वृश्चिक राशि पुरुष (Vrishchik Rashi Purush) गैर-जरूरी और महत्वहीन के लिए बहुत कम गंभीर है। समय के पाबंद और कभी-कभी कठोर होते है।

वह दुनिया को केवल काले और सफेद रंग में देखता है। ग्रे के शेड्स बहुत अस्पष्ट हैं और उसे रुचि नहीं है। वृश्चिक अविश्वसनीय रूप से उत्सुक है, और हर किसी और हर चीज के बारे में सीखना चाहता है।

लेकिन आमतौर पर इन चीजों को अपने दम पर समझाना पसंद करता है। अंतर्ज्ञान की उनकी गहरी भावना उन्हें चीजों की स्पष्ट सच्चाई का पता लगाने में मदद करती है।

और वे ऐसे प्रश्न पूछने में माहिर हैं जो प्रत्यक्ष और मर्मज्ञ दोनों हैं। हालांकि वह शायद ही कभी दूसरों के जवाबों को अंकित मूल्य पर लेता है, और अपने निष्कर्ष पर आता है।

वृश्चिक हमेशा अपने भाग्य पर एक मजबूत पकड़ रखता है। वह किसी भी स्थिति पर नियंत्रण रखता है जो वह खुद को पाता है।

अपनी शर्तों पर जीवन जीता है। वृश्चिक पुरुष के लिए घातक तरह की सुंदरता है।वह स्वतंत्र, निडर और महत्वाकांक्षी है। उसके रास्ते में मत आओ और उसके खिलाफ कोई दांव मत लगाओ।

एक स्व-निर्मित विजेता, वृश्चिक व्यक्ति शायद ही कभी हार का दर्द जानता है। उसकी जिद और साधनशीलता उसे प्रयास करते रहने के लिए प्रेरित करेगी, जो वह चाहता है ।

उसे पाने के लिए दृढ़ संकल्प। वह परिश्रमी भी है, और अपने परिश्रम के फल को आधार बनाकर संतोष करता है। वृश्चिक पुरुष जानवर की तरह एक चट्टान के नीचे नहीं रहता है, लेकिन वह कई बार गुप्त और बहुत जटिल होता है।

मंगल द्वारा शासित युद्ध के देवता और अंडरवर्ल्ड के देवता प्लूटो, वृश्चिक पुरुष तीव्र, भावुक और इच्छा से भरे हुए हैं।

वे गर्म स्वभाव और किसी भी गलत के लिए लंबी यादों के साथ, अस्पष्ट या कल्पनाशील हो सकते हैं, कल्पना या अन्यथा, उनके खिलाफ किया जाता है।

अभी तक धमकाया गया? खैर, एक बार जब आप एक वृश्चिक व्यक्ति को जानते हैं, तो आप खुश होंगे कि आपने समय लिया। वह अपने तरीके से एक खुशी है वृश्चिक जो दिखावे से कटता है और आपकी आत्मा तक पहुंच जाता है।

वह जितने की कोशिश करता है, उससे कहीं ज्यादा कमजोर वह है, और वह समझदार है जो शायद आप किसी अन्य पुरुष को जानते हैं।

सभी वृश्चिक में एक लंबी अवधि की रणनीति और जीवन के लिए दृष्टिकोण होता है, इसलिए यदि आप आज एक वृश्चिक व्यक्ति के साथ एक लड़ाई हार जाते हैं ।

तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह दिया गया है। वह शायद सिर्फ अपना समय बिता रहा है और कल एक अवसर की प्रतीक्षा कर रहा है। यह संकेत कुछ भी नहीं है अगर दृढ़ नहीं है। 

वृश्चिक राशि पुरुष का प्रेम | Vrishchik Rashi Purush Prem

एक वृश्चिक व्यक्ति के लिए प्यार शक्तिशाली और भावुक दोनों है, एक उत्प्रेरक जो अपने पूरे जीवन और दृष्टिकोण को बदलता है।

vrishchik-rashi-purush-prem

वह एक देखभाल करने वाला और समर्पित प्रेमी है, अगर थोड़ा सा भी हो। यह सम्पूर्णता सिर्फ अपने प्यार का इजहार करने का वृश्चिक तरीका है।

अपने अलग-थलग बाहरी व्यक्ति के पीछे, वृश्चिक संवेदनशील और प्यार (Prem) करता है, लेकिन वह केवल अपने गार्ड को नीचे जाने देगा और अपने व्यक्तित्व के इस पक्ष को सही साथी को दिखाएगा।

वृश्चिक को आमतौर पर मीन और कर्क के साथ सबसे अधिक संगत माना जाता है। प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

