कुम्भ राशि सूर्य की बारह राशियों में से ग्यारहवी राशि होती है। इस राशि के जातक काफी अच्छे स्वभाव और व्यवहार के होते है, और साथ ही अपने कार्य क्षेत्र में निपुण होते हैं। 

सभी लोगों की तरह कुंभ राशि के जातक भी जानना चाहते होंगे, कि उनके लिए कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) अपने साथ क्या लाने  वाला है।

तो चलिए जानते है, कि कुंभ राशि के आने वाले भविष्य में उनके लिए क्या छिपा हुआ है। 

Job, Business and Money in Kumbh Bhavishyafal 2023 | कुंभ भविष्यफल 2023 में नौकरी, व्यवसाय और धन, संपत्ति

कुंभ राशि के जातकों के लिए आने वाला कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) व्यावसायिक दृष्टि से  काफी अनुकूल वर्ष रहेगा।

job-business-money-kumbh-bhavishyafal-2023
Credit : Michal Jarmoluk

वर्ष की शुरुआत में दशम भाव पर गुरु और शनि की संयुक्त दृष्टि से आपके व्यवसाय क्षेत्र में प्रगति के संकेत मिल रहे हैं।

अपने व्यवसाय में मनोवांछित सफलता पाने के लिए आपको अपने वरिष्ठ व्यक्तियों का सहयोग आवश्यक रूप से लेना होगा।

जो लोग नौकरी से जुड़े हैं, उनको पदोन्नति मिलने में बाधाएं और समस्यां आएंगी। आपको अपनी नौकरी में शांत और ठन्डे दिमाग से धीरे-धीरे आगे बढ़ना होगा। 

आपकी राशि में कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) में 22 अप्रैल के बाद समय अवधि अधिक शुभता की ओर अपनी दिशा बदल देगी।

सप्तम भाव में बृहस्पति और शनि की संयुक्त दृष्टि से व्यवसायियों को अपेक्षित लाभ मिल सकता है। आपको काम के क्षेत्र में  अपने साथी और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा।

कुंभ  के लिए आर्थिक दृष्टि से कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) की शुरुआत शुभ रहेगी। दूसरे भाव पर बृहस्पति का गोचर प्रभाव इस वर्ष आपकी आय का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित करेगा।

इस साल आपको अपने भाइयों के कारण भी धन लाभ होगा क्योंकि राहु तीसरे भाव में स्थित है। 22 अप्रैल के बाद धार्मिक या सामाजिक समारोहों में धन खर्च होगा। 

इस साल कोई भी निवेश या वित्त से संबंधित कोई भी मामला बिना सलाह लिए करने के लिए जोखिम न लें।

Family and Social Life in Kumbh Bhavishyafal 2023 | कुंभ भविष्यफल 2023 में परिवार और समाज

आपके लिए कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) में पारिवारिक दृष्टिकोण के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी।

family-social-life-kumbh-bhavishyafal-2023
Credit : samuel Lee

वर्ष की शुरुआत में द्वितीय भाव में स्थित बृहस्पति आपके परिवार में किसी ने सदस्य के जुड़ने का संकेत दे रहा है।

यह नया सदस्य आपके  विवाह या बच्चे के जन्म के रूप में हो सकता है। आपके परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा क्योंकि सदस्यों में एक-दूसरे के प्रति समर्पण की भावना जन्म लेगी।

साल कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) में 22 अप्रैल के बाद आपको अपने भाइयों से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।

जो समाज में आपके कौशल और प्रभाव को बनाए रखेगा। तीसरे भाव में राहु आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि का कारक होगा। 

इस वर्ष आप सामाजिक गतिविधियों मे बड़े ज़ोर शोर और  उत्साह से भाग लेंगे। इस वर्ष आप सामाजिक ढांचे के उत्थान के लिए एक प्रतिष्ठान का प्रबंधन भी कर सकते हैं।

