अपने जीवन के आने वाले पलों के विषय में जानने की उत्सुकता प्रत्येक मानव मन में कहीं ना कहीं ज़रूर छिपी होती है। हम अपने आने वाले कल से सदैव बेहतरी की आशा करते है।

मकर राशि के जातकों के लिए मकर भविष्यफल 2023 ( Makar Bhavishyafal 2023 ) में क्या छिपा हुआ है, यह जानने का प्रयास करते है।

कई बार हमारा भविष्य हमारे अतीत और वर्तमान से बेहतर होता है और कई बार उतना अच्छा नहीं होता। लेकिन फिर भी भविष्य के गर्त में झाँकने की मानव प्रवत्ति में कोई अंतर नहीं आ पाता है। 

मकर राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत औसत दर्जे के लिए शुभ रहेगी। आप इस वर्ष अपने लंबे समय से  बकाया कर्ज को चुका सकते हैं। इस साल आपके परिवार में कई शुभ कार्य संपन्न होंगे।

Job, Business and Money | नौकरी, व्यवसाय और धन, संपत्ति

मकर राशि वालों के लिए काम और पेशे के संबंध में उनका आने वाला भविष्य इस वर्ष औसत आकार लेगा और मिश्रित फल देगा। 

job-business-money-makar-bhavishyafal-2023
Credit : John Dortmunder

वर्ष की शुरुआत में आपको उच्च अधिकारियों, वरिष्ठ व्यक्तियों और अनुभवी लोगों का सहयोग प्राप्त होगा। क्योंकि बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि के सप्तम भाव पर पड़ रही है।

इस वर्ष आप अपने काम और पेशे के क्षेत्र में ईमानदारी  के बल पर सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे। इस दौरान कुछ गुप्त शत्रु आपके काम में बाधा डाल सकते हैं।

22 अप्रैल के बाद आपकी राशि के दसवें घर  में गुरु की दृष्टि होने के कारण नौकरी में  आपको पदोन्नति प्राप्त  हो सकती है और मनचाहे स्थान पर आपका स्थानांतरण भी हो सकता है।

साल के शुरुआती दिनों में आय का निरंतर प्रवाह बना रहेगा, क्योंकि बृहस्पति की शुभ दृष्टि आपकी राशि के ग्यारहवें घर पर पड़ रही  है।

बृहस्पति 22 अप्रैल के बाद आपकी राशि के चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। उस समय आपके पास जमीन, भवन और वाहन हो सकते हैं।

चूंकि बृहस्पति की दृष्टि अष्टम भाव पर भी है, इसलिए ससुराल पक्ष से पैतृक संपत्ति, खजाना या संपन्नता मिलने की संभावना भी है।

Family and Social Life | परिवार और समाज

मकर राशि के जातकों के लिए पारिवारिक दृष्टिकोण के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा और आपका कौशल और कार्यक्षमता आगे बढ़ेगी।

family-social-life-makar-bhavishyafal-2023
Credit : Anastasia Gepp

क्योंकि बृहस्पति का आपकी राशि के तृतीय भाव पर गोचर प्रभाव है। यह आपकी सामाजिक स्थिति और प्रतिष्ठा को कई गुना बढ़ा देगा।

आपकी राशि में 22 अप्रैल से बृहस्पति और शनि चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे, जो आपके परिवार के सदस्यों के बीच मधुर वातावरण प्रदान करता है।

आपको माता-पिता और आपके परिवार के सभी सदस्यों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। यह स्थिति आप में मानसिक संतुष्टि का संचार करेगी।

आपके परिवार में शुभ समारोह मनाए जाएंगे जिसके लिए आप एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त करते हैं।

मकर राशि वालों के लिए बच्चों की दृष्टि से यह वर्ष औसत दर्जे का रहेगा। साल की शुरुआत में आपके बच्चे अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ेंगे।

वे अपनी मानसिक क्षमताओं के बल पर अपने लक्ष्य और उद्देश्यों को प्राप्त करेंगे। यह वर्ष आपके दूसरे बच्चे के लिए अनुकूल रहने वाला है।

यदि उसका झुकाव उच्च शिक्षा के प्रति है, तो उसका उच्च प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश सुनिश्चित है।

Marriage and Love Relationship | विवाह और प्रेम संबंध 

आपकी राशि का 7वां घर अत्यंत मजबूत है  जिस पर आपके अपने शासक ग्रह शनि द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया है।

