इस वर्ष ( Makar Bhavishyafal 2022 ) के अनुसार यह वर्ष मकर राशि वालों के लिए हर मायने में बेहतर होने की उम्मीद है। यदि आप इस वर्ष करियर के क्षेत्र से शुरुआत करते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत का सही परिणाम मिलेगा।

इस वर्ष आप जितना कठिन मेहनत और काम करेंगे परिणाम उतने ही अच्छे प्राप्त होने की उम्मीद है। वित्तीय जीवन के लिहाज से यह साल मकर राशि वालों के लिए कुछ परेशानी भरा साबित हो सकता है।

इस वर्ष की शुरुआत में आपके खर्च बढ़ेंगे। ऐसे में आपको सलाह है, कि इस समय सोच समझकर खर्च करें। मकर राशि के छात्रों की बात करें, तो यह साल छात्रों के लिए अच्छा रहने वाला है।

आप अपने किसी भी पुराने रोग से छुटकारा पा सकेंगे। आपका साथी आपके प्यार में पागल हो जाएगा और आप दोनों भी प्रेम विवाह करने का फैसला कर सकते हैं।

दांपत्य जीवन में भी संतान पक्ष को भाग्य का साथ मिलेगा और वे उन्नति करेंगे। प्रेम-संबंधों की बात करें तो परिणाम आपके अनुकूल रहेंगे और प्रिय के साथ आपके प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।

मार्च और जुलाई से अगस्त का समय कुछ विवाद पैदा करने वाला है। इसलिए आपको इस समय किसी भी प्रकार के विवाद को बढ़ने देने की आवश्यकता नहीं है। इस समय पर साथी की मदद से हल करने की आवश्यकता होगी।

वित्तीय जीवन के लिए वर्ष थोड़ा ऊपर और नीचे होगा। क्योंकि वर्ष की शुरुआत में आपको वित्तीय बाधाओं के कारण दो से चार होना पड़ सकता है।

इसलिए साल का अंत आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। ऐसी स्थिति में आपको इस पूरे वर्ष में अपने धन को ठीक से संचय करने की दिशा में अधिक प्रयास करने होंगे।

मकर राशि में छात्रों को भी मिश्रित परिणाम मिलेंगे, क्योंकि राहु आपको पढ़ाई में अच्छे परिणाम देगा। दूसरी ओर राहु आपके बीच-बीच में आपकी परीक्षा लेते हुए आपके दिमाग को भ्रमित करने का काम करते हुए दिखाई देंगे।

ऐसी स्थिति में छात्रों को केवल और केवल अपनी शिक्षा पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। पारिवारिक जीवन में आपको अपने परिवार का सहयोग मिलेगा। हालाँकि शुरुआत में परिवार में कुछ समस्याएँ हो सकती हैं।

अप्रैल के बाद स्थिति अच्छी होगी और परिवार के बुजुर्ग हर संभव मदद के लिए आपके साथ खड़े रहेंगे।

हालांकि  मार्च और जुलाई से अगस्त की अवधि कुछ विवाद का विषय होगी। इसलिए, आपको इस समय किसी भी प्रकार के विवाद को बढ़ने देने की आवश्यकता नहीं है।

इसे एक साथी की मदद से समय पर हल करना होगा। अन्यथा कोई तीसरा व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है। इसके साथ ही यह साल स्वास्थ्य जीवन के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

इस समय आपको बीच-बीच में कुछ तनाव रहेगा, लेकिन इसके बावजूद आपको कोई बड़ी बीमारी नहीं होगी। साथ ही आपको इस समय अपने किसी पुराने रोग से राहत पाने में मदद मिलेगी।

शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव मकर कुम्भ मीन 2020 से 2023 पढ़े।

