मछली की एक जोड़ी द्वारा प्रस्तुत, मीन राशि चक्र में अंतिम संकेत है। मीन राशि पुरुष (Meen Rashi Purush) अक्सर सभी विशेषताओं को पकड़ते हैं।

जो अन्य संकेतों के मुख्य लक्षणों को प्रदर्शित करते हैं। वह उदार और निडर है। आंतरिक यात्रा, आध्यात्मिक खोज मीन राशि पुरुष का सामान्य भावनाएं हैं, जो इसे परिभाषित करते हैं।

मीन पुरुष से बात करें, आपको अक्सर ऐसा महसूस होगा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बातचीत कर रहे हैं, जो दो अलग-अलग दुनिया में रह रहा है।

उसका मन इस में आधा होगा और दूसरे में आधा। सपनों, छायाओं और रहस्यों की भ्रांत दुनिया इस तरह की वास्तविकता के रूप में इस राशि के व्यक्ति के रूप में मान्य है।

कभी-कभी और भी बहुत कुछ। विचार, विचार, और काल्पनिक – एक मीन व्यक्ति शारीरिक अनुभूति की अधिक सामान्य वास्तविकता के ऊपर इनकी व्याख्या करता है।

मीन राशि के मनुष्य का यह आंतरिक ध्यान उसे कई लोगों के लिए रहस्यमय और रहस्यपूर्ण बनाता है। यह खोदना कठिन है कि वह वास्तव में क्या सोच रहा है या महसूस कर रहा है ।

वह अपने स्वयं के विश्वासघात को हल्के ढंग से धोखा नहीं देता है।

इस भावुक जोर का मतलब यह भी है कि वह अत्यधिक सहज है और वह यह समझने में सक्षम है कि दूसरे क्या सोच रहे हैं या लगभग टेलीपैथिक रूप से महसूस कर रहे हैं।

दोनों आराध्य सुनहरी और शिकारी शार्क, एक मछली अक्सर अपने व्यक्तित्व में एक द्वैत प्रदर्शित करती है। अपने जल तत्व का उल्लेख करते हुए, वह तरल और आसान है, हमेशा वर्तमान के साथ तैर रहा है और प्रवाह के साथ जा रहा है।

किसी भी करंट की तरह, यह रिलैक्स्ड अप्रोच अक्‍सर एक गहरे अंडरफ्लो को बेल्ट करता है।इस राशि के व्यक्ति का शांत, एकत्रित चेहरा अक्सर अपने भावुक और संवेदनशील आंतरिक उथल-पुथल को छुपाता है।

उनके पास एक मजबूत और ज्वलंत कल्पना है, लेखन, नृत्य, या गीत के माध्यम से अपने विचारों को व्यक्त करना। असाधारण और रचनात्मक मीन राशि के व्यक्ति अक्सर कला उद्योग में एक दिखावा करता हुआ पाया जाता है। 

मीन राशि पुरुष प्रेम | Meen Rashi Purush Prem

गहरी प्रेमपूर्ण, प्रेम इस राशि के व्यक्ति को अंतिम आदर्श का प्रतिनिधित्व करता है। उसका दिल सच्चा है और वह निस्वार्थ पवित्रता के साथ दूसरों से प्यार करता है।

meen-rashi-purush-prem

शर्मीला और शांतचित्त, मीन राशि के व्यक्ति अक्सर एक प्रेमी से सीधे संपर्क नहीं करता, हलकों में तैरने के बजाय तरजीह देता है, चारा लेने से पहले स्थिति को भांप लेता है और गोता लगाता है।

पहली नजर में कभी भी प्यार में पड़ना नहीं पड़ेगा। धीरे-धीरे, सावधानी से, वह प्यार में संलग्न होगा।

वह आतिशबाजी और जादू की अपेक्षा करता है, लव का एक आदर्श जैसा कि यह सबसे महान गाथागीत, कविताओं और गीतों में व्यक्त किया गया है। 

इस राशि के व्यक्ति के लिए प्रेम (Prem) महासागर और स्वर्ग है। वह महासागरों से उम्मीद करेगा कि जब वह किसी विशेष व्यक्ति के लिए अंत में गिरेगा।

