर दुसरे पीड़ित ग्रहों के साथ युति बनाते हैं, तो हृदय रोग के बाद टखने में सूजन की शिकायत हो सकती है।

सिंह लग्न की कुंडली में जब बृहस्पति वक्री होता है, तब सिंह लग्न जातकों की शल्य क्रिया आदि से रक्षा करता है। लेकिन यदि मंगल सिंह राशि को प्रभावित करता है तो यह शल्य क्रियाओं के योग को बढ़ावा देता है। 

इसलिए अच्छा स्वास्थ्य रखने के लिए और विशेष रूप से दिल के दर्द से बचने के लिए सिंह लग्न के व्यक्ति को संतुलित आहार लेना चाहिए। नशीले पेय, उत्तेजक पेय पदार्थों से बचना चाहिए।

दूसरे शब्दों में इनको को सात्विक आहार लेना चाहिए। सादा और संयमित जीवन ही इनके अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है। 

Singh Lagna Money | सिंह लग्न धन, संपत्ति 

यह आम तौर पर भाग्यशाली और पर्याप्त संसाधनों से परिपूर्ण होते  हैं। यदि वे अपनी जवानी में अपने संसाधनों को अनापशनाप खर्चा करते है।

जिसके परिणाम स्वरुप बुढ़ापे में उनके पास कुछ नहीं बचता, और बाकि का जीवन उन्हें कंगाली और बदहाली में गुज़ारना पड़ता है। 

singh-lagna-money
Credit : USA-Reiseblogger

जुए और सट्टे की आदत उनको लग सकती है।  कभी कभार उनको इसमें लाभ भी मिल जाता है लेकिन आगे चलकर ये उनको भारी नुकसान में डाल सकता है। 

अपनी उदारता के स्वाभाव के कारण वो अपना सब कुछ दूसरों के देने से भी नहीं चूकते। बुढ़ापे में उनके पास अतीत की उन यादों के सिवा कुछ नहीं रहता है।

उस समय उनको दूसरों से उम्मीद होती है लेकिन उनके हाथ निराशा ही लगती है। 

जातकों को बड़े और ज़िम्मेदारी के ओहदों पर विराजित होना अच्छा लगता है। सही मायनों में यह लोग जन्म से राजा होते है, और छोटे कामों को वो दूसरों को करने को दे देते है।

Singh Lagna Prem, Vivah | सिंह लग्न विवाह और प्रेम सम्बन्ध

जातक रोमांटिक होते हैं, एक आदर्श प्रेमी, प्यार को प्राप्त करने के जुनून में उग्र,  लेकिन प्यार में ईमानदार और वफादार।

singh-lagna-prem-vivah
Source : 1715736

लेकिन वे सार्वजनिक रूप से प्रेम का कोई प्रदर्शन नहीं करते है, क्योंकि वे इसे अपनी गरिमा से नीचे मानते हैं। 

इनको अपने विपरीत लिंग से बहुत लगाव होगा और हमेशा महिलाओं की भीड़ में बने रहेंगे। इसलिए इनके साथी को उनसे ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए बल्कि एक दूसरे पर पूरा भरोसा करना चाहिए।

वे घरेलू जीवन में सामंजस्य बनाए रखते हैं जब तक कि 7 वें घर के स्वामी की समस्या से पीड़ित न हों।  ऐसा होने पर उनके साथी के साथ उनके मतभेद की स्तिथि उत्पन्न हो जाती है। 

वे अपने बच्चों से सबसे ज्यादा प्यार करेंगे, और उन पर बहुत गर्व महसूस करेंगे। इनके बच्चे स्वतंत्र विचारों के होंगे, प्रतिबंधों को नापसंद करेंगे और जल्दी नर्वस और बेचैन हो सकते हैं।

इसलिए इनको अपने बच्चों को थोड़ी छूट देनी चाहिए अन्यथा वे अपना आत्मविश्वास को कमज़ोर  कर सकते हैं।

यदि इनके बच्चे भी सिंह लग्न में जन्म लेते हैं तो वह  बच्चे अच्छे आयोजक होंगे, अभिमानी नहीं, लोकप्रिय, अच्छे स्वभाव वाले, दयालु और स्नेही भी साहसी और आत्मविश्वासी होते हैं।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य लग्नो  में पैदा होने वाले बच्चों में ऊपरी गुण नहीं होंगे, उनकी विशेषता उस लग्न  द्वारा शासित होगी जिसमें वे पैदा हुए हैं।

लग्न की महिलाएं महत्वाकांक्षी और आदर्शवादी होती हैं, अपने घर को आदर्श रूप से सफल  बनाती हैं, और सभी पर अनुकूल प्रभाव डालती हैं।