Career | करियर

कैरियर संबंधी भविष्यफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष में आपकी राशि के स्वामी शनि देव आपकी राशि में स्थित होंगे  जिससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

career-makar-bhavishyafal-2022
Credit : Tumisu 

इसके साथ ही शनि के साथ गुरु बृहस्पति भी आपकी राशि में बैठे होंगे। जहां से शनि देव आपके कर्म को देखेंगे, जो निश्चित रूप से आपको कड़ी मेहनत के अधिकतम परिणाम देगा।

शनि और गुरु बृहस्पति की इस स्थिति के साथ  आप इस समय अपने करियर में कई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे।

हालांकि आपको विशेष रूप से अप्रैल से सितंबर के मध्य तक कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी परिणाम सामने आएंगे। इसलिए आपके लिए केवल अपने काम पर ध्यान देना बेहतर होगा।

ऐसा योग बन रहा है, कि आपको जनवरी में कार्यक्षेत्र के सिलसिले में लंबी यात्रा पर जाना होगा। जो आप चाहते हैं, तो आपको लाभ भी देगा।

आपको सावधान रहने की भी आवश्यकता होगी। खासकर वे लोग जो कानून के खिलाफ कोई काम कर रहे हैं। इसलिए खुद को किसी भी तरह की गैरकानूनी गतिविधियों से दूर रखें  वरना आपके काम पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

यदि आप कर चोरी करते हैं, तो आपको भी ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इसके लिए टैक्स चोरी से बचने की कोशिश करें।

व्यापारियों के लिए यह समय बहुत ही शुभ रहेगा। क्योंकि उन्हें भाग्य का साथ मिलेगा। विशेष रूप से वर्ष का उत्तरार्ध व्यवसायी लोगों के लिए अधिक उपयोगी और फलदायी साबित होगा।

कुल मिलाकर, इस साल आपका करियर आगे बढ़ता रहेगा।

Money | धन

वित्तीय जीवन में कुछ परेशानी भरा साबित हो सकता है। विशेष रूप से वर्ष कुछ खर्चों के साथ शुरू होगा। ऐसे में आपको इस अवधि में अपने खर्चों पर अधिक से अधिक लगाम लगाने की आवश्यकता होगी।

money-makar-bhavishyafal-2022
Credit : Michal Jarmoluk

ग्रहों की शुभ स्थिति के कारण आप जनवरी, मई और अगस्त के महीनों में अत्यधिक खर्च करेंगे। जिसके कारण आपकी वित्तीय स्थिति थोड़ी बिगड़ सकती है। ऐसी स्थिति में आपको इस पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

विशेष रूप से वर्ष कुछ खर्चों के साथ शुरू होगा। हालांकि, इसके बाद की स्थितियों में धीरे-धीरे सुधार होगा।

क्योंकि आपकी राशि के पांचवें घर में राहु ग्रह की उपस्थिति आपके लिए धन कमाने के कई रास्ते खोल देगी। जिससे आपको धन लाभ होगा और आप अपना धन संचय करने में भी सफल रहेंगे।

इसके अलावा 6 अप्रैल से 15 सितंबर तक और 20 नवंबर से आपको पूरे साल में कई स्रोतों से वित्तीय लाभ मिलेगा।

क्योंकि इस समय गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी राशि के दूसरे भाव में होगा  जिससे आपकी सभी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी।

इसके साथ ही साल का अंत यानी दिसंबर के महीने में आपको विशेष लाभ का लाभ मिलेगा।

Education | शिक्षा

मकर राशि के छात्रों की बात करें तो 2022 छात्रों के लिए अच्छा साबित होगा, क्योंकि आपकी राशि के पांचवें भाव में मौजूद राहु आपको शुभ फल देगा।

education-makar-bhavishyafal-2022
Credit :  AIX 

राहु की कृपा से छात्र न केवल अपनी पढ़ाई में अच्छा करेंगे, बल्कि वे सभी कठिन चुनौतियों को भी आसानी से हल कर पाएंगे। आपको अपनी पढ़ाई समय से पूरा करने में सफलता मिलेगी।