एक व्यक्ति के शासक ग्रह को हमेशा उसके लिए लाभकारी माना जाता है क्योकि वह उसके  विचाराधीन सदन के मामलों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। 

इसी कारण इस वर्ष शनि आपके जीवन में सकारात्मकता का संकेत दे रहा है। इस दौरान आपके विवाह और प्रेम के साथ -साथ दोस्ती के गंभीर रिश्ते बन सकते है या उनकी नींव रखी जा सकती है। 

इस वर्ष आपका लम्बे समय से चला आ रहा मिस्टर या मिस राइट का इंतज़ार् ख़तम होने जा रहा है। अब आपकी ज़िन्दगी में भी प्यार की घंटी या विवाह की शहनाई बजने की पूरी सम्भावना दिख रही है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

मकर राशि की आक्रामकता मेष या सिंह से कभी मेल नहीं खाती है। लेकिन आपके लिए यह एक सामान्य बात है।

आप हर चीज के बारे में हमेशा बहुत सतर्क रहते है। लेकिन इस मकर भविष्यफल 2023 में आपकी सामाजिक आक्रामकता न्यूनतम व्यक्तिगत जोखिम के साथ होगी। 

आपकी समग्र सामाजिक लोकप्रियता इस वर्ष भी बढ़ रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप दूसरों को खुश करने के लिए अपने रास्ते से हट रहे हैं, और उनके अच्छे गुणों को विकसित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

इस स्थिति के साथ खतरा विशेष रूप से युवा मकर राशि वालों के लिए होता है, क्योंकि वह अपना नुकसान स्वयं करते है। 

किसी की मूल नैतिकता और विश्वास कभी-कभी, सामाजिक स्वीकृति की इच्छा लोगों को उस चीज़ के विरुद्ध जाने पर मजबूर कर देती है।  

आपके लिए सामान्य तौर पर दोस्ती अच्छी होती है। आपका सामाजिक दायरा बढ़ रहा है। आपको समूहों में काम करने में अधिक मज़ा आ रहा है।

नए और महत्वपूर्ण दोस्त सामने आ रहे हैं।

Health in Makar Bhavishyafal 2023 | मकर भविष्यफल 2023 में स्वास्थ्य

मकर राशि वालों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रूप से शुभ रहेगा। यदि किसी को पहले से कोई बीमारी नहीं है, तो यह वर्ष स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक परिणाम देगा। 

आप पूर्व सामाजिक व्यस्तताओं के कारण अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क नहीं रहेंगे और अपने आहार के लिए नियमित दिनचर्या बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।

इस साल अनियमित और अनियोजित तरीके से काम करने के कारण आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। बेहतर होगा कि खानपान की दिनचर्या को बनाए रखा जाए और लापरवाही से परहेज किया जाए। 

किसी भी आर्थिक मुद्दे को लेकर ज्यादा चिंतित या चिंतित न हों अन्यथा आपको अपनी सेहत से जुडी कई  समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

Career and Education | शिक्षा और करियर

मकर राशि के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षा की दृष्टि से मकर भविष्यफल 2023 सामान्य रूप से शुभ रहेगा। सफलता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अथक और निरंतर कार्य करना होगा।

विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी। आलस्य की भावना सफलता की राह में बाधक साबित हो सकती है। इस साल आपको कुछ परीक्षणों के बाद नौकरी मिलने की संभावना कम है।

ऐसा प्रतीत होता है कि इन संभावनाओं को निश्चित संभावनाओं के रूप में बराबर किए जाने की कोई संभावना नहीं है। इसलिए नौकरी पाने के लिए साधकों को कुछ और समय इंतजार करना पड़ता है।

Travel or Transfer | यात्रा और स्थानांतरण

आपके लिए यात्रा की दृष्टि से मकर भविष्यफल 2023 अनुकूल रहेगा।

वर्ष की शुरुआत में गुरु के आपकी राशि के  तीसरे भाव में गोचर प्रभाव के कारण आप कई छोटी यात्राओं के साथ दूर की यात्राएं भी करेंगे।

travel-transfer-makar-bhavishyafal-2023
Credit : Pam Patterson

मकर राशि वालों को 22 अप्रैल के बाद दूर-दराज के निवासियों को अपने जन्म स्थान पर जाने का मौका मिल सकता है। द्वादश भाव में गुरु की दृष्टि आपके लिए विदेश यात्रा की शुरुआत भी कर सकती है।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।