मीन भविष्यफल (Meen Bhavishyafal 2022) के अनुसार यह वर्ष मीन राशि के लोगों के लिए मिश्रित परिणाम लाने वाला है। यदि आप इस वर्ष के बारे में वित्तीय रूप से बात करते हैं, तो इस वर्ष आपको इस क्षेत्र में मिश्रित परिणाम मिलेंगे।

उदाहरण के लिए करियर के लिहाज से यह साल आपके लिए काफी बेहतर माना जा सकता है। इस साल आपको सलाह दी जाती है, कि आप कड़ी मेहनत न करें बल्कि कार्यक्षेत्र में स्मार्ट-वर्क करें।

कड़ी मेहनत करके आप अपनी उच्च शिक्षा और विदेश जाने का सपना भी पूरा कर सकते हैं। साथ ही कुछ  मीन राशि वालों की कुंडली में इस वर्ष में उनका इच्छित स्थानांतरण होने की प्रबल संभावना है।

इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। तो इस वर्ष वे अपने काम का विस्तार करने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि उनका साल व्यापार के मामले में भी अच्छा रहने वाला है।

जहां एक ओर आपको एक स्थायी आय चैनल मिलने की संभावना है। वहीं साल के कुछ महीनों में आपके खर्चों में बढ़ोतरी की भी प्रबल उम्मीद है।

आपको इन बढ़े हुए खर्चों से मानसिक तनाव होने की भी उम्मीद है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। खर्च निश्चित रूप से बढ़ेंगे लेकिन कोई वित्तीय संकट नहीं होगा।

आपको शिक्षा के क्षेत्र में मिश्रित परिणाम मिलने की उम्मीद है। इस साल आप पढ़ाई में भी रुकावट महसूस करेंगे, लेकिन अगर आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखने की सोच रहे हैं, तो यह समय आपके लिए सबसे उपयुक्त रहने वाला है।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, और उसमें सफल होना चाहते हैं। तो साल के अप्रैल से मई का समय और अगस्त से सितंबर का महीना बहुत अनुकूल रहेगा।

पारिवारिक जीवन के लहजे से मीन राशि के जातकों के लिए काफी बेहतर रहने वाला है। यदि आप चाहें, तो आप इस साल एक संपत्ति खरीद और बेचकर अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप या आपका परिवार घर के किराये से भी अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। हालाँकि माता-पिता के स्वास्थ्य से संबंधित कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है, इसलिए सावधान रहें।

दाम्पत्य जीवन के लिए काफी बेहतर रहने वाला है। इस वर्ष पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर होंगे साथ में प्यार और अपनापन भी बढ़ेगा। 

इस वर्ष विशेष रूप से वर्ष के पहले तीन महीने और फिर अक्टूबर के अंत से नवंबर के मध्य तक आपका विवाहित जीवन बहुत मधुर रहेगा।

हालाँकि बीच में थोड़ा आघात हो सकता है, लेकिन बात करके इसे हल करने का प्रयास करें। मीन राशि के जातकों के प्रेम जीवन की बात करें, तो यह वर्ष आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा।

प्रेम में कुछ लोगों को इस वर्ष प्रेम विवाह का उपहार भी मिलेगा। इसके अलावा आपकी कुंडली में जनवरी से अप्रैल के महीने में बृहस्पति के आशीर्वाद के रूप में विवाह होने के प्रबल संकेत हैं।

स्वास्थ्य की दृष्टि यह वर्ष मीन राशि के जातकों के लिए बहुत अच्छा रहने के आसार हैं। इस वर्ष आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में पूरी तरह से लापरवाह हो जाएं। इस साल स्वास्थ्य के साथ-साथ आपको अपनी दिनचर्या का भी विशेष ध्यान रखना होगा।

अन्यथा आपको मोटापे और वसा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा जो भविष्य में आपको परेशान कर सकती हैं।

शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव मकर कुम्भ मीन 2020 से 2023 पढ़े।

Career in Meen Bhavishyafal 2022 | करियर

मीन राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज से बहुत अच्छा रहने की उम्मीद है। आपका समय निस्संदेह अच्छा है।

career-meen-bhavishyafal-2022
Source : Niek Verlaan

लेकिन यहां आपको यह भी ध्यान रखना है, कि आपको अपने कार्यक्षेत्र में उच्च पदों पर बैठे लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने चाहिए। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

इस साल कुछ लोगों के बॉस को उनकी मेहनत से पदोन्नत किया जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने काम में किसी तरह की कमी न आने दें। काम में मेहनत करें और स्मार्ट काम करना जरूरी है।

काम के सिलसिले में अप्रैल से सितंबर के महीनों में आपके विदेश जाने के योग भी नज़र आ रहे हैं। इसके अलावा साल का आखिरी महीना कुछ लोगों के लिए खुशियां लेकर आने वाला है।

