भविष्यफल 2022 ( Kumbh Bhavishyafal 2022 ) कुंभ राशि जातकों के लिए बहुत सारे उपहार लाने वाला है। आपको हर क्षेत्र व्यापार में भी सफलता मिलेगी।

खासतौर पर नौकरी पेशा लोगों के लिए साल की शुरुआत उतनी ही अच्छी नहीं रहेगी। साल का अंत आपके लिए अनुकूल रहने वाला है।

हालाँकि साल के मध्य में आपको दुश्मनों से थोड़ा सावधान रहने का सुझाव दिया जाता है। व्यापारियों के लिए भी साल उन्नति वाला साबित होगा। कई यात्राएं करने का अवसर मिलेगा। जिससे आप अच्छा लाभ कमा पाएंगे।

इस साल आर्थिक स्थिति आपके लिए प्रतिकूल रहने वाली है, क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपके धन को खोने के साथ-साथ आपके खर्चों में लगातार वृद्धि करेगी।

जिससे आपको आर्थिक संकट हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपके लिए एक सही रणनीति के अनुसार अपने खर्च करना महत्वपूर्ण होगा।

पारिवारिक जीवन बहुत अनुकूल नहीं लगता है, क्योंकि जब आपको घर से दूर जाना पड़ता है। तो इस बात की संभावना होती है, कि आपके पिता का स्वास्थ्य ख़राब हो जाएगा।

ऐसे में आपको खुद को शांत रखते हुए अपने परिवार को समय देने की आवश्यकता होगी। अन्यथा समस्याएं हो सकती हैं।

विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा और अपनी मेहनत के दम पर उन्हें इस समय अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। इसके लिए आपको लगातार मेहनत करते हुए बेहतर प्रयास करने होंगे।

आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा लेकिन ऐसी संभावना रहेगी कि आपके दोस्त आपका ध्यान भटका दें। इसलिए  आपके लिए खुद को केंद्रित रखना सबसे महत्वपूर्ण होगा।

वर्ष की शुरुआत विवाहित जातकों के लिए अच्छी रहेगी। जीवनसाथी की मदद से आपको कोई अच्छा लाभ मिल सकता है। साथ ही उनकी मदद से आपका मान बढ़ेगा।

हालाँकि साल के मध्य में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं। आपकी संतान को भाग्य का साथ मिलेगा, और वे उन्नति करेंगे जिससे आपको अच्छा भी महसूस होगा।

लव लाइफ के लिए 2022 का समय बहुत खूबसूरत रहने वाला है। आपके और आपके प्रिय में प्यार बढ़ेगा, जो आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा।

प्रेम विवाह के बारे में सोच रहे प्रेमियों को भी इस साल कोई अच्छी खबर मिल सकती है। लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से यह साल अच्छा नहीं रहने वाला है, क्योंकि आपको पेट से जुड़ी समस्याएं बनी रहेंगी।

साथ ही जोड़ों का दर्द भी आपके तनाव को बढ़ाने का काम करेगा। ऐसे में आपको इस पर ज्यादा ध्यान देकर खुद की सेहत के प्रति सावधान रहने की जरूरत होगी।

शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव मकर कुम्भ मीन 2020 से 2023 पढ़े।

Career | करियर

भविष्यफल 2022 के अनुसार  कुंभ राशि के जातकों के करियर के लिए यह साल थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। क्योंकि साल की शुरुआत में आपको किस्मत का पूरा पूरा साथ मिलेगा। जिससे धीरे-धीरे आपकी स्थितियां बदलेंगी।

career-kumbh-bhavishyafal-2022
Credit :  Bella H.

आपको क्षेत्र में शुरुआत में अपने सहयोगियों का समर्थन प्राप्त होगा। जिसके दौरान आपके लिए कैरियर कुंडली के अनुसार समय से पहले सभी कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

जो लोग नौकरी बदलने की सोच रहे थे। खासकर जनवरी और अप्रैल और मई के महीनों में उन्हें नौकरी बदलने में सफलता मिलेगी।

फिर साल के मध्य में  यानी जून से जुलाई तक आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। क्योंकि संभावना है, कि इस समय आपके विरोधियों के सक्रिय होने के कारण आपको अपने कार्य क्षेत्र में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

फिर बाद में जुलाई से सितंबर के अंतिम सप्ताह तक स्थितियों में सुधार होगा और यह समय आपके करियर के लिए सबसे अच्छा रहेगा।

अक्टूबर के महीने में नौकरीपेशा लोगों के स्थानांतरण की संभावना है और दिसंबर का महीना आपके कार्यक्षेत्र में ज़बरदस्त सफलता दिलाएगा।

यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो इस वर्ष आपको व्यवसाय से जुड़ी कई यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा। विशेषकर जुलाई और अगस्त और दिसंबर के महीनों में व्यापारी वर्ग को जबरदस्त सफलता मिलेगी।

हालाँकि इस दौरान आपको कोई भी निवेश करते समय अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।

Money | धन

आपके वित्तीय जीवन में कुछ समस्याएं हैं, क्योंकि आपकी राशि में शनि देव के आपकी राशि में बैठने से आपके खर्चों में लगातार वृद्धि होगी।

money-kumbh-bhavishyafal-2022
Credit : anncapictures 

इसके कारण आपकी वित्तीय स्थिति भी काफी हद तक खराब हो सकती है। इसलिए  अपने खर्चों को शुरू से ही बचाने की कोशिश करना आपके लिए बेहतर होगा।

इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी आपकी राशि में अप्रैल से शुरू होकर बैठे रहेंगे। जिसका सीधा असर आपके वित्तीय जीवन पर पड़ सकता है।

इसके बाद 15 सितंबर से 15 नवंबर के बीच अचानक खर्चों में बढ़ोतरी होगी  जिससे मानसिक तनाव भी बढ़ेगा।

आपका मन धार्मिक कार्यों और परोपकार कार्यों में अधिक लगा रहेगा  जिसके कारण आपके ऊपर अधिक धन भी खर्च हो सकता है।

इस वर्ष आपकी आय स्पष्ट रूप से दिखाई देगी। ऐसे में आपको निराश हुए बिना खुद को सकारात्मक बनाए रखने की आवश्यकता होगी।

हालांकि जनवरी, फरवरी, अप्रैल और मई के महीने और सितंबर और दिसंबर के महीने आय के लिहाज से थोड़ा बेहतर परिणाम लाएंगे।

Education | शिक्षा

2022 में कुंभ राशि के छात्रों को शिक्षा के मामलों में सामान्य रूप से अनुकूल परिणाम मिलेंगे। विशेषकर अप्रैल के महीने में आपको अपनी परीक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

education-kumbh-bhavishyafal-2022
Credit : Karolina Grabowska

हालाँकि जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। उनके लिए समय अधिक अनुकूल प्रतीत नहीं होता है, क्योंकि इस समय अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें पहले से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

उच्च शिक्षा में लगे छात्रों के लिए जनवरी से फरवरी और अप्रैल के अंत और फिर सितंबर के महीने बहुत अनुकूल रहने वाले हैं।

ऐसे में आपका मन पढ़ाई में ज्यादा लगा रहेगा और आपको आपकी मेहनत के अनुसार फल मिलेगा।

अब समय आ गया है कि जो छात्र सामान्य परिणामों के साथ अर्ध-तकनीकी और तकनीकी अध्ययन कर रहे हैं।

इसलिए आपको इस समय का अपने तरीके से लाभ उठाना होगा। सामान्य और मीडिया, सूचना, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला का अध्ययन करने वाले छात्रों को इस साल बेहतर परिणाम प्राप्त होने की संभावना होगी।

उच्च शिक्षा में लगे छात्रों के लिए जनवरी से फरवरी और अप्रैल के अंत और फिर सितंबर के महीने बहुत अनुकूल रहने वाले हैं।

ऐसे में आपका मन पढ़ाई में ज्यादा लगा रहेगा, और 2022 में आपको आपकी मेहनत के अनुसार फल मिलेगा।

अब समय आ गया है, कि जो छात्र सामान्य परिणामों के साथ अर्ध-तकनीकी और तकनीकी अध्ययन कर रहे हैं। इसलिए आपको इस समय का अपने तरीके से लाभ उठाना होगा।

सामान्य और मीडिया, सूचना, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला का अध्ययन करने वाले छात्रों को इस साल बेहतर परिणाम प्राप्त होने की संभावना होगी।

Family and Children | परिवार और संतान

यह वर्ष पारिवारिक जीवन के लिए प्रतिकूल साबित हो सकता है, क्योंकि राहु पूरे वर्ष आपके चौथे भाव में रहेगा। जिससे आपको अपने पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी।

family-children-kumbh-bhavishyafal-2022
Credit : Rudy Anderson

काम की अधिकता और अपनी व्यस्तता के कारण आपको परिवार से दूर जाना पड़ सकता है। यदि आप अभी भी किराए के घर में रहते हैं।

तो आप इस वर्ष अच्छे और खुद के घर में शिफ्ट हो सकते हैं। लेकिन यदि आप अपने घर में रहते हैं, तो किसी कारण से परिवार से दूर जाने की संभावना है।

आप इस वर्ष अपने पारिवारिक दायित्वों को पूरा करेंगे  जिसमें आपको पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं। इससे आप पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ेगा।

पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि पिता को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