हालाँकि समुद्र में बहुत सारी मछलियाँ हैं, अगर आप किसी इस राशि के व्यक्ति को हुक करने का कोशिश करते हैं, तो यह एक ऐसा मछली है जिसे आप शायद वापस फेंकना नहीं चाहते हैं।

स्वप्निल, दयालु और मददगार, मीन राशि के व्यक्ति का व्यक्ति अपने साथी की जरूरतों को पूरा करना पसंद करता है।

वह एक साथी के लिए स्वादिष्ट आश्चर्य और व्यवहार के बारे में सोचेगा, और दयालुता या धन्यवाद का एक सरल शब्द सराहना महसूस करने के लिए एक मीन राशि के व्यक्ति के लिए पर्याप्त है।

आराम से और शांत, मीन राशि का व्यक्ति एक आसान साथी के लिए बनाता है। वह अपने साथी के प्रति वफादार और वफादार रहेगा।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

मीन राशि पुरुष व्यवहार | Meen Rashi Purush Relationships

इस राशि के व्यक्ति एक दिवास्वप्न है, जो एक ऐसी दुनिया में फिसलकर जीवन की कठोर वास्तविकताओं से बच सकता है।

जहां वह जो चाहे, जहां चाहे, जहां चाहे, जहां चाहे अपनी इच्छा से पहुंच सकता है। कुछ लोगों को लगता है कि इस राशि के व्यक्ति अपनी समस्याओं से भागते हैं।

जबकि कई मानते हैं कि वह बस उन्हें संभालने का एक रचनात्मक तरीका ढूंढता है। विशिष्ट रूप से बोधगम्य, लोगों की इस व्यक्ति की समझ उसे अपने सामाजिक दायरे में लोकप्रिय बनाती है।

सहज और नि: स्वार्थ इस राशि के व्यक्ति जीवन के सभी क्षेत्रों, सभी व्यक्तित्वों, धर्मों और जातीय मूल के दोस्त हैं।

मीन भावुक और दयालु हो सकता है, लेकिन कमजोरी के संकेत के लिए कभी भी इनकी गलती न करें। वास्तव में, ये ताकत हैं, और यदि आप लंबे समय तक चिपकते हैं, तो आपको पता चलेगा कि यह वास्तव में ऐसा कैसे है।

मीन राशि पुरुष मित्रता | Meen Rashi Purush Dosti

एक मीन राशि के व्यक्ति दोस्त (Dost) और परिवार के प्रति वफादार होता है, अपनी भलाई को उसके सामने रखता है।

वह एक सहृदय सज्जन व्यक्ति हैं जो मित्रों और परिवार द्वारा पूछे जाने पर सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण प्रस्तुत कर सकते हैं ।

वे आम तौर पर इस विशेषता का लाभ उठाते हैं, बहुत सारे मामलों में बहुत अधिक। भले ही वह आम तौर पर नेता की भूमिका में नहीं कूदता है, इस राशि के व्यक्ति के पास शक्तिशाली, फिर भी संयमित स्वभाव है।

अक्सर उसे एक महत्वपूर्ण स्थिति के माध्यम से नेतृत्व करने के लिए दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों द्वारा बुलाया जाता है।

अक्सर एक दिवास्वप्न कहा जाता है, फिर भी, जरूरत पड़ने पर मीन राशि के व्यक्ति हमेशा वहां होता है!

मीन राशि पुरुष रोमांस | Meen Rashi Purush Romance

शांत और बेबाक पुरुष बेडरूम में जुनून की एक बाढ़ है। उन्हें फैंटेसी और रोल-प्लेइंग बहुत पसंद है। चादरों के बीच का खेल उसकी विशेषता है और वह एक रचनात्मक, उदार प्रेमी है। वह कामुक, आश्चर्यजनक और मोहक है।

फिर, अपने सौम्य दृष्टिकोण से मीन राशि पुरुष (Pisces Man) को जज न करें – फिर भी पानी गहरा चलता है। इस मामले में, अभी भी पानी पिसियन के साथ इच्छा के भँवर में चला जाता है जिसने बाढ़ को खोल दिया है।

उनके अंतर्ज्ञान और उत्सुकता का मतलब यह है, कि मछली के पास तरल, तीव्र यौन संतुष्टि देने के लिए कैसानोवा जैसा कौशल है। प्यार और इस राशि के व्यक्ति  गर्मियों के तूफान की तरह है ।