इस वर्ष की शुरुआत संतान के लिए शुभ है और द्वितीय भाव में स्थित बृहस्पति आपके बच्चों की प्रगति को बढ़ावा देगा। आपके बच्चे अपने समर्पित कार्य के बल पर सफलता की सीढ़ी चढ़ेंगे।

इस वर्ष 22 अप्रैल के बाद आपके दूसरे बच्चे के जन्म के लिए समय काफी अनुकूल हो रहा है। यदि आप दूसरे बच्चे के लिए महत्वाकांक्षी हैं, तो यह गर्भाधान  के लिए शुभ समय रहने वाला है।

यदि आपका कोई बच्चा विवाह योग्य आयु वर्ग में है, तो इस कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) में उसका विवाह होना निश्चित है।

इस अवधि के दौरान, आपके बच्चों के प्रति आपका भावनात्मक लगाव अत्यंत बढ़ा हुआ आप अनुभव करेंगे ।

Marriage and Love Relationship in Kumbh Bhavishyafal 2023 | कुंभ भविष्यफल 2023 में विवाह और प्रेम संबंध 

आपका प्रेम, रोमांस, विवाह और सामाजिक गतिविधियों का 7 वां घर इस कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) में कुंभ राशि के लिए अधिक शक्तिशाली नहीं दिख रहा है। 

पिछले साल आपके जीवन का प्रेम और विवाह सम्बन्धो का क्षेत्र अपने अच्छी ग्रह दशा के कारण से मज़बूत स्थिति में था। 

आपके लिए अच्छा रहेगा, कि आप उसी स्थिति को यथास्थिति के रूप में मानकर चले। इस साल जो लोग विवाहित है, उनका जीवन विवाहित रूप से सामान्य ढंग से चलता रहेगा।

जो लोग अविवाहित है, उनके इस वर्ष भी अविवाहित रहने की ही संभावना अधिक है। जीवन एक चक्र के रूप में काम करता है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

हममें से प्रत्येक को उसी चक्र के अंदर घूमते हुए अपना जीवन व्यतीत करना होता है। जीवन के विभिन्न क्षेत्र अलग-अलग वर्षों में अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

यह वर्ष प्रेम वर्ष से अधिक धन और करियर का वर्ष है। बेशक आपके पास एक सामाजिक जीवन होगा, लेकिन इन दिनों यह प्राथमिकता से कम है।

आप में से जो लोग इस राशि चक्र  में देर से पैदा हुए (लगभग 5 फरवरी से 19 फरवरी तक) उनके लिए यह साल अभी भी अद्भुत सामाजिक और प्रेम पहलू लिए हुए  हैं।

और वोह अभी भी शादी कर सकते हैं, या एक महत्वपूर्ण रिश्ते में प्रवेश कर सकते हैं। नए और महत्वपूर्ण दोस्त भी इस साल आपके भाग्य में जुड़ते हुए नज़र आ रहे हैं।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

कुम्भ राशि वाले दोस्ती के रिश्तों को अपने जीवन में प्रेम संबंधों से अधिक महत्व देते है, और इस साल वह पूरी तरह से ऐसा ही करते हुए नज़र आने वाले हैं।

इस साल रोमांस की बजाय लोगों से दोस्त के रूप में जुड़ना अधिक पसंद करेंगे। आपका 11वां घर इस साल अधिक  मजबूत है और ये कई वर्षों से मजबूत ही है।

जीवन का यह पूरा क्षेत्र विशाल परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, और यह प्रक्रिया आने वाले वर्ष में भी जारी रहने वाली है।

इस साल हो सकता है कई पुराने दोस्ती के रिश्ते जो अपना अस्तित्व लगभग खो चुके है वो समाप्त हो जायेंगे और नए मज़बूत रिश्तों की नींव राखी जाएगी। 

इस वर्ष आपके जीवन के पुराने सामाजिक दृष्टिकोण मर रहे हैं, और नए दृष्टिकोण पैदा हो रहे हैं। आप दोस्ती के अर्थ को अपने जीवन में गहराई से तल्लीन कर रहे हैं, और बुरे या झूठे व्यवहार को दूर कर रहे हैं।