हालांकि  इस  बीच में राहु ग्रह भी आपके मन को भटकाएगा। विशेषकर जनवरी और मई के महीने इस साल आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण साबित होने वाले हैं।

क्योंकि इस समय आपकी एकाग्रता में गड़बड़ी होगी और व्यर्थ के कामों के कारण आपका समय बर्बाद होगा।

इसके साथ जो छात्र विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उन्हें विशेष रूप से जनवरी और फरवरी और अगस्त और दिसंबर के महीनों में विदेशी कॉलेजों में प्रवेश का मौका मिलेगा।

इसके अतिरिक्त  उच्च परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को अभी भी वर्ष की शुरुआत में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

उसके बाद अप्रैल और फिर सितंबर से नवंबर तक का समय आपके लिए काफी बेहतर रहेगा।

यह वह समय होगा जब आपको उच्च शिक्षा में सफलता मिलने की प्रबल संभावना होगी। ऐसे में आपके लिए इस समय का अधिक से अधिक लाभ उठाना आवश्यक होगा।

Family and Children | परिवार और संतान

इस राशि के लोगों का पारिवारिक जीवन इस साल सामान्य से थोड़ा कम रहने वाला है, क्योंकि साल की शुरुआत में मंगल आपकी राशि के चौथे भाव में होगा। जिसके कारण आपकी माता को कष्ट होगा।

family-children-makar-bhavishyafal-2022
Credit : Anastasia Gepp

ऐसी स्थिति में उनकी देखभाल करें और उनके स्वास्थ्य के बारे में जागरूक रहें। अन्यथा उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर समय रहते कोई चूक हुई, तो आप पैसे भी खो सकते हैं।

इस समय आपके पारिवारिक जीवन में कलह की स्थितियाँ बनेंगी, लेकिन संपत्ति खरीदने के भी योग बनेंगे। आपको अपने पारिवारिक जीवन में चल और अचल संपत्ति मिलेगी। जिससे परिवार में खुशहाली आएगी।

विशेषकर मार्च के बाद से स्थितियाँ आपके परिवार के अनुकूल रहेंगी। जिससे घर के लोगों में प्यार की भावना बढ़ेगी और आपको भी उस प्यार को देखकर मजा आएगा।

इसके बाद  जब बृहस्पति अप्रैल में बृहस्पति के महीने में कुंभ राशि में बैठता है। यह आपके परिवार को प्रभावित करेगा, जो आपके परिवार का समर्थन करेगा, और परिवार में खुशी लाएगा।

संभावना है, कि परिवार में कुछ नया काम और कुछ कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जिसके दौरान आपको नए व्यंजन खाने का अवसर मिलेगा।

इस वर्ष ऐसी संभावना है, कि परिवार में किसी बच्चे के जन्म या किसी के विवाह से घर में खुशहाली आएगी, और माहौल खुशनुमा रहेगा।

हालाँकि इस दौरान मेहमानों का आगमन भी संभव है। फिर भी आपके खर्चों में कुछ वृद्धि साफ देखी जा सकती है।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

यह वर्ष विवाहित जातकों के दाम्पत्य जीवन के लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा। हालांकि इस पूरे साल  शनि देव आपकी राशि के सातवें घर को देखेंगे।

marriage-relationship-makar-bhavishyafal-2022

जिसके कारण आपके दांपत्य जीवन में थोड़ी नीरसता आ सकती है, और जनवरी से अप्रैल तक गुरु बृहस्पति भी आपके सातवें घर पर रहेंगे।

इसके बाद  स्थितियों में सुधार होगा और विशेष रूप से 15 सितंबर से 20 नवंबर के बीच बृहस्पति का आप पर शुभ प्रभाव होगा। जो आपके विवाहित जीवन को खुशहाल बना देगा।