विवाहित लोगों को सामान्य परिणाम मिलेंगे, क्योंकि जहां दांपत्य जीवन के लिहाज से सब कुछ ठीक-ठाक रहने की उम्मीद है। आपके दांपत्य जीवन में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

marriage-relationship-kumbh-bhavishyafal-2022
Credit : Michael Bolli

यदि आपका जीवनसाथी नौकरी करता है तो उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में बहुत सफलता मिलेगी जिससे परिवार का माहौल भी बेहतर होगा।

अगर आपके रिश्ते में कोई समस्या है, तो उसे समाप्त करने का ये सही समय है। जिसके लिए आपको स्वयं प्रयास करते हुए हर विवाद को हल करने की कोशिश करना होगी। 

वैवाहिक लोगों  को अपने जीवनसाथी के माध्यम से विशेष रूप से जनवरी के महीने में कुछ अच्छे लाभ प्राप्त होंगे।

हालाँकि उसके बाद अप्रैल से मई के बीच जीवनसाथी का व्यवहार आपके मानसिक तनाव को बढ़ाएगा।

इसके अलावा जुलाई से अगस्त तक का समय भी सामान्य से थोड़ा कमज़ोर रहेगा। इस दौरान आपको किसी भी तरह की बहस से खुद को बचाना होगा।

आपके विवाहित जीवन की बात करें तो फरवरी से मार्च और अप्रैल, साथ ही जून की शुरुआत काफी बेहतर रहने वाली है। इस समय आपके बच्चों को भाग्य का साथ मिलेगा।

विशेषकर जुलाई से अगस्त का समय आपके विवाहित जीवन में प्रेम बढ़ाने का काम करेगा।

इसके अलावा, सितंबर के महीने में आप अपने जीवनसाथी और बच्चों के साथ कहीं दूर जाने की योजना बनाएंगे। जहां आपका पैसा खर्च होगा। लेकिन आप आराम भी महसूस करेंगे।

जीवन साथी के माध्यम से आपका सम्मान बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण लोग आपसे सलाह लेते नज़र आएंगे।

कुल मिलाकर बच्चों के लिहाज से साल अच्छा रहने की संभावना है। हालाँकि आपकी संतान का स्वास्थ्य आपको कभी-कभी परेशान कर सकता है। इसलिए उनके स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें।

यदि बच्चे अध्ययन करते हैं, तो वे पहले की तुलना में अपनी शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना रखते हैं और यदि वे कार्यक्षेत्र में हैं, तो उनके कार्यक्षेत्र में बड़ा बदलाव हो सकता है।

Love and Romance | प्रेम

यह साल उन लोगों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है, जो प्यार में हैं, क्योंकि इस समय आपको अपने प्रेम जीवन में अनुकूल परिणाम मिलेंगे।

love-romance-kumbh-bhavishyafal-2022

बहुत सारे काम होंगे, लेकिन आपकी प्रियतमा इस साल आपकी मीठी बातों से आपका मन प्रसन्न रखेंगी  जिससे आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा।

आप इस साल अपने प्यार को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। जिसके कारण, 2022 के उत्तरार्द्ध में, आप अपने प्रेमी के साथ प्रेम विवाह करने का निर्णय ले पाएंगे।

विशेष रूप से जनवरी-फरवरी में आपके प्रियजन को किसी आवश्यक कार्य से दूर जाना पड़ सकता है। लेकिन इसके बावजूद आपके रिश्ते में कोई दूरी नहीं होगी और संचार दोनों में बना रहेगा।

Health | स्वास्थ

कुम्भ राशि वार्षिक भविष्यफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष अपेक्षा से थोड़ा कम रहेगा, क्योंकि आपकी राशि के स्वामी शनि वर्ष के दौरान आपकी राशि के राशि चक्र में रहेंगे, जिससे आपका स्वास्थ्य कमजोर होगा।

health-kumbh-bhavishyafal-2022

इस साल  विशेष रूप से पैर दर्द, गैस एसिडिटी, अपच, सर्दी और जुकाम जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। ऐसे में आपको अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना होगा।

अन्यथा इन समस्याओं के कारण आप किसी भी काम को ठीक से करने में असमर्थ महसूस करेंगे।

इस साल आपको सलाह दी जाती है, कि किसी भी छोटी स्वास्थ्य समस्या को नज़रअंदाज़ न करें, क्योंकि ऐसा करना इस समय आपके लिए बहुत हानिकारक होगा।

मुख्य रूप से आपको अप्रैल और सितंबर के बीच अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। इसके लिए समय मिलते ही योग और व्यायाम करते रहें।

अधिक जानकारी के लिये या कुम्भ स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए कुम्भ राशि महिला सीक्रेट (kumbh rashi mahila secret) और धनु पुरुषो के लिए कुम्भ राशि पुरुष सीक्रेट (kumbh rashi purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।