मीन राशि की महिला ( Meen Rashi Mahila ) स्वभाव से कामुक और रहस्यमयी होती है। यह अपने व्यक्तित्व में गहरी भावनाएं और मजबूत सोच लिए होती है।

इसलिए वे अक्सर अपने भावुक, संवेदनशील स्वभाव को दूसरों से छिपाती है। यह अपने मन की बातों को अपनी आँखों की गहराई में छुपाने में सक्षम होती है। मीन महिलाएं दिमाग से मज़बूत और हृदय से रोमांटिक होती है।

मीन महिला आध्यात्मिक, जिज्ञासु और कोमल हृदय होने के साथ-साथ एक सच्ची स्वप्नदृष्टा भी होती है। वह अपने जीवन में रहस्यों को समझने पर बहुत जोर देती है।

चाहे वह उसका अपना अंतर्ज्ञान हो, उसकी भावनाएँ हों या आध्यात्मिकता यह एक ऐसी महिला है, जो हमेशा जीवन की भव्य योजना से लेकर अपनी सामाजिक सहभागिता में व्यस्त रहती है।

मीन महिला के प्रेम संबंधों की गहराई को दूसरों के लिए समझना आसान नहीं होता है। वह अन्य लोगों की भावनाओं और कार्यों अपनी सोच और विचारों की प्रति छवि देखना पसंद करती है।

दूसरों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शित और उत्साहित करना पसंद करती है। मीन महिला सही मायनो में किसी के लिए भी प्रेरणास्रोत हो सकती है।

मीन राशि की महिला चित्रकारी,नृत्य और संगीत के माध्यम से अपने अंदर के जूनून और विचारों को व्यक्त करना पसंद करती हैं। कुछ लोग इन्हे सनकी कह सकते है लेकिन यह जो भी करती हैं उसमे हमेशा खुद को साबित करती हैं।

मीन राशि राशि चक्र का बारहवां और अंतिम चिन्ह है। मीन महिलाएं नेपच्यून ग्रह द्वारा शासित होती हैं । यह महिलाएं स्वभाव से हमेशा बहुत ही सहज, संवेदनशील, देखभाल करने वाली, दूसरों की जरूरतों को समझने वाली होती है।

इस कल्पनाशील और स्वप्निल महिला को जीवन में यह निर्धारित करना चाहिए, कि वह जीवन में कैसे निर्वहन करेगी जीवन प्रवाह के साथ या इसके खिलाफ।

मीन महिला स्वभाव से अत्यंत शर्मीली और अपने मन की बातों को दूसरों से छिपकर रखने वाली होती है। अपने दोस्तों के बीच भी आप उसको एक कोने में अकेला शरमाया हुआ देखोगे।

वह एक दिवास्वप्न में जीना पसंद करती है, और जीवन की कठोर वास्तविकताओं से बचकर एक ऐसी दुनिया में चली जाती है। जहाँ वह जो चाहे, जहाँ चाहे पहुँच सकती है। ऐसे में कुछ लोग सोच सकते हैं, कि वह अपनी समस्याओं से भागती है।

तूफानी समुद्र की तरह, उसकी भावनाएं जटिल और परिवर्तनशील हैं। उसके जीवन की चुनौती भावना और मृगतृष्णा के बीच के आवश्यक सत्य को समझने में बीतती हुई सी लगती है है।

Meen Rashi Mahila Physical Structure | शारीरिक संरचना

मीन राशि के प्रतीक चिन्ह में जन्म लेने वाली महिलाओं के चेहरे पर हल्की नीली और गहरी आंखें होती हैं। कुछ मीन महिलाओं की भाव- भंगिमाएं बहुत चंचल होती है जैसे की एक मछली ।

वे छोटे कदमो के साथ चलती है, और अपने शरीर के वजन को एक पैर से दूसरे पैर पर स्थानांतरित करते हैं। मीन महिलाओं के अक्सर बड़े स्तन और बहुत सुंदर काया, पैर और जांघें होती है।

उनकी आंखें आपको बताती हैं, कि वे कैसा महसूस कर रही हैं, क्योंकि मीन महिला की आंखें उसके हृदय की ईमानदारी और गहराई दिखातीहैं।

Meen Rashi Mahila Prem | प्रेम

मीन राशि महिला का स्वप्न एक रोमांटिक और प्रेमपूर्ण जीवन जीना होता है। रोमांस उसकी ज्वलंत कल्पना में उड़ान भरता हैं,और उसके रोमांटिक विचार सपनो के रंगों के साथ घूमते और समुद्र की लहरों पर प्रेम की रोशनी बिखेरते हैं।

meen-rashi-mahila-prem

प्यार में एक मीन महिला जादू और रहस्य की अपेक्षा करती है, पानी की तरह, गहरे नीले रंग की अद्भुत दुनिया। वह प्यार में डूबे रहना पसंद करती है।