क्योंकि इस दौरान उनके मनचाहा ट्रांसफर मिलने की प्रबल संभावना है।

इसके अलावा अगस्त से सितंबर के मध्य में मीन राशि के जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में जबरदस्त तरक्की मिल रही है।

व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष बहुत अनुकूल रहेगा। आपको सफलता जरूर मिलेगी।

व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह साल बहुत अच्छा रहने वाला है। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति इस साल अपने काम को विस्तार देने की सोच रहा है तो इस दिशा में कदम जरूर उठाएं। 

Money | धन

मीन राशि के जातकों के लिए मीन भविष्यफल मिश्रित परिणामों के साथ आने वाला साबित होगा। इस वर्ष शनि देव आपकी कुंडली के ग्यारहवें घर में बैठे होंगे। जिससे आपके लिए स्थायी आय बन रही है।

money-meen-bhavishyafal-2022
Credit : Lalmch

यह आपकी वित्तीय स्थिति को पूरे वर्ष स्वस्थ रखेगा। इसके अलावा वर्ष की शुरुआत में मंगल भी आपकी कुंडली के दूसरे भाव में बैठा होगाआपको सफलता जरूर मिलेगी।

जो आपकी वित्तीय स्थिति को मजबूत रखेगा। लेकिन अप्रैल और सितंबर के बीच का महीना अधिक अनुकूल नहीं होगा। क्योंकि आपकी कुंडली के बारहवे भाव में बृहस्पति उपस्थित होंगे।

इसका परिणाम यह होगा कि अप्रैल से सितंबर के बीच में आपके खर्चों में वृद्धि होगी। जिसके कारण आपको मानसिक तनाव भी हो सकता है।

बृहस्पति के इस घर में होने से वर्ष के कुछ महीनों में आपकी आय के अनुसार आपके खर्चों में वृद्धि होगी, जो आपकी वित्तीय स्थिति को काफी प्रभावित करेगा। यहां आपको विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

हालांकि अप्रैल से मई के बीच कोर्ट ऑफिस से जुड़ी कोई ऐसी बहस या मामला सामने आ सकता है, जो आपकी आर्थिक मदद करेगा।

इन मामलों से आपको आर्थिक लाभ होगा। इसके अलावा वर्ष के दौरान आपका जीवनसाथी भी आपको किसी तरह से लाभान्वित कर सकता है।

Education | शिक्षा

यह वर्ष शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए मिश्रित परिणाम लाने वाला है। इस वर्ष शनि की दृष्टि आपकी राशि के पाँचवें घर पर पड़ रही है।

education-meen-bhavishyafal-2022
Credit : Anastasia Gepp

जो शिक्षा के क्षेत्र में स्पष्ट रूप से बाधाएँ खड़ी करेगा और शिक्षा रुक जाएगी। इसके बाद जनवरी से अप्रैल के महीने में बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि के पांचवें भाव में है। लेकिन रुकने के बाद ही दोबारा शुरू भी होगी।  

वर्ष के अंत में छात्रों के लिए एक अच्छा समय आ जाएगा और 15 सितंबर से 20 नवंबर के बीच उनकी पढ़ाई अच्छी होगी।

इस साल पढ़ाई के योग का ग्राफ बेशक ऊपर-नीचे हो सकता है। लेकिन आपको सलाह है, कि अपनी मेहनत पर विश्वास रखें और मेहनत करने से न चूकें। इसका फल आपको जरूर मिलेगा।

अगर आप किसी तरह की प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं और उसमें सफल होना चाहते हैं, तो इसके लिए अप्रैल से मई का समय और अगस्त से सितंबर का महीना इसके लिए बहुत अनुकूल रहेगा।

इस समय के दौरान आप ऐसी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने की संभावना देख सकते हैं। उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्रों के लिए यह साल सबसे उपयुक्त रहने वाला है।

इस साल आपका उच्च शिक्षा का सपना भी पूरा हो सकता है। हालाँकि विदेश जाने के इच्छुक लोगों को इस वर्ष कोई विशेष सफलता नहीं मिल सकती है क्योंकि उनकी विदेश यात्रा में थोड़ी देरी हो सकती है।

इस तरह के उतार-चढ़ाव के बाद भी अप्रैल से सितंबर के बीच कुछ लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में आंशिक सफलता मिलने की उम्मीद हो सकती है, इसलिए कड़ी मेहनत करते रहें।

Family and Children | परिवार और संतान

भविष्यफल 2022 के अनुसार इस साल का पारिवारिक जीवन बहुत बेहतर होने वाला है। यदि आप चाहें, तो आप संपत्ति खरीद और बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

family-children-meen-bhavishyafal-2022

इसके अलावा आप या आपका परिवार घर के किराये से भी अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