वृश्चिक राशि पुरुष का व्यवहार | Vrishchik Rashi Purush Relationships

वृश्चिक व्यक्ति अपने परिवार और दोस्तों के एक बड़े चक्र का आनंद लेता है। यद्यपि वह उदार और देखभाल करने वाले हैं, जिन्होंने उन्हें गलत किया है।

वे वृश्चिक व्यक्ति के व्यक्तित्व में समान रूप से प्रतिशोधी और बुरा पक्ष देख सकते हैं। हालांकि, कई वृश्चिक ने सीखा है कि सबसे अच्छा बदला अच्छी तरह से रह रहा है, और किसी भी गलत-कर्ता को खुशी से मुक्त करेगा ।

वह सबसे अच्छा जीवन जी सकता है। वृश्चिक अत्यंत बुद्धिमान हो सकता है। यह सच है, कि वे ज्यादातर संकेतों की तुलना में अधिक समय तक क्रोध कर सकते हैं।

लेकिन जैसे-जैसे वे परिपक्व होते हैं, वे अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के बेहतर तरीके सीखते हैं। यद्यपि एक पुरुष को अपने आस-पास के सभी लोगों के जीवन को देखने में आनंद मिलता है।

लेकिन वह अपने स्वयं के मामलों के बारे में गोपनीयता की हवा बनाए रखता है। यह सकारात्मक रुझान एक पहले से ही जटिल चरित्र प्रोफ़ाइल में एक और आयाम जोड़ता है।

वृश्चिक पुरुष बेखौफ होते हैं या कई पुरुषों की तुलना में कम से कम डरते हैं, एक महिला या रिश्ते में तीव्रता।

वह एक मुश्किल क्षेत्र से बचने के लिए नहीं, बहस करने के लिए पसंद करते हैं अगर गहरी मुद्दों पर चमक की आवश्यकता हो। यह कई लोगों के लिए एक अत्यधिक आकर्षक विशेषता है।

साथ ही, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वृश्चिक पुरुष नापसंद या बाहर जमे हुए हैं। वृश्चिक पार्टनर के साथ कोल्ड शोल्डर अप्रोच अच्छा आइडिया नहीं है।

वृश्चिक किसी “वास्तविक” की तलाश कर रहे हैं। वे सतहीपन से प्रभावित नहीं हैं और पसंद करते हैं कि उनके साथी खुद के लिए सच हैं।

वृश्चिक राशि पुरुष मित्रता | Vrishchik Rashi Purush Friendship

दोस्ती के पहले संकेत पर अपने सबसे गहरे रहस्यों को बाहर करने की संभावना नहीं है। वास्तव में, एक वृश्चिक व्यक्ति के साथ दोस्ती (Dost)  साबित करनी होगी ।

उसे वफादारी के साथ जीतना होगा । बहुत तेजी से बहुत करीब जाने की कोशिश करने के प्रयासों के परिणामस्वरूप उन्हें उच्च संदेह और थोड़ी सी अलार्म में अपनी खोह के लिए पीछे हटना पड़ सकता है।

आप एक वृश्चिक राशि पुरुष को वश में नहीं कर सकते वह एक पालतू जानवर नहीं है, जिसे कोडित या लाड़ प्यार करना है, लेकिन उसके साथ एक प्राकृतिक शक्ति है।

वृश्चिक राशि पुरुष रोमांस | Vrishchik Rashi Purush Romance

पुरुष का करिश्मा और चुंबकीय आकर्षण बेडरूम में एक चिंगारी की बौछार में फट गया। विरोध करना असंभव है, वह गहरी सेक्सी है और बहुत तीव्र है।

वृश्चिक के साथ सेक्स के बाद में “सबसे अच्छा मैं कभी भी” वाक्यांश अक्सर मुठभेड़ का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

उनका अंतर्ज्ञान और जुनून वृश्चिक व्यक्ति को एक आदर्श प्रेमी बनाते हैं। चादरों के बीच और साथ ही उनमें से एक रहस्य, रहस्य की यह भावना अक्सर ऐसी होती है जो इतने सारे प्रेमियों को एक बिच्छू की मांद में खींचती है।

वे आमतौर पर वहां जो कुछ पाते हैं, उससे निराश नहीं होते। यदि आप सुरक्षा, सुरक्षा और मिशनरी की तलाश में हैं, तो यह वृश्चिक आपके लिए नहीं है।

एडवेंचरस और लस्टी,वृश्चिक एक बार कुछ भी करने की कोशिश करेगा, भले ही यह कहने के लिए कि वह वहां है, ऐसा किया और ऐसा बहुत ज्यादा नहीं सोचा।

एक गलती के लिए उत्सुक, वृश्चिक पुरुष की अतृप्त आवश्यकता को जानने के लिए बेडरूम में सही जारी है।