उसके लिए यह एक शानदार दिवास्वप्न है, जो कल्पना की उड़ान लिए होता है। कई बार यह सिर्फ उसकी काम इंद्रियों का प्रलोभन होता है।

रोमांस इनके जीवन में एक आंधी की तरह आता है, एक प्रेम भरी बारिश जो इनकी भावनाओं और कामुकता के ज्वार को शांत कर सके।

मीन महिला किसी से प्रेम होने पर अपना सबकुछ अपने प्रेमी पर वार देती है। यह अपने प्रेमी के प्रति पूर्ण रूप वफादार और समर्पित होती है और अपने साथी से भी ऐसी ही आशा करती है।

जब अपने विपरीत लिंगी को आकर्षित करने की बात आती है, तो मीन महिलाएं अपने रहस्यमयी व्यवहार और आँखों से उसको आकर्षित कर लेती हैं।

उनकी इस रहस्यमयी आभा से बचकर रहना किसी भी पुरुष के लिए आसान नहीं होता है। इनकी गहरी नीली रहस्यमयी आंखे इनका सबसे बड़ा हथियार बन जाती हैं।

अपने साथी पर अपना सब कुछ निछावर कर देने के स्वभाव को इनकी कमज़ोरी समझना किसी की भी सबसे बड़ी भूल हो सकती है, क्योंकि यह किसी के प्रेम में सबकुछ भूल सकती हैं लेकिन अंधी नहीं हो सकती।

प्रेम में पूरी तरह डूबी होने पर भी मीन महिला अपनी आँखें खुली रखती है, और किसी एक बिंदु पर एक नियंत्रण रेखा ज़रूर बनाये रखती है।

उसके प्रेम,दया, करुणा और त्याग भरे व्यवहार को उसकी कमज़ोरी न समझें। उसकी भावनाओं का लाभ उठाने वाले को मीन महिला कभी क्षमा नहीं करती।

प्रेम में धोखा मिलने पर खुदको सँभालने और आगे बढ़ने की कला मीन राशि महिला को बहुत अच्छे से आता है। इसलिए उसका स्वप्निल प्रेमी व्यवहार उसके जीवन की कमज़ोरी नहीं बन पाता है।

फिर भी अपनी खुद को सँभालने की खूबी के बावजूद भी मीन महिला जीवन में अकेला महसूस कर सकती है और ऐसे में अपने लिए एक साथी की कल्पना और आशा करती देखी जा सकती है।

यदि उसका साथी या प्रेमी उसे अकेला या विरह में छोड़ जाता है, तो इनका जीवन अस्त -व्यस्त हो जाता है। इसकी आँखे इनके जीवन में प्यार (Prem) और साथी की इस कमी को आसानी से दर्शा सकती है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Meen Rashi Mahila Relationships | संबंध

मीन महिला स्वभाव से शांतिवादी होती है, और जब तक इनकी भावनाओं को गहरी ठेस न पहुंचे ये प्रति उत्तर देने में विश्वास नहीं करती हैं।

ज़्यादातर इनके रिश्ते कल्पनाशील ,संवेदनशील और बहुत भावुक होते हैं। उसे एक ऐसे प्रेमी की तलाश होती है, जो इनकी भावनाओ को समझे और उसके अनुरूप प्रेम व्यवहार कर सके।

वह अपने रिश्तों में उदार होती है, जो कल्पनालोक के महासागर में तैरना पसंद करती हैं। अपने सपनो के संसार में मीन राशि महिला खुद को अत्यंत सहज महसूस करती है।

उसका सबसे अच्छा साथी वह है, जो उसे प्रेरित कर, उसकी रक्षा कर सकता है। आवश्यकता पड़ने पर उसकी कल्पनाओं को जमीन पर उतार सकता है।

अन्य लोगों की जरूरतों के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। ये दयालु महिलाएं दूसरों की मदद करने के लिए सदैव तत्पर रहती हैं।

Meen Rashi Mahila Dosti | मित्रता

मीन राशि की महिलाएं कभी-कभी अपनी निजी दुनिया में डूबी दिख सकती हैं, लेकिन वे उन दोस्तों में से एक हैं, जो आपके बुरे समय में आपसे दूर नहीं सकते हैं।

जल तत्व द्वारा शासित मीन महिला हमेशा आगे बढ़कर अपने मित्रों के साथ उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करती देखी जाती हैं।

अक्सर जब यह अपने मूड में होती हैं, तो दोस्तों का साथ, घूमना, फिरना इनको अत्यंत पसंद होता है। मित्रों का साथ हमेशा इनको आराम और अपने सपनो को उड़ान देने में सहायक सिद्ध होता है।