आपके प्रति आपके भाई-बहनों का रवैया बहुत अनुकूल रहने वाला है। इसके अलावा यह साल आपके भाई बहिन के  लिए भी बहुत अच्छा रहने वाला है।

अपने माता-पिता के बारे में बात करें यदि आपको लगता है कि इस वर्ष अच्छी तरह से जाने की संभावना है।

हालाँकि अप्रैल और मई के महीनों के दौरान आपको अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे इस समय कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

यानी अगर आप माता-पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं। तो कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बहुत अच्छा रहने की उम्मीद है।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

वर्ष मीन राशि के दांपत्य जीवन के लिए बेहतर रूप से जाना जाने वाला है। इस साल  आपके पति-पत्नी का रिश्ता और भी मधुर होगा प्रेम और परिचितता भी बढ़ेगी।

marriage-relationship-meen-bhavishyafal-2022
Source : Omar Medina Films

इस वर्ष  विशेष रूप से वर्ष के पहले तीन महीने और फिर अक्टूबर के अंत से नवंबर के मध्य तक आपका विवाहित जीवन बहुत मधुर रहेगा। 

एक निःसंतान दंपत्ति भी इस साल बच्चों की कामना कर सकता है क्योंकि इस वर्ष उनका बाल योग बहुत मजबूत है।

प्रेम और परिवार के लहजे से वर्ष बहुत अच्छा रहेगा लेकिन 6 सितंबर से 22 अक्टूबर के महीनों के बीच अपने संबंधों पर भी थोड़ा ध्यान दें।

क्योंकि इस दौरान छोटी सी बात भी तर्क का कारण बन जाएगी और फिर एक बड़ी बात लड़ाई भी हो सकती है।

मीन राशि वालो के बच्चों के लिए भी यह समय काफी बेहतर माना जा सकता है। राहु मीन राशि के जातकों की कुंडली के तीसरे भाव में होगा।

जिसके परिणाम आपको हर क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता मिलने के आसार हैं। मीन राशि के लोग भले ही नौकरी के क्षेत्र से ताल्लुक रखते हों, और अगर वे पढ़ाई करते हैं, तो उन्हें दोनों क्षेत्रों में जबरदस्त लाभ मिलने की संभावना है।

हालाँकि आपकी एकाग्रता बाधित हो सकती है जिससे पढ़ाई में रुकावट आ सकती है। लगन से पढ़ाई करें, आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Love and Romance | प्रेम

2022 में मीन राशि के जातकों के प्रेम जीवन की बात करें, तो यह वर्ष आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। 

love-romance-meen-bhavishyafal-2022
Source :  AIX 

इस पूरे वर्ष शनि की दृष्टि आपकी राशि के पंचम भाव में होने जा रही है। जिससे पूरे वर्ष आपके प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहने की संभावना है।

हालाँकि आपकी कुंडली में जनवरी से अप्रैल के महीने में बृहस्पति के आशीर्वाद के रूप में  प्रेम विवाह के प्रबल संकेत हैं। इसके बाद 15 सितंबर से 20 नवंबर के दौरान  प्यार के संबंध में  यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहने की उम्मीद है । 

इसके बाद  2 जून से 20 जुलाई के बीच के महीने में आपको थोड़ा ध्यान देने की सलाह दी जाती है। इस समय जितना संभव हो आप झगड़े के बीच लड़ाई से बच रहे हैं, क्योंकि इस बार लड़ाई बड़े झगड़े का रूप ले सकती है।

साल के अंत तक यानी 5 दिसंबर से प्यार एक बार फिर से आपके जीवन में दस्तक दे सकता है।

Health | स्वास्थ

स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष जातकों के लिए बहुत अच्छा रहने के आसार हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में पूरी तरह से लापरवाह हो जाएं।

health-meen-bhavishyafal-2022
Source : Myriams-Fotos

इस साल 6 अप्रैल से 15 सितंबर के बीच में बृहस्पति आपकी कुंडली के राशि चक्र में होगा। जो कि आपके स्वास्थ्य को कमजोर बनाने के लिए लगता है।

इसके अलावा, 20 नवंबर से लेकर साल के अंत तक आपका स्वास्थ्य कमजोर रहने की उम्मीद है। इस समय अपने स्वास्थ्य के प्रति यथासंभव सचेत रहें।

इस साल आपको स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी दैनिक गतिविधि पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

क्योंकि इस साल आपके शरीर में वात बढ़ने की प्रबल संभावना है। अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी दिनचर्या का भी विशेष ध्यान रखें। अन्यथा इस वर्ष आप किसी बड़ी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिये या मीन स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए मीन राशि महिला सीक्रेट (meen rashi mahila secret) और मीन पुरुषो के लिए मीन राशि पुरुष सीक्रेट (meen rashi purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।