सहज और हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए उत्सुक, अंतरंगता के लिए वृश्चिक पुरुष की जोरदार भूख के लिए एक साथी के रूप में समान रूप से साहसी और उसके साथ तालमेल रखने के लिए भावुक होना आवश्यक है।

स्कॉर्पियोस के बारे में कम ज्ञात तथ्य: कई लोग अपने भागीदारों की जरूरतों और इच्छाओं के बारे में बहुत समझ रखते हैं और तदनुसार समायोजित करेंगे।

ईर्ष्या जो सीमाओं पर है, इस व्यक्ति की भावनात्मक तीव्रता के लिए नकारात्मक हो सकती है और वह अपने साथी का पूरा ध्यान रखने की मांग करता है।

वृश्चिक ने सीखा है कि पूर्णता उन्हें कहीं नहीं मिलती है, हालांकि, एक साथी को सांस लेने के कमरे की अनुमति देगा।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

वृश्चिक राशि पुरुष रोजगार | Vrishchik Rashi Purush Rojgar

वृश्चिक पुरुष जिस भी कैरियर मार्ग का अनुसरण करता है उसमें वह सफल होगा। अथक परिश्रम करने वाले, इस व्यक्ति के पास एक शक्तिशाली कार्य नीति है जो उसे एक मांग कर्मचारी बनाता है।

जो अपने पर्यवेक्षकों और साथी श्रमिकों द्वारा समान रूप से पसंद और सम्मान करता है।

जब आप उसकी स्वाभाविक अनुभूति पर विचार करते हैं, तो एक वृश्चिक पुरुष पत्रकारिता, मनोविज्ञान, मनोचिकित्सा, वैज्ञानिक अनुसंधान और अपराध विज्ञान के क्षेत्रों में अच्छा करेगा।

वृश्चिक राशि पुरुष धन | Vrishchik Rashi Purush Dhan

वृश्चिक व्यक्ति को नियंत्रण में रहने की आवश्यकता है, इसलिए वह बहुत अच्छी तरह से धन का प्रबंधन करता है।

इस आदमी की जटिल प्रकृति के लिए सच है, एक बाध्यकारी व्यवहार कभी-कभी उसे ले सकता है और उसे एक असाधारण पर पैसे से अधिक कांटा लगाने का कारण बन सकता है ।

जिसकी वास्तव में जरूरत नहीं है। सकारात्मक पक्ष पर, वृश्चिक व्यक्ति अपने खर्च को नियंत्रित कर सकता है ।

अपने बैंकर के साथ बैठने और भविष्य के लिए उपयुक्त वित्तीय निवेशों पर चर्चा करने के लिए आसानी से अनावश्यक व्यय से स्विच करेगा।

वृश्चिक राशि पुरुष स्वास्थ्य | Vrishchik Rashi Purush Health

अत्यधिक भावनात्मक स्वभाव वाले वृश्चिक पुरुष तनाव से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से भी प्रभावित हो सकते हैं, और वृश्चिक व्यक्ति कोई अपवाद नहीं है।

वह नियमित रूप से अपनी अत्यधिक सक्रिय जीवन शैली से विराम लेने और अपने बाकी हिस्सों को पकड़ने के लिए बुद्धिमान होगा।

थोड़ा आराम का समय वृश्चिक पुरुष के लिए अच्छा है और शायद अपने साथी द्वारा सराहना की जाती है।

अगर उनके साथी को लगता है कि बाकी समय चलेगा, तो यह एक गलत धारणा है। फ्री-स्पिरिटेड वृश्चिक पुरुष में जल्दी से कायाकल्प करने की क्षमता होती है ।

सामान्य बीमारी आम तौर पर उसे लंबे समय तक अपने पैरों से दूर नहीं रखती है।

वृश्चिक राशि पुरुष फैशन | Vrishchik Rashi Purush Fashion

चूंकि वृश्चिक राशि चक्र की सबसे कामुक निशानी मानी जाती है, इस आदमी के लिए लाल रंग की तुलना में कौन सा रंग अधिक उपयुक्त हो सकता है?

जब तक वह खुद को सांता क्लॉज के रूप में पेश नहीं करता है, तब तक आप उसे क्रिमसन के कपड़े पहने हुए नहीं देखेंगे।

लेकिन उसके पिन-धारीदार सूट को लाल रेशम की टाई के साथ एक्सेस किया जा सकता है। और उस कार का रंग जो वह चला रहा है।

पुरुष अपने मजबूत काया और प्राकृतिक अच्छे दिखने के लिए चुने गए कपड़ों के साथ स्कॉर्पियो मैन को नवीनतम शैलियों में पहनने की अपेक्षा करें।

उनके गहने अच्छी तरह से डिज़ाइन किए जाएंगे – विशिष्ट नहीं, लेकिन गहरे रंग के। वृश्चिक पुरुष को पता है कि कैसे कपड़े पहनने हैं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।