साल कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) में 22 जुलाई से 22 अगस्त और 6 सितंबर से 3 अक्टूबर तक प्रेम और सामाजिक गतिविधियां आपके जीवन चक्र में सबसे अधिक सक्रिय रहेंगी।

जो लोग काफी समय से दूसरी बार विवाह बंधन में बंधने का प्रयास कर रहे थे उनके लिए  25 सितंबर के बाद सफलता मिलने की पूरी संभावना बनती दिख रही है। 

लेकिन न भी हो तो ये नया रिश्ता शादी जैसा होगा. यह रिश्ता दोस्ती के रूप में शुरू होगा और कुछ और विकसित होकर विवाह का रूप लेगा।

आप इस व्यक्ति से स्कूल या चर्च, आराधनालय, मस्जिद या आश्रम में किसी संगठन के माध्यम से मिल सकते हैं।

Health in Kumbh Bhavishyafal 2023 | कुंभ भविष्यफल 2023 में स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष मध्यम रूप से ही सही लेकिन  शुभ रहेगा। लग्न में स्थित शनि के कारण स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्याओं के कारण आप असहज हो सकते हैं।

यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो एक व्यवस्थित आहार का पालन करना काफी अनिवार्य है। आपको खान-पान के साथ-साथ दैनिक दिनचर्या के अपने कामों  के बारे में  भी बहुत सतर्क रहना चाहिए।

आपको सुबह जल्दी योग करने के साथ-साथ व्यायाम भी करना चाहिए। अपने समय का सदुपयोग करके अपनी जीवनशैली में सुधार लाने के प्रयास में लगे रहें।

किसी आर्थिक मुद्दे या प्रतिद्वंद्वी से संबंधित किसी चिंता को लेकर ज़्यादा तनाव ना लें,और आप चिड़चिड़े न हों अन्यथा यह आपके स्वास्थ्य को ख़राब कर सकता है। 

Career and Education in Kumbh Bhavishyafal 2023 | कुंभ भविष्यफल 2023 में शिक्षा और करियर

करियर और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यह साल आम तौर पर अनुकूल रहेगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो पढ़ाई के लिए अधिक समय दें।

इस साल आपकी राशि के तीसरे भाव में राहु आपकी कार्यक्षमता और क्षमताओं को बढ़ाने में योगदान दे रहा है।

इसलिए, यदि आप अपनी ऊर्जा को एक निर्धारित लक्ष्य की ओर निर्देशित करते दिख रहे हैं, तो इस कारण सफलता आपके चरण स्पर्श करेगी।

कुंभ भविष्यफल 2023 ( Kumbh Bhavishyafal 2023 ) में अप्रैल के बाद, बृहस्पति का आपकी राशि के नवम भाव पर दृष्टि प्रभाव होगा।

जो एक वांछित उच्च प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान में उच्च शिक्षा के लिए महत्वाकांक्षी छात्रों के प्रवेश का संकेत देता है। जो लोग रोजगार की तलाश में हैं, उन्हें अभी कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है।

Travel or Transfer in Kumbh Bhavishyafal 2023 | कुंभ भविष्यफल 2023 में यात्रा और स्थानांतरण

यात्रा की दृष्टि से यह वर्ष कुंभ राशि वालों के लिए अनुकूल रहेगा। तीसरे भाव में राहु छोटी यात्राओं के अवसर पैदा करेगा। अप्रैल के बाद आप लंबी यात्रा भी करेंगे।

travel-transfer-kumbh-bhavishyafal-2023
Credit :  PIXTA 

चूंकि  इस साल बृहस्पति और शनि ने आपकी राशि के सप्तम भाव पर अपनी दृष्टि डाली है, इसलिए यह पहलू पेशेवरों के लिए व्यवसायों से संबंधित यात्राओं को प्रेरित करता है।

इन यात्राओं से पेशेवरों को विशेष लाभ होगा। यात्रा पर जाते समय या वाहन चलाते समय अत्यधिक सतर्क रहें क्योंकि लग्न में शनि शारीरिक परेशानी का कारण हो सकता है।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।