एक स्वागत योग्य बारिश की गर्मी से, गड़गड़ाहट और बिजली की गड़गड़ाहट के माध्यम से, फिर उसके बाद की शांत शांति के लिए।

वह सब कुछ देता है जब यह रोमांस की बात आती है और कुछ भी नहीं रखता है। स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

मीन राशि पुरुष प्यार में पागल होना चाहता है। एक बार जब वह सही साथी पा लेता है तो वह एक समर्पित साथी और वफादार प्रेमी होगा।

मीन राशि पुरुष रोजगार | Meen Rashi Purush Rojgar

कॉर्पोरेट दुनिया मीन राशि पुरुष के लिए एक उपयुक्त जगह नहीं है, इसलिए नौ से पांच कार्यालय की नौकरी के लिए आप सामान्य रूप से नहीं बने है।

इस आदमी को अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने की आवश्यकता है, और जब ऐसा करने की अनुमति दी जाती है, तो वह खुद को पूरी तरह से कार्यों में समर्पित कर देगा।

मीन राशि के पुरुष के लिए करियर को एक काउंसलर, लेखक, संगीतकार, जासूस, सामाजिक कार्यकर्ता या वास्तुकार के रूप में मानना ​​सार्थक होगा।

दयालु, विचारशील, और दो मछलियों के राशि चक्र द्वारा शासित, इस राशि के पुरुष एक पशु चिकित्सक के रूप में अपनी कॉलिंग पा सकता है।

मीन राशि पुरुष धन | Meen Rashi Purush Dhan

पैसे की हैंडलिंग हमेशा इस व्यक्ति के सबसे मजबूत लक्षण नहीं होते हैं।

जैसा कि वह हो सकता है, अवधारणात्मक, इस राशि के व्यक्ति भी अव्यवहारिक हो सकता है और खुद को सामान्य ज्ञान के बजाय भावना के आधार पर वित्तीय निर्णय लेने में सक्षम पाता है।

आसानी से प्रभावित, इस मीन लोगों को उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जो उन्हें वित्तीय सलाह, बीमा, संपत्ति बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

अमीर-त्वरित योजनाएं प्राप्त कर रहे हैं। इस राशि के व्यक्ति पल भर में पकड़े जा सकते हैं और तर्कसंगत सोच को उससे दूर रहने दें।

मीन राशि के व्यक्ति के लिए धन का मतलब यह सब नहीं हो सकता है, लेकिन वह जानता है कि जब उसे डॉलर लेना है।

मीन राशि पुरुष स्वास्थ्य | Meen Rashi Purush Health

मीन राशि के व्यक्ति की भावनात्मक तीव्रता उसे सिरदर्द के लिए अतिसंवेदनशील बना सकती है, लेकिन वे कुछ अतिरंजना का परिणाम भी हो सकते हैं।

बहुत सारी देर रात, बुफे मेज की दूसरी यात्रा, और अतिरिक्त पेय सभी इस आदमी के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं और कभी-कभी ऊर्जा के निम्न स्तर में योगदान कर सकते हैं।

मॉडरेशन और व्यायाम दो शब्द हैं जिन्हें अक्सर इस मीन राशि पुरुष द्वारा अनदेखा किया जाता है, लेकिन जब अभ्यास किया जाता है, तो भावनात्मक और शारीरिक दोनों तरह से उनकी भलाई के लिए ठोस योगदान करते हैं।

मीन राशि पुरुष फैशन | Meen Rashi Purush Fashion

मछली द्वारा प्रस्तुत, मीन पुरुष फ़िरोज़ा (समुद्र का रंग) पसंद करता है। इस रंग के शेड उनकी अलमारी, गहने, आंतरिक सज्जा और घरेलू सामान में पाए जा सकते हैं।

मीन पुरुषों के फैशन में नवीनतम के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। इसलिए आप उन्हें कपड़ों और जूतों में वर्तमान शैलियों को खेलते हुए देखेंगे।

अव्यवहारिक पक्ष की ओर झुकाव, यह आदमी वास्तव में जरूरत से ज्यादा हासिल करने के लिए जाता है, और अक्सर आवेग में खरीदेगा।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।