वह एक समर्पित दोस्त है जो अपने प्रियजनों की लिस्ट में अपने दोस्तों (Dost) को अपने से पहले रखती है। वह एक सहानुभूति पूर्ण व्यक्तित्व की स्वामिनी होती हैं।

जो दोस्तों और परिवार द्वारा पूछे जाने पर सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण प्रस्तुत करने में सक्षम है। वे कभी-कभी इस विशेषता का लाभ उठाते हैं।

स्वभाव से मीन महिलाएं एक नेता नहीं होती, किन्तु आवश्यकता पड़ने पर यह अपने समूह का नेतृत्व भली-भांति कर सकती हैं। इनके भीतर एक शक्तिशाली और संयमित नेतृत्व का छिपा हुआ गुण होता है,जो समय आने पर मुखर होता है।

अक्सर इनको एक महत्वपूर्ण स्थिति में अपने माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों द्वारा बुलाया जाता है।

सहज और निस्वार्थ जीवन के सभी क्षेत्रों, सभी व्यक्तित्वों, धर्मों और जातीय मूल के बहुत सारे दोस्त होते हैं। विशिष्ट रूप से अवधारणात्मक, लोगों की उसकी समझ इस महिला को उसके सामाजिक दायरे में लोकप्रिय बनाती है।

Meen Rashi Mahila Romance | रोमांस

उसके जीवन के अन्य सभी पहलुओं की तरह रोमांस भी एक महिला के लिए एक भावनात्मक मामला है। वह कामुक और चंचल है।

बेडरूम में काल्पनिक दुनियाबनाने की संभावना अधिक होती है। मुग्ध जंगलों, मोमबत्ती की रोशनी के घेरे, समुद्र की गंध, ये सभी उसकी कल्पना को ऊंचा करते हैं।

मीन राशि महिला स्वाभाविक रूप से या आसानी से रोमांस और प्यार को अलग नहीं करती है, क्योंकि ये दोनों कारक उसके लिए एक साथ बंधे हुए हैं।

यौन क्रिया में मीन महिला अपने साथी को हर प्रकार से प्रसन्न करने के लिए तैयार रहती है। वह अपनी तरफ से वह सब करेगी, ताकि उसका उसका साथी प्रणय सम्बन्धो का आनंद ले सके।

Meen Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

मीन महिला को एक सामान्य कार्यालय में नौकरी करते देख पाने की सम्भावना भूल जाइए क्योंकि कॉर्पोरेट दुनिया मीन राशि की महिला की पहली पसंद नहीं होती।

उसे अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। जब ऐसा करने की अनुमति दी जाती है, तो वह खुद को पूरी तरह से ऐसे कार्यों में समर्पित कर देती है।

यह कहना गलत नहीं होगा, कि मीन महिला एक नियमित नौ-से-पांच की नौकरी के लिए नहीं बनी होती है। उसको सुकून तो रचनात्मक कार्यों को करके ही प्राप्त होगा।

एक काउंसलर, लेखक, संगीतकार, लाइब्रेरियन, जासूस, सामाजिक कार्यकर्ता या डिजाइनर होने पर विचार कर सकती है।

सपने देखने वाले आमतौर पर दयालु और विचारशील होते हैं, इसलिए एक पशु चिकित्सा की चिकित्सक की नौकरी भी मीन महिला के लिए ठीक रहेगी।

महिला कलाओं, संगीतकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, मनोविज्ञान, फोटोग्राफरों, डॉक्टरों, मानवतावादियों, कारीगरों और मीडिया संबंधों से खुद को जोड़कर देखना पसंद करेगी।

कुछ मीन महिलाओं के लिए युवावस्था एक कठिन समय होता है। इस दौरान सही मार्गदर्शन न होने पर वह भ्रमित होकर सपनो की दुनिया में विचरण करने लगती हैं।

इन युवा मीन युवतियों को मार्गदर्शन और ग्राउंडिंग की आवश्यकता हो सकती है। वह अपने जीवन में विभिन्न चरणों में कई करियर बना सकती है।

वह स्वाभाविक रूप से रचनात्मक है, जो बताएगी कि मनोरंजन उद्योग में कैमरे के दोनों किनारों पर इतने सारे मीन राशि के लोग क्यों आकर्षित होते हैं।

वह कई अलग-अलग करियर के लिए उत्साह, जोश से भरी है। कभी-कभी उनको केवल एक व्यावसायिक क्षेत्र पर टिकने में थोड़ा समय लगता है।

यदि मीन राशि महिला अपनी बुद्धि और अपनी कल्पना का उपयोग करने के लिए मौका मिलता है, तो उसके लिए एक स्थिर काम करना अच्छा होता है।