वह सामाजिक और प्रमुख कामों की स्थिति और कमान संभालेगी, उनमें  आत्म बलिदान की भावना होती है, जो  एक चिरस्थायी प्रेम का प्रतीक  है।  

सिंह एक उग्र लग्न होता  है, और मेष और धनु अन्य दो उग्र लग्नों  के लिए सबसे उपयुक्त हैं। अधिक अनुकूलता के लिए तीन और चिह्न, मिथुन, तुला या कुंभ राशि के लोगो के साथ भी इनका जोड़ा अच्छा बनता है। 

मेष और धनु राशि के साथ इनका संबंध सुख और सद्भाव बढ़ने में योगदान देगा।  कुंभ राशि वाले सिंह राशि के लिए पूरी तरह समर्पित साथी सिद्ध होते हैं।

तुला राशि वाले कभी भी आपके साथ  के लिए प्रयास करेंगे, परेशानियों से बचायेंगे और घर की शांति  भी बनाएंगे। 

Singh Lagna Family | सिंह लग्न घरेलू वातावरण 

चूँकि सिंह लग्न वाले  शासन करने के लिए पैदा हुए हैं, इसलिए वे घर में नेता बनने की कोशिश करेंगे और उम्मीद करेंगे कि सभी लोग उनके प्रति विनम्र, सहयोगी, आज्ञाकारी और आभारी रहें।

singh-lagna-family
Credit : ambermb

वे परिवार के सदस्यों के प्रेम और बढ़ाई  को पसंद करते हैं और उनके सामने और अधिक महान बनने का प्रयास करते है ताकि वो लोग और अधिक उनसे प्रभावित और हों।

वे घर में शांति,सदभाव और खुशी बनाए रखने की कोशिश करते हैं, उनका प्रयास रहता है की सब उनसे खुश रहैं। इनके अच्छे  स्वास्थ्य के लिए घर में  विश्राम की जरूरत होती है।

वे घर को साफ, सजावटी और आकर्षक रखते हैं। ड्रेस, फ़र्नीचर, पर्दे आदि के लिए सावधानी और पसंद का ध्यान रखते हुए खरीदारी को महत्व देते है।   

वे अपने दोस्तों के लिए पार्टी देना  बहुत पसंद करते हैं, और अक्सर उनका मनोरंजन करते हैं। अपनी प्रतिष्ठा और सम्मान को बनाए रखने के लिए पैसा खर्च करने में कभी संकोच नही करते है।

यहाँ तक कि  गरीबी की स्थिति में भी किफायती नहीं हो पाते हैं ।

Singh Lagna Job, Business | सिंह लग्न व्यवसाय या रोज़गार 

जातक उच्च आधिकारिक नौकरी या व्यापर में अपना भविष्य बनाते है। उनके पास निश्चित आय, नौकरी की सुरक्षा होगी, और यह उनकी कार्यकारी क्षमता और अथक कार्य क्षमता को बढ़ा देता है।

singh-lagna-job-business
Credit : Maura Barbulescu

ये किसी भी बड़ी संस्था में उच्च अधिकारी के पद पर आसीन होकर अपनी ज़िम्मेदारियों के सफल निर्वहन के आधार पर अपनी पहचान बनाते है।  

Singh Lagna Lucky Number and Color | सिंह लग्न स्वास्थ्य भाग्यशाली संख्या तारीख और रंग

इनके लिए रविवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार अनुकूल दिन हैं। जबकि सोमवार, शनिवार के दिनों को महत्वपूर्ण कार्यों और नए उपक्रमों की शुरुआत के लिए टाल दिया जाना चाहिए

इनका शासक ग्रह सूर्य एवं अन्य ग्रहो के प्रभाव के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये नवग्रह प्रभाव (Navagraha) पर जाये। अपितु मंगल ही नहीं अन्य ग्रहो के प्रभाव और सम्बंधित रत्न के बारे में जाने।

संख्या 1, 4, 5, 9 और 6  इनके लिए अत्यंत भाग्यशाली होती हैं, वहीं इनको संख्या 2, 7 और 8 से बचना चाहिए। जबकि अति प्रतिरोधी संख्या 3 है।

अंको अथवा मूलांक द्वारा हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के विस्तृत अध्यन के लिये अंक ज्योतिष का रहस्य (Numerology) लेख पर जाने के लिए लिंक फॉलो करे।

इनके लिए भाग्यशाली रंग नारंगी, लाल और हरा है। नीले, सफ़ेद और काले रंग से इनको दूसरी बनाने का प्रयास करना चाहिए ।

रंगो के बारे में अधिक जानकारी के लिए सात रंग का रहस्य (Colour ) पढ़े।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।