आप और आपके पति या पत्नी की एक-दूसरे के प्रति समझ पहले से ज्यादा बढ़ेगी और आप दोनों अपने रिश्ते में नजदीकी महसूस करेंगे और आपके बीच  प्रेम में वृद्धि भी होगी।

विशेषकर जनवरी के अंत में आपकी ही राशि में शुक्र का गोचर अर्थात आपके पहले भाव में होने से आपके दाम्पत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा।

इसके साथ ही 2 जून से 20 जुलाई के बीच मंगल  ग्रह के कर्क राशि में होने से आपके दांपत्य जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ेगा।

जिसके कारण वैवाहिक जीवन में तनाव और संघर्ष की स्थिति बन सकती है। उसके बाद  स्थितियां सामान्य होती दिखाई देंगी, और वैवाहिक जीवन में प्यार बढ़ने की संभावना रहेगी।

यदि आप अपने बाल पक्ष को देखते हैं, तो इससे संबंधित परिणाम काफी हद तक प्राप्त होंगे। एक संभावना है कि बच्चा मूडी रहेगा और अपना जीवन खुशी से बिताएगा।

बच्चे भी प्रगति करेंगे और उनकी मानसिक शक्ति विकसित होगी  जिससे वे पढ़ाई में अच्छा करेंगे। आपके बच्चे के इस साल एक दूरस्थ यात्रा पर जाने की संभावना होगी, जिसके लिए  उसे आपका पूरा समर्थन मिलेगा।

Love and Romance | प्रेम

आपकी राशि में पांचवें घर का राहु आपके प्रेम जीवन में अप्रत्याशित खुशी ला सकता है। जिसके कारण आप अपने प्रियजन के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। 

love-romance-makar-bhavishyafal-2022
Source : congerdesign

इस समय के दौरान आप अपने प्रयासों से अपने प्रियजन को खुश करने का हर संभव प्रयास करेंगे। आपको निश्चित रूप से इसके सकारात्मक परिणाम  भी मिलेंगे।

आपकी प्रियतमा आपके साथ प्यार से पागल हो जाएगी, और आप दोनों भी प्रेम विवाह करने का फैसला कर सकते हैं।

विशेष रूप से इस वर्ष जनवरी, फरवरी, अप्रैल और मई आपके लिए सबसे अच्छा समय होगा। इस समय आपके प्रेमी के प्रेम संबंधों में अचानक वृद्धि होगी, और आप अपने प्रेम जीवन का अच्छे से आनंद ले पाएंगे।

हालाँकि आपको मार्च के महीने में थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। अन्यथा रिश्तों में खटास आ सकती है। इसके साथ ही जुलाई के मध्य और अगस्त के बीच किसी तरह का टकराव हो सकता है।  

कुल मिलाकर  सितंबर और नवंबर के बीच की अवधि आपके लिए सबसे अनुकूल समय होगा। क्योंकि इस समय आपको अपने प्रेम जीवन में विशेष सफलता मिलेगी।

Health | स्वास्थ

आपकी राशि में स्वामी शनि की उपस्थिति के कारण आप पर सकारात्मक प्रभाव रहेगा। जिससे आपका स्वास्थ्य मजबूत रहेगा। 

health-makar-bhavishyafal-2022
Source : Steve Buissinne

इस वर्ष शनि की मजबूत स्थिति से आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे। आप अपने किसी भी पुराने रोग से छुटकारा पा सकेंगे।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि वर्ष की शुरुआत में कुछ समस्याएं होंगी। लेकिन छोटी समस्याओं के अलावा  इस वर्ष कोई बड़ी बीमारी होने की संभावना नहीं है।  

इस समय आपके लिए योग और ध्यान करना सबसे अच्छा रहेगा। इसलिए जब भी आपको समय मिले नियमित रूप से करें।

अधिक जानकारी के लिये या मकर स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए मकर राशि महिला सीक्रेट ( makar rashi mahila secret) और धनु पुरुषो के लिए मकर राशि पुरुष सीक्रेट (makar rashi purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।