Meen Rashi Mahila Dhan | धन

मीन महिला जब तक वह अपने चार्ट में अधिक व्यावहारिक संकेत नहीं रखती है, तब तकउसके लिए पैसा संभालना आसान बात नहीं है।

भले ही वह बहुत सहज हो, लेकिन वह अव्यावहारिक भी हो सकती है। तर्क के बजाय भावना के आधार पर वित्तीय निर्णय लेने में खुद को असहज पा सकती है।

मीन राशि महिला को उन लोगों से सावधान रहना चाहिए, जो उसकी वित्तीय सलाह, बीमा, संपत्ति, या अमीर-अमीर-त्वरित योजनाओं को बेचने की कोशिश कर रहे हैं। 

Meen Rashi Mahila Family | परिवार

वह अपने परिवार को खुश करने के लिए कुछ भी करेंगी। एक मीन माँ अपने बच्चों को खुश करने के लिए चाँद तारे भी तोड़ सकती है।

लेकिन ऐसे में अपने बच्चों को अनुशासित करना इनके लिए मुश्किल हो सकता है। अपने बच्चों के लिए यह अपना सब कुछ बलिदान करने के लिए तैयार रहती है।

वह हमेशा बच्चों के जन्मदिन और वर्षगाँठ याद रखती है, क्योंकि यह उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वह एक सरलतम अपार्टमेंट को अपने घर में बदल सकती है।

Meen Rashi Mahila Health | स्वास्थ्य

जैसा कि कोई भी कह सकता है, कि अत्यधिक भावनात्मक तीव्रता का मतलब है, कि मीन महिला को सिरदर्द के प्रति संवेदनशील बना देता है।

लेकिन वे कुछ अतिरंजनाओं के परिणामस्वरूप भी हो सकते हैं। पीने, खाने और देर रात में जागना कभी-कभी उसके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं।

कभी-कभी ऊर्जा के निम्न स्तर पर पहुँच जाने पर इनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। आमतौर पर ये किसी भी चीज़ को अपनी आदत नहीं बनने देती हैं जो इनके लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होता है।

ध्यान और व्यायाम: दो शब्द जो आम तौर पर एक मीन राशि महिला को उत्तेजित नहीं करते हैं, लेकिन यह समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Meen Rashi Mahila Fashion | फैशन

जिस प्रकार पानी बाधाओं को पसंद नहीं करता है, इसी तरह, मीन महिला को ढीले, बहने वाले, सुंदर कपडे पसंद करती है।

यह छोटी मत्स्यांगना अपनी फैशन की दुनिया के साथ सबसे अधिक में सबसे अधिक रूढ़िवादी होती है। वह आरामदायक कपड़े पहनती है, जो रेशमी और मुलायम होते हैं।

उसके लिए कोई बाध्यकारी ज़िपर या कोर्सेट पसंद नहीं होता है। एक मीन महिला को पानी में रोशनी की तरह टिमटिमाना पसंद है, और अप्रत्याशित स्थानों पर गहने के साथ खुद को सजाना।

पायल, पैर की अंगूठियाँ और बालों में पहने गए मूनस्टोन ब्रोच उसके पसंदीदा फैशन के सामान हैं।

उसका विशेष रत्न जेड है, और हाथ और पैर (अंगूठियां, कंगन, पैर की अंगुली के छल्ले, और आगे) के लिए गहने में विशेष रूप से उपयुक्त है, जैसा कि मीन पैरों पर शासन करता है।

वह एमीथिस्ट के साथ भी अच्छा प्रयोग करती है। उसका मुख्य रंग समुद्री हरा है। आमतौर पर नीले और हरे रंग के समुद्री रंगों के गहने उनको पसंद होते हैं, और अक्सर अत्यधिक चमकीले रंगों से श्रृंगार पसंद होता है।

मीन महिला का फैशन कुछ गिरगिट की तरह है, स्टाइल और फैशन की बात करें तो वह काफी लचीला है। वह निर्माण और रूढ़ियों को नापसंद करता है, और वर्तमान फैशन का गुलाम बनना पसंद नहीं करती है।

फंतासी, ड्रामा और मेकअप के लिए एक फ्लेवर होता है, और कभी-कभी यह उसकी विशेष शैली में स्पष्ट होता है। वह अक्सर अपने जूतों से अधिक प्यार करती है।

किसी भी शैली के लिए प्रवृत्त होती है, जो बहुत अधिक बलशाली, प्रतिबंधात्मक या अत्यधिक परिभाषित होता है। मीन राशि महिला ऐसे व्यक्तित्व वाली होती है, जो कभी भी कठोर या भयावह नहीं हो